नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है। अभी हाल ही में व्हाट्सएप ने एक सबसे अच्छा और यूज़फुल अपडेट हमारे लिए लाया है।

व्हाट्सएप तो आप इस्तेमाल करते ही हो, तो आपने कई बार देखा होगा कि व्हाट्सएप अपने यूजर के अनुसार और प्ले स्टोर पर आए कमेंट और रिक्वायर्ड के अनुसार कई सारे अपडेट व्हाट्सएप में करता ही है। Whatsapp Fingerprint Lock Unable और Disable कैसे करें?

तो हम हाल ही का व्हाट्सएप अपडेट भी इस पोस्ट द्वारा देख लेंगे।कई सारे लोगों को व्हाट्सएप पर एक फिंगरप्रिंट सिक्योरिटी भी चाहिए था। जो कि आज काफी पॉप्युलर सिक्योरिटी में से एक है। तो वह व्हाट्सएप ने दे दिया है। इसे किस तरह से इस्तेमाल करना है और किस तरह से अपने व्हाट्सएप में अनेबल करना है इस पर ही पूरा आज का आर्टिकल मौजूद है।

तो इस पोस्ट से आप जानेंगे की व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक क्या है? व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक शुरू कैसे करें? व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक के फायदे क्या है? How to unable whatsapp Fingerprint lock ?

Whatsapp Fingerprint Lock, Whatsapp Fingerprint Lock kya hai, Whatsapp Fingerprint Lock kya hota hai, What is Whatsapp Fingerprint Lock, Whatsapp Fingerprint Lock kaise unable kare, Whatsapp Fingerprint Lock kaise off kare, Benefits of Whatsapp Fingerprint Lock, व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक क्या है, व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक Unable और Disable कैसे करें, व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक के फायदे.
व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक क्या है? How to unable whatsapp Fingerprint lock ?
Popular Or Famous Contents .
> ब्लॉग कॉपी पेस्ट होने से कैसे रोके?
> Satellite क्या है? कैसे काम करती है?
> फोन, कंप्यूटर में ऐप Install या Uninstall?
> ऐप UnInstall करने से पहले जानलो?
> थर्ड पार्टी ऐप को इस्तेमाल करे या नहीं?

Whatsapp Fingerprint Lock क्या है? What is Whatsapp Fingerprint Lock? Whatsapp Fingerprint lock kya hai?

दोस्तों आजकल हर किसी के पास फिंगरप्रिंट सेंसर वाले ही फोन ज्यादा देखने को मिलते हैं और यूजर अपने हर एक ऐप को ज्यादातर फिंगरप्रिंट से ही लॉक करते हैं । क्योंकि फिंगरप्रिंट एक सबसे फास्ट काम करने वाला सिक्योरिटी ऑप्शन माना जाता है ।

इसलिए Whatsapp ने भी अपने अपडेट में  Fingerprint Lock का ऑप्शन लाया है । यह एक ऐसा ऑप्शन है जिसमें दूसरा कोई पर्याय नहीं है , यानी कि आप इसमें सिर्फ अपने फिंगर से ही व्हाट्सएप को ओपन कर सकते हो । यह फीचर उन एंड्रॉयड फोन पर काम करता है जिसमें फिंगरप्रिंट सेंसर हो और एंड्रॉइड 6.0 से ऊपर का वर्जन हो।

व्हाट्सएप का फिंगरप्रिंट एप लॉक फीचर ठीक उसी तरह का है जिस तरह आप किसी एप या अपने फोन को फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से अनलॉक करते हैं। फिंगरप्रिंट से लॉक/अनलॉक की सेटिंग आप व्हाट्सएप एप की सेटिंग्स में जाकर कर सकते हैं। तो दोस्तों Whatsapp Fingerprint Lock कैसे अनेबल करें यह भी अब हम जान लेते हैं ।

व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक Unable कैसे करें? How To Enable Whatsapp Fingerprint Lock? Whatsapp Fingerprint lock kaise shuru kare?

 # 1 ] Fingerprint Lock व्हाट्सएप में Unable करना एकदम ही आसान काम है । तो इसे कैसे इनेबल करें ? इसका प्रोसेस कुछ इस तरह है ।

# 2 ] सबसे पहले अपने Whatsapp को ओपन करें । ओपन करने के बाद Whatsapp के ACCOUNT SETTING में जाए ।

# 3 ] SETTING में आपको PRIVACY का एक ऑप्शन दिखाई देगा । PRIVACY ऑप्शन में सबसे नीचे यानी लास्ट में आपको FINGERPRINT LOCK का ऑप्शन होगा ।

# 4 ] बस आप को उसे ON यानी Unable करना है । अनेबल करने के बाद आपको अपना फिंगर fingerprint के Sensor पर लगाना है । इसके बाद Whatsapp का फिंगरप्रिंट लॉक Unable हो जाएगा ।

व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक Disable कैसे करें? How To Disable Whatsapp Fingerprint Lock? Whatsapp Fingerprint lock kaise off kare?

 दोस्तों अगर आपको Whatsapp का फिंगरप्रिंट लॉक इस्तेमाल करने में परेशानी हो रही है । जैसे कि व्हाट्सएप देर से अनलॉक होना या फिर आपको इसकी आदत नहीं है । तो आप इसे डिसएबल भी कर सकते हो । इसके लिए आपको सेम यही प्रोसेस फॉलो करना है । यानी कि आपको

# 1 ] सबसे पहले अपने Whatsapp Account में एंटर होना है।

# 2 ] उसके बाद ACCOUNT SETTING में एंटर होना है।

# 3 ] सेटिंग में आपको फिर से PRIVACY में जाकर फिंगरप्रिंट लॉक डिसएबल करना है।

# 4 ] इससे आपका व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक ऑफ हो जाएगा। और आप डायरेक्टली वॉट्सएप ओपन कर पाओगे। 

व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक के फायदे क्या है? Benefits of Whatsapp Fingerprint Lock? Whatsapp Fingerprint lock ke faayde

 • ] Whatsapp का Fingerprint Lock इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है और यह एकदम फास्ट काम करता है । इसमें अगर आपका फिंगर गलत लगता है तो 30 सेकंड का टाइम मिल जाता है और आप दोबारा से अपना फिंगर लगाकर व्हाट्सएप अनलॉक कर सकते हो।

•• ] WET FINGER से अगर आप व्हाट्सएप अनलॉक करने की कोशिश करोगे तो यह ज्यादा टाइम लेगा या फिर अनलॉक भी नहीं हो पाएगा।

••• ] जब आप व्हाट्सएप को फिंगर से अनलॉक करते हो तो वहां पर आपको सिर्फ फिंगर प्रिंट का ही ऑप्शन शो होता है यानी कि आप दूसरा कोई ऑप्शन व्हाट्सएप को अनलॉक करने के लिए नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं । इससे अगर आपका फोन किसी और के पास हो तो वह ऑनलाइन नहीं कर सकता।

•••• ] अगर बार-बार आपका फिंगरप्रिंट गलत हो जाता है और आप व्हाट्सएप के अंदर जाकर इसे बंद नहीं कर सकते तो आपको इसे अपने सेटिंग से भी बंद करने का ऑप्शन दे दिया है इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर अपने फोन का फिंगर बंद करना पड़ेगा या फिर बदलना पड़ेगा तब यह डिसएबल हो जाएगा । और आप वॉट्सएप ओपन कर सकते हो।

तो दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने जाना कि “ व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक क्या है? व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक शुरू कैसे करें? व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक के फायदे क्या है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


सफल व्यक्ति वह है, जो अपने दुश्मनों पर नहीं; बल्कि अपनी सभी इच्छाओं पर विजय पा लेता है। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,