Whatsapp Tricks, Whatsapp par contact block, Whatsapp par contact Unblock kaise kare, How to check Blocked Contact on whatsapp, Unblock yourself on whatsapp, How to block on Whatsapp whatsapp par khud ko unblock, Contact whatsapp par block kare, Number whatsapp par unlock kaise kare, व्हाट्सअप पर किसीको ब्लॉक कैसे करे, खुदको दुसरो के अकाउंट पर कैसे अनब्लॉक करे.

व्हाट्सअप पर खुदको अनब्लॉक कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम हे ओंकार मेरी वेबसाईट OKTECHGALAXY पर आपका स्वागत है । आज के इस पोस्ट का टाइटल देखकर आपको तो पता चल ही गया होगा कि आज हम इस पोस्ट द्वारा किस विषय पर बात करेंगे । जी हां दोस्तों आज हम बात करेंगे व्हाट्सएप पर किसी को ब्लॉक या व्हाट्सअप पर खुदको अनब्लॉक कैसे करे? Whatspp Contact Block Unblock कैसे करें ।

दोस्तों यह पोस्ट काफी कम शब्दों का है इसलिए मैं आपको इस पोस्ट में यह भी बताऊंगा कि किसी और ने अगर आपको को ब्लॉक कर दिया है तो खुद को उस कांटेक्ट से अनब्लॉक किस तरह से किया जा सकता है ।

हां दोस्तों यह भी काफी आसान होता है तो यह काम कैसे करें यानी कि अगर खुद को दूसरे के कांटेक्ट लिस्ट से अनब्लॉक करना हे तो आपको यह पोस्ट काफी सावधानी से और पूरा जरुर पढ़ना है ।

ताकि आपको भी दूसरों के कांटेक्ट से अनब्लॉक आसानी से होना आ सकता है । मैं इस पोस्ट में काफी बारीकी से पॉइंट को लेकर आया हूं तो दोस्तों इस पोस्ट द्वारा आपको क्या कुछ नया और इंटरेस्टिंग जानने को मिल सकता है यह पहले आप जानलो ।

तो आपको इस पोस्ट से जानने को मिलेगी की व्हाट्सअप पर किसी को ब्लॉक कैसे करे? व्हाट्सअप पर किसी को अनब्लॉक कैसे करे? खुदको दुसरो के व्हाट्सअप पर कैसे अनब्लॉक करे? किसी ने व्हाट्सअप पर ब्लॉक किया है या नहीं कैसे पहचाने? How to Unblock yourself on whatsapp?

Whatsapp Tricks, Whatsapp par contact block, Whatsapp par contact Unblock kaise kare, How to check Blocked Contact on whatsapp, Unblock yourself on whatsapp, How to block on Whatsapp whatsapp par khud ko unblock, Contact whatsapp par block kare, Number whatsapp par unlock kaise kare, व्हाट्सअप पर किसीको ब्लॉक कैसे करे, खुदको दुसरो के अकाउंट पर कैसे अनब्लॉक करे.
व्हाट्सअप पर किसी को ब्लॉक कैसे करे? How to Unblock yourself on whatsapp ?
Popular Or Famous Contents .
> Aarogysetu App कैसे इस्तेमाल करें ?
> टिकटॉक प्रो कैसे शुरू या बंद करें ?
> ऑलवेज ऑन डिस्प्ले क्या होता है ? Best App
> क्या हो अगर Space में गोली मारी जाए ?
> Google Calender के कैसे फायदे का है?

व्हाट्सअप पर किसी को ब्लॉक कैसे करे? How to block someone on WhatsApp?

दोस्तों किसी को भी व्हाट्सएप पर ब्लॉक करना काफी आसान होता है । यह प्रोसेस हम जिस तरह से किसी नंबर को कांटेक्ट में ब्लॉक करते हैं उसी तरह के होते हैं और आप तो जानते ही हो कि किसी को ब्लॉक करने के बाद क्या होता है फिर भी बता दु की किसी को भी ब्लॉक करने के बाद ना तो वह व्यक्ति हमें कॉल कर पाता है ना ही मैसेज कर पाता है ।

अगर आप भी किसी को ब्लॉक करना चाहते हो तो मैं आपको बता दूं कि यह काम काफी आसान है । इसके लिए आपको अपना व्हाट्सएप ओपन करना है और वह कांटेक्ट सेलेक्ट करना है ,जिसे आप व्हाट्सएप पर ब्लॉक करना चाहते हो । अगर आपने वह कांटेक्ट चुन लिया है तो उस कांटेक्ट को ओपन करें । ओपन करने के बाद आपको उसके और आपके चैट देखने को मिल जाएंगे ।

बाद में आपको थ्री डॉट पर क्लिक करना है और MORE ऑप्शन को क्लिक कर देना है । MORE ऑप्शन में आपको BLOCK और REPORT जैसे ऑप्शन देखने को मिलते हैं । दोस्तों अगर आप BLOCK पर क्लिक करते हो तो वह कांटेक्ट आपकी कांटेक्ट लिस्ट में BLOCK हो जाएगा इसके बाद आपको उस कांटेक्ट से कोई भी मैसेज नहीं आ पाएंगे ।

पर दोस्तों अगर ब्लॉक के साथ-साथ आप REPORT का ऑप्शन भी क्लिक करते हो तो क्या होता है ? यह आपको पता है क्या । अगर नहीं पता है तो मैं आपको बता दूं कि ब्लॉक के साथ-साथ आप रिपोर्ट पर क्लिक करते हो तो कई सारे रिपोर्ट उस नंबर पर होने के बाद उस नंबर का अकाउंट परमानेंटली डिसएबल या फिर बैन किया जाता है ।

क्योंकि व्हाट्सएप को यह लगता है कि यह कांटेक्ट संवेदनशील है और वह उस नंबर का अकाउंट BAN / Block कर देता है जिससे उस नंबर पर दोबारा अकाउंट नहीं बनाया जा सकता । या कुछ महीने या साल तक आप उसी नंबर पे व्हात्सप्प अकाउंट ओपन नहीं कर सकते हो ।

व्हाट्सअप पर किसी को अनब्लॉक कैसे करे? How to unblock on whatsapp?

दोस्तों यह तो बहुत आसान बात किसी को ब्लॉक करने की, पर अगर आपको कभी लगता है कि वह नंबर आप को अनब्लॉक करना चाहिए और अगर आप चाहते हो कि उस नंबर से आपको मैसेज या कॉल दोबारा आए ।

तो उसे अनब्लॉक करना भी जरूरी है । अब यह प्रोसेस भी काफी आसान है इसके लिए आपको वही नंबर दोबारा से ओपन करना है और फिर से वही प्रोसेस दोबारा रिपीट कर दो। जैसे कि कांटेक्ट को ओपन करें और MORE ऑप्शन को सिलेक्ट करें

जिसमें आपको UNBLOCK का एक ऑप्शन देखने को मिलता है उस पर क्लिक करके आप किसी भी कांटेक्ट को अनब्लॉक कर सकते हो । या फिर उसी कांटेक्ट मैसेज में आपको एक मैसेज मिलता है ।  TAP to UNBLOCK । आप उस पर क्लिक करके भी उस कांटेक्ट को अनब्लॉक कर सकते हो यह प्रोसेस भी काफी आसान है ।

Block किए Whatsapp Contacts कैसे देखे? How to see Blocked Whatsapp Contacts?

दोस्तों यह तो बात हो गई कि आपको पता है कि कौन सा कांटेक्ट आपने ब्लॉक किया है और उस कांटेक्ट को आप कैसे अनब्लॉक कर सकते हो । पर दोस्तों अगर आपको पिछले कुछ दिनों का या फिर महीनों का ब्लॉक कांटेक्ट देखना है कि आपने कितने लोगों को ब्लॉक किया है ।

तो यह आप एक लिस्ट द्वारा जान सकते हो और कई सारे कांटेक्ट को एक ही जगह अनब्लॉक कर सकते हो । कभी कभी कुछ ऐसा हो जाता है कि आप कई सारे लोगों को एक साथ ब्लॉक कर देते हो या फिर एक-एक करके भी ब्लॉक कर देते हो ।

जिनकी एक लिस्ट तैयार होती है और अगर वह लिस्ट देखकर आपको कांटेक्ट अनब्लॉक करने हैं तो उसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करके वह कांटेक्ट अनब्लॉक कर लेने हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करना है और थ्री डॉट पर क्लिक करके SETTING में एंटर करना है

सेटिंग में आपको अकाउंट का ऑप्शन मिल जाएगा उस ACCOUNT ऑप्शन पर क्लिक करके आपको PRIVACY में एंटर करना है और वहां पर आपको लास्ट या सेकंड लास्ट मैं BLOCKED CONTACT ऑप्शन दिख जाएगा ।  जिसमें ब्लॉक की हुई लोगों की लिस्ट है । उसमें से आपको जो भी नंबर अनब्लॉक करने हैं उन्हें क्लिक करके आप अनब्लॉक कर सकते हो ।

Whatsapp पर खुदको अनब्लॉक कैसे करे? How to unblock yourself on Whatsapp?

दोस्तों यह तो ट्रिक हो गई दूसरों को ब्लॉक या अनब्लॉक करने की । मगर दोस्तों अगर आपको भी किसी ने ब्लॉक किया है और आप चाहते हो कि उस कांटेक्ट लिस्ट से आप अनब्लॉक हो जाओ जिसके बाद आप उस व्यक्ति को मैसेज कर सकते हो । तो दोस्तों इसके लिए आपको कोई भी ऑप्शन नहीं मिल जाता है क्योंकि एक बार सामने वाले व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया तो आप उसे कांटेक्ट नहीं कर सकते ।

दोस्तों कुछ मामलों में यह बातें थोड़ी अलग होती है । अगर सामने वाले व्यक्ति ने उसका व्हाट्सएप अकाउंट परमानेंटली डिलीट कर दिया तो आप उसे मैसेज नहीं कर सकते हो । पर यहां पर भी काफी दिक्कत है आती है क्योंकि अगर उस व्यक्ति के पास वही पुराना वाला सारा बैकअप फाइल हो तो वह ब्लॉक किए हुए नंबर उस व्यक्ति के पास वैसे ही रह जाते हैं ।

इस वजह से आप उसे कॉल या मैसेज नहीं कर सकते हो । पर दोस्तों अगर सामने वाले व्यक्ति ने आप उसका अकाउंट परमानेंटली डिलीट कर दिया और उसी नंबर से दोबारा शुरू कर दिया तो आप उसे कॉल और मैसेज कर सकते हो ।

क्योंकि ऐसा करने पर उस सामने वाले व्यक्ति के पुराने अकाउंट का पूरा डाटा इरेज हो जाता है और नई तरह से डाटा स्टोर होना शुरू हो जाता है और तब आप उसे मैसेजेस और कॉल कर सकते हो । उसके लिए सामने वाले व्यक्ति ने वह अकाउंट डिलीट करके उसी नंबर से दोबारा शुरू करना जरूरी है ।

किसी ने WhatsApp पर ब्लॉक किया है या नहीं कैसे पहचाने?

दोस्तों हमें अगर किसी ने व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया हो तो उसे किस तरह से पहचाना जाता है यह भी इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा । तो दोस्तों अगर आपको किसी व्यक्ति ने व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया हो तो सबसे पहले उसका डीपी ( Display Picture ) आपको दिखना बंद हो जाता है

बाद में उसका टेक्स्ट स्टेटस और उसने अकाउंट पर लगाया हुआ नाम शो होना या दिखना बंद हो जाता है । उसका वीडियो स्टेटस जो उसने ब्लॉक करने से पहले लगाया हुआ होता है वह आपको दिख जाता है और टाइम खत्म होने के बाद वह भी आपको दिखना बंद हो जाता है ।

अगर उसके बाद यानी कि ब्लॉक करने के बाद वह व्यक्ति वीडियो स्टेटस अपलोड करता है तो वह आपको नहीं दिखता है तो कुछ इस तरह से आप यह देख सकते हो कि आपको किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं यह भी काफी सिंपल सा एक प्रोसेस या फिर ट्रिक है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” व्हाट्सअप पर किसी को ब्लॉक कैसे करे? व्हाट्सअप पर किसी को अनब्लॉक कैसे करे? खुदको दुसरो के व्हाट्सअप पर कैसे अनब्लॉक करे? किसी ने व्हाट्सअप पर ब्लॉक किया है या नहीं कैसे पहचाने?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जिससे कोई उम्मीद नही होती अक्सर वही लोग कमाल करते हैं । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️