नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है। ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है। Best WordPress Plugin Download install kare? दोस्तों पिछले पोस्ट में हमने ब्लॉगर को वर्डप्रेस पर क्यों जाना जरूरी है। इसके बारे में काफी विस्तार से जानकारी दी थी।

जिसमें मैंने कई सारे मुद्दों से यह समझाया था कि वर्डप्रेस से कई गुना बढ़िया वेबसाइट बना सकता है और यह कैसे बन सकती है? इसके बारे में भी जानकारी दी थी। जिसमें मैंने यह बताया था कि इस टॉपिक पर में दो आर्टिकल लाऊंगा। जिसमें से पहली पोस्ट यह थी की वर्डप्रेस पर ब्लॉगर को शिफ्ट होना क्यों जरूरी है।

दूसरी पोस्ट यह थी कि प्लगइन क्या होते है। और वर्डप्रेस पर किस तरह से इंस्टॉल किए जा सकते है। तो आज के इस पोस्ट में हम यही देखेंगे कि वर्डप्रेस पर प्लगइन इंस्टॉल करने के लिए क्या करना पड़ता है। और यह काम किस तरह से किया जा सकता है और वो भी आसान से आसान तरीके से। तो दोस्तों चलिए आज का यह पोस्ट शुरू करते है।

इस पोस्ट से आपको क्या कुछ नया इंटरेस्टिंग और यूज़फुल जानने को मिलेगा इसके बारे में मैं आपको नीचे सभी मुद्दे या पॉइंट बता देता हूं। इससे आपको हर एक पॉइंट की प्रॉपर जानकारी मिल जाएगी अगर कोई पॉइंट मिस हो जाता है। तो कमेंट में जरूर बताएं।

वर्डप्रेस प्लगइन क्या है? वर्डप्रेस प्लगइन कैसे इनस्टॉल करें? वर्डप्रेस प्लगइन इंस्टॉल करने से पहले क्या करें? वर्डप्रेस प्लगइन के फायदे. WordPress plugins kya hai? How to Install WordPress Plugin?

Plugin kya hote hai, What are WordPress Plugin, WordPress Plugin kya hote hai, WordPress plugin kaise install kare, How to install wordpress Plugin, WordPress par plugin kaise install kare, Plugin download kaise kare, How to download Plugin, WordPress plugin ke faayde, WordPress par plugin kyu install kare, वर्डप्रेस प्लगइन क्या है, वर्डप्रेस प्लगइन कैसे इनस्टॉल करें, वर्डप्रेस प्लगइन के फायदे.
वर्डप्रेस प्लगइन क्या है? How to Install WordPress Plugin?
Best and Useful
> नोटपैड ऐप बेस्ट तरीके से कैसे इस्तेमाल करें?
> FB का Add Friend बटन की जगह फॉलो लगाएं?
> ब्रांडिंग बटन युटुब वीडियो पर कैसे लगाए ?
> स्टेटस से वीडियो बनाने के लिए टूल्स?
> मोबाइल डाटा का इस्तेमाल सही जगह कैसे?

वर्डप्रेस प्लगइन क्या होते है? What is WordPress Plugin in Hindi?

 दोस्तों वर्डप्रेस अगर आप ब्लॉगर पर काम कर रहे हो और और वर्डप्रेस पर जाना चाहते हो पर उसके पहले आपको अगर प्लगइन क्या होते है यह आपको जानना चाहते हो तो इस पोस्ट को जरूर पूरा पढ़ें क्योंकि ब्लॉगर से बेहतर वर्डप्रेस प्लेटफार्म क्यों होता है? इस पर हमने काफी विस्तार से एक पोस्ट पढ़ा है।

इसलिए अगर आप सोच रहे हो कि वर्डप्रेस पर काम करना है। तो किस तरह से किया जाता है। यानी कि अपनी पूरी ब्लॉगर वेबसाइट को ब्लॉगर पर किस तरह से शिफ्ट किया जाता है। इस पर भी मैंने पूरा एक पोस्ट काफी विस्तार से जानकारी देकर बताया है। आप वह भी पढ़े। अब आते है हमारे एक महत्वपूर्ण पॉइंट वर्डप्रेस प्लगइन क्या होते है?

दोस्तों वर्डप्रेस प्लगइन वह होते है। जिसमें आपकी एक काम किया वेबसाइट एक्टिविटी की पूरी जानकारी स्टोर करके रखी जाती है। यानी कि अगर आप अपने वेबसाइट के एचटीएमएल में कुछ कोड चेंज करके एक एक्टिविटी ऐड करना चाहते हो तो वही काम आपको प्लगइन से भी करने को मिलता है। पर कुछ वेबसाइट थीम ऐसे कोड एक्सेप्ट नहीं कर पाते है या एरर दिखाते है।

तो वह एरोर हटाने के लिए हमें प्रॉपर कोडिंग करनी पड़ती है या फिर वह एक्स्ट्रा कोड हटाने पड़ते है। पर वर्डप्रेस प्लगइन के साथ ऐसा नहीं होता है। और ना ही वर्डप्रेस प्लगइन रिकॉर्डिंग को आपको एचटीएमएल में पेस्ट करना पड़ता है।

आप वर्डप्रेस प्लगइन अपना हिसाब से अपलोड कर सकते हो या फिर हटा सकते हो। अगर आप किसी प्लगइन को इंटरनेट से डाउनलोड करते हो तो आपको प्लगइन के बारे में काफी विस्तार से जानकारी मिल जाएगी ।

आप इंटरनेट से कोई भी एक प्लगइन फाइल या प्लगइन डाउनलोड कर लीजिए और उसे अपने फाइल मैनेजर में ओपन करके देखेंगे तो आपको उसके अंदर के फोल्डर और फाइल साथ में कोड भी देखने को मिल जाते है। दोस्तों Plugin के फोल्डर में आपको 3 तरह के फोल्डर और फाइल्स मिल जाते है।

जिसमें आपको जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, असेट्स, वेबसाइट लोडिंग रनर, कंटेट लोडिंग रनर, प्लगइन के लिए लाइसेंस और रीडमी जैसे टेक्स्ट और फाइल मिल जाते है। यह सारा डाटा एक फाइल और फोल्डर में अलग-अलग एक्सटेंशन से फाइल तैयार करके रखा जाता है।

इससे आपको सारी फाइलें एक साथ अपलोड करने का अच्छा खासा मौका मिल जाता है। पर यह आप सिर्फ वर्डप्रेस पर कर सकते हो। यह गूगल के ब्लॉगर यूजर के लिए उपलब्ध नहीं है। क्योंकि यह दोनों ही अलग-अलग प्लेटफार्म है। पर ब्लॉगर में आप लोग प्लगइन काम एचटीएमएल कोडिंग से कर सकते हो। पर एचटीएमएल में आपको बेहतर रिजल्ट नहीं मिल जाते है।

वर्डप्रेस प्लगइन इंस्टॉल करने से पहले क्या करें?

 दोस्तों आपको अपनी वेबसाइट पर प्लगइन इंस्टॉल करने के लिए यानी कि उन्हें अपने काम में लेने के लिए उसे सबसे पहले इंस्टॉल करना पड़ता है। और यह तब संभव होता है जब मैंने बताए हुए पॉइंट पर आप नजर डालोगे या उन्हें समझोगे। तो चले दोस्तों समझते है कि प्लगइन इंस्टॉल करने से पहले क्या करना जरूरी है।

# वर्डप्रेस वेबसाइट को होस्टिंग साइड से लॉन्च करें ।

 दोस्तों अगर आपको अपने वेबसाइट के लिए प्लगइन इंस्टॉल करना है। तो उसके लिए आपको अपनी वेबसाइट को शुरू करना होगा और इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट अपने होस्टिंग साइट से पोस्ट या लॉन्च करनी होगी।

तब जाकर आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट के डैशबोर्ड तक यानी कि सीपैनल तक पहुंच जाओगे। आपको जब तक आपके वेबसाइट का डैशबोर्ड नहीं मिलता है। तब तक आप वर्डप्रेस की प्लगइन को अपने वेबसाइट पर इंस्टॉल नहीं कर सकते हो तो सबसे पहले यही काम करें कि, अपने होस्टिंग साइड से अपनी वेबसाइट को लांच या रन कराए ।

## फ्री प्लगइन डाउनलोड करें ।

 दोस्तों अपने हर एक काम के लिए इंटरनेट पर सभी तरह के फ्री प्लगइन उपलब्ध है। इसलिए शुरुआती काम में आप फ्री प्लगइन को ही सिलेक्ट करें । अगर आपको प्लगइन इस्तेमाल करना या उन्हें डिलीट करना काफी आसानी से आ जाए तो आप पैड वर्जन के प्लगइन को भी डाउनलोड कर सकते हो या इंस्टॉल कर सकते हो।

पर शुरुआती दिनों में आपको फ्री प्लगइन को इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि वर्डप्रेस पर भी आपको फ्री प्लगइन मिल जाते है। तो आप वहां से भी वह प्लगइन फ्री में डाउनलोड कर ले और इंस्टॉल करें इंस्टॉल करने की प्रोसेस में नीचे बता दे दूंगा ।

### वर्डप्रेस प्लगइन वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर इंस्टॉल होते है।

 दोस्तों अगर आप लोग प्लगइन को अपने ब्लॉगर प्लेटफार्म की वेबसाइट पर इंस्टॉल करना चाहोगे तो यह काम किसी भी हालत में संभव नहीं होता है। क्योंकि ब्लॉगर ने ऐसा कोई ऑप्शन अपने ब्लॉगर प्लेटफार्म पर नहीं दिया है। आप प्लगइन का काम Html,Css या जावास्क्रिप्ट कोड से कर सकते हो। एचटीएमएल कोड गैजेट में किस तरह से ऐड किए जाते है। इस पर मैंने आर्टिकल बता दिया है।

आप वह भी पढ़ सकते हो और यह याद रखे। की वर्डप्रेस में भी दो अलग-अलग वेबसाइट होती है। जो कि अलग अलग ही काम करती है। तो आपको किस वेबसाइट से अपनी वेबसाइट को शुरू करना है इस पर भी मैंने दोनों वेबसाइट में अंतर बता दिया है।

वह पोस्ट भी आप पढ़ सकते हो और यहां पर भी बता दूं कि wordpress.com और wordpress.org यह दो अलग-अलग वेबसाइट होती है।और आपको जो काम करना है। यानी कि वेबसाइट पर प्लगइन ऐड करके वेबसाइट बनाना तो वह wordpress.org द्वारा ही संभव होता है। wordplay.com पर अगर आप काम करते हो तो आपको शुरुआती काम के लिए ही ज्यादा खर्चा आ जाता है। वही काम आप WordPress.org से कर सकते हो ।

वर्डप्रेस प्लगइन वर्डप्रेस पर कैसे इनस्टॉल करें? How to install WordPress Plugin in WordPress?

 दोस्तों वर्डप्रेस प्लगइन इंस्टॉल करने के लिए यहां पर मैं आपको दो रास्ते बताऊंगा दोनों रास्तों से आप कंट्रोल पैनल तक पहुंच जाते हो। कंट्रोल पैनल को डैशबोर्ड भी कहा जाता है। तो दोस्तों चले जानते है कि कौन से वह दो रास्ते है। जहां से आप सीधा अपने वर्डप्रेस पैनल तक पहुंच सकते हो ।

STEP ::1 होस्टिंग वेबसाइट द्वारा सीधा वर्डप्रेस लॉगइन

 दोस्तों होस्टिंग प्रोवाइडर वेबसाइट आपको सिर्फ अपने वेबसाइट के लिए होस्टिंग ही नहीं देती है। होस्टिंग के साथ-साथ आपको कई सारे सर्वर का चुनाव कस्टमर, केयर सपोर्ट और अपने वर्डप्रेस पर सीधा लॉगइन भी दे देती है। आपको सिर्फ अपनी होस्टिंग वेबसाइट ओपन करनी है। और होस्टिंग वेबसाइट में साइन इन हो जाना है।

उसके बाद HOSTING ऑप्शन में इंटर होना है। अगर बात करें होस्टिंगर वेबसाइट की तो मैं आपको होस्टिंग वेबसाइट से ही वर्डप्रेस तक जाने का या फिर लॉगिन होने का प्रोसेस बताऊंगा क्योंकि मैंने भी होस्टिंगर से ही होस्टिंग ली है।

तो सबसे पहले यहां क्लिक करके अपने होस्टिंग अकाउंट तक लॉगिन हो जाए। लॉगइन होने के बाद आपको डोमेन और होस्टिंग के दो ऑप्शन देखने को मिल जाते है। जिसमें से आपको होस्टिंग पर क्लिक करना है। होस्टिंग पर क्लिक करते ही आप डोमेन का होस्टिंग होस्टिंग डैशबोर्ड देख सकते हो और Name Server को देख सकते हो।

 सबसे पहले आपको शुरुआत उस पेज को स्क्रॉल डाउन करके ऑटो इंस्टालर पर क्लिक करना है । वर्डप्रेस के लिए वर्डप्रेस इंस्टॉल करना लेना है। इसलिए सबसे पहले और ऑटो इंस्टॉलर पर क्लिक कर दें।

आगे आपको किस प्लेटफार्म के लिए ऑटो इंस्टॉलर रन करना है वह पूछा जाएगा इसमें आप वर्डप्रेस को सिलेक्ट कर लीजिए। नेक्स्ट पेज में आपको अपने उस वेबसाइट के लिए डोमेन नेम पासवर्ड वेबसाइट की लैंग्वेज और वेबसाइट का टाइटल सिलेक्ट करना है। या फिर टाइप करके सेव करना है।

पासवर्ड की बात करें तो आपको पासवर्ड तो पता नहीं होता है। जेनरेट पासवर्ड पर क्लिक करें और पासवर्ड कहीं पे स्टोर रखें। सारी जानकारी फिल करने के बाद इंस्टॉल पर क्लिक कर दें। इसके बाद थोड़ी देर में आप की वेबसाइट लोड होकर वह वर्डप्रेस के लिए इंस्टॉल हो जाएगा।

इसके बाद आप डायरेक्टली वर्डप्रेस डैशबोर्ड तक पहुंच जाओगे या फिर होस्टिंग साइड में आकर दोबारा Hosting पर क्लिक करना है। और अपने होस्टिंग यूआरएल को चुनकर वेबसाइट के पास वाले एरो पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आप सीधा वर्डप्रेस के डैशबोर्ड तक पहुंच जाओगे।

अगर आप वर्डप्रेस डैशबोर्ड तक पहुंच गए हो तो, आपको लेफ्ट साइड के तीन लाइन को क्लिक करके प्लगइन पर क्लिक कर लेना है। प्लगइन में आपको इंस्टॉल प्लगइन, ऐड न्यू और प्लगइन एडिटर देखने को मिलेगा।

आपको एक न्यू प्लगइन अपने वर्डप्रेस पर इंस्टॉल करना है। इसलिए आप ADD NEW पर क्लिक कर सकते हो और किसी वेबसाइट से प्लगइन डाउनलोड करके वर्डप्रेस पर इनस्टॉल कर सकते हो या फिर वर्डप्रेस पर पहले से मौजूद किसी प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हो। प्लगइन अपलोड करने के लिए अपलोड प्लगइन पर क्लिक कर दे और फाइल मैनेजर से कोई भी प्लगइन अपलोड करें।

STEP ::2 वर्डप्रेस एडमिन पैनल ओपन करके

 दोस्तों वर्डप्रेस पर प्लगइन इंस्टॉल करने का यह दूसरा रास्ता है। कई सारे लोगों को डायरेक्ट अपना वर्डप्रेस वेबसाइट यानी कि वह प्रेस का डैशबोर्ड ओपन करना नहीं आता है। क्योंकि वर्डप्रेस में अंतर होता है और कई सारे लोग वर्डप्रेस ओपन करने के लिए wordpress.com का इस्तेमाल करते है। और कई सारे लोग wordpress.org का इस्तेमाल करते है।

पर दोस्तों अपनी वेबसाइट पर लॉगिन होने के लिए यह दोनों रास्ते भी काफी गलत है। अगर आपको सीधे अपने वर्डप्रेस वेबसाइट के लॉगइन पेज तक पहुंचना है। तो आपको अपनी वेबसाइट के आगे कुछ इस तरह से स्पेलिंग और वर्ड ऐड करने है।

जहां से आप डायरेक्ट ही अपने वर्डप्रेस वेबसाइट तक पहुंच जाते हो जैसे कि अगर आपने अपनी वेबसाइट किसी भी होस्टिंग साइट से लॉन्च की है। तो आपको नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करने है। और आपकी वेबसाइट तक आप आसानी से पहुंच जाओगे।

Oktechgalaxy.com/wp-admin

YourWebsiteName.Xyz/wp-admin

इस तरह से अपना यूआरएल टाइप करें और अपनी वेबसाइट के नाम के आगे WP-ADMIN टाइप करें। इसके बाद आपको जिस ईमेल आईडी से आपने वेबसाइट को कनेक्ट किया है। या फिर लॉगइन किया है। वह ईमेल और पासवर्ड एंटर कर देना है।

इसके बाद आप डायरेक्ट ही वर्डप्रेस की वेबसाइट तक पहुंच जाओगे और वहा से ऊपर बताई प्रोसेस फॉलो करके प्लगइन इंस्टॉल कर सकते हो। ऊपर की सेम जानकारी यहां भी से रहा हूं। ताकि आपको ठीक से समझ में आ जाए । वर्डप्रेस में लॉगइन हो जाए, फिर राइट साइड कि 3 लाइन पर क्लिक करें।

फिर प्लगइन पर क्लिक करके ऐड न्यू प्लगइन पर क्लिक करें और वहां से पहले से मौजूद प्लगइन इंस्टॉल करें या किसी वेबसाइट से प्लगइन डाउनलोड करके फाइल मैनेजर से वह प्लगइन इंस्टॉल करें।

वर्डप्रेस प्लगइन के फायदे– Benefits of WordPress Plugin in hindi?

 1 ] दोस्तो प्लगइन के बारे में मैंने कई सारे इंफॉर्मेशन को बता दी है। जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि प्लगइन इस्तेमाल करने के लिए काफी आसान प्रोसेस है। और यह काफी कम समय में आप इंस्टॉल कर सकते हो।

2 ] अगर वेबसाइट को काफी अच्छा लुक देना है और आपकी वेबसाइट काफी यूजर फ्रेंडली भी बनानी है तो प्लगइन एक सबसे अच्छा और बेहतर रास्ता है और किसी अन्य प्रोसेस से ।

3 ] दोस्तों प्लगइन से आपके काम का वक्त बच जाता है और आपको कोई भी और एरर का सामना नहीं करना पड़ता है। प्लगइन बिना कोडिंग के काम करने का एक बेहतर तरीका है। जिसे कोई भी ब्लॉगर या वेबसाइट डेवलपर काफी आसान तरीके से कर सकता है। प्लगइन इंस्टॉल करने का काम कोई भी नया या पुराना ब्लॉगर कर सकता है। यानी कि बिगनर के लिए भी काफी आसान है।

4 ] दोस्तों प्लगइन कोडिंग का फ्री और फास्ट प्रोसेस होता है क्योंकि अगर आप वही कोड किसी और व्यक्ति द्वारा या डेवलपर द्वारा लोगे तो, आपको उसके लिए उस डेवलपर को पैसे देने पड़ सकते है। या यह कोड आपको काफी कम प्राइस में मिल जाएंगे।

पर अगर आपको बिना प्लगइन के एचटीएमएल कोड अपनी वेबसाइट में एंटर करने है या अटैच करने है तो, पहले आपको वह कोड किसी से खरीदने होंगे या उस काम के लिए कोई व्यक्ति हायर करना पड़ेगा। साथ में वह कोड आपकी वेबसाइट एक्सेप्ट करेंगी या इरोर आएगा इसके बारे में भी सोचना होगा।

5 ] दोस्तों एक अच्छी खासी वेबसाइट बनानी है तो आपको उस वेबसाइट को यूजर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भी ऐड करना होगा, तब जाकर आप उस वेबसाइट को आगे तक ले जा सकते हो या फिर कई सारे अपडेट से जोड़ सकते हो। ब्लॉगर में यह संभव नहीं और वर्डप्रेस पर यह काम प्लगइन द्वारा ही संभव है।

अगर पीएचपी की बात करें तो पीएचपी सीखने के लिए काफी कॉम्प्लिकेटेड लैंग्वेज है और 1 या 2 साल में सीखने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसीलिए प्लगइन, होस्टिंग और बेहतर सर्वर से आप काफी अच्छी वेबसाइट बना सकते हो।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” वर्डप्रेस प्लगइन क्या होते है? वर्डप्रेस प्लगइन वर्डप्रेस पर कैसे इनस्टॉल करें? वर्डप्रेस प्लगइन इंस्टॉल करने से पहले क्या करें?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जीवन में कभी किसी को कसूरवार न बनायें, अच्छे लोग खुशियाँ लाते हैं! बुरे लोग तजुर्बा | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,