नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका फिर से एक बार स्वागत है। दोस्तों आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी जरूरी है। जैसे कि पोस्ट का हेडिंग और Thumbnail देखकर आपको पता चल गया होगा कि आज हम बात करेंगे कि Whatsapp number कैसे बदले? अकाउंट डिलीट कैसे करे? अब यह प्रोसेस भी आसान है।

पर पता नहीं मुझे इसे क्यों पूछा जाता है। Quora.com पर यह पूछा गया था। शायद अभी भी इस तरह के आसान काम के लिए भी लोगों को इंटरनेट पर सर्च करना पड़ता है। पर कोई बात नहीं हम ऐसे छोटे ट्रिक हो या फिर बड़े एडवांस फीचर हो। सारे के सारे आप तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे। आपको भी व्हाट्सएप का नंबर बदलना है। तो यह काम आप किस तरह से कर सकते हो इसी बात पर हम आज trick या प्रोसेस देखेंगे।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आप 2 पॉइंट पर बात जानोगे। उसमें से जो कौनसे पॉइंट है वह मैं सबसे पहले आपको बता देता हूं। इस पोस्ट में आप जानोगे की व्हाट्सएप का नंबर बदल कर दूसरा नंबर कैसे ऐड किया जाता है। और व्हाट्सएप अकाउंट किस तरह से डिलीट किया जाता है।

Whatsapp, Whatsapp tricks, Whatsapp Ideas, Whatsapp features, Whatsapp number kaise badle, How to change whatsapp number, How to delete Whatsapp account, Delete whatsapp account, Whatsapp account delete kaise kare,
Trending and Useful Content
> eSIM Activate कैसे करें?
> हैशटैग कैसे यूज करे?
> Status Uplaod करने के 3 Ideas
> ऑनलाइन पैसे कमाने के 11 तरीके
> मनुष्य द्वारा पृथ्वी को नष्ट करने का कारण

व्हाट्सएप अकाउंट का नंबर कैसे बदले?

दोस्तों व्हाट्सएप अकाउंट का मोबाइल नंबर बदलना काफी आसान है। और आप कुछ ही स्टेप में यह प्रोसेस पूरा कर सकते हो। तो यह काम किस तरह से किया जाता है? इसके लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करना है। व्हाट्सएप में आपका अकाउंट शुरू होना या ओपन होना जरूरी है। अगर पहले से आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हो तो व्हाट्सएप ओपन करके और सबके सेटिंग में एंटर हो जाए।

व्हाट्सएप के सेटिंग में आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते है। जहां से आप अपना व्हाट्सएप अकाउंट customize कर सकते हो। तो आपको CHANGE NUMBER ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसी ऑप्शन से आप अपना व्हाट्सएप नंबर चेंज कर सकते हो। चेंज नंबर ऑप्शन अगर आपने सिलेक्ट कर लिया है। तो आपको कुछ फॉर्म टाइप टेक्स्ट मिलेंगे।

यह टेक्स्ट पढ़ना चाहो तो पढ़ सकते हो नहीं पढ़ना चाहते हो तो छोड़ दो और NEXT BUTTON पर क्लिक कर दो। अब आगे के पेज में आपको दो बॉक्सेस देखने को मिलेंगे। यह दो बॉक्सेस मैं आपको अपना Number type करना है। जैसे कि पहले बॉक्स में पुराना नंबर यानी कि जिस नंबर पर आपका पहले से अकाउंट ओपन है वह नंबर टाइप करें और दूसरे बॉक्स में नया नंबर जिस पर आपका अकाउंट ट्रांसफर करना चाहते हो वह टाइप करें।

इतना प्रोसेस अगर आपने पूरा कर दिया है तो अब आपको Change Number पर क्लिक कर देना है। जिससे कुछ ही सेकंड में आपका व्हाट्सएप नए नंबर पर ट्रांसफर हो जाएगा और आपको नए नंबर से मैसेज भेज भेजने का मौका मिल जाएगा। अब यहां पर कुछ बातें ध्यान भी रखनी होगी तो वह बातें क्या है। वह हमें आपको नीचे बताता हूं।

IMPORTANT : दोस्तों जब भी आप ओल्ड नंबर की जगह नया नंबर अपने व्हाट्सएप के लिए इस्तेमाल करते हो और ऊपर दी गई Process से अपना व्हाट्सएप नंबर चेंज करते हो तो, आपके सारे ग्रुप में उसके नोटिफिकेशन चले जाते है।

और उस ग्रुप में पता चलता है। कि आपका नंबर बदल दिया गया है। साथ में कांटेक्ट पर्सन को भी पता चल जाएगा कि आपने नंबर चेंजकिया है पर इसके लिए किसी कांटेक्ट में पहले से चैटिंग मौजूद है उसे ही इसके बारे में पता लग जाएगा।

व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें?

दोस्तों व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट करना भी काफी आसान है। जिस तरह से कुछ click में आप व्हाट्सएप अकाउंट को शुरू कर सकते हो वैसे ही कुछ ही क्लिक में आप व्हाट्सएप अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट भी कर सकते हो। अगर आप भी चाहते हो कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करें तो, यह काम कुछ Step में आप पूरा कर सकते हो।

मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताता हूं कि आपको व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करने के लिए क्या करना होगा । व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन करें। ओपन करने के बाद More Setting पर क्लिक करें। More Setting में से दोबारा Setting पर क्लिक करे। उसके बाद Account पर क्लिक करें और लास्ट में Delete my account पर क्लिक कर दें।

अब आपको 2 Boxes देखने को मिलेंगे 1 बॉक्स में सबसे पहले अपना कंट्री और फोन नंबर सिलेक्ट या एंटर करें और डिलीट माय अकाउंट पर क्लिक करें। आपको नेक्स्ट पेज में व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करने का रीजन यानी कारण पूछा जाएगा। तो Dropdown-menu में से जो भी Reason आपको सही लगे वह सिलेक्ट करें और डिलीट माय अकाउंट पर क्लिक कर दें।

यह प्रोसेस पूरा होने के बाद आपका व्हाट्सएप अकाउंट पूरी तरह डिलीट हो चुका होगा यानी कि अब आप व्हाट्सएप पर मैसेज नहीं भेज सकते हो। जब तक कि आप दोबारा किसी नंबर से अकाउंट ओपन नही करते। अकाउंट डिलीट होने के बाद आप अपने सारे मैसेजेस और ग्रुप्स को खो देते हो।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Whatsapp number कैसे बदले? व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करे? व्हाट्सएप नंबर बदलने का तरीका?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


कामयाबी कुछ नहीं बस एक नाकामयाब व्यक्ति के संघर्ष की कहानी होती है | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,