नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार | उनका मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर स्वागत है । दोस्तों आज हम बात करेंगे Youtube website me Earning का कोनसा बेस्ट तरीका है पैसा कमाने के लिए सही है । आप शायद जानते होंगे कि इन दोनों तरीके से पैसे कमाए जा सकते है ।

ये दोनों सर्विसेज Google द्वारा प्रोवाइड करायी गई हैं , जिसकी मदद से आप पैसा कमा सकते हो । अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने की सोच रहे हो तो यह Article आपके लिए एकदम काम का है । इस Article को पूरा पढे तभी आप सही तरीके का चुनाव कर सकते हो ।

इस पोस्ट से आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बनाने के फायदे और नुकसान क्या है? यूट्यूब चैनल और वेबसाइट कैसे बनाये? यूट्यूब और वेबसाइट में Earning का best तरीका. How to create website and YouTube channel?

YouTube Channel, YouTube Channel kaise banaye, How to make YouTube cahnnel, How to create youtube channel, Website kaise banaaye, blog kaise banaye, blogger pe blog kaise banaye, WordPress website kaise banye, How to make website, Online Earning ka Best tarika, website se paise kamaaye, Youtube se paise kaise kamaye, यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बनाने के फायदे और नुकसान, यूट्यूब चैनल और वेबसाइट कैसे बनाये.
यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बनाने के फायदे और नुकसान ? How to create website and YouTube channel?
Popular Or Famous Contents .
> यूट्यूब वॉचटाइम कैलकुलेट कैसे करे?
> टिकटॉक क्या है? टिकटॉक के फैक्ट्स
> वाईफाई के टॉप Hidden Features
> Social media Views, Likes कैसे पाएं?
> मरने के बाद सोशल मीडिया अकाउंट?

यूट्यूब चैनल बनाने के फायदे और नुकसान क्या है?

दोस्तो अगर आपने YouTube चैनल बनाया है तो ठीक है , पर नही बनाया है तो इस LINK को FOLLOW करके बना सकते हो । YouTube चैनल बनाते वक्त एक ध्यान रखना जरूरी है , वो ये की चैनल का नाम एकदम Unique रखे और चैनल का Subject भी थोड़ा अलग हो तो अच्छा है । तभी आप YouTube की दुनिया में टिक पाओगे. अब आते हैं इसके फायदे और नुकसान की तरफ़

यूट्यूब चैनल बनाने के फायदे – Benefits of creating a YouTube channel

1 ] YouTube Channel बनाने से आप बहुत ही Popular हो जाते हो , जैसे की आप जानते ही होंगे indian YouTuber अमित भड़ाना , Technical Guruji  जैसे YouTube Channel आज बहुत Popular हो गए हैं ।

2 ] YouTube एक Part Time वर्क की तरह है । दोस्तो YouTube Channel पर करते वक़्त आप अपने बाकी काम भी कर सकते हो । आपको अपने काम छोड़ कर YouTube Channel पर काम करने की जरूरत नहीं है ।

3 ]  YouTube Channel से आपकी Knowledge भी बढ़ेगी । जी है दोस्तो आप YouTube Channel बनाओ तो लोग आपसे सीखेंगे , पर जब वो comment करते है तो आप भी नई चीजें सिख सकते हो ।

4 ] Earning — दोस्तो अगर आप 1000 YouTube सब्सक्राइबर और 4000 WatchTime पूरा कर लेते हो तो आप YouTube Channel के वीडियो पर Adds लगाके हजारो , लाखों कमा सकते हो ।

यूट्यूब चैनल बनाने के नुकसान – Losses of creating a YouTube channel

1 ] दोस्तो आपका YouTube वीडियो बनाने का तरीका सही होना चाहिये । कोई Copy Righted सॉन्ग , वीडियो आप YouTube वीडियो में यूज़ नही कर सकते ।

2 ] अगर आप video बनाते वक्त चीजो का सही Presentation नही दे सकते तो YouTube पे आपको काम नही हो सकता ।

3 ]अगर आप सभी चीजों ठीक से याद नही कर सकते हो तो भी आप YouTube में Fail हो जाओगे । यानी किसी भी चीज या वीडियो के बारे में बताते वक़्त कुछ भी भूल जाते हो तो वीडियो देखने वाले को अच्छा नही लगेगा , और उसका असर channel पे हो सकता है ।

4 ] सबसे बड़ा Problem है , 1000 Subscriber और 4000 WatchTime पूरा करने का । दोस्तो YouTube के Rules का अनुसार 1 साल में आपको अपने Channel पर 1000 Subscriber और 4000 WatchTime पूरा करना जरूरी है ।

तभी आप ads के लिए Apply कर सकते हो । ये हुआ YouTube Channel बनाने के फायदे और नुकसान , अब Website /  Blog के फायदे और Problem जान लेते है ।

वेबसाइट बनाने के फायदे और नुकसान क्या है?

वेबसाइट बनाने के फायदे – Benefits of creating a Website?

1 ] दोस्तो , पिछले Post / Article में बताया है Website बनाने के क्या क्या फायदे हैं । Website से आप Popularity पा सकते हो और Online पैसा भी कमा सकतें हो ।

2 ] आप Website बनाके InterNet की दुनिया का एक हिस्सा बन सकते हो ।अधिक जानकारी प्राप्त करने के मेरा ये पोस्ट जरूर पढ़ें ।

3 ] अगर आपके पास किसी भी विषय पर 2 से 3 हजार शब्द ( वर्ड्स ) लिखने का हुनर है तो आप Website जरूर बना सकते हो । और YouTube से भी जल्दी पैसे कमा सकते हो ।

4 ] आपके पास पास बेहतर तरीके से लिखने का skill है और Visiter को किसी विषय के बारे में शब्दों के जरिये समजा सकते हो तो Website / Blog जरूर बनाये ।

5 ] दोस्तो आप Website / Blog में आप YouTube से जल्दी Ads पा सकते हो । यानी Website / Blog यूट्यूब से बेहतर माना जा सकता है ।

वेबसाइट बनाने के नुकसान – Losses of creating a Website?

1 ] Blog / Website में Article के लिए आपको अपने खुदके 1000 Words टॉपिक से related लिखने पड़ते है । अगर आपके पास किसी भी विषय की जानकारी है तो उसे लिखकर , टाइप करके एक Post / Article बनाना पड़ता है । इसके लिए 2 से 3 घंटे ( Hours ) लगते है , यानी इतना टाइम आपको एक post बनाने में देना पड़ेगा ।

2 ] शुरू में Website पर कम Traffic मिलता है या आता है । इसके लिए आपको पोस्ट को खूब Share करके Traffic बढ़ाना पड़ता है । क्योकि Website में Public और Ads Clicks अनुसार पैसे मिलते है ।

3 ] दोस्तो अगर आप Website बनाते हो तो , Ads पाने तक Post अपलोड करनी ही पड़ती है । अगर वो भी खुदकी लिखी हुई । क्योंकि अगर आपके Website पर पढ़ने के लिए कुछ भी नही हुआ तो Visiters नही आयेंगे , और कॉपी की हुई Post होगी तो आपकी वेबसाइट Google पर Rank नही करेगी ।

4 ] अगर आपको Ads मिलते हो भी थोड़ी Problem है , आपको अपना CTR 15 % से ज्यादा बढ़ने नही देना होता है । CTR आपके Website पर आए हुए लोग और उनके Ads Click पर निर्भर करता है । अगर 3 दिन तक CTR 15% से ऊपर रहेगा तो Google ऐडसेंस एकाउंट Suspend यानी Disable कर सकता है । जो कि bahot बडा Problem है ।

यूट्यूब चैनल और वेबसाइट कैसे बनाये?

दोस्तों, अगर आपने ऊपर दी गई जानकारी, जिसमें हमने यह देखा कि यूट्यूब चैनल बनाने के क्या फायदे और नुकसान क्या है। साथ में वेबसाइट द्वारा पैसे कमाने के क्या फायदे और नुकसान है और कौन सा तरीका सबसे कारगर सही है ।

जिसमें कम से कम समय में पैसे कमाए जा सकते हैं । अगर यह इंफॉर्मेशन काफी सावधानी से ध्यानपूर्वक पढ़ी होगी और उसमें से एक रास्ता चुन लिया होगा तो उसके लिए शुरुआत किस तरह से करनी चाहिए यह डिसाइड करना है ।

तो नीचे अकाउंट बनाने के लिए लिस्टदी गई है आप कौन लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट बनाने के लिए शुरूआत कर सकते हो या यूट्यूब चैनल पर काम करना स्टार्ट कर सकते हो।अधिक जानकारी के लिए पूरी Blogging Help कैटेगरी या YouTube लेबल को भी पढ़ सकते हो जिसने हमने कई बातों पर आधारित आर्टिकल लिखे हैं।

दोस्तों अगर YouTube Channel बनाना है तो, यहां CLICK करे और अगर Website से पैसे कमाने है तो यहां CLICK करे।

YouTube Vs Website में Earning का best तरीका

दोस्तों अब बात करते हैं , कौन सा तरीका Best है , Online Earning का । अगर आपको Camera अच्छे से Face करना आता है या कैमरे के सामने बोलना और प्रेजेंट करना आता है , तो आप यूट्यूब चुन सकते हो । अगर आप व्यूअर को जो भी बताना चाहते हो , ओ स्टेप बाय स्टेप और बिना कुछ भूले बता सकते हो तो आप YouTube Channel से सक्सेस पा सकोगे ।

अगर आप 15 से 20 मिनट की वीडियो बनाने में रुचि रखते हो तो YouTube Channel जरूर बनाएं । और अगर आप एक Article लिखने में रुचि रखते हो । अपनी नॉलेज Article के जरिए लोगों में पहुंचाने में माहिर हो , तो वेबसाइट बना सकते हो ।

मेरी मानो तो वेबसाइट का ही तरीका Best है क्योंकि इसमें 1000 Subscriber बनाने नहीं पड़ेंगे । आपको 30 Article / ब्लॉग और About Us, Contact Us, Disclaimer Page और Privacy Policy जैसे पेज ही बनाने होते हैं और Adsense के लिए Apply करना पड़ता है । दोस्तों अगर आप 2 से 3 दिन में एक Article लिखने के लिए तैयार हो तो Website ही बनाए ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बनाने के फायदे और नुकसान क्या है? यूट्यूब चैनल और वेबसाइट कैसे बनाये? यूट्यूब और वेबसाइट में Earning का best तरीका.

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


मेहनत का फल, और समस्या का हल, देर से ही सही पर मिलता जरूर है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,