नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । क्या आप वाईफाई के स्लो स्पीड से या कम स्पीड से परेशान हो और अगर चाहते हो कि अपने वाईफाई को स्पीड में इस्तेमाल करें और कोई भी बड़ी डाउनलोड फाइल को आसानी से और कम समय में डाउनलोड करना चाहो तो यह आर्टिकल पूरी तरफ से आपके लिए बना गया है । Wifi kya hota hai?

दोस्तों इस आर्टिकल में हम वाईफाई क्या होता है यह जानोगे साथ ही आप अपने वाईफाई को एकदम बढ़िया स्पीड में इस्तेमाल करोगे तो इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि वाईफाई क्या होता है? What is WiFi? वाईफाई के यह इस्तेमाल क्या है? What are the uses of WiFi? वाईफाई का स्पीड कैसे बढ़ाएं? वाईफाई के हिडेन फीचर्स.

Wifi Kya Hota Hai, Wifi kya hai, What is Wifi, What are Wifi, Wifi ke hidden features, Wifi ke features, Hidden features of Wifi, What are the uses of WiFi, What is the uses of WiFi, Wifi ke istemaal, Wifi ka use kaha hota hai, वाईफाई क्या होता है, वाईफाई का स्पीड कैसे बढ़ाएं, वाईफाई के हिडेन फीचर्स.
वाईफाई क्या होता है? How to increase wifi speed?
Trending Or Famous Contents .
> Adf.Ly Link Shortner क्या है?
> सूरज, चांद की रियल लोकेशन?
> क्लोन फोन फीचर क्या होता है?
> Broadcast और Podcast में क्या फर्क?
> पॉप अप ऐड कैसे ऑफ बंद करे?

वाईफाई क्या होता है? What is WiFi? Wifi kya hota hai?

दोस्तो वाईफाई यह वर्ड आपने कई बार सुना या देखा होगा । वाईफाई एक ऐसी वायरलेस तकनीक होती है जो कि बिना वायर के डाटा और फाइलों को एक जगह से दूसरी जगह तक भेजने के लिए यानी संचार करने के लिए उपयोग में लाई जाती है । वाईफाई के अलग-अलग प्रकार या वर्जन में होते हैं इसके स्पीड के अनुसार आपको अलग-अलग वर्जन अलग-अलग मोबाइल में देखने को मिल जाते हैं ।

वाईफाई को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक राउटर हो तो आप इसे किसी भी सोर्स के साथ चला सकते हो । उसके लिए उस मशीन में डाटा का होना भी उतना ही जरूरी है ।  मोबाइल में डाटा और हॉटस्पॉट ऑन हो तो यह किसी भी कंप्यूटर या कई सारे कंप्यूटर को एक साथ डाटा प्रदान करता है ।

मोबाइल , टेबलेट और कंप्यूटर जैसे डिवाइस डाटा इस्तेमाल करने का माध्यम होते हैं जो कि राउटर आपको वायरलेस डाटा प्रदान करता है । जिस तरह से आप किसी सरवर पर अपनी फाइल स्टोर करते हो उसी तरह से राउटर भी डाटा को स्टोर करता है और उपभोक्ता के मांग के अनुसार उसे प्रदान कर देता है ।

वाईफाई जो इस्तेमाल करता है उसके लिए तो वह फ्री होता है । मगर राउटर को उपभोक्ता के लिए डाटा देने के लिए हमेशा डाटा की जरूरत पड़ती है यानी राउटर के लिए डाटा फ्री नहीं होता । वाईफाई को अगर आम आम भाषा में देखा जाए तो वायरलेस नेटवर्क प्रोटोकॉल कहा जाता है ।

यानी अपने रेडियो तरंगों के जरिए आपको डाटा पहुंचा देता है इसका एक निर्धारित अंतर होता है । उससे अगर आप बाहर चले जाओ तो आपको डाटा पाने में काफी मुश्किलें आ जाती है ।

यह अंतर उसके वर्जन के अनुसार और स्पीड के अनुसार ज्यादा या कम हो जाता है । इसलिए जब भी हम किसी से वाईफाई की मांग करते हैं तो उसे नजदीक लेकर वाईफाई दिया जाता है क्योंकि दूर जाने पर इसका स्पीड बहुत ही कम हो जाता है ।

दोस्तो किसी गेम को या फिर हैवी पेज को इंटरनेट पर लोड कर रहे हो तो वहां पर आपको वाईफाई से ज्यादा डाटा का सहारा लेना पड़ता है । हेवी फाइल को डाउनलोड करने के लिए या फिर गेम के लिए डाटा का स्पीड ज्यादा होना काफी जरूरी होता है ।

अगर आप स्पीड में गेम खेल रहे हो तो वह नेटवर्क कम स्पीड की वजह से लैप हो जाती है या फिर रुक जाती है । इसलिए जब भी आप कोई गेम खेलें तो वहां पर यह देख ले कि वाईफाई का स्पीड और अच्छा है या नहीं । साथ में भी देखे कि आप मोबाइल का डाटा शुरू है या नहीं । अगर दोनों शुरू हो गए तो आपको काफी आसानी के साथ स्पीड में गेम खेलने को मिल जाएगी ।

वाईफाई के यह इस्तेमाल जानलो? What are the uses of WiFi?

# स्पीड में गेम खेलने के लिए

दोस्तों अगर आप कोई गेम या इंटरनेट पर एक हेवी फाइल या बड़ी फाइल डाउनलोड कर रहे हो या फिर लोड कर रहे हो तो वहां पर जरूरत पड़ती है स्पीड में इंटरनेट चलने की । वैसे आपको अपने मोबाइल के डाटा के साथ वाईफाई का सहारा लेना जरूरी है । अगर आपने ऐसा किया तो वह गेम कहीं रुक नहीं जाएगी और साथ में आप उस गेम का पूर्ण आनंद ले सकते हो ।

# Heavy Page Load करने के लिए

दोस्तो इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट होती है जिनका इंटरफ़ेस RESPONSIVE नहीं होता । साथ में यूजर फ्रेंडली नहीं होता है । जिसकी वजह से वह पेज लोड नहीं होता । आप सोचते हो कि एक सिंपल सा वेबसाइट है मगर इतना टाइम कैसे लग रहा है ? तो दोस्तों इसमें आपके मोबाइल डाटा की कोई भी प्रॉब्लम नहीं होती है ।

दरअसल वेबसाइट को बनाया ही उस तरह से होता है कि वह लोड ना हो सके । इसमें उस डेवलपर की गलती नहीं होती है । कई सारे नए ब्लॉगर इंटरनेट से थीम डाउनलोड कर लेते हैं और उससे वेबसाइट की डिजाइन दे देते हैं । मगर उन्हें यह पता नहीं होता कि वह वेबसाइट के लिए अच्छा नहीं है और वह वेबसाइट अच्छी नहीं बन पाती ।

अगर आप मोबाइल डाटा के साथ वाईफाई का इस्तेमाल एक ही टाइम पर करो तो उस तरह की वेबसाइट इस्तेमाल करने के लिए काफी आसानी हो जाती है । इससे दोनों मिलकर उस वेबसाइट को आसानी से रण कर पाते आते हैं ।

# इंटरनेट का फ्री उपयोग करने के लिए

दोस्तो इंटरनेट का फ्री इस्तेमाल कौन करना नहीं चाहता । ऐसे में पब्लिक वाईफाई को अपने मोबाइल में कनेक्ट करना और उससे इंटरनेट चलाना यह तो आम बात है ।  इससे आपको फ्री इंटरनेट तो मिलता है । मगर यह कितना सेफ है ? यह हमने पिछली कई सारे आर्टिकल में देखा है ।

अगर आप भी सोचते हो कि फ्री इंटरनेट का इस्तेमाल आप पब्लिक वाईफाई से कर सकते हो तो उसमें कोई बुरा नहीं है । मगर फ्री वाईफाई इस्तेमाल करते वक्त आपको काफी समझदारी बरतनी होगी और भरोसे के फ्री वाईफाई इस्तेमाल करना चाहिए ।

# डाटा ट्रांसफर करने के लिए

दोस्तो डाटा ट्रांसफर करने के लिए वाईफाई का उपयोग बहुत ही जरूरी है । अगर आप शेयर इट या फिर Xender जैसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल फाइल ट्रांसफर करने को इस्तेमाल करते हो तो यह एप्लीकेशन आपको वाईफाई के लिए परमिशन जरूर मांगता है ।

>> Share It तेज फाइल ट्रांसफर क्यों होती है?

वाईफाई से डाटा ट्रांसफर करने पर वह आप का डाटा दूसरे मोबाइल या दूसरे कंप्यूटर में आसानी से और कम समय में ट्रांसफर हो जाता है । तो इससे आपको पता चल गया होगा कि डाटा ट्रांसफर करने के लिए भी वाईफाई का इस्तेमाल जरूरी होता है ।

# वायरलेस कीबोर्ड माउस कनेक्टिंग के लिए

दोस्तों आजकल वायरलेस चीजे उपयोग में बहुत ज्यादा लाई जा रही है । जैसे वायरलेस माउस ,  कीबोर्ड , वॉचेस फिटनेस बंदा । यह सारी चीजें वायरलेस हो रही है । इसमें भी आपको बहुत सारे ऐसे सोर्स मिलेंगे जिससे आप बिना वायर के इस्तेमाल कर सकते हो ।

इन चीजों में वायरों का जरा भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है । इसलिए क्योंकि इन चीजों में कई आधुनिक तकनीके लाई जाती है जो कि बिना वायर के काम करती है । हमने देखा ही है कि वाईफाई का काम ही है वायरलेस नेटवर्क प्रदान करना । तो ऐसे में यह चीज से पीछे नहीं रह सकती । इसलिए इन सभी चीजों को भी वाई-फाई के जरिए वायरलेस बनाया जा चुका है ।

दोस्तों यह पोस्ट काफी बड़ी और लम्बी हो रहे थी तो इसी पोस्ट का दूसरा पार्ट मैंने पब्लिश किया है । इसमें आप बचे हुए Wifi के फीचर्स और Wifi का स्पीड बढ़ाने के तरीके जान सकते हो दी गयी लिंक से वह पोस्ट जानलो ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” वाईफाई क्या होता है ? वाईफाई के इस्तेमाल कौनसे होते है? वाईफाई का स्पीड कैसे बढ़ाएं ? वाईफाई के हिडेन फीचर्स कौनसे है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


सफलता पाने के लिए हमें पहले विश्वास करना होगा की हम कर सकते हैं। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,