नमस्कार दोस्तो , मेरा नाम है ओंकार मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । आज के पोस्ट का टाइटल देखकर आपको पता चल ही गया होगा कि आप आज व्हाट्सएप स्टेटस से रिलेटेड कुछ इंफॉर्मेशन लेने की कोशिश करेंगे और व्हाट्सएप ने अपने स्टेटस ऑप्शन में क्या कुछ चेंज किए हैं? Whatsapp Status Time Limit क्यों चेंज करता है? उसकी जानकारी लेंगे ।

अगर आप अभी के व्हाट्सएप अपडेट में देखोगे तो व्हाट्सएप ने अपने स्टेटस को जो पहले 30 सेकंड की मर्यादा रखी थी यानी कि जब आप व्हाट्सएप स्टेटस को व्हाट्सएप पर रखते थे तो आपको 30 सेकंड का पूरा स्टेटस रखने का ऑप्शन मिलता था । पर हाल ही के अपडेट में व्हाट्सएप ने यह मर्यादा कम कर दी है और यह कितनी है इसकी हम विस्तार से जानकारी लेंगे ।

इस पोस्ट से आपको जानने को मिलेगा की व्हाट्सएप ने स्टेटस सेकंड लिमिट कितनी है? व्हाट्सएप ने कम सेकंड के स्टेटस का अपडेट क्यों लाया है? व्हाट्सएप स्टेटस टाइम लिमिट क्यों बदलता है? Why does WhatsApp status change time limit?

Whatsapp status time limit, Whatsapp status time limit kyu change karta hai, Whatsapp status time limit kaise change hota hai, Whatsapp status time limit kyu badla jata hai, status time limit badalne ke kaaran, Whatsapp status time limit badalne ke reasons, व्हाट्सएप स्टेटस टाइम लिमिट क्यों बदलता है, Why does WhatsApp status change time limit.
व्हाट्सएप ने स्टेटस सेकंड लिमिट कितनी है? Why does WhatsApp status change time limit?
Trending Or Famous Contents .
> Number Lifetime Save कैसे रखें ?
> Channel के Subscriber नाम जाने?
> Whatsapp Sticker कैसे बनाए?
> Stable Pic Unstable कैसे बनाए?
> Free में Number कैसे पाएं ?

Whatsapp Status Time Limit कितनी सेकंड कर दी है? whatsapp status time limit is how many seconds

दोस्तों व्हाट्सएप ने हाल ही के उनके अपडेट में स्टेटस रखने की मर्यादा कम कर दी है , यह तो आपको पता ही चल गया होगा । अगर नहीं पता चला है तो आप व्हाट्सएप में जाकर कोई भी एक स्टेटस अपलोड कर सकते हो । वहां पर आपको यह मर्यादा कम देखने को मिलेगी ।

अब यह क्यों है ? इसका क्या रीजन है हम वह विस्तार से नीचे जानेंगे ही । तो दोस्तों व्हाट्सएप में जो पहले 30 सेकंड की वीडियो अपलोड करने की ऑप्शन था उसे 15 से 16 सेकंड कर दिया है । और यह अपडेट व्हाट्सएप सहित फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए भी लागू होते हैं यानी कि इन तीनों Services पर या तीनों एप्लीकेशन पर आपको सेम सिचुएशन देखने को मिलेगी ।

यानी कि तीनों जगह पर आपको 15 से 16 सेकंड का ही स्टेटस अपलोड करने का ऑप्शन मिलता है । यह आप अपने व्हाट्सएप में जाकर देख सकते हो । अगर आपको ऐसा नहीं दिखता है तो आप पुराने अपडेट से नया अपडेट व्हाट्सएप ले सकते हो । वहां पर आपको देखने को मिल जाएगा ।

Important :: यह Whatsapp Status Update कुछ महीने पहले का है । पर Whatsapp Status Limit क्यों बदलता है? इसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी इस पोस्ट से मिलेगी ।

Lockdown में स्टेटस लिमिट क्यों घटाया? Why was the status limit reduced in lockdown?

दोस्तो आज सारी दुनिया में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और आपको यह भी पता है कि आज पूरी दुनिया कोरोना जैसे भयानक रोग या फिर वायरस से जूझ रही है । और ऐसे में व्हाट्सएप के यूजर्स अपने स्टेटस में कुछ गलत या फिर संदिग्ध अपलोड ना करें , इसलिए व्हाट्सएप नया अपडेट लाया है ।

दरअसल दोस्तों इस कोरोना वायरस के चलते हुए बहुत सारे ऐसे वीडियो है जो कि Fake होते है और उनका कोई भी मतलब नहीं बनता । और लोग ऐसे कुछ भी वीडियो पोस्ट व्हाट्सएप पर स्टेटस में रखते हैं ।

इस सेवा स्टेटस देखने वाले व्यक्ति का किसी समाज या किसी व्यक्ति के लिए अलग ही भाव बन जाता है और वह व्यक्ति की सोच भी बदल जाती है । इसे ही रोकने के लिए व्हाट्सएप ने यह एक महत्वपूर्ण अपडेट लाया है ।

अगर 30 सेकंड के जगह 15 सेकंड या 16 सेकंड का वीडियो व्हाट्सएप स्टेटस में रखा जाए तो जो व्हाट्सएप स्टेटस रख रहा है वह पूरी इंफॉर्मेशन सामने वाले व्यक्ति तक नहीं पहुंचा पाएगा और इसी के चलते हुए यह फैसला व्हाट्सएप ने ले लिया है ।

उस 30 सेकंड के वीडियो में इतनी ज्यादा इंफॉर्मेशन अपलोड करना संभव नहीं होगा और ऐसे कई सारे संदिग्ध मामले रोके जा सकते हैं । अगर बात करे कि यह ऑप्शन कब तक रहेगा तो इसका अभी तक व्हाट्सएप ने कोई ऑफिशियल बयान नहीं दिया है ।

पर मुझे शायद ऐसा लगता है कि अगर यह कोरोना वायरस पूरी तरह से बंद हो जाएगा , तो व्हाट्सएप पहले जैसा ही 30 सेकंड का स्टेटस रखने का ऑप्शन अपने यूजर्स के लिए दोबारा लेकर आएगा ।  पर हाल ही के लिए आप सिर्फ 15 से 16 सेकंड के बीच ही व्हाट्सएप स्टेटस रख सकते हो ।

Whatsapp Status Time Limit क्यों चेंज करता है? Why whatsapp status time limit change?

दोस्तो इंडिया जैसे देश में कई त्यौहार एक साथ में आ जाते हैं । कई स्पेशल दिन होते हैं, जहां पर लोग कई सारी चीजें शेयर करते हैं और आजकल व्हाट्सएप स्टेटस का ही ट्रेंड वीडियो शेयर करने के लिए चल रहा है चीजें शेयर करने के लिए । तो ऐसे एक ही दिन में कई सारे लोगों ने व्हाट्सएप स्टेटस का इस्तेमाल किया जो इससे व्हाट्सएप के सर्वर पर काफी ज्यादा प्रेशर आ जाता है ।

इसका असर यह होता है कि व्हाट्सएप का सर्वर डाउन होने लगता है या डाउन चलता है और इसी को रोकने के लिए कई बार व्हाट्सएप अपने स्टेटस लिमिट को घटाता या बढ़ाता है । अब सामान्य दिनों में अगर आप व्हाट्सएप पर स्टेटस अपलोड करोगे तो, आपको ज्यादा से ज्यादा 45 सेकंड का व्हाट्सएप स्टेटस अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर अपलोड करने का मौका मिलता है ।

पर वही पर अगर बात करें स्पेशल त्यौहार की तो उस दिन आपको 15 सेकंड या 30 सेकंड का टाइम मिलता है । इस व्हाट्सएप के आईडिया की वजह से लोग दो स्टेटस रखना पसंद नहीं करते हैं या फिर एक ही स्टेटस अपलोड करते हैं ।

और इस वजह से व्हाट्सएप का सर्वर सामान्य तरीके से चलने में मदद होती है । तो अब आपको समझ में आ गया होगा कि, व्हाट्सएप अपने व्हाट्सएप स्टेटस का लिमिट क्यों घटाता और बढ़ाता है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Whatsapp Status की Time Limit कितनी सेकंड कर दी है? कोरोना के Lockdown में स्टेटस लिमिट क्यों घटाया? Whatsapp Status Time Limit क्यों चेंज करता है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


नायाब हीरा बनाया है रब ने हर किसी को , पर चमकता वही है जो तराशने की हद से गुज़रता है। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,