Youtube Channel story, Youtube Channel par story, Youtube Channel par story kya hai, Youtube Channel par story kaise upload kare, How to upload youtube story on youtube, What is Youtube story, Youtube Channel par story upload karna ka tarika, Youtube pe story upload kaise kare, यूट्यूब स्टोरी क्या है, यूट्यूब स्टोरी कैसे अपलोड करें.

Youtube Story kya hai? Youtube Stories upload कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो यूट्यूब चैनल से रिलेटेड एक ट्रेंडिंग टॉपिक में आज इस आर्टिकल में लेकर आया हूं । तो Youtube Story kya hai? Youtube Stories upload कैसे करे?

आर्टिकल का टाइटल पढ़कर तो आपको समझ में आ गया होगा कि हम Youtube Story kya hai? Youtube Stories upload कैसे करे? यह जानने वाले हैं ।

दोस्तो आजकल व्हाट्सएप , फेसबुक और इंस्टाग्राम पर स्टोरी अपलोड करना और डालना काफी आसान हो गया है और इन तीन एप पर हमें स्टोरी अपलोड करने का ऑप्शन मिलता है । तो ऐसे में यूट्यूब में भी यह ऑप्शन अपने यूट्यूबर के लिए अवेलेबल कर दिया है । तो यह कैसे किया जाता है इसके बारे में आज हम इंफॉर्मेशन लेंगे।

दोस्तो इस आर्टिकल में आपको क्या कुछ यूट्यूब स्टोरी के बारे में पता चलेगा यह सबसे पहले जान लो। तो इस पोस्ट से आपको जानने को मिलेगा की यूट्यूब स्टोरी क्या होती है? यूट्यूब स्टोरी कैसे अपलोड करें? यूट्यूब स्टोरी अपलोड करने के लिए क्या जरूरी था? Youtube Story Feature मे क्या चेंज जरुरी है? What is YouTube story? How to upload youtube story on youtube?

Youtube Channel story, Youtube Channel par story, Youtube Channel par story kya hai, Youtube Channel par story kaise upload kare, How to upload youtube story on youtube, What is Youtube story, Youtube Channel par story upload karna ka tarika, Youtube pe story upload kaise kare, यूट्यूब स्टोरी क्या है, यूट्यूब स्टोरी कैसे अपलोड करें.
यूट्यूब स्टोरी क्या होती है? How to upload youtube story on youtube?
Popular Or Famous Contents .
> फेसबुक केअर रिएक्शन कैसे पाएं ? 
> Title text, Alt text ब्लॉग में कैसे लगाएं?
> End To End Encryption क्या है?
> गूगल के फ्री कोर्सेस कैसे सीखे?
> वर्ल्ड की लाइव पॉपुलेशन कैसे जाने?

यूट्यूब स्टोरी क्या है? What is YouTube Channel Stories?

दोस्तों जिस तरह हम व्हाट्सएप , फेसबुक में वीडियो स्टोरी को अपलोड करते हैं कुछ 30 सेकंड के वीडियो के साथ । तो यह सेम ऑप्शन यूट्यूब में यूट्यूबर के लिए लाया है । इसमें आप 30 सेकंड के वीडियो को या उससे कम वीडियो को अपलोड कर सकते हो ।

इसमें आप एक से ज्यादा वीडियो भी अपलोड कर सकते हो । अपलोड करने के बाद आपको इससे सब्सक्राइब बढ़ाने में मदद होगी । आपके जो भी सब्सक्राइबर है या आपका चैनल देखते हैं उनके यूट्यूब अकाउंट पर आप की स्टोरी दिख जाती है और आपको थोड़े बहुत सब्सक्राइबर बढ़ाने में मदद होती है ।

दोस्तों यूट्यूब पर Recomended Channel भी Show होते हैं और आपका कोई चैनल किसी के अकाउंट पर रिकमेंडेड चैनल में शो जाता है तो वहां पर भी आप की वीडियो स्टोरी शो हो जाती है और जो सब्सक्राइबर नहीं है वह भी आपकी चैनल को सब्सक्राइब कर देते है । तो इससे भी आपके सब्सक्राइबर बढ़ने लगते हैं ।

यूट्यूब स्टोरी चैनल पर कैसे अपलोड करें? How to upload stories on channel?

दोस्तों यूट्यूब स्टोरी को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना काफी आसान है । इसके लिए आपके पास यूट्यूब का ऐप होना जरूरी है । अगर आपके पास यूट्यूब का ऐप है तो , सबसे पहले आपको यूट्यूब एप्लीकेशन ओपन करना है ।

यह एप्लीकेशन अपडेटेड वर्जन में होना जरूरी है। अगर आपका एप्लीकेशन पहले से अपडेट किया हुआ है तो उसे ओपन करें अब यूट्यूब के एप्लीकेशन में आपको होम स्क्रीन पर ही कुछ ऑप्शन देखने को मिलते हैं।

जैसे कि Home, Shorts, + Subscription और library। आपको इन ऑप्शन में से प्लस के आइकन में क्लिक करना है। यह प्लस का Icon बीच में ही देखने को मिलेगा। Shorts का ऑप्शन भी सेम ही काम करता है पर आपको डायरेक्ट किस तरह से यूट्यूब पर वीडियो स्टोरी में ऐड की जाती है वह बता रहा हूं।

तो इसके लिए + पर क्लिक करें और उसके बाद create a short पर क्लिक करें। क्रिएट अ शार्ट में आपको स्टोरी बनाने के कई सारे ऑप्शन मिल जाएंगे। अगर आपके पास पहले से कोई वीडियो एडिट करके रखा हुआ है तो, लेफ्ट साइड में क्लिक करके आप स्टोरी गैलरी से अपलोड कर सकते हो और रेड सर्कल पर क्लिक करके आप वीडियो रिकॉर्ड करना शुरू कर सकते हो ।

यह तो हो गया स्टोरी रिकॉर्ड करके या गैलरी से अपलोड करने का तरीका। पर इसमें आपको और भी कई सारे ऑप्शन मिलते हैं जैसे कि Flip, Speed और Timer। Flip ऑप्शन से आप फ्रंट और बैक कैमरा चेंज कर सकते हो।

स्पीड ऑप्शन से आप वीडियो को स्पीड दे सकते हो। इस स्पीड में आप 0.3x से लेकर 3x तक वीडियो को स्पीड दे सकते हो। इसके अलावा टाइमर ऑप्शन का अभी आप स्टोरी बनाते वक्त इस्तेमाल कर सकते हो। इसके लिए आपको वीडियो कब रिकॉर्ड होना स्टार्ट करना है उसके हिसाब से आप 3 सेकंड से लेकर 20 सेकंड तक यह टाइमर लगा सकते हो।

यह ऑप्शन सामान्य एडिट करने के लिए है। इस ऑप्शन में आपको ऐड म्यूजिक का भी एक ऑप्शन मिलता है। जहां पर आपको पहले से कुछ गाने सिलेक्ट करने का या सर्च करने का ऑप्शन मिलता है।

इतनी चीजें पूरी होने के बाद आपको उस वीडियो का टाइटल, प्राइवेसी और ऑडियंस को सिलेक्ट कर लेना है और ऊपर दिए गए Upload ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। कुछ ही देर में वीडियो यूट्यूब के शार्ट वीडियो या स्टोरी में ऐड हो जाएगी जहां से बाकी के लोग उसे देख सकते हैं।

अब जिस तरह से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जो लोग आपको फॉलो करते हैं या हमारे फ्रेंड लिस्ट में होते हैं वही फेसबुक और इंस्टाग्राम पर स्टोरी या स्टेटस देख पाते हैं। पर यूट्यूब पर ऐसा नहीं है। यूट्यूब पर आपकी स्टोरी कोई भी देख सकता है।

इसके लिए आपको उस स्टोरी को काफी लोगों द्वारा शेयर या Views मिलना जरूरी है। जितने ज्यादा यूज मिलते हैं, उतने ज्यादा अकाउंट पर हुआ स्टोरी शो होने लगती है।

यूट्यूब स्टोरी अपलोड के लिए क्या जरूरी था? What was required for youtube story upload?

शुरू में जब यूट्यूब ने अपने यूट्यूब प्लेटफार्म पर स्टोरी का ऑप्शन दिया था तो तब सभी के लिए Youtube Short या स्टोरी अपलोड करना काफी मुश्किल होता था। क्योंकि शुरुआती दिनों में यह बीटा वर्जन था और जिनके 10,000 सब्सक्राइबर पूरे हुए हैं वही लोग यूट्यूब स्टोरी अपलोड कर पाते थे।

पर जैसे-जैसे इस Feature को कई सारे एप्लीकेशन में देखने को मिला, तब यूट्यूब में भी यह फीचर सभी के लिए अवेलेबल करवाया। आज आप देख रहे हो शार्ट वीडियो का काफी ट्रेंड चला हुआ है और ऐसे में अगर इस Feature को यूट्यूब अपने प्लेटफार्म में नहीं डालता तो इससे यूट्यूब काफी पीछे रह जाता।

यूट्यूब की टेक्नोलॉजी और फीचर्स की बात करें तो वह सबसे अलग और बेहतर ही माने जाते हैं। इसलिए यूट्यूब यह फीचर कभी ना कभी तो अपने यूट्यूब प्लेटफार्म पर अवेलेबल करवा था ही । जो अब सभी यूट्यूबर को मिल रहा है।

Youtube Story Feature मे क्या चेंज जरुरी है? What changes are necessary in Youtube Story Feature?

दोस्तो बाकी एप्लीकेशन जैसे की व्हाट्सअप, फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर बाकी के शार्ट वीडियो एप्लीकेशन की बात करें तो, उनमें कई सारे फिल्टर, इफेक्ट Gif और PiP देखने को मिलते हैं। पर फिलहाल यूट्यूब पर ऐसा कोई अपडेट नहीं है।

आप सिर्फ वीडियो को तैयार कर सकते हो या गैलरी से अपलोड कर सकते हो। म्यूजिक और वीडियो को स्पीड दे सकते हो। पर बाकी के एप्लीकेशन इस फीचर में काफी आगे निकल गए हैं, क्योंकि यूट्यूब जो है वह पहले से ही काफी अलग वीडियो सोर्स रहा है।

जिस पर कई सारे फीचर्स युट्यूब के डैशबोर्ड में देखते हो। पर यूट्यूब शार्ट में ऐसा कोई खास फीचर नहीं मिला। अगर मेरी मानो तो यूट्यूब को इस फीचर्स पर भी काफी ध्यान देना जरूरी है। इससे यूट्यूब दोनों तरफ से पैसे कमाएगा। दोनों तरफ से का मतलब क्या है? इसके लिए एक अलग पोस्ट में प्रॉपर जानकारी के साथ आप तक पहुंच जाऊंगा।

>> फेसबुक शॉर्ट वीडियो फीचर क्या है?

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” यूट्यूब स्टोरी क्या होती है? यूट्यूब स्टोरी कैसे अपलोड करें? यूट्यूब स्टोरी अपलोड करने के लिए क्या जरूरी है? Youtube Story Feature मे क्या चेंजेस जरुरी है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


इस बात से मतलब नहीं है की तुम कितनी धीरे चलते हो जब तक की तुम रुकते नहीं । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️