What is Wikipedia, How to create Wikipedia account, How to create a page on Wikipedia, Best Features of Wiki, Benefits of Wikipedia, What are Wikipedia, How to make Wikipedia account, विकिपीडिया क्या है, विकिपीडिया पर पेज कैसे बनाएं, विकिपीडिया के बेस्ट फीचर्स, विकिपीडिया के फायदे, Wikipedia kya hai, Wikipedia account kaise banaaye,

विकिपीडिया क्या है? विकिपीडिया अकाउंट कैसे बनाएं?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है। ओमकार और मेरी वेबसाइट ओके पर आपका फिर से एक बार स्वागत है। दोस्तों आज के पोस्ट का टाइटल देखकर आपको पता चल ही गया होगा कि आज हम विकिपीडिया के बारे में जानकारी लेंगे । विकिपीडिया क्या है? विकिपीडिया अकाउंट कैसे बनाएं?

दोस्तों विकी पर जाएगा जो है।जीसका इस्तेमाल काफी सारे लोग और मेरे ख्याल से 10 में से 9 लोग तो इस्तेमाल करते ही है। और यह इसलिए क्योंकि विकिपीडिया एक थ्री सोर्स है। जहां पर आपको सभी प्रकार की जानकारी मिलती है। इसमें काम करना भी आसान है।

और इंफॉर्मेशन लेना भी आसान है। अगर आप ही एक ब्लॉगर हो या फिर स्टूडेंट हो तो इसका इस्तेमाल कभी ना कभी तो किया ही होगा ऐसे में विकिपीडिया पर कई सारे सब्जेक्ट है। जो कि आप को जानकारी देते है।

कोई इंफॉर्मेशन निकालने के लिए या फिर इकट्ठा करने के लिए विकिपीडिया जैसा दूसरा कोई सोर्स नहीं हो सकता और यह मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि विकिपीडिया पर टेकल की जानकारी के साथ-साथ और भी कई जानकारियां मिल जाती है।

इसमें दिया गया इंटरफेस और सर्चिंग के लिए लिया गया जो भी लैंग्वेज सिस्टम है। वह काफी काबिले तारीफ है।बारे में अधिक जानकारी तो हम हर एक पॉइंट पर नहीं चलेंगे ही पर इस पोस्ट में आपको क्या कुछ नया इंटरेस्टिंग और यूज़फुल जानने को मिलेगा या मैं आपको सबसे पहले बताता हूं और 1 पॉइंट पर अधिक से जानकारी देंगे ।

तो इस पोस्ट में से आप जानोगे की विकिपीडिया क्या है? विकिपीडिया अकाउंट कैसे बनाएं? विकिपीडिया पर पेज कैसे बनाएं? विकिपीडिया के बेस्ट फीचर्स और विकिपीडिया के फायदे

What is Wikipedia, How to create Wikipedia account, How to create a page on Wikipedia, Best Features of Wiki, Benefits of Wikipedia, What are Wikipedia, How to make Wikipedia account, विकिपीडिया क्या है, विकिपीडिया पर पेज कैसे बनाएं, विकिपीडिया के बेस्ट फीचर्स, विकिपीडिया के फायदे, Wikipedia kya hai, Wikipedia account kaise banaaye,
विकिपीडिया क्या है? How to create Wikipedia account?

विकिपीडिया क्या है?

दोस्तों विकिपीडिया एक लर्निंग वेबसाइट है। जहां पर आपको कई तरह के सब्जेक्ट पर इंफॉर्मेशन मिलती है। यह वेबसाइट एकदम फ्री है। और इस वेबसाइट पर एक भी एडवरटाइजिंग आपको नहीं देखने को मिलेगी यानी कि यह वेबसाइट ऐडसेंस या अन्य किसी भी मार्गो से ऐड बेच कर यार दिखा कर पैसे नहीं कम आती है।

विकिपीडिया की माने तो विकिपीडिया एक ज्ञानकोष है। जहां पर कई सारे लोगों के द्वारा लेख लिखे हुए होते है। और इस वेबसाइट पर पब्लिश किए जाते है। और यह बात सही भी है। अगर आपको भी विकिपीडिया पर कोई लेख या आर्टिकल पब्लिश करना है। तो यह काम काफी आसान है।

दोस्तों विकिपीडिया पर दी गई जानकारी एकदम एक्यूरेट होती है। क्योंकि इस पर कई सारे लेखक अपने पेज या आर्टिकल पब्लिश करते है। और उन्हें अप्रूवल करके ही विकिपीडिया पर पब्लिश किया जाता है। इसका फायदा यह होता है। कि यूजर को कोई गलत इंफॉर्मेशन नहीं मिलती है। विकिपीडिया पर कई सारे कैटेगरी और सेक्शन मौजूद है।

जो आपको सही इंफॉर्मेशन प्रोवाइड कर आते है। विकिपीडिया एकदम फ्री वेबसाइट है। और इस पर आज तक एक भी ऐड इस वेबसाइट ने रन नहीं किए है। आप इस पर खुद के आर्टिकल अकाउंट बनाकर भी अपलोड कर सकते हो साथ में रिसर्च या जानकारी पाने के लिए यह वेबसाइट एकदम बेस्ट है।

विकिपीडिया एक सटीक इंफॉर्मेशन देने वाली वेबसाइट है। जहां परकाफी कुछ सीखने को बताने को मिलता है। और यह मौका विकिपीडिया आपको भी फ्री ही रहता है। यानी कि इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना और आर्टिकल पब्लिश करना एकदम ही फ्री है।

विकिपीडिया एक ज्ञानकोष होने की वजह से यह एक डिक्शनरी की तरह भी काम करता है। और एक आर्टिकल पेज की तरह भी काम करता है। अगर आपको कोई इंफॉर्मेशन कहीं पर भी नहीं मिलती है। तो आप इस वेबसाइट पर वह इंफॉर्मेशन देख सकते हो कुछ आर्टिकल ऐसे भी हो सकते है।

जो आपको इस वेबसाइट पर ना मिले पर उन आर्टिकल को इन वेबसाइट पर ऐड करना भी आसान है। पर अगर आप एक ब्लॉगर नहीं हो या फिर इसके बारे में आपको पता ही नहीं है। तो एक आर्टिकल इस वेबसाइट पर ऐड कैसे किया जाता है। इसके बारे में भी मैं आपको बताऊंगा

विकिपीडिया पर अकाउंट कैसे बनाएं?

10th विकिपीडिया पर अकाउंट बनाना काफी आसान है। अगर आप भी इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना चाहते हो तो इसका प्रोसेस में स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा जिससे आपको फॉलो करते हुए जाना है। अगर आप चाहते हो कि आपका भी एक आर्टिकल या पेज इस वेबसाइट पर हो तो इसके लिए अकाउंट बनाना ही सबसे पहला काम होता है। और यह काम जरूरी काम में से भी एक है।

अकाउंट बनाने का मतलब यह है। कि आप इस वेबसाइट पर एक प्रोफाइल तैयार कर रहे हो और उस प्रोफाइल को मैनेज करते हुए आप इस वेबसाइट पर आर्टिकल पब्लिश कर सकते हो साथ में कुछ सजेशन भी दे सकते हो जिसकी मदद से विकिपीडिया एक अच्छा प्लेटफार्म बनकर लोगों के सामने तैयार हो जाएगा सजेशन देने के बाद उस वेबसाइट के वह आर्टिकल चेंज किए जाते है।

या फिर उनमें कुछ बदलाव किया जाता है। ताकि यूजर को एक परफेक्ट जानकारी मिले तो अकाउंट बनाना है। तो इसके लिए स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई प्रोसेस को फॉलो करे । विकिपीडिया पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें यह लिंक आपको विकिपीडिया वेबसाइट तक ले जाएगी जहां से आप आसानी से अकाउंट बना सकते हो विकीपीडिया

10th विकिपीडिया पर अकाउंट बनाना है। तो ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करें जहां से आप विकिपीडिया के होम पेज तक पहुंच जाएंगे इसी विकिपीडिया का मेन पेज भी कहा जाता है। अब आपको राइट साइड में ऊपर क्रिएट अकाउंट का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।

अब नेक्स्ट पेज में आपका फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको ईमेल एड्रेसनेम फोन नंबर जैसे कुछ एक्स्ट्रा ऑप्शन भरने होंगे या फिल अप करने होंगे उसके बाद कैप्चा कैप्चा कोड कॉल करें इसके बाद क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करें और आपका काम हो जाएगा आपको एक ईमेल एड्रेस आ जाएगा जिसके बाद आप उसे वेरीफाई कर दें और अपने अकाउंट में साइन इन हो जाए

अकाउंट में लॉगिन होने के लिए दोबारा अपने विकीपीडिया अकाउंट पर आए और लॉगिन पर क्लिक कर दे लॉगइन में अपना यूजरनेम और पासवर्ड देखकर लॉगिन करें जहां से आप अपने विकिपीडिया अकाउंट तक पहुंच जाएंगे यहां पर आप जो चेंज करना चाहते है। वह कर सकते है। जैसे की प्रोफाइल चेंज करना या फिर एडिट करना आसान है।

इसके लिए आप अपने विकिपीडिया प्रोफाइल में इंटर कीजिए और साइन इन्होंने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल में एंटर होने का मौका मिल जाएगा प्रोफाइल में अंतर होते ही आप अपने हिसाब से जानकारी सब मीडिया खबर सकते हो और उस जानकारी को सेव कर सकते है।

विकिपीडिया पर पेज कैसे बनाएं?

दोस्तों विकीपीडिया पेज बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने सा अकाउंट में साइन इन होना जरूरी है। तो इस काम के लिए आप सबसे पहले अपने अकाउंट में साइन इन हो जाए

और दिए गए लिंक पर क्लिक कर दे इससे आप तेज बनाने की तेज तक पहुंच जाएंगे अब आपको अपना देश का नाम सिलेक्ट करना है। यह नाम और किसी पेज का ना हो इसका ख्याल रखें और पेज का नाम एंटर करें

विकिपीडिया के बेस्ट फीचर्स

रियल और बेस्ट इमेजेस

दोस्तों विकिपीडिया का बेस्ट फीचर यही है। कि आपको रियल इमेजेस इस वेबसाइट पर देखने को मिलती है। मतलब टेलीविजन रेडियो या फिर मोबाइल फोन ही क्यों ना हो आपको वही देखने को मिलेगा जो पहले रिलीज हुआ था

इसमें आप एक्टर एक्ट्रेस की जानकारी भी जान सकते हो और उनकी पूरी जीवनी भी जान सकते हो रियल इमेज का यह फायदा होता है। कि आपको वह चीज एक्यूरेट में कैसी दिखती थी या रियल में कैसी होती थी यह जानने को मिलता है।

ड्रॉप डाउन मेनू

तो dropdown-menu वह होते है। जो एक क्लिक में एक्स्ट्रा इंफॉर्मेशन आपके सामने शो कर देते है। यह कोई यूआरएल नहीं होता है। बस इंफॉर्मेशन को एक क्लिक में कम और एक क्लिक में पूरा दिखाया जाता है। इससे उस वेबसाइट को एक्सेस करने में या यूज करने में आसानी हो जाती है।

आपको जितनी जानकारी शो करनी है। उतनी ही जानकारी आप एक स्क्रीन में देख सकते हो और पढ़ने के बाद उसे कृपया ऐड कर सकते हो तो यही मेनू आपको विकिपीडिया पर देखने को मिलता है।

आपने एक आर्टिकल को ओपन किया और पहला सेक्शन पढ़ने के बाद या समझने के बाद नीचे की ओर स्क्रोल डाउन किया तो आपको उसी टॉपिक से रिलेटेड कुछ और जानकारी भी मिलती है। जिसे क्लिक करके आप सो कर सकते हो

कई तरह की भाषा का सपोर्ट

विकिपीडिया पर आपको लगभग सौ से डेढ़ सौ भाषाओं में सेम आर्टिकल पढ़ने का मौका मिलता है। यानी कि आप किसी भी भाषा का इस्तेमाल करके आर्टिकल या पोस्ट या जानकारी पढ़ सकते हो

इसके लिए आपको आर्टिकल के सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में एक लैंग्वेज का आइकन देखने को मिल जाएगा पर कुछ आर्टिकल में आपको यह ऑप्शन या आपकी पसंदीदा लैंग्वेज नहीं मिल सकती है। इसके लिए आप गूगल क्रोम के सेटिंग में जाकर वहां से अपनी पसंदीदा भाषा ट्रांसलेट कर सकते हो

विकिपीडिया के फायदे

दोस्तों विकिपीडिया को कौन नहीं जानता है। किसी भी जानकारी को प्राप्त करना हो या रिचार्ज करनी हो तब विकिपीडिया ही एकमात्र ऐसा वेबसाइट है। जो आपको सभी जानकारी स्टेप बाय स्टेप और पूरी देता है। तो विकिपीडिया का ही फायदा है कि आपको एक्यूरेट पूरी जानकारी एक ही जगह मिल जाती है।

दोस्तों विकिपीडिया पर आपको सभी टॉपिक की जानकारी मिल ही जाती है। मतलब आप कोई भी शब्द टाइप कीजिए और उस टॉपिक से रिलेटेड जानकारी आपको विकिपीडिया पर पहले से मिल जाएगी अभी इसलिए क्योंकि विकिपीडिया पर कई सारे लोग भेजें या आर्टिकल अपलोड करते है।

और इससे यूजर का ही फायदा होता है। जो इस पर आर्टिकल पब्लिश्ड करते है। आपको किसी भी प्रकार की जानकारी पानी हो तो उसे गूगल के या अन्य किसी भी वेब ब्राउज़र पर वर्ल्ड टाइप करना है। और उसके आगे Wiki सर्च करना है। इससे आपको विकिपीडिया का ही फर्स्ट यूआरएल मिल जाएगा और उस यूआरएल में उस शब्द से या टॉपिक से रिलेटेड जानकारी मिल जाएगी

तो विकिपीडिया के सिर्फ आर्टिकल ही नहीं और भी कई सारे कस्टम यूआरएल है। जो अलग-अलग इंफॉर्मेशन यूजर को प्रोवाइड कर आते है। इसमें डिक्शनरी के साथ-साथ और भी कई सारे सर विशेष विकिपीडिया पर मौजूद थे इसके लिए आपको कि मीडिया के आर्टिकल पढ़ने के लिए विकीपीडिया सर्च नहीं करना है।

इसके लिए आपको जो इंफॉर्मेशन चाहिए उसी से रिलेटेड शब्द और कैटेगरी सुननी है। दोस्तों विकिपीडिया वर्ल्ड वाइड फ्री सर्विस प्रोवाइड कराती है। और से रिसेट करना आसान हो जाता है।

विकिपीडिया पर आज तक आपने ऐड नहीं देखे होंगे फिर चाहे वो किसी भी माध्यम से यानी कि ऐडसेंस या फोटो ऐड हो आपको विकिपीडिया पर नहीं देखने को मिलेंगे इसी वजह से विकिपीडिया एक फ्री इंफॉर्मेशन सौर से ऐसा माना जाता है। और यह बात सही भी है। विकिपीडिया पर आज तक एक भी ऐड नहीं की गई

सारे सेक्शन ड्रॉप डाउन होने की वजह से आपको बिना वेबसाइट ले गया है। हुए इंफॉर्मेशन मिलती है। और सारी इनफार्मेशन अलग-अलग हिस्सों में कैटिगराइज की गई है। इससे आपको हर कैटेगरी की इंफॉर्मेशन अलग-अलग पाने का समझने का और लिखने का मौका मिलता है। इसलिए विकिपीडिया एक वेबसाइट इंफॉर्मेशन के मामले में मानी जाती है।

दोस्तों विकिपीडिया पर आपको लेटेस्ट इमेजेस नहीं देखने को मिलेंगी जिस हिसाब से आपने सर्च किया है। उसी हिसाब से आपको विकिपीडिया पर ही मैसेज देखने को मिल जाएंगी मान लीजिए आपको पहला टीवी या रेडियो सर्च करना है। या जान लेना है।

तो आपने इसी से रिलेटेड विकिपीडिया पर एंटर कर दिया तो आपको नए रेडियो या एचएम देखने को नहीं मिलेंगे आपको वही पहला वाला एफएम रेडियो देखने को मिल जाएगा सेम चीज बाकी चीजों के साथ भी यानी कि टीवी मोबाइल फोन जैसी चीजों के साथ भी होती है। आपको रियल और सेम इमेजेस ही देखने को मिलती है।

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️