नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार। मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । आज के Article में आपको मैं Whatsapp Tricks and Tips, 10 Hidden Features के बारे में बताने वाला हूं | आज में जो व्हाट्सएप्प के कुछ hidden feature बताने जा रह हु जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप में कई पर्सनलाइजेशन कर सकते हो।

जो व्हाट्सएप इस्तेमाल करते वक्त आपके बहुत काम की साबित होगे । आज कल हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है और 10 में से 9 लोग टो व्हाट्सएप इस्तेमाल करते ही हैं । सिर्फ एक इंडिया मी हाय 290 मिलियन व्हाट्सएप यूजर्स है और शायद ही कोई ऐसा हो जो व्हाट्सएप इस्तेमाल ना करता हो ।

अगर आप भी Whatsapp इस्तेमाल करते हो तो Whatsapp के Hidden feature जान लेना आपके लिए जरूरी और महत्वपूर्ण होगा । अब हम जान लेते है व्हाट्सएप की छुपी हुई विशेषता को । इस पोस्ट द्वारा आप व्हाट्सएप के सबसे बेस्ट टॉप ट्रिक और टिप्स जानोंगे ।

Whatsapp Tricks and Tips, WhatsApp hidden features, whatsapp blue tick hide kare, whatsapp me sabhi ko eksath messege kare, whatsapp number change kare, whatsapp me auto file download kaise stop kare, व्हाट्सएप्प की ब्लू टिक हाइड कैसे करे, व्हाट्सएप पर चैट को पिन कैसे करे, व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ने से कैसे रोकें, व्हाट्सएप के सबसे बेस्ट ट्रिक.
Whatsapp Tricks and Tips? व्हाट्सएप के फीचर्स
Popular Or Famous Contents .
> FB Story में Clickable Link कैसे ऐड करें?
> भाषा, बजट अनुसार फिल्म में फर्क?
> Pinterest Post में Website link ऐड करें?
> फेसबुक पर ब्लॉक हुई लिंक अनब्लॉक करें?
> ऑनलाइन कोर्स सीखना सही है या गलत?

व्हाट्सएप्प की ब्लू टिक हाइड कैसे करे?

दोस्तों Whatsapp का Blue tick तो आपको मालूम ही होगा । पर अगर आपको ब्लू टिक के बारे में पता नहीं है तो में आपको बता दू की , व्हाट्सएप में ब्लू टिक एक ऐसा ऑप्शन होता है जिसकी मदद से सामने वाले यूजर को यह पता चलता है कि आपका उनके द्वारा आए हुए मैसेज देखे है या नहीं ।

ऐसे में आप यह चाहते हो कि मैसेज पढ़ने के बाद भी सामने वाले व्यक्ति को उसके बारे में पता ना चले तो आपको व्हाट्सएप का ब्लू टिक बंद यानी ऑफ करना होगा । तो यह काम किस तरह किया जाता है इसपर में जानकारी देने जा रहा हूं ।

  • # 1 ] Whatsapp का Blue Tick ऑफ करने के लिए Whatsapp ओपन करके व्हाट्सएप में SETTING में एंटर हो जाए , और ACCOUNT पर क्लिक कर देना है और फिर Privacy ऑप्शन में जाए , इसके बाद Privacy में आपको Read receipt का option देखने को मिल जाएगा ,उसे Off यानी बंद करे ।
  • 2 ] इससे आपके व्हाट्सएप का blue tick ऑफ होगा , और सामने वाले व्यक्ति को यह पता नहीं चलेेगा की आपने देखा है या रीड किया है ।
Whatsapp Tricks and Tips, Whatsapp, WhatsApp ideas, WhatsApp tricks,

व्हाट्सएप Notification tone को कैसे बदलें और Manage करें?

दोस्तों अगर आपके व्हाट्सएप नंबर पर कई सारे ग्रुप या कांटेक्ट नंबर हो तो उनके द्वारा आए हुए मैसेज से कई बारे नोटिफिकेशन आते ही रहते हैं । ऐसे में कई सारे नोटिफिकेशन को आप समय रहते नहीं देख पाते हो तो इससे आपके कुछ इंपॉर्टेंट नोटिफिकेशन या मैसेज आपसे मिस हो जाते हैं ।

क्योंकि सारे व्हाट्सएप ग्रुप और आपके कांटेक्ट नंबर का मैसेज टोन एक जैसा ही होता है । आपके टोन से यह समझ नहीं आता है कि मैसेज ग्रुप द्वारा आया है या फिर किसी व्यक्ति द्वारा आया है । इसलिए आप कई बार इंपॉर्टेंट मैसेज को इग्नोर कर ही देते हो ।

तो दोस्तों अगर आप हर व्हाट्सएप ग्रुप या कांटेक्ट नंबर के लिए अलग अलग टोन सेलेक्ट करते हो तो इससे आपको यह समझ आ जाएगा कि मैसेज इंपॉर्टेंट है या नहीं । तो दोस्तों यह काम किस तरह से किया जाता है और व्हाट्सएप में हर कांटेक्ट के लिए अलग अलग टोन कैसे लगाते हैं यह जानने वाले हैं ।

  • # 1 ] दोस्तो जिस व्यक्ति के व्हाट्सएप कांटेक्ट नंबर से आनेवाले मैसेज के लिए कस्टम टोन लगानी है , उस व्यक्ति के प्रोफाइल में एंटर करे । उस प्रोफाइल में एंटर कर के कस्टम नोटिफिकेशन पे क्लिक कर दे । उस Custom Notification को ON कर दे ।
  • 2 ] अब बाद ने Notification Tone पर click कर दे । अब Tone को Select कर के OK पे Click कर दे । इससे आपके उस कांटेक्ट नंबर के मैसेज के लिए एक अलग टोन सेट हो जाएगी । व्हाट्सएप में भी सेम इसी तरह का स्टेप फॉलो करके कस्टम नोटिफिकेशन टोन ऐड या सेलेक्ट कि जाती है ।
  • 3 ] व्हाट्सएप ग्रुप के प्रोफाइल में आपको कस्टम नोटिफिकेशन का ऑप्शन मिल जाता है । कस्टम नोटिफिकेशन में से आप कोई भी एक टोन सेलेक्ट कर के एक नई टोन व्हाट्सएप मैसेज के लिए लगा सकते हो । इससे आपको मैसेज आने पर समझ आ जाएगा कि मैसेज ग्रुप से आया है या किसी व्यक्ति द्वारा ।

व्हाट्सएप पर चैट को पिन कैसे करे?

दोस्तो अगर आपके पास बहुत सारे ग्रुप या व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स हैं और आपको बहुत सारे मैसेज आते रहते हैं । तो अपने लिए महत्वपूर्ण ग्रुप को ढूंढना मुश्किल होता है तो आप ग्रुप या कांटेक्ट को टॉप पर पिन कर सकते हैं या ला सकते है ।

अगर आप ग्रुप एडमिन हैं तो आप पर हैं समूह के शीर्ष यदि आप तत्काल उत्तर प्राप्त करना चाहते हैं, तो पिन चैट एक बढ़िया विकल्प है। चैटिंग की पिन करके टॉप पर कैसे ला सकते है उसका प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है वह फॉलो करे।

ग्रुप या कांटेक्ट को लोंग प्रेस करने के बाद ऊपर एक ऑप्शन देखने को मिल जाएगा , आपको उस पिन के आइकन पर क्लिक कर देना है । इससे आपका वह ग्रुप या कोई भी कांटेक्ट सबसे टॉप में यानी की सबसे ऊपर देखने को मिल जाएगा और आप किसी को भी आसानी मैसेज भेज सकते हो या रिप्लाइ कर सकते हो । इससे ग्रुप ढूंढने का वक़्त जाय नहीं होगा ।

Whatsapp Tricks and Tips, Whatsapp, WhatsApp ideas, WhatsApp tricks,

Two Step Verification कैसे ऑन या ऑफ करें?

दोस्तो अगर आपको लगता है कि कोई भी दूसरा व्यक्ति आपके परमिशन के बिना व्हाट्सएप ओपन ना करे तो आप टू स्टेप वेरिफिकेशन की सिक्योरिटी अपने व्हाट्सएप अकाउंट के लिए भी लगा सकते हो यानी आपके नंबर पर कोई दूसरा व्यक्ति अकाउंट ना खोले, तो आप टू स्टेप वेरिफिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हो ।

हमने कई पोस्ट में टू स्टेप वेरिफिकेशन के सिक्योरिटी के अनगिनत फायदे देखे है । जिसमें टू स्टेप वेरिफिकेशन किसी भी अकाउंट को किस तरह प्रोटेक्ट करता है वह जाना है । तो व्हाट्सएप में भी आप टू स्टेप वेरिफिकेशन की सिक्योरिटी लगाकर अपने अकाउंट को हैक होने से रोक सकते हो ।

अगर आप भी व्हाट्सएप के लिए Two Step Verification लगाना चाहते हो तो यह किस तरह से किया जाता है इसका पूरा प्रोसेस नीचे कुछ 5 पॉइंट में बताया है । उस उस प्रोसेस को फॉलो करे और अपने व्हाट्सएप के लिए बेहतर सिक्योरिटी प्रदान करे ।

  • # 1 ] सबसे पहले अपने WhatsApp Account के Setting में जाए । Setting में Account option पर Click कर दे । Account option में Two Step Verification का Option मिलेगा उसपर click कर दे।
  • 2 ] अब आपके सामने Unable option देखने को मिल जाएगा । उस Option पर क्लिक कर दे। अब 6 Digit Code enter करके अपनी कोई भी एक Email ID भी इंटर कर दे ।

आपका टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन हो जाएगा । अब जब भी आप दूसरे फ़ोन में व्हाट्सएप अकाउंट ओपन करोगे . तो इस वेरिफिकेटिन से गुजरना होगा . इसी तरह यह सिक्योरिटी आपको बेहतरीन तरीके से व्हाट्सएप इस्तेमाल करने का और उसे सेक्योर रखने का मौका देती है ।

गैलरी से व्हाट्सएप फोटो और वीडियो कैसे छिपाएं?

व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट्स और ग्रुप्स के माध्यम से हमारे फोन में व्हाट्सएप पर कई सारी चीजें और फाइल्स, फोटो, विडिओ भेजे जाते है, इस पर हम में से अधिकांश का नियंत्रण नहीं है, और आपके फोन की गैलरी में दिखाई देने वाली यह फोटो वीडियो और अन्य फाइल एक बड़ी समस्या हो सकती है।

Whatsapp Tricks and Tips, Whatsapp, WhatsApp ideas, WhatsApp tricks,

Whatsapp ने अब गैलरी में Group/Contact से मीडिया को छिपाने का विकल्प जोड़ा है। यानी आप चाहे तो वही Files अपने फ़ोन के गैलरी में शो होना बंद कर सकते हो। इसके लिए बस एक व्हाट्सएप समूह या कांटेक्ट ओपन करे यानि की खोलें और विकल्प तक पहुंचने के लिए समूह के नाम पर टैप करें।

ग्रुप या कॉन्टैक्ट के नाम के ऊपर क्लिक करने के बाद आप उसके प्रोफाइल तक जा चुके हो तो आपको मीडिया विजिबिलिटी पर क्लिक करना है और नो पर क्लिक कर देना है।

इससे आपके उन कांटेक्ट या ग्रुप से आकर गैलरी में सेव होने वाली फ़ैले गैलरी में सेव नहीं होंगे और आप आसानी से फैले एक्सेस कर सकते हो| यह विधि आपकी गैलरी में पहले से मौजूद व्हाट्सएप छवियों को नही हटाएगी (आपको उन्हें खुद से हटाने होंगे ) और केवल नए आने वाले मीडिया को छिपाएगा।

व्हॉट्सएप पर Message Star or Unstar कैसे करे?

दोस्तों कई बार हमें Whatsapp ग्रुप के कुछ messages बहुत ज्यादा पसंद आते है, और हम उन्हें बार-बार पढ़ना अच्छा लगता है या पसंद होता होता। तो ऐसे में हम उन massages को Star Tag कर अपनी favorite list में डाल सकते है। जिसके बाद हमें जब भी मन करे, हम उन्हें वहां से आसानी से उन मैसेज को पढ़ सकते है।

Messages को star करके अगर आप उन्हें बाद कम समय में ढूँढना चाहते हो तो चाहे तो आप Starred massage पर क्लिक कर अपने favorite messages को पढ़ सकते है। Favorite Message को star कैसे करे? इसके लिए कुछ instructions को follow करे।

Whatsapp Tricks and Tips, Whatsapp, WhatsApp ideas, WhatsApp tricks,

सबसे पहले Whatsapp ओपन करे, उसके बाद किसी भी मैसेज प्रेस और होल्ड  करे और फिर स्टार आइकॉन पर क्लिक करे| उसी मेसेज को दोबारा लॉन्ग प्रेस करके वह स्टार मैसेज आप हटा भी सकते हो| सभी स्टार किये हुए मैसेज को दोबारा देखने के लिए आपको 3 डॉट्स पर क्लिक करना है और स्टार मेसेजेस पर क्लीक करना है आप सभी स्टार मैसेज देख पाओगे।

व्हाट्सएप पर सभी कॉन्टेक्ट्स को एकसाथ मेसेज करे?

किसी एक message को अगर आपने अपने सभी Whatsapp contacts को send करना हो तो आप उसे एक-एक करके सबको send करते होंगे। पर अगर आप इस tips को follow करे, तो आप उन सभी contacts को एक साथ message send कर सकते है।

जिससे आपका काफी time की बच जायेगा। अब अगर आप इस broadcast पर कोई भी message send करेंगे तो वह आपके select किये गए, हर number पर send हो जायेगा।

Whatsapp Tricks and Tips, Whatsapp, WhatsApp ideas, WhatsApp tricks,

सबसे पहले Whatsapp ओपन  करे फिर मेनू बटन पर क्लिक कर दे उसके बाद आपको न्यू ब्रॉडकास्ट पर क्लिक कर देना होगा । उसके बाद अपने मन चाले कॉन्टेक्ट्स को सेलेक्ट कर के ग्रीन टिक आइकॉन पर क्लिक कर देना है ।

तो आपकी ब्रेडकास्ट लिस्ट बनकर तैयार हो जायेगी। उसके बाद जब भी आप उस लिस्ट में मेसेज करोगे तो वह मेसेज एक साथ उन सभी कांटेक्ट को जाएगा जिन्हें आपने उस ब्रॉडकास्ट लिस्ट में एड किया हो।

>> Whatsapp Broadcast के बारे में अधिक जाने.

व्हाट्सएप का मोबाइल नंबर चेंज कैसे करे?

इस trick के जरिये हम अपने पुराने whatsapp number को change कर सकते है। कई बार हमारा पुराना नंबर किसी वजह से बंद हो जाता है। तो ऐसी स्थिति में हम अपने पुराने नंबर को new number से replace कर सकते है। Whatsapp number को update करने सबसे पहले व्हात्सप्प को ओपन करे।

उसके बाद मोरे ऑप्शन पर क्लिक कर दे. फिर उसके बाद आपको सेटिंग पर क्लिक करना होगा। सेटिंग पर क्लिक करने के बाद अकाउंट पर क्लिक कर दे तो आपको चेंज नंबर का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसपर क्लिक कर दें और नेक्स्ट पे चले जाए तो आपको ओल्ड नंबर और नई नंबर एंटर करके नेक्स्ट नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है, जिससे नया नम्बर पुराने व्हात्सप्प की जगह Add हो जायेगा।

लोगों को व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ने से कैसे रोकें?

यदि आपके नंबर को कोई भी ग्रुप में Add कर ले रहा हैं। आप चाहते हो की कोई Unknown व्यक्ति आपके व्हाट्सप्प नंबर को किसी ग्रुप में ऐड न करे।

सबसे व्हाट्सप्प सेटिंग में जाये। उसके बाद Account ऑप्शन ओपन करे। फिर Groups में जाये। इसमें पूछेगा Who can add me to groups. अगर आप My contacts को सेलेक्ट करते हैं तो आपको वही व्यक्ति ऐड कर सकता है जिसका नंबर आपके कांटेक्ट लिस्ट में है।

Whatsapp में Auto-download को Stop कैसे करे?

जब भी कोई भी व्यक्ति आपके व्हाट्सप्प पर मीडिया फाइल जैसे फोटो, वीडियो तो वह automaticaly download हो कर गैलेरी में save हो जाता। आप उसे आसान तरीके से बंद कर सकते है।

सबसे पहले app के Settings में जाये। उसके बाद Data and storage usage को open करें। Media Auto-Download में तीन option दिए है। When using mobile data, When connected Wi-Fi, When roaming इनके अंदर Photos, Audio, Videos, Documents में से सभी को uncheck कर दे। आपका काम हो गया।

 दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” व्हाट्सएप के सबसे बेस्ट टॉप ट्रिक और टिप्स. Best top tricks and tips of whatsapp in hindi

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


“जो व्यक्ति सुधार नहीं कर सकता, उसे शिकायत करने का कोई अधिकार नहीं। जब व्यक्ति सुधार कर सकता है तो वह कभी शिकायत नहीं करता । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,