तेजी से YouTube Channel Grow करने के 15 Tips

0
(0)

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है। ओंकार और मेरी OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है। अगर आप नई यूटूबेर हैं तो आर्टिकल आपके लिए उसेफुल्ल हो जाएगा । क्यू के इस आर्टिकल में आपको यूट्यूब चैनल के लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स देने जा रहा हूँ जिसकी मदत से आप आपने यूट्यूब चैनल में व्यूज और सब्सक्राइबर इनक्रीस कर पाओगे । YouTube Channel Grow कैसे करे?

अगर आपका एक यूट्यूब चैनल है और आप इस पर वीडियो अपलोड करते हैं लेकिन आपको अपने वीडियोस पर व्यूज नहीं आ रहे हैं. तो आप चिंता न करें मैं आपके साथ कुछ YouTube Tips शेयर करूंगा जिससे कि आप अपने चैनल को स्पीड से ग्रो कर सकते हैं इस आर्टिकल में आप जानेंगे की आप कैसे बिना किसी टेंशन के अपने हर वीडियो के लिए लॉन्ग डिस्क्रिप्शन लिखा जाता हे ।

Youtube, Youtube channel, Youtube channel grow kaise kare, New Youtube channel grow kaise kare, Youtube channel grow kare, Youtube channel subscriber badhaye, Youtube channel subscriber kaise badhaye, Tips Foer New Youtuber, New Youtuber tips, How to increase youtube, How to increase youtube channel, How to increase youtube channel subscribers, Grow youtube channel, New channel grow kare, Youtube channel subscriber badhaye,
Popular Or Famous Contents .
> OG Whatsapp क्या है? हिडेन फीचर्स.
> मोबाइल फोटो लोकेशन कैसे ऐड करें?
> Mod App Upload कौन करता है?
> वेबसाइट के लिए फॉर्म कैसे बनाएं?
> App Data Size बढ़बे से कैसे रोके?
सभी विषय show

यूट्यूब वीडियो और चैनल ग्रो करने के लिए 15 Best Tips

1 ] यूट्यूब चैनल ले लिए सही टॉपिक चुने

दोस्तों जब भी कोई यूट्यूब चैनल बनाने के समय आता है हो  यह याद रखना होता है की आप उसपर क्या अपलोड करने वाले हो. इसलिए यूट्यूब चैनल बनाते वक़्त टॉपिक चुनना जरूरी होता है और सिर्फ टॉपिक चुनकर भी फायदा नहीं होता है एक सही टॉपिक ही आपको एक बड़ा यूटूबर बना सकता है ।

लोग कई बार किसी यूटूबर को देखकर उसका ही topic चुन लेते हैं। इसमें कोई परेशानी नहीं है लेकिन आप जो topic चुनें उसमें आपका interest हो और किसी भी विषय की पर्याप्त जानकारी हो ।

आप जो भी category चुनें चाहे वह न्यूज़ हो, गेमिंग हो, टेक हो या कोई और, आप उस category पर ही video बनाकर upload करें, अगर में मेरी और से सुझाव दू तो यह होगा की आप न्यूज़ या टेक जैसी कैटेगरी पर वीडियो बनाये या यूट्यूब चैनल चलाये , क्युकी इस विषय की जानकारी हमेशा बदलती रहती है और आपको इससे ज्यादा जानकारी पाने का मौका मिल जायेगा।

2 ] यूट्यूब चैनल पर HD Quality Video अपलोड करें

दोस्तों जब भी बात यूट्यूब चैनल पर कंटेंट अपलोड करके आती है तो सबसे बेहतर होता है इन वीडियो से लोगों तक जानकारी पहुंचाना ऐसे में अगर आप किसी भी वीडियो को काफी Dull Quality का बनाओगे तो इससे यूजर को प्रॉपर जानकारी पाने में काफी मुश्किलें होती है ।

तो इसी का एक आसान सा उपाय यह है कि आपको वीडियो को काफी एचडी क्वालिटी में बनाना है हालांकि ऐसे में आपको उस वीडियो को अपलोड करने में भी काफी सारा डाटा खर्च हो जाएगा पर अगर आप चाहते हो कि आपके यूजर काफी बढ़ जाए तो यह काम आपको करना ही होगा ।

एचडी क्वालिटी के वीडियो के साथ बेहतर ऑडियो क्वालिटी भी जरूरी है अगर छोटे आवाज में बात करें या फिर प्रॉपर तरीके से ऑडियो सुनने में परेशानी हो तो इससे यूजर किसी और यूट्यूब चैनल पर अपनी इंफॉर्मेशन ढूंढने की कोशिश करता है तो ऐसा ना हो इसलिए वीडियो कॉलिंग के साथ साथ आपको ऑडियो क्वालिटी पर भी ध्यान देना जरूरी है यह एक सबसे महत्वपूर्ण काम एक यूट्यूब पर को करना होता है। 

3 ] यूट्यूब चैनल पर Regularly Video Upload करें

दोस्तों यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते वक्त आपको एक ध्यान तो जरूर रखना होता है कि वीडियो हमेशा रेगुलरली अपलोड करना जरूरी है अगर आप अपने टाइम के हिसाब से वीडियो अपलोड नहीं करते हो तो अपने यूजर को इससे खो दोगे ।

क्योंकि जब भी कोई आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करता है तो यूजर को ऐसा लगता है कि उसे हर दिन या हफ्ते में एक या दो बार एक अच्छा कंटेंट देखने को मिलेगा और उसी का इंतजार यूज़र हमेशा करते हैं ।

पर अगर आप हमेशा ही अपनी वीडियोस को काफी लेट पब्लिश करोगे तो इससे यूजर के लिए एक नेगेटिव भावना तैयार होती है पोस्ट को अपलोड करने का एक सीमित समय तय कीजिए और जितना हो सके उतना उस टाइम पर वीडियो अपलोड करने की कोशिश करें ।

अगर आपको लगता है कि वीडियो का एक छोटा इंट्रो या टाइटल देना जरूरी है । तो आप इससे भी काफी यूजर को अपने चैनल की ओर आकर्षित कर पाओगे अगर आपकी वीडियो कुछ घंटे या दिनों बाद अपलोड होने वाली है तो यूजर को ऑनलाइन जाकर यह बताएं कि उसका कारण क्या है पर वीडियो हमेशा टाइम पर और रेगुलर अपलोड करना जरूरी है ।

4 ] यूट्यूब वीडियो के लिए सही टैग यूज करे

दोस्तों यूट्यूब चैनल इस्तेमाल करते वक्त यानी कि उस पर काम करते वक्त आप कई तरह के वीडियो अपलोड करते हो तो ऐसे वीडियो में सही टाइप का होना काफी जरूरी है टैग वीडियो के लिए इतना महत्वपूर्ण होता है कि दूसरी कोई भी चीज नहीं हो सकती ।

अगर सही टाइप की पहचान यूट्यूब और कहो तो वह किसी भी तरह से यूट्यूब चैनल पर यूजर ला सकता है अगर आप दिल्ली वीडियो अपलोड करते हो पर फिर भी यूज़ और सब्सक्राइबर बढ़ नहीं पा रहे हैं तो इसका कारण यही है कि आपके वीडियो के अनुसार टैग नहीं है । सही टैग इस्तेमाल करने के लिए कई सारे वेबसाइट और एप्लीकेशन है जो आपको सही वीडियो टाइटल के साथ सही टैग की पहचान करा देते हैं ।

जहां से आप आसानी से टैग को ले सकते हो और अपने वीडियो के लिए लगा सकते हो ऐसे में YOUTAGS PRO यह एप्लीकेशन भी काफी यूज़फुल साबित होगा इसे किस तरह से इस्तेमाल करना है यह आने वाले कुछ पोस्ट में मैं आपको बता दूंगा फिलहाल के लिए मैं यहां पर लिंक दे रहा हूं इस लिंक को आगे पोस्ट अपलोड करने के बाद पूरा किया जाएगा ।

5 ] यूट्यूब चैनल पर Trending Topic पर Video बनाये

दोस्तों यूट्यूब पर काम करते वक्त सबसे बड़ा काम होता है कंटेंट को ढूंढ लेना यानी कि एक सब्जेक्ट को तैयार करना ऐसे में आपको ही पुराने वीडियोस की तरह वीडियो बनाओगे या फिर उन्ही की तरह सोचोगे तो इससे आपका काम नहीं चलेगा आपको हाल ही के न्यूज़ को या फिर टॉपिक को सिलेक्ट करके उस पर वीडियो बनाने जरूरी है ।

अगर ऐसा नहीं करोगे तो आपका यूट्यूब चैनल कभी भी अच्छे मुकाम पर नहीं पहुंच पाएगा , क्योंकि इंटरनेट पर पहले से मौजूद वीडियो ही ज्यादा से ज्यादा पर आते हैं क्योंकि उनका प्रॉपर टैग लगाना डिस्क्रिप्शन और टाइटल इस वजह से उस वीडियो को पहले से ही रैंकिंग मिल चुकी होती है और आप उन्हीं की तरह कंटेंट बनाओगे तो इससे आपका कंटेंट वायरल नहीं होगा ।

मैंने 1 पॉइंट में न्यूज़ चैनल के ऊपर या फिर टेक चैनल के ऊपर यूट्यूब चैनल बनाने की सलाह भी दी थी इसलिए क्योंकि इन टॉपिक में आपको हमेशा कुछ न कुछ अपडेट होता हुआ देखने को मिल जाता है इसलिए Topic चुनते वक्त यह ध्यान रखें कि आपको उस टॉपिक से डिटेल इंफॉर्मेशन हमेशा ट्रेंडिंग में मिलेगी या नहीं ।

6 ] यूट्यूब वीडियो के लिए SUB 4 SUB से बचे

दोस्तों सब फॉर सब क्या होता है इसके बारे में मैंने पिछले एक पोस्ट में काफी बढ़िया इंफॉर्मेशन आपको दी है उसमें मैंने हर एक पॉइंट को आप से मिलवाया है या फिर हर एक पॉइंट आपको बताया है ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि सब फॉर सब क्या होता है ।

और किस तरह से एक यूट्यूब चैनल को खराब करता है उसके रैंकिंग को डाउन करता है और यूट्यूब से पूरी तरह से हटा भी देता है ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना है कि चाहे कुछ भी हो जाए सब और सब जैसी चीज अपने यूट्यूब चैनल पर ना करें अधिक जानकारी के लिए मैंने नीचे लिंक दी है उस पर क्लिक करके भी आप यह मुद्दा क्या है वह जान सकते हो ।

>> SUB 4 SUB क्या होता है?

7 ] यूट्यूब वीडियो के लिए डिस्क्रिप्शन एड करे

दोस्तों अगर यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन की बात करें तो डिस्क्रिप्शन में आप कई सारी चीज है लिख सकते हो जैसे की वीडियो किस बारे में है वीडियोस का कंटेंट कहां पर अपलोड किया गया है उस में इस्तेमाल किए गए टूल्स क्या है जैसे कई सारे नए आइडियाज आप डिस्क्रिप्शन में लिख सकते हो ।

डिस्क्रिप्शन में लिखा हुआ सारा टेक्स्ट यूजर पड़ता है । तो users को आप के अलग-अलग सर से अकाउंट की इंफॉर्मेशन मिलती है । साथ में आप डिस्क्रिप्शन में एफिलिएट मैं बेचे जाने वाले प्रोडक्ट को भी ऐड कर सकते हो इसका फायदा आप पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हो ।

अब मेरा कहने का मतलब यही है कि आपको डिस्क्रिप्शन वीडियो से रिलेटेड ही भरना है क्योंकि कुल मिलाकर आपको यूट्यूब 5000 शब्दों को डिस्क्रिप्शन में ऐड करने का मौका दे देता है, इसलिए इन 5000 शब्दों में आप वीडियो से रिलेटेड जितना टेक्स्ट ऐड करोगे उतना ही आपके लिए फायदे का रहेगा इसलिए जब भी यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करो तो, उसमें की वीडियो से रिलेटेड डिस्क्रिप्शन जरूर भरें ।

8 ] यूट्यूब वीडियो हमेशा शेयर करते रहे

दोस्तों जब भी आपको ही वीडियो शेयर या अपलोड करोगे तो आपको उस वीडियो कॉलिंग अपने व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टा या फिर ट्विटर जैसे प्लेटफार्म पर शेयर करना है । इस काम को भी आपको नहीं बोलना चाहिए क्योंकि लोगों को शुरुआती दिनों में आपका चैनल ढूंढने में काफी दिक्कतें आ सकती है या फिर आपका कंटेंट लोगों तक पहुंचने में भी समय लग सकता है ।

इसलिए आपको खुद ही अपने वीडियो को अपने सोर्सेस पर शेयर करना चाहिए यह काम भी आपको हमेशा करते रहना चाहिए पर हमेशा ही वीडियो की लिंक कॉपी ना करें एक ही बार वीडियो की लिंक को कॉपी करें और उन्हें हमेशा शेयर करते रहे ।

अगर आप बार-बार यूट्यूब ओपन करके अपनी ही वीडियो शेयर करोगे तो इससे आपके वीडियो की रैंकिंग घटने की पूरी संभावना होती है । क्योंकि यूट्यूब वीडियो किन डिवाइस वाइस द्वारा शेयर की जाती है यह देखता है और उससे ही यह अंदाजा लगाता है कि वह वीडियो कितने सर्चस में आनी जरूरी है इसलिए एक ही बार वीडियो कॉलिंग का कॉपी करें और लिंक को को ही हमेशा शेयर करें ।

9 ] पूरे रिसर्च के बाद ही यूट्यूब वीडियो बनाएं

दोस्तो आपका वीडियो बनाने का कंटेंट या सब्जेक्ट कोई भी हो सबसे पहले आपको उस विषय की पूरे रिसर्च करनी जरूरी है और उसके बाद ही वह स्टेप फॉलो करते हुए वीडियो बनाना जरूरी है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि जो प्रॉपर स्टेप होते हैं वह कुछ अलग होते हैं और यूट्यूब में वीडियो अपलोड करने के बाद यूजर को वही ऑप्शन दोबारा ना मिले तो इससे आपके कमेंट बॉक्स में गलत कमेंट आने लगता है और इसका पूरा असर आपके वीडियो पर और यूट्यूब चैनल पर आता है ।

इसलिए एक प्रॉपर रिसर्च पूरी करें उस प्रॉपर रिसर्च के कुछ मुद्दे लिख कर रखें और उन मुद्दों के अनुसार ही स्टेप बाय स्टेप आपकी वीडियो बनाए जिसमें सभी पॉइंट को एक-एक करके यूजर के लिए एक बेहतर वीडियो पेश करें जिससे कि आपको सिर्फ अच्छी कमेंट ही मिले अगर आप की वीडियो बनाने की प्रोसेस सही रही और आप एक अच्छे एडिटर हो तो आप लोगों के लिए काफी अच्छा कंटेंट पेश कर सकते हो ।

10 ] यूजर के कमेंट के अनुसार अगले यूट्यूब वीडियो बनाए

दोस्तों कई बार आप जो स्टेप वीडियो में फॉलो करते हुए दिखाते हो वह स्टेप कई बार लोगों को समझ में नहीं आता है तो ऐसे में कमेंट बॉक्स में आए कमेंट को लेकर अगली वीडियो बनाए जिसमें लोगों को सारा कंटेंट एक ही वीडियो में समझ में आ जाएगा और आप कमेंट बॉक्स में गालियां खाने से बच जाओगे ।

इसका मतलब यही है कि कमेंट में अगर लोगों को एक्सट्रैक्ट समझ में नहीं आता है तो एक छोटा सा वीडियो अपलोड करें जिसमें उस Comment का निरीक्षण किया हो या फिर लाइव आकर भी आप उस कमेंट का समाधान कर सकते हो इससे आप को अपने यूजर को किस तरह का कंटेंट पसंद है यह भी समझ में आ जायेगा ।

11 ] हमेशा यूट्यूब कमेंट बॉक्स पर रखे नजर

दोस्तों कमेंट के क्या, कितने प्रकार है यह हमने इसलिए एक आर्टिकल में देखा ही है । तो आपको उसने स्पामली, लाइक्ली कमेंट को हटा देना है या फिर रोक देना है और यूजर के साथ अच्छा रिलेशनशिप कमेंट बॉक्स द्वारा बनाए रखना ही कमेंट बॉक्स के हर एक कमेंट का रिप्लाई देने की कोशिश करनी है । शुरुआती दिनों में वैसे तो आपको काफी कम कमेंट मिल जाएंगे ।

पर जैसे-जैसे आपके सब्सक्राइबर बढ़ जाएंगे वैसे वैसे आपको कमेंट बॉक्स में रेगुलर ली चेक करना पड़ेगा और यह काफी जरूरी भी है। कमेंट बॉक्स होता ही है यूजर के लिए यूजर अपने हिसाब से कमेंट करेंगे जो जो कमेंट आपको अच्छे और काम किया लगे उन्हें लाइक करें और उनका सपोर्ट करें ताकि आने वाले दिनों में आपको वही उधर दोबारा अपने यूट्यूब चैनल पर देखने को मिले ।

12 ] यूट्यूब वीडियो ज्यादा एडिटिंग ना करें

दोस्तों जब भी यूट्यूब की वीडियो बनाई जाती है । तो उस वीडियो को एडिट करना तो बनता ही है पर वीडियो की भी एक सही सीमा होती है । जो इफेक्ट या फिल्डर आपको वीडियो में अच्छे नहीं लगते हैं या फिर जिन फिल्टर की जरूरत यूट्यूब वीडियो में नहीं है ।

ऐसे फिल्टर एडिट कर दिया कम इस्तेमाल ना करें पूरी वीडियो अच्छी दिख जाए इतना ही बस है । तो आपका इंट्रो के लिए 5 सेकंड और वीडियो चैनल नाम के लिए 5 सेकंड ऐसे शुरुआती इंट्रो द सेकंड का बनाए और वीडियो तैयार करें । आप चाहे तो बीच-बीच में लाइक सब्सक्राइब या शेयर हो जैसे बटन को ऐड कर सकते हो ।

पर इन्हें छोटा से छोटा और वीडियो के साइड में लगाए । ताकि मैं वीडियो का कंटेंट लोगों को काफी अच्छे से नजर आए इतना करने के बाद आपको और कुछ एडिटिंग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बस इतना एडिटिंग आपके लिए काफी होगा और ज्यादा एडिटिंग करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी ।

13 ] अच्छी क्वालिटी के साथ थंबनेल बनाए

दोस्तों यूट्यूब वीडियो के लिए थंब नेल क्या होता है, यह तो आपको पता ही होगा तो अगर आपको थंब नेल के बारे में पता है तो अच्छी बात है । थंबनेल वीडियो में क्या इंफॉर्मेशन है यह बताने के इस्तेमाल होता है और यह एक इमेज की तरह काम करता है ।

जिसमें आप अपने हिसाब से एडिटिंग करके एक पूरी वीडियो की इंफॉर्मेशन एक भी मैच द्वारा लोगों तक पहुंचाते हो तो आपको अपने वीडियो के लिए थंब नेल भी तैयार करके अपलोड करना है । थंबनेल तैयार करने के लिए आप किसी भी वीडियो एडिटर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हो बस आपके वीडियो के लिए कस्टम थंबनेल जरूरी है ।

अब हमने अपलोड किया और लोगों को शेयर किया यहां तक तो ठीक है । पर थंबनेल इस्तेमाल करते वक्त या अपलोड करते वक्त एक बात हमेशा याद रखें कि जो इंफॉर्मेशन आपने वीडियो में बताई है । उसी से रिलेटेड थंबनेल बनाए और अपलोड करें कई सारे लोग वीडियो में गलत इंफॉर्मेशन ऐड करते हैं ।

और हम दिल में कुछ और इंफॉर्मेशन होती है । इससे यूजर को काफी निराशा होती है और वह कमेंट में गलत तरीके के शब्द इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक अच्छा और सहित हमने अपने वीडियो के लिए हमेशा इस्तेमाल करना जरूरी है ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” YouTube Channel को तेजी से Grow कैसे करे? 13 Tips ”  

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


समय का मुल्य समय का सदुपयोग करने पर पता चलता है। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *