नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल का टाइटल देखकर आपको पता चल गया होगा कि आज हम बात करेंगे की सबसे ऊंची और बड़ी से बड़ी बिल्डिंग किस तरह से बनाई जा सकती है और इसके लिए क्या करना होता है और दुनिया भर की Biggest and Highest Buildings को आज हम आर्टिकल द्वारा जानने की कोशिश करेंगे ।

दोस्तों आज टेक्नोलॉजी इतने आगे बढ़ चुकी है कि आज इंसान कुछ भी बना सकता है और Future इससे भी काफी बदला बदला सा और अलग होगा। फिर भी अगर देखा जाए बिल्डिंग को तो काफी बड़ी बड़ी बिल्डिंग बनाने की Race लगी हुई है । क्योंकि बड़ी बिल्डिंग बनाने का मतलब है एक दूसरे से कंपटीशन करना, एक दूसरे की टेक्नोलॉजी को पीछे छोड़ देना और कंपटीशन में नंबर वन बना इससे भी रहना।

साथ में पैसे कमाना भी Highest Building बनाने में काफी जरूरी है जितनी बड़ी बिल्डिंग बनाई जाएगी उतने एक्सपेंसिव लोग वह खरीदने की कोशिश करेंगे । साथ में बिल्डिंग में रूम बुक करके भी पैसा कमाया जा सकता है । इसीलिए काफी बड़ी बड़ी बिल्डिंग ऊंचाई को आसमान तक ले जाए वही बनाना आज जरूरी हो चुका है और कई सारे देश जिसमें Dubai, Japan, China भी शामिल है, वह यह करके दिखा रहे हैं ।

दोस्तों एक बिल्डिंग बनाने के लिए बहुत ही अच्छी टेक्नोलॉजी और नॉलेज होना भी जरूरी होता है तो अगर भविष्य की बात करें तो फ्यूचर में किस तरह की बिल्डिंग बन सकती है इसका थोड़ा बहुत अंदाजा इस आर्टिकल द्वारा लगाएंगे ।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानने की कोशिश करेंगे कि वर्ल्ड की सबसे बड़ी Building की लिस्ट? किसी भी बिल्डिंग को बड़ा और लंबा बनाने के लिए क्या करना होगा? क्या बुर्ज खलीफा से बड़ी और लंबी बिल्डिंग बनाई जा सकती है?

वर्ल्ड की सबसे बड़ी बिल्डिंग, Highest Buildings, Top Highest Buildings, All Highest Buildings, Highest Buildings List, Burj khalifa se high Buildings, Highest Buildings on earth, Highest Buildings banaane ke liye, Skycrapper Buildings, Highest Skyscraper,
वर्ल्ड की सबसे बड़ी बिल्डिंग को बड़ा और लंबा बनाने के लिए क्या करना होगा?
Popular Or Famous Contents .
> वायरल होने के लिए Trending Tag
> अनचाहे ईमेल आना कैसे बंद करें ?
> Black, White List नंबर ऐड रिमूव करें?
> SSC, HSC सर्टिफिकेट Download करें ?
> Aarogysetu App कैसे इस्तेमाल करें ?

वर्ल्ड की सबसे बड़ी Building / Statue List

दोस्तो अगर बात करे दुनिया की सबसे बडी बिल्डींग कि तो तो हमें पुरानी बिल्डिंग से शुरू करना होगा जैसे कि आज हमें जो पिरामिड्स देखने को मिलते हैं । वह शुरुआत से ही काफी लंबे और ऊंचे माने जाते थे । पर मैं आपको बता दूं कि पिरामिड जो होते हैं वह बनाए गए थे ।

वहां के महान व्यक्तियों के लिए और राजा महाराजाओं के लिए , क्योंकि दुनिया उनके कारनामों को याद रखें और यह चिरंतन लोगों के ध्यान में रहे ,, इसलिए उन राजाओं के शरीर को कफन में दफना कर पिरामिड के अंदर रखा जाता था और बड़े-बड़े पत्थर काटकर और उन्हें एक के ऊपर एक त्रिकोण में रखकर बड़ा बिल्डिंग कैसे बनाया जाता था ।

में आपको बता दूं की पिरामिड की ऊंचाई 147 मीटर (481 फीट) थी, लेकिन लगातार अपक्षरण के कारण आज पिरामिड की ऊंचाई 139 मीटर ही रह गई है । आपको एक बात शायद पता नहीं होगी कि बाहर से दिखने वाले यह पिरामिड्स अंदर से खाली खाली हुआ करते हैं और उनके अंदर जाने की भी जगह होती है । जहां पर वह कफन होते हैं वहां तक पहुंचा भी जा सकता है ।

पिरामिड, Piramid info, Piramid  ki jaanakari,

यह पिरामिड्स आपको इजिप्ट जैसे जगह में देखने को मिलते हैं । पर दोस्तों यह बात हो गई बीते हुए कल की आज जो बिल्डिंग बन रही है वह काफी सारे टेक्नोलॉजी और विज्ञान से लेकर बन रही है , तो ऐसे ही बड़ी और ऊंची बिल्डिंग के बारे में आज हम जानेंगे ।

Worlds 10 Big & Highest Building List

# 10 ] Taipei 101 

दोस्तों यह बिल्डिंग ताइवान शहर में है और अगर बात की जाए इस बिल्डिंग की तो यह बिल्डिंग 508 मीटर ऊपर तक है और इस बिल्डिंग में 101 फ्लोर है और सबसे ऊपर का जो फ्लोर है वह 439.2 m (1,441 ft) पर है । इस बिल्डिंग का काम 31 July 1999 को शुरू हुआ था और 31 December 2004 Completed हो गया । इस बिल्डिंग में 61 Lifts/elevators है ।

Taipei 101, Taipei 101 tower,

# 9 ] CITIC Tower ( China Zun )

दोस्तों यह बिल्डिंग चाइना में है और Beijing, China मे स्थित है । इस बिल्डिंग की ऊंचाई की बात करें तो यह बिल्डिंग 528 मीटर की है । बिल्डिंग के बारे में यह जानने को मिलेगा इस बिल्डिंग के अंदर आपको 109 फ्लोर है । इस बिल्डिंग का काम 19 September 2011 में शुरू हुआ और 2018 में Completed हो गया ।

CITIC Tower ( China Zun )

# 8 ] CTF Finance Centre

दोस्तों यह बिल्डिंग भी Guangzhou, China में स्थित है और यह एक फाइनेंस सेंटर है , जो कि काफी बड़ा है । इसके फ्लोर की बात करें तो इसके अंदर आपको 111 फ्लोर देखने को मिल सकते हैं , और 5 अंडर ग्राउंड भी है । दोस्तों अगर इस बिल्डिंग की ऊंचाई की बात करें तो यह बिल्डिंग 530 मीटर की है । इस बिल्डिंग का काम 29 September 2009 को शुरू हुआ था और October 2016 में यह सबके लिए शुरू कर दी । इस बिल्डिंग में 95 Lifts/elevators है ।

CTF Finance Centre

# 7 ] Tianjin Chow Tai Fook Binhai Center

दोस्तों यह बिल्डिंग भी चाइना में ही स्थित है Tianjin, China मैं इस बिल्डिंग को देखने को मिल सकता है । इस बिल्डिंग की ऊंचाई 530 मीटर है और सभी फ्लेवर की बात करें तो इसमें 9 7 फ्लोर्स इस बिल्डिंग में है । इस बिल्डिंग को 2011 में बनाना शुरू कर दिया था और इस्तेमाल करने के लिए फिर या फिर सबके लिए 2019 में शुरू कर दी । इसका टॉप फ्लोर 439 मीटर पर हैं । इस बिल्डिंग में 81 Lifts/elevators भी है ।

Tianjin Chow Tai Fook Binhai Center,

# 6 ] One World Trade Center

दोस्तो यह बिल्डिंग वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का काम करती है और इसने ऑफिस और कम्युनिकेशन का काम किया जाता है । यह बिल्डिंग न्यूयॉर्क सिटी ,  यूएस में स्थित है और 1,776 ft (541.3 m) कि इसकी ऊंचाई है । अगर इसके कंट्रक्शन की बात करें तो यह बिल्डिंग April 27, 2006 मैं बनना शुरू हो चुकी थी और November 3, 2014 मैं इसका काम पूरा हुआ और  May 29, 2015 यह सब के लिए ओपन हो चुकी थी । इस बिल्डिंग में 94 फ्लोर्स है और 5 अंडर ग्राउंड फ्लोर भी है । इस बिल्डिंग में 73 Lifts/elevators भी है ।

 One World Trade Center,

# 5 ] Ping An Finance Centre

दोस्तों यह बिल्डिंग वर्ल्ड की चौथी सबसे ऊंची बिल्डिंग मानी जाती है और यह बिल्डिंग Shenzhen, Guangdong, China मैं बनी हुई बिल्डिंग है । इस बिल्डिंग की ऊंचाई 555.1 m (1,821 ft) है । अगर इस बिल्डिंग के निर्माण की बात करें तो 2010 में यह बिल्डिंग बनने को शुरू हो गई और 2017 में यह बनकर तैयार हो गई । अगर फ्लोर की बात इस बिल्डिंग की करें तो इस बिल्डिंग में 115 फ्लोर है और 5 अंडर ग्राउंड फ्लोर है ।इस बिल्डिंग में 80 Lifts/elevators भी है ।

Ping An Finance Centre

# 4 ] Entisar Tower

दोस्तों यह बिल्डिंग Dubai Meydan City, in Dubai, United Arab Emirates. मैं अभी भी बन रही है और इसका काम शुरू है । 2016 मैं इसे बनाना शुरु हो चुका था और 2022 तक यह पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगी । अगर इस बिल्डिंग के ऊंचाई की बात करें तो यह बिल्डिंग 570 m (1,870 ft) ऊंची बनाई जाएगी और इसमें 121 फ्लोर होने की पूरी आशंका है । 

Entisar Tower,

# 3 ] Makkah Clock Tower

दोस्तों यह जो क्लॉक टावर है उसे रॉयल क्लॉक टावर भी कहा जाता है और यह Mecca, Saudi Arabia मे स्थित है । और इस बिल्डिंग को होटल और रेसिडेंटल की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है । इस बिल्डिंग को बनाने का काम 2004 में शुरू हुआ था और 2012 में पूरा हो गया । उसके बाद 2012 में ही इसे सबके लिए ओपन कर दिया था । अगर ऊंचाई की बात करें तो 601 मीटर ऊंचाई इस बिल्डिंग की है जिसमें 120 प्लेयर है और 96 Lifts/elevators है ।

Makkah Clock Tower,

2 ] Shanghai Tower

दोस्तों यह बिल्डिंग ऊंचाई के मामले में दुनिया में दो नंबर पर आती है और अगर इसकी ऊंचाई की बात करें तो यह 632 metre (2,073 ft) ऊंची बिल्डिंग है और यह बिल्डिंग Lujiazui, Pudong, Shanghai मैं स्थित है । यानी वहां पर बनी है । इस बिल्डिंग का काम 29 November 2008 को शुरू हुआ और  September 2014 को पूरी तरह तैयार होकर यह बिल्डिंग इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो गई ।

February 2015 को यह बिल्डिंग सबके लिए खुली कर दी । यानी कि सबके लिए यह बिल्डिंग इस्तेमाल करने के लिए ओपन हो चुकी थी । इस बिल्डिंग में 128 प्लेयर है जो कि जमीन से ऊपर है और पांच फ्लेवर जमीन के नीचे अंडर ग्राउंड है । अगर Lifts की बात करें तो इस बिल्डिंग में 106 Lifts/elevators है ।

Shanghai Tower,

# 1 ] Burj Khalifa

दोस्तों बुर्ज खलीफा बिल्डिंग को कौन नहीं जानता है । अगर किसी को भी पूछो किस दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग कौनसी होगी तो उसके मुंह से यह बुर्ज खलीफा ही निकलेगा । जी हां दोस्तों बुर्ज खलीफा ही दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग मानी जाती है और अगर इसकी ऊंचाई की बात करें तो यह बिल्डिंग सबसे ऊंची मंजिल 832.5 मीटर (1,918 फीट) मैं है और Architectural 828 m (2,717 ft) का है । इस बिल्डिंग में 154 फ्लोर और 9 मेंटेनेंस फ्लोर है । इसमें अंडर ग्राउंड फ्लोर नहीं है । यह बिल्डिंग दुबई में स्थित है और इस बिल्डिंग में 57 में Lifts/elevators है ।

Burj Khalifa, Burj Khalifa ki info,

बिल्डिंग को बड़ा और लंबा बनाने के लिए क्या करना होगा?

दोस्तों एक बिल्डिंग को बड़ा बनाने के लिए बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है , जैसे कि अच्छी टेक्नोलॉजी , अच्छी इंजीनियरिंग और मशीनरी वगैरह चीजों की बहुत ही जरूरत पड़ती है । पर दोस्तों यह सारी चीजें कोई इकट्ठा कर भी ले या फिर कोई बिल्डिंग मालिक इकट्ठा कर भी ले तो भी उसके सामने बहुत सारी चीजों का सामना करना पड़ता है ।

आपको शायद पता नहीं होगा कि सीमेंट कंक्रीट जो होता है उसे अगर ऑक्सीजन से दूर कर लिया जाए या फिर उसे ऑक्सीजन ना मिले तो वह टूटने लगता है या फिर बिखरने लगता है और आप यह जानते होंगे कि जैसे जैसे हम जमीन से ऊपर जाते हैं , हमें ऑक्सीजन की बहुत ही कमी महसूस होती है ।

तो अभी तक तो ऐसा कॉन्क्रीट नहीं बन सका जो बिना ऑक्सीजन के इकट्ठे हो सके या एकत्रित रह सके । अगर ऐसा कॉन्क्रीट सीमेंट बन भी जाता है तो भी लोगों के लिए ऐसे वातावरण में रहना भी मुश्किल हो जाएगा और पूरे बिल्डिंग में ऑक्सीजन सप्लाई करना जरूरी होगा । तब जाकर एक बड़ी बिल्डिंग बन सकती है जो कि आकार में भी काफी बड़ी हो होगी ।

चलो मान भी ले कि अगर कोई बड़ी बिल्डिंग बहोत ऊंची बन जाती है जिसमें हम ऑक्सीजन का सप्लाई भी दे दे तो फिर भी ऐसी बिल्डिंग खड़ी रह पाना काफी मुश्किल होता है क्योंकि जितनी ऊंची बिल्डिंग बन जाएगी तो उस बिल्डिंग का ग्राउंड भी हमें काफी चौड़ा बनाना पड़ता है , यह एक नियम यहां पर लागू होता है ।

आप जितने जितने ऊपर बिल्डिंग ले जाने की कोशिश करोगे तो उसका ग्राउंड भी हमें फैलाना पड़ता है । जो बड़ी बिल्डिंग बनाने के लिए एक शहर जितना जगह हमें चाहिए होगा । इसलिए ऐसी बिल्डिंग हमें या फिर जो भी बनाएगा उसे खुले जगह पर बनानी होगी जहां पर सिर्फ खाली जगह हो , वहा ही वह बिल्डिंग बन सकती है ।

क्या बुर्ज खलीफा से बड़ी और लंबी बिल्डिंग बनाई जा सकती है?

दोस्तों यह सवाल काफी इंटरेस्टिंग होता है की बुर्ज खलीफा से बड़ी बिल्डिंग बन सकती है या नहीं ? और इसका जवाब है हां बुर्ज खलीफा से बड़ी और ऊंची बिल्डिंग बन सकती है । क्योंकि अगर दुबई जैसी जगह पर जहां पर सिर्फ रेत ही रेत होती है और पानी मिलने का सवाल ही नहीं होता वहां पर अगर ऐसी वर्ल्ड की सबसे लंबी और बड़ी बिल्डिंग बन सकती है , तो कहीं और जगह पर इससे बड़ी बिल्डिंग बनना तो आसान बात है ।

इसके लिए बहुत ही बड़े इन्वेस्टर होना जरूरी है , टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल , Weather कि सटीक जानकारी , जगह के लिए सरकार की परमिशन और काफी लंबी चौड़ी खाली जगह होना भी जरूरी है । हमने ऊपर दी गई लिस्ट में देखा की सबसे ऊंची लंबी बिल्डिंग ज्यादातर चाइना या फिर दुबई जैसे ही देश में बन रही है । तो मैं आपको आने वाले समय में इससे भी कहीं ज्यादा बड़ी बिल्डिंग देखने को मिल जाएगी ।

UPCOMING BUILDINGS

BUILDING NAMEHEIGHTCOUNTRY
SKY CITY1000 MJAPAN
THE ILLINOIS1609 MUS
DUBAI CITY TOWER2500 MDUBAI
X CEED4000 MJAPAN

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” वर्ल्ड की सबसे बड़ी Building / Statue List? Worlds 10 Big & Highest Building List? किसी भी बिल्डिंग को उंची बनाने के लिए क्या करना होगा? क्या बुर्ज खलीफा से बड़ी और उंची बिल्डिंग बनाई जा सकती है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


सफल होने के लिए सिर्फ अच्छी सकारात्मक सोच ही नहीं बल्कि सफलता मंत्रों की भी जरूरत पड़ती है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,