नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है। आप सभी व्हाट्सएप तो इस्तेमाल करते हो, पर अगर आप इसे यूज़ नहीं करते होऔर व्हात्सप्प अकाउंट बनाना चाहते हो तो आपको Whatsapp Account kaise banaye? यह जानना जरूरी है । पिछले कई सारे आर्टिकल में हमने व्हाट्सएप की बहुत सारी जानकारी ली है ।

उसमें व्हाट्सएप के ट्रिक टिप्स आइडियाज और हिडन फीचर की बारे में काफी सारी इनफार्मेशन मैंने अलग-अलग आर्टिकल द्वारा दी है तो यह पोस्ट सिर्फ इसलिए है ताकि आपको प्रॉपर तरीके से व्हाट्सएप इस्तेमाल करने को आ जाए और इसके लिए आपको व्हाट्सएप को रजिस्ट्रेशन करके अकाउंट बनाना भी जरूरी है।

तो जब मैं रे अड़ोस पड़ोस वाले लोग मुझसे व्हाट्सएप यूज़ करने के लिए या अकाउंट बनाने के लिए पूछते हैं तो मैं यही सोचता हूं कि आज भी कई सारे लोगों को व्हाट्सएप प्रॉपर तरीके से इस्तेमाल करने के लिए नहीं आता है और अकाउंट बनाने की बात करें तो कई सारे लोग जो कि वर्ल्ड में है उनके लिए भी पोस्ट काफी इंपोर्टेंट साबित होगा ।

आज के इस पोस्ट में हम व्हाट्सएप को किस तरह से सही अकाउंट बनाकर इस्तेमाल किया जाता है और व्हाट्सएप का अकाउंट बनाकर किस तरह से किसी को मैसेज सेंड कर दिए जाते हैं इसके बारे में जानकारी लेंगे ।

अगर आपको भी व्हाट्सएप को सही से इस्तेमाल करना नहीं आता है या फिर आप व्हाट्सएप अकाउंट बनाने में सक्षम नहीं हो तो यह पोस्ट आपको पूरा जरुर पढ़ लेना चाहिए। साथ में अगर आपके अड़ोस पड़ोस के लोग आपको व्हाट्सएप अकाउंट बनाने के लिए बार-बार तंग करते हैं तो भी यह पोस्ट उन लोगों को आप शेयर कर सकते हो ।

कई पोस्ट का हेडिंग और उस हेडिंग में दी गई जानकारी अलग-अलग थी जिसके कारण मुझे भी हर एक पोस्ट में अलग डिस्क्रिप्शन टैग इस्तेमाल करने पड़े और मैं नहीं चाहता हूं कि मेरी वेबसाइट पर कोई ऐसा इंपॉर्टेंट पोस्ट ना हो ।

जिसकी जरूरत हर एक व्यक्ति को पढ़ सकती है। तो किसी लिए भी मैंने यह पोस्ट लिखा है । इसलिए यह पोस्ट आपके लिए और मेरे लिए भी काफी जरूरी है तो इसे पूरा जरूर पढ़ने की कोशिश करें ।

व्हाट्सएप डाउनलोड से पहले क्या करे? व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? व्हाट्सएप अकाउंट कैसे बनाये? व्हाट्सएप टू स्टेप वेरिफिकेशन शुरू कैसे करे? How to start WhatsApp Two Step Verification?

Whatsapp Download link, Whatsapp Download kaise kare, How to download Whatsapp, Whatsapp Account kaise banaye, How to create WhatsApp Account, Whatsapp Account open kaise kare, Whatsapp Account kaise shuru kare, Whatsapp Two Step Verification, Whatsapp Two Step Verification kaise shuru kare, व्हाट्सएप अकाउंट कैसे बनाये,
व्हाट्सएप अकाउंट कैसे बनाये? How to start WhatsApp Two Step Verification?
Popular Or Famous Contents .
> फेसबुक अवतार कैसे बनाएं ?
> Pop Up Video Player क्या होते हैं ?
> चाइनीज़ प्रोडक्ट इंडिया बैन कैसे करे?
> कॉल आफ ड्यूटी ऐड से रिवॉर्ड कैसे जीते?

> बिना काम पैसे कमाने के कैसी वेबसाइट?

व्हाट्सएप डाउनलोड करने से पहले क्या करे?

दोस्तों व्हाट्सएप किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए या फिर उस पर अकाउंट किस तरह से बनाना चाहिए इसके कई सारे प्रोसेस आपको पहले से इंटरनेट पर मिल जाएंगे पर अगर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करना ही चाहते हो तो उस पर अकाउंट बनाना जरूरी है ।

आपको इंटरनेट पर कई सारे व्हाट्सएप मिल जाएंगे जी हां दोस्तों व्हाट्सएप सिर्फ एक एप्लीकेशन नहीं है इसके कई सारे प्रकार इंटरनेट पर मौजूद है । जिसमें से कई व्हाट्सएप की प्रॉपर जानकारी हमने अलग-अलग आर्टिकल द्वारा पहले से ली है । हमने कई सारे पिछले पोस्ट में यह देखा कि व्हाट्सएप के कितने प्रकार है ।

जिसमें हमने ऑफिशियल व्हाट्सएप, बिजनेस व्हाट्सएप और जीबी व्हाट्सएप ऑडियो व्हाट्सएप गोल्डन व्हाट्सएप जैसे कई सारे प्रकार देखें और उन्हें डाउनलोड करने का भी प्रोसेस देखा है ।

तो अगर आप भी व्हाट्सएप इंस्टॉल करके उस पर अकाउंट बनाकर इस्तेमाल करना चाहते हो तो इसके लिए आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको किस काम के लिए व्हाट्सएप इस्तेमाल करना है ।

अगर आप एक बिजनेसमैन हो तो जाहिर सी बात है कि, आप बिजनेस व्हाट्सएप को ही इस्तेमाल करना चाहोगे क्योंकि इस व्हाट्सएप में ऑटोरेस्पोंडर होता है । यह फीचर्स काफी काम का साबित होता है ।

जो कि यूजर के मैसेज के अनुसार अपने आप रिस्पांस करता है या फिर जवाब देता है । सामान्य व्यक्ति ऑफिशियल व्हाट्सएप इस्तेमाल करेगा वैसे ही यंगस्टर लोग OG या GB व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं , तो आप भी अपने यूजिंग प्रोसेस के अनुसार व्हाट्सएप कौन सा इंस्टॉल करना चाहते हो वह चुने ।

  1. व्हाट्सएप के प्रकार
  2. GB व्हाट्सएप क्या है?
  3. OG व्हाट्सएप क्या है?

व्हाट्सएप डाउनलोड और Install कैसे करें?

तो दोस्तों अगर आपने कौन सा व्हाट्सएप इस्तेमाल करना है यह सोच लिया है तो ऊपर दी गई किसी भी लिंक पर क्लिक करके अपना मनपसंद व्हाट्सएप डाउनलोड कर ले । डाउनलोड करने के लिए कुछ लिंक प्ले स्टोर के व्हाट्सएप के है और कुछ लिंक दूसरी वेबसाइट पर मौजूद है क्योंकि कुछ व्हाट्सएप ऑफिशियल नहीं है ।

यह MOD Application है । मोड एप्लीकेशन क्या होते हैं और किस तरह से काम किए जाते हैं? इसकी पूरी जानकारी हमने अलग-अलग आर्टिकल थ्रू ली है। तो उसके बारे में भी अधिक जाने और अपना व्हाट्सएप डाउनलोड कर ले ।

प्ले स्टोर या दूसरी वेबसाइट से व्हाट्सएप डाउनलोड करने का प्रोसेस भी काफी सिंपल है । अगर प्ले स्टोर से वह व्हाट्सएप डाउनलोड करते हो तो आपको सिर्फ उसे डाउनलोड करना होगा और इंस्टॉल ऑटोमेटिकली हो जाएगा ।

अगर किसी दूसरी वेबसाइट से एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हो तो उसे डाउनलोड करने के बाद अपने फाइल मैनेजर के डाउनलोड फोल्डर में वह App मिल जाएगा उसे ओपन करके इंस्टॉल करें। इंस्टॉल करने के लिए अननोन सोर्सेस की परमिशन देने के बाद वह एप्लीकेशन ऑटोमेटिकली इंस्टॉल हो जाएगा ।

व्हाट्सएप अकाउंट कैसे बनाये?

1 ] दोस्तों सबसे पहले प्लेस्टोर से व्हाट्सएप एप डाउनलोड कर ले । व्हाट्सएप डाउनलोड और इनस्टॉल होने के बाद फिर Open पर क्लिक कर दीजिये ।

Whatsapp, Whatsapp Account, Whatsapp Download, Whatsapp Account kaise banaye, Whatsapp Download link,
Whatsapp, Whatsapp Account, Whatsapp Download, Whatsapp Account kaise banaye, Whatsapp Download link,

2 ] व्हाट्सएप का पहला Interface open होने के बाद पहली बार Open करते है तो “Terms of Service” का page show होगा उस नियमो को आप चाहे तो पढ़ ले या AGREE AND CONTINUE पे क्लिक कर दे।

Whatsapp Download, Whatsapp Account kaise banaye, Whatsapp Download link, WhatsApp Download कैसे करें, Whatsapp Download kaise kare, How to download Whatsapp, Whatsapp Account Open कैसे करें, How to create WhatsApp Account,, Whatsapp Account banaane ka tarika,

3 ] फिर उसके बाद फोटो , मीडिया और मैसेज को एक्सेस करने का पेज आ जाएगा। इसमें आपसे परमिशन माँगा जाएगा उसको Allow करदे ।

4 ] अब आगे आपको अपना फ़ोन नंबर वेरीफाई करना होगा . यहाँ पे अपनी कंट्री को सेलेक्ट करे। आप जिस कन्ट्री से हो या सिम किस कंट्री का है वो चुन ले और मोबाइल नंबर एंटर करे. और “Next” Button पर क्लिक करें।

Whatsapp, Whatsapp Account, Whatsapp Download, Whatsapp Account kaise banaye, Whatsapp Download link, WhatsApp Download कैसे करें, Whatsapp Download kaise kare, How to download Whatsapp, Whatsapp Account Open कैसे करें, How to create WhatsApp Account,, Whatsapp Account banaane ka tarika, Whatsapp Account open kare, Whatsapp Account kaise shuru kare, Whatsapp Account banaaye, Whatsapp Two Step Verification, Whatsapp Two Step Verification kaise shuru kare,

5 ] अगले पेज में मोबाइल नंबर वेरीफाई करने का ऑप्शन आ जाएगा । अगर मोबाइल नंबर सही है तो ओके पे क्लिक करे और ग़लत हो तो Wrong Number पे क्लिक करके सही करे ।

6 ] आपके नंबर पर एक Message code आएगा, जिसमे Whatsapp Verification Code होगे, जिससे Automaticc verify हो जायेगा । याद रहे जो नंबर आपने एंटर किया है वो शुरू रहना जरूरी है और सही होना भी जरूरी है

7 ] अगर अपने Two Step Verification पहले किया था तो स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन आएगा। उसे आपको Solve करना होगा तभी आप व्हाट्सएप अकाउंट बनाने की प्रोसेस पूरी कर पाओगे । अगर आप वेरिफिकेशन नहीं जानते तो में आगे बताउंगा । Two Step Verification पहली बार अकाउंट शुरू करने पर Two Step Verification नहीं आता है

8 ] अगर आपने मैसेज द्वारा आया हुआ कोड दर्ज करके अपना अकाउंट वेरीफाई कर लिया है तो आप की प्रोफाइल बन चुकी है । जिसे आप को एडिट करना है और अपना प्रोफाइल बना लेना है ।

9 ] अगले पेज में आपको प्रोफाइल पिक्चर और अपना प्रोफाइल नाम एंटर करना होगा । यही प्रोफाइल पिक्चर और प्रोफाइल नाम आपके कांटेक्ट में दिखाई देगा । अगर आप प्रोफाइल नाम चुनते हो तो उसके बाद NEXT पर क्लिक कर दें ।

 इतना प्रोसेस होने के बाद आपका व्हाट्सएप अकाउंट बन कर तैयार है और आप अपने कांटेक्ट को अपनी फाइलें मैसेजेस फोटो वीडियो भेज सकते हो या सेंड कर सकते हो ।

10 ] अगर आपका पहले ही अकाउंट था तो आपको बैकअप का ऑप्शन आ सकता है । अगर आपका पुराना व्हाट्सएप अकाउंट होगा और आप चाहते हो कि पुराने मेसेज भी आपको मिल जाए । तो मेसेज को बैकअप करने हो तो बैकअप पे क्लिक करे और बैकअप नहीं करना है हो तो स्किप पे क्लिक करे ।

10 ] अपने Masseges, Chat, Files मोबाइल खोने के बाद भी सेफ रखना चाहते हो तो Daily, Weekly या Monthly बैकअप सेट करे । अपने डाटा बैलेंस अनुसार बैकअप सेट कर सकते हो ।

बैकअप ऑप्शन के नीचे गूगल अकाउंट मिलेगा, वह से अपना कोई भी गूगल अकाउंट सेलेक्ट करे । अगर कोई भी चैट बैकअप नहीं लेना है तो Never पे क्लिक करे और Done पे क्लिक करे । आपका व्हाट्सऐप Use करने के लिए रेडी है ।

[ अगर किसी को व्हाट्सएप पर मैसेज,  फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट और लोकेशन भेजनी है तो सामने वाले व्यक्ति का व्हाट्सएप नंबर आपके फ़ोन में सेव होना जरूरी है. तो उस व्यक्ति के कांटेक्ट नंबर को मेसेज भेजने से पहले जरूर सेव कर ले ]

बिना नंबर सेव किये व्हाट्सएप मेसेज कैसे भेजें?

व्हाट्सएप टू स्टेप वेरिफिकेशन शुरू कैसे करे?

दोस्तों अब बात करते है की Whatsapp Two Step Verification क्या है? व्हाट्सएप पे अगर Two Step Verification ON करेंगे तो कोई दूसरा व्यक्ति आपका नंबर उसे करके उसपे व्हाट्सएप ओपन नहीं कर पायेगा । क्यू की Two Step Verification में 6 डिजिट कोड लगाना पड़ता है जो कि अकाउंट बनाते समय ही इस्तेमाल करना होता है ।

व्हाट्सएप शुरू करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करे और व्हाट्सएप के सेटिंग में जाए । व्हाट्सएप में अकाउंट ऑप्शन को सेलेक्ट करे । इसके लिए व्हाट्सएप ओपन करने के बाद 3 डॉट्स पे क्लिक करे । उसमे लास्ट ऑप्शन सेटिंग्स का ही है, उसे क्लिक करे ।

व्हाट्सएप के सेटिंग पर क्लिक करने के बाद अकाउंट का पहला ऑप्शन देख दे या सेलेक्ट करके ओपन करे । नंबर 3 पे Two Step Verification का ऑप्शन नजर आएगा । उसे क्लिक करके सेलेक्ट करे ।  Unable पे क्लिक करे और 6 डिजिट कोड डाले और Confirm पे क्लिक करे ।

आपका व्हाट्सएप Two Step Verification ON हो जाएगा । उसके बाद जब भी आप या कोई और उसी नंबर से किसी दूसरी जगह या डिवाइस में अकाउंट बनाया जाएगा या बनाने की कोशिश की जायेगी तो आपको वही 6 डिजिट वेरिफिकेशन कोड एंटर करना होगा ।

जो आपने Two Step Verification ON करते वक़्त सेलेक्ट किया था । वो कोड एंटर किए बिना व्हाट्सएप अकाउंट दूसरे डिवाइस में ओपन नहीं होगा । इसका फायदा यह होगा की आका व्हाट्सएप अकाउंट काफी सेक्यूर रहेगा. और आपके साथ फ्रॉड होने से बच पाओगे ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” व्हाट्सएप डाउनलोड से पहले क्या करे? व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? व्हाट्सएप अकाउंट कैसे बनाये? व्हाट्सएप टू स्टेप वेरिफिकेशन शुरू कैसे करे?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


गलती करने से डरो मत क्योंकि गलती वह चीज है, जो आपको बिना लागत के बहुत कुछ सिखाती है। OKTECHGALAXY.COM / Motivation


Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,