नमस्कार दोस्तो , मेरा नाम है ओंकार मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । आजके आर्टिकल का टाइटल देखकर तो आपको समझ में आ गया होगा कि हम आज किस विषय पर बात करेंगे और क्या कुछ नया जानेंगे ? तो दोस्तों आपको तो पता चल गया होगा कि हम आज Bank, Wrong Upi payment transaction से कटे पैसे रिफंड कैसे पाये? उसके बारे में बात करेंगे ।

दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में या फिर ध्यान न देकर अपने दोस्तों को रिश्तेदारों को या फिर किसी भी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करते हैं या फिर रिचार्ज वगैरह करते वक्त भी हमसे बहुत जल्दबाजी हो जाती है और हमारा पैसा बैंक से कट जाता है तो ऐसे में क्या करना जरूरी है ?।

दोस्तो बैंक से कट गया हुआ पैसा ऐप द्वारा वापस लाना काफी आसान है और इसके लिए कुछ 3 से 4 स्टेप है । इस स्टेप से आप बैंक से कटा हुआ पैसा काफी जल्दी वापस पा सकते हो । आज सुबह ही मुझसे भी थोड़ी बहुत गलती ट्रांजैक्शन करते वक्त हो गई थी , तो मैंने भी वह पैसे काफी आसानी से वापस पा लीये ।

गलती यह हो गई थी कि कुछ नंबर वगैरह गलत नहीं थे पर जो स्क्रीन लॉक लगाया था और लॉक खोलते वक्त थोड़ी गड़बड़ हो गई और पेमेंट सेंड हो गया । तो वह सेंड किया हुआ पेमेंट मैंने काफी आसानी से वापस पा लिया । उसके लिए आपको क्या करना जरूरी है यह हम आगे जानेंगे ।

इस पोस्ट में आप क्या कुछ नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे पेमेंट ऐप से कटा पैसा कैसे वापस पाये? बैंक से पैसे काटने के क्या कारण हैं? किन मामलों में ट्रांजैक्शन रिफंड नहीं मिलता है? कौनसी कंपनी फास्ट रिफंड कर देती है? Reasons for deducting money from Payment App? Get back the money deducted from Payment App?

Wrong Upi payment, Online transaction, Wrong Bank transaction, Wrong transaction refund, Galat transaction ka refund, transaction se kataa paisa, Wrong transaction ke kate huye paise wapas, transaction ka refund kaise paaye, upi refund kaise paaye, Payment app se refund, Payment app wrong transaction ka refund, Wrong transaction kaise hota hai, पेमेंट ऐप से कटा पैसा कैसे वापस पाये, ऑनलाइन से पैसे कटने के क्या कारण.
ऑनलाइन से पैसे कटने के क्या कारण हैं? Get back the money deducted from Payment App?
Popular Or Famous Contents .
> Unsubscriber Ke नाम कैसे जाने?
> Google से Search History कैसे हटाए?
> Number LifetimeSave कैसे रखें?
> Search Console में ब्लॉग कैसे Add करे?
> Captcta Code क्या हैं ? प्रकार

Payment App से पैसे कटने के क्या कारण हैं?

दोस्तो अगर यह बात की जाए कि इस तरह अपने बैंक से ऑनलाइन पैसे कट सकते हैं ? तो उसके कई सारे कारण हो सकते हैं …

# पेमेंट सेंड करते वक्त नेटवर्क की कमी ::

दोस्तो कई बार ऐसा देखा गया है कि जब भी आप किसी को पेमेंट सेंड करते हो तब उसी वक्त आपकी मोबाइल की नेटवर्क काफी कम हो जाती है जिसके कारण बैंक से पैसे तो कट होते हैं मगर जिसे सेंड किए हैं उसे पहुंच नहीं पाते हैं ।

जिसके कारण आपके बैंक अकाउंट से वह पैसा कट जाता है , हालांकि इसका भुगतान कंपनी वापस पैसे देकर करती है पर जब तक आपके अकाउंट में वह पैसा वापस नहीं आता तब तक आप को भी चैन नहीं मिलता । कभी कभी वीकली ऑफ होने कि वजह से यह प्रोसेस काफी लंबी हो सकती है ।

## Online Froud या Hacking ::

दोस्तों पिछले 1 आर्टिकल में हमने ऑनलाइन फ्रॉड किस तरह से होते हैं इसके बारे में काफी विस्तार से चर्चा की थी । मैं यहां पर वह सब दोबारा नहीं बताऊंगा क्योंकि इससे आर्टिकल लंबा हो जाएगा और जो इस आर्टिकल का उद्देश्य है वह साइड में रह जाएगा आप चाहे तो ऑनलाइन फ्रॉड किस तरह से होते हैं उसके इस विस्तार से जानकारी लिंक पर क्लिक करके देख सकते हो ।

#एटीएम चार्ज के लिए

दोस्तो ऑनलाइन रिचार्ज करने के अलावा अगर आप बैंक से पैसे काटने की बात करें तो एटीएम का चार्ज आपसे भी काटा जाता है या लिया जाता है और यह इसलिए क्योंकि एटीएम जिस जगह पर लगाए जाते हैं, वहां पर वह एटीएम बैंक द्वारा चार्ज देकर लगाए जाते हैं ।

जिसमें जगह का भाड़ा, लाइट और AC का चार्ज भी शामिल होता है । साथ में आप जब चाहे तब एटीएम से पैसे निकालते हो इसीलिए अलग-अलग बैंकों द्वारा अलग-अलग तरह से आपसे ले जाते हैं और यह भी बैंक से लिये गए पैसे में ही शामिल होते हैं । इसलिए यह पॉइंट मैंने आपको ऐड कर दिया है ।

>> ऑनलाइन फ्रॉड किस तरह से होते हैं?

Payment App से कटा पैसा कैसे वापस पाये?

दोस्तों अगर बात करें ऑनलाइन पैसे सेंड करने की तो यहां पर मैं आपको बता दूं कि आप अलग-अलग एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हो और ऐसे में अगर किसी भी एप्लीकेशन से अपने बैंक से पैसे कट जाए तो उसके लिए अलग अलग प्रोसेस हो सकती है । तो उसके लिए आपको कुछ पर स्टेप फॉलो करने है और अगर सच में आपके बैंक से गलती से पैसे ट्रांसफर हो गए हो तो वह आपको मिल जाएंगे ।

फीडबैक देकर कटा हुआ पैसा वापास

1.

तो जब आप किसी को पैसे या रिचार्ज सेंड करते हो या फिर कुछ परचेस करते हो तो उसके लिए आपको रिसेट मिलती है । वह रिसेट के ऊपर के साइड में थ्री डॉट्स होते हैं जहां से आप उस रीसीट के लिए सब मेनू ओपन कर सकते हो । वहां पर आपको फीडबैक ( FEEDBACK ) का ऑप्शन मिल जाएगा ।

तो वहां पर आपको पर क्लिक करना है और Feedback करने के बाद एप्लीकेशन कस्टमर को एक मैसेज सेंड करना है जो कुछ इस तरह से होगा । जिसमें आपको अपने पेमेंट की ट्रांजैक्शन आईडी , ट्रांजैक्शन टाइम और किस लिए ट्रांजैक्शन किया है वह डिटेल Submit करनी है ।

और उसके बाद सेंड कर देना । जिससे यह मैसेज कंपनी तक पहुंचेगा और कंपनी के कस्टमर केयर को यह मैसेज मिल जाएगा और वह सच में गलती से ट्रांजैक्शन हुआ हो तो रिफंड कर देंगे । इसके कभी कंपनी आपको मेल कर देगी या फिर कॉल भी कर सकती है ।

2 .

दोस्तों अगर आपको पेमेंट के रिसेट के ऑप्शन में फीडबैक ऑप्शन नहीं मिलता है तो आपको उस एप्लीकेशन के सेटिंग में जाकर फीडबैक का ऑप्शन ढूंढ लेना है । हर एक एप्लीकेशन के लिए है यह ऑप्शन सेटिंग में मौजूद होता ही है ।

अगर आपको सेटिंग में फीडबैक ऑप्शन मिल जाता है तो आप यही प्रोसेस यानी कि अपने ट्रांजैक्शन की डिटेल फीडबैक में सबमिट कर देनी है और वह मेल कंपनी को सेंड करना है । जिसके बाद वह ट्रांजैक्शन को देख लेंगे और गलती से हो चुका ट्रांजैक्शन वह रिफंड कर देंगे ।

किन मामलों में गलत ट्रांजैक्शन रिफंड नहीं मिलता है?

दोस्तों अगर बात करें कीन ट्रांजैक्शन में आपको रिफंड नहीं मिलता है तो कुछ ऐसे भी मामले होते हैं , जिसमें आपको आपका गलती से किया हुआ ट्रांजैक्शन और उसका रिफंड यानी पैसे वापस नहीं मिलता हैं । जैसे कि अगर आपने कोई ऐसा रिचार्ज किया है जोकि डायरेक्टली पैसों में है ।

यानी कि अगर आपने अनलिमिटेड पैक के अलावा कोई और इंटरनेट का पैक रिचार्ज किया हो और अगर आपने वह बैलेंस कहीं इस्तेमाल किया हो जैसे कि कॉल या इंटरनेट के लिए तो उस ट्रांजैक्शन का पैसा आपको वापस नहीं मिलता है । मैंने दोनों तरह के ट्रांजैक्शन को करके देख लिया है और जो कि गलती से हुआ ट्रांजैक्शन है वह आपको आसानी से वापस मिल जाएगा ।

कौनसी Upi App फास्ट रिफंड कर देती है?

इंटरनेट पर पैसे सेंड करने के लिए और रिसीव करने के लिए बहुत सारे एप्लीकेशन है । पर अगर बात करें कौन सी कंपनी / एप्लीकेशन सबसे फास्ट और कंपलसरी रिफंड करती है तो उसके लिए आप अमेजॉन पे पर ज्यादा भरोसा रख सकते हो ।

क्योंकि मेरा जब भी अमेजॉन से ट्रांजैक्शन हुआ हो जैसे कि ऑनलाइन बुकिंग के लिए या फिर रिचार्ज के लिए तो अमेजॉन पर सबसे फास्ट रिवॉर्ड भी देती है और गलती से हुआ ट्रांजैक्शन का रिफंड भी दे देती है । यह मेरा पर्सनल ओपिनियन है । आपका किस एप्लीकेशन पर ज्यादा भरोसा है या फिर आपने सबसे ज्यादा रिफंड किस एप्लीकेशन पर किए हैं वह कमेंट में जरूर बताएं ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” बैंक से पैसे काटने के क्या कारण हैं? बैंक से कटा हुआ पैसा कैसे वापस पाये? किन मामलों में आपको ट्रांजैक्शन रिफंड नहीं मिलता है? कौनसी ऑनलाइन पे ऐप सबसे फास्ट रिफंड कर देती है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जीवन में कभी किसी को कसूरवार न बनायें, अच्छे लोग खुशियाँ लाते हैं! बुरे लोग तजुर्बा । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,