Youtube Spamming, Youtube Spam kya hai, Youtube Spam kya hoti hai, Youtube Spamming, kya hai, what is Youtube Spamming, Youtube Spamming me khatare, Youtube Spamming me khatre kya hai, Youtube Spamming ke prakar, Type of Youtube Spamming, यूट्यूब स्पैमिंग क्या है, यूट्यूब स्पैमिंग के प्रकार, यूट्यूब स्पैमिंग में क्या खतरा.

यूट्यूब स्पैमिंग क्या है? Types Of Youtube Spamming?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM फिर से एक बार स्वागत है । पोस्ट टाइटल से आपको पता चल चूका होगा की आज Youtube Spamming kya hota hai? इस पर Imformation मिलेगी ।

अगर एक YouTuber हो और YouTube पर वीडियो अपलोड करके जल्दी से जल्दी पैसा कमाना चाहते हो तो कुछ बाते आपको ध्यान में रखना जरूरी है और इस आर्टिकल में हम उन चीजों का इंफॉर्मेशन लेंगे । YouTuber जब अपना YouTube चैनल इस्तेमाल करता है और उससे पैसा कमाना चाहता है, तब चाहिए होते है 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉचटाइम ।

और अगर यह पूरा नहीं होता है तो उसे YouTube की वीडियो पर ऐड नहीं लगाने को मिलते हैं और वह YouTube द्वारा पैसे कमाने में असफल हो जाता है या फिर उसे वह टारगेट पूरा करके अपना चैनल को रिव्यू के लिए भेजना पड़ता है ।

यह कॉमन चीजें तो आप जानते ही हो पर दोस्तों बहुत सारे ऐसे यूजर होते हैं जो गलत तरीके से सब्सक्राइबर पा लेते हैं या अपना सब्सक्राइबर का टारगेट पूरा करते हैं । दोस्तों मैं इस आर्टिकल द्वारा आपको यही बताने वाला हूं कि अगर गलत तरीके से सब्सक्राइब बढ़ा भी लेते हो , तो इसके आपको क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं इसके बारे में मैं बताऊंगा ।

दोस्तों YouTuber चैनल के सब्सक्राइब और बढ़ाने का या फिर Likes , Views बढ़ाने के ऐसे ऐसे तरीके आजमा करते है , पर दोस्तों कुछ तरीके सही भी होते हैं और कुछ तरीके गलत होते हैं ।

सही तरीके हमने कई सारे आर्टिकल द्वारा देखे हैं जिसमें सही टैग , डिस्क्रिप्शन और कीवर्ड को इस्तेमाल करना ऐसे कई सारे पॉइंट पर चर्चा की है । इस आर्टिकल में भी मैं इसका थोड़ा बहुत जिक्र करूंगा ।

आज हमें इस आर्टिकल द्वारा देखना यह है कि YouTube Spamming क्या होता है ? तो आज इस आर्टिकल से हम किन-किन टॉपिक पर बात करेंगे यह मैं आपको सबसे पहले बता देता हूं ।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि यूट्यूब स्पैमिंग क्या होता है? यूट्यूब स्पैमिंग में कौन से मुद्दे या प्रकार होते हैं? यूट्यूब स्पैमिंग में क्या खतरा होता हैं? Types of youtube spemming?

Youtube Spamming, Youtube Spam kya hai, Youtube Spam kya hoti hai, Youtube Spamming, kya hai, what is Youtube Spamming, Youtube Spamming me khatare, Youtube Spamming me khatre kya hai, Youtube Spamming ke prakar, Type of Youtube Spamming, यूट्यूब स्पैमिंग क्या है, यूट्यूब स्पैमिंग के प्रकार, यूट्यूब स्पैमिंग में क्या खतरा.
यूट्यूब स्पैमिंग क्या होता है? Types of youtube spamming in Hindi?
Popular Or Famous Contents .
> Gaming Mode क्या है? कैसे शुरू करे?
> Ramsetu को Google Map में कैसे देखें ?
> Link share karke paise कैसे कमाए?
> Wrong Transaction से कटे पैसे वापस कैसे पाए?
> TV Channel किस तरह पैसे कमाते है ?

YouTube Spamming क्या होता है? What is YouTube Spamming?

दोस्तों Spamming का मतलब होता है किसी को ठग लेना या फिर गलत तरीके से अपना काम करना और यूट्यूब के पॉलिसी में भी यही नियम लागू होता है । कि अगर आप कोई Youtube का रूल या पॉलिसी तोड़ देते हो और अपने लाइव सब्सक्राइबर बढ़ा देते हैं तो वह होता है Spam । YouTube पर आपका अगर चैनल है तो आप सब्सक्राइबर खरीद नहीं सकते हो ।

तो अगर आपने कभी भी सब्सक्राइब खरीद लिए हैं , तो वह काम आपने YouTube का नियम तोड़कर किया है ऐसा YouTube मानता है और इसे YouTube Spamming में ऐड कर देता है या फिर जोड़ देता है और यह क्यों और किस लिए होता है । इसके बारे में भी विस्तार से चर्चा करेंगे ।

दोस्तो YouTube ने अपने YouTuber के लिए कुछ रूल्स बना कर दिए हैं और अगर वह रूल को कोई यूजर फॉलो करता नहीं है तो उसका अकाउंट या फिर चैनल Spamming में चला जाता है । अब यहां पर Spamming के अलग-अलग भी प्रकार पड़ते हैं जैसे कि Likely Comments Spamming , Comment Spamming और YouTube Spamming ।

तीनों प्रकार का मतलब अलग-अलग है और इससे रिलेटेड अगर YouTube को कोई Spam दिखाई देता है , तो वह उस चैनल पर उस Spam के अनुसार Spamming रिपोर्ट दे देता है । हम उन सभी Spamming प्रकार का इंफॉर्मेशन पूरी तरह से लेना है कि यह किस तरह से होता है , अब यह भी हम जान लेते हैं ।

दोस्तों YouTube Spamming के पॉलिसी में हम सभी प्रकार को देखेंगे कि किस तरह से इसका Spamming होता है और इसके क्या इफ़ेक्ट YouTube चैनल पर हो सकते हैं या फिर पड़ सकते हैं । तो दोस्तों चले एक एक पॉइंट को देखना शुरु करते हैं और विस्तार से जानते है ।

# Comment Spamming

दोस्तों अगर कोई यूजर गलत शब्द को आपके कमेंट में लिखता है तो वह Comment Spamming में ऐड हो जाता है और इसका असर आपकी YouTube चैनल पर जरूर पड़ता है । उसको YouTube ने Youtuber के लिए या यूजर के लिए भी ऐसे कुछ वर्ड को Spamming में ऐड कर दिया है ।

जिसमें गलत शब्द या फिर गालियां भी शामिल है । अगर वह शब्द कोई यूजर आपकी कमेंट बॉक्स में टाइप करता है , तो इससे YouTube को पता चलता है कि यह वीडियो काफी संदिग्ध है , फिर किसी वीडियो से वायलेंस निर्माण हो सकता है या फिर बड़े झगड़े हो सकते हैं तो वह कमेंट सबसे पहले अपने आप YouTube डिलीट कर देता है ।

या फिर आपको सूचित करता है कि आपकी YouTube चैनल पर कमेंट आ रहे हैं इसे आप को हटाने को कहता है । अगर आप समय रहते हुए वह bad comment हटा नहीं देते तो आपका कमेंट बॉक्स 3 महीने के लिए खुद YouTube लॉक कर देता है । जिसके बाद कोई भी 3 महीने के लिए आपके उस वीडियो पर कमेंट नहीं कर सकता है ।

# Likely Comment Spamming

दोस्तों Likely Comment Spamming का मतलब होता है कि कोई यूजर अगर आप का वीडियो कम से कम देखता है या 5 , 10 या 15 सेकंड तक ही देखता है और उसके बाद तुरंत आपकी वीडियो को लाइक / डिसलाइक या फिर खराब कमेंट करता है तो YouTube को ऐसा लगता है कि यह Likely Comment Spamming है ।

अगर कोई यूजर पूरी वीडियो नहीं देखता तो उसे उस वीडियो के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं चलता है , कि उस वीडियो में क्या है और यह वीडियो क्यों अच्छी या बुरी है और वह अगर ऐसे ही बस 15 सेकंड की वीडियो देखें और तुरंत लाइक डिसलाइक कर दे या कुछ भी कमेंट कर दे तो उसका कोई मतलब नहीं बनता है ।

क्योंकि इतने में उस वीडियो के बारे में उस यूजर को कुछ पता नहीं चलता है और ऐसा कमेंट खुद YouTube , Likely Comment Spamming में ऐड कर देता है । अगर ऐसे कमेंट बार-बार आप के वीडियो पर आने लगे तो उस वीडियो पर भी कमेंट YouTube खुद ब्लॉक कर देता है ।

दोस्तों YouTube के Spamming यह तीसरा एक मुद्दा रह जाता है जिसमें बहुत सारे मुद्दे और भी जुड़ने लगते हैं जैसे कि गलत तरीके से YouTube सब्सक्राइबर बढ़ाना या फिर लाइक सब्सक्राइब अपनी YouTube पर लाना ।

और उनके द्वारा Ads ओपन होना या फिर उन्हें ऐड ओपन करने के लिए कहना , ऐसे कई सारे मुद्दे YouTube पर देखने मिल जाते हैं । तो हम उनका भी विस्तार से इंफॉर्मेशन नीचे लेंगे , तो दोस्तों चलिए देखते हैं वह क्या कुछ मुद्दे हैं ।

YouTube Spamming के मुद्दे – What are the issues or types of YouTube Spamming?

## Sub4sub

दोस्तों YouTube चैनल के लिए सब्सक्राइबर बढ़ाना या फिर लाइक्स बढ़ाना यह तो सब Sub 4 Sub का काफी सिंपल और आसान तरीका माना जाता है , क्योंकि इसमें आपको आगे वाले YouTube चैनल को कुछ 5 – 10 सब्सक्राइबर देने होते हैं और उससे उतने ही सब्सक्राइबर वापस लेने होते हैं , यह कुछ प्रोसेस होता है ।

सबको सबका इसकी पूरी जानकारी चाहिए या फिर आप पढ़ना चाहते हो तो मैं आपको नीचे लिंक दे देता हूं । अगर आप वह आर्टिकल पढ़ते हो तो आपको जानने को मिलेगा की Sub 4 Sub के फायदे क्या है और नुकसान क्या है ।

तो दोस्तों कई लोगों में से जो Sub 4 Sub का सहारा अपने YouTube चैनल को सब्सक्राइब बढ़ाने के लिए करते हो तो यह भी YouTube पॉलिसी के खिलाफ है और इसे यू-ट्यूब Spamming ही मानता है ।

अब यह YouTube को किस तरह से पता चलता है ? इसके बारे में भी आपको जानना जरूरी है । अगर आप सामने वाले व्यक्ति की वीडियो को 1 से 2 मिनट से कम देखता है तो इससे YouTube को ऐसा लगता है कि वह Spamming है ।

हालांकि हमारे वीडियो 1 मिनट से कम है तो Sub 4 Sub करने वाला कोई यूजर आपकी वीडियो को ओपन करता है और तुरंत ही लाइक कर देता है तो इससे YouTube के लगता है कि यह Spamming का एक उदाहरण है ।

## Paid Subscriber

दोस्तों अगर आप अपने YouTube चैनल पर Paid Subscriber लाते हो जो कि खरीद करके या फिर पैसे देकर लाए जाते हैं तो ऐसे यूजर का भी YouTube पता लगा लेता है अब यह किस तरह से होता है इसका भी मेरे पास एक एक जवाब है , जो आपको मैं बताना चाहूंगा ।

दोस्तों Paid Subscriber आपको वेबसाइट पर या फिर एप्लीकेशन मिलते हैं तो वह एप्लीकेशन या वेबसाइट पर आपको अपना YouTube चैनल का लिंक किया यूआरएल देना होता है ।

इसके बाद वह एप्लीकेशन वेबसाइट YouTube से परमिशन मांगती है और जब यह परमिशन के लिए आप ओके कर देते हो और उस एप्लीकेशन को परमिशन देते हो । तो इससे YouTube को पता चलता है कि यहां पर Paid Subscriber YouTube Channel पर लाए जा रहे हैं ।

ऐसे Paid Subscriber अपने YouTube चैनल पर लाना भी एक Spamming ही है । दोस्तों इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो पैसे लेकर सब्सक्राइबर बढ़ा देती है उनके चक्कर में मत पड़े । इससे आपका चैनल पूरी तरह से खतरे में आ सकता है ।

YouTube Spamming में क्या खतरा होता हैं? What are the dangers in YouTube Spamming?

दोस्तों YouTube पर Spamming करने पर या फिर 10 कमेंट आपके YouTube Video Comments में आने पर आपका चैनल का सबसे पहले वह वीडियो गैन करना रुक जाता है यानी उस चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ते नहीं है । साथ में अगर स्पैम कमेंट ज्यादा आने लगे तो YouTub उस वीडियो के कमेंट को 3 महीने के लिए रोक देता है यानी कि लॉक कर देता है ।

उसके बाद वह वीडियो पर कोई भी 3 महीने तक कमेंट नहीं कर सकता है और अगर बात की जाए यूज़ लाने की या फिर सब्सक्राइबर बढ़ाने की तो दोस्तों अगर YouTube को ऐसा पता चलता है कि आप स्पैम करके YouTube सब्सक्राइबर बढ़ा रहे हो तो YouTube का सिस्टम ऐसे सब्सक्राइबर पहचान लेता है ।

यह किस तरह से पहचान लेता है इसके बारे में भी मैं आपको बता दूं , कि अगर कोई यूजर एक से डेढ़ मिनट कम की वीडियो देखता है और तुरंत वीडियो को लाइक कर देता है तो YouTube को लगता है कि बिना वह वीडियो पूरी देख कर कोई यूजर वीडियो को लाइक करता है ।

इसका मतलब यह है कि सामने वाले यूजर को वीडियो में कोई इंटरेस्ट नहीं है और वह सिर्फ लाइक और सबस्क्राइब बढ़ा रहा है । तो यह जितने भी सब्सक्राइबर आपके बढ़े हैं वह दो या तीन दिन बाद खुद कम होने लगते हैं तो यहां पर आपका बहुत ही नुकसान हो जाता है ।

दोस्तों YouTube Spamming में खतरे की बात करें तो खतरा तो बहुत ही है क्योंकि अगर आपके YouTube चैनल पर अच्छे कमेंट नहीं आते हैं तो किसी विजिटर को या यूजर वह चैनल ज्यादा कुछ पसंद नहीं आता है और अच्छे कमेंट हो तो वह यूजर को ऐसा लगता है कि यह चैनल भी कुछ काम का जरूर है तो वह खुद ही लाइक और कमेंट कर देता है ।

अगर आप स्पैम करके YouTube सब्सक्राइबर बढ़ा रहे हो तो मैंने अभी बताया कि वह स्पैम करके बढ़ाए हुए सब्सक्राइबर खुद YouTube कम कर देता है इसके लिए वह 2 या 3 दिन का समय ले लेता है और उसके बाद वह सब्सक्राइबर घटने लगते हैं ।

इससे आपका वक्त और डेटा पैसा बर्बाद हो जाता है । इसीलिए मेरी मानो तो Spamming से दूर ही रहे और मेहनत करके अपना YouTube चैनल ग्रो करने की कोशिश करें ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” यूट्यूब स्पैमिंग क्या होता है? यूट्यूब स्पैमिंग में कौन से मुद्दे या प्रकार होते सकते हैं? यूट्यूब स्पैमिंग में क्या खतरा होता हैं?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


अगर आप भी जीवन में सफल होना चाहते हैं तो कठिन समय में भी धैर्य बनाए रखें । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank you logo,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️