पीएचपी लैंग्वेज क्या है, पीएचपी लैंग्वेज कैसे सीखें, पीएचपी से वेबसाइट कैसे बनाए, पीएचपी सीखने के लिए टूल्स, , PHP kya hai, PHP language kya hai, PHP language kaise sikhe, How to learn PHP language, PHP language sikhne ke tools, PHP language ke faayde kya hai, Benefits of PHP language, PHP language faayde, PHP ki puri jaankari, PHP in findi,

PHP Language क्या है? पीएचपी कैसे सीखें?

नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । तो क्या आप फेसबुक टाइप या फिर एडवांस वेबसाइट बनाना चाहते हो ?  जिसमें File Uploading के साथ साथ Log In Page और लोगों के अकाउंट हो जैसे कि Facebook या दूसरी वेबसाइट पर होता है । PHP Language kya hai? पीएचपी कैसे सीखें?

उस तरह की वेबसाइट भी आप बना सकते हैं यह काम किस तरह से किया जाता है और इस तरह की वेबसाइट बनाने के लिए क्या कुछ सीखना पड़ता है ? इसके बारे में हम आज इस आर्टिकल में जानेंगे तो दोस्तों सबसे पहले मैं आपको इस आर्टिकल में क्या-क्या जानने को मिलेगा यह बता देता हूं ।

इस आर्टिकल में आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे की पीएचपी लैंग्वेज क्या है? पीएचपी लैंग्वेज कैसे सीखें? पीएचपी लैंग्वेज से वेबसाइट कैसे बनाए? पीएचपी लैंग्वेज सीखने के लिए कौन से टूल्स होने चाहिए? पीएचपी Language के फायदे क्या है? What is Php language in hindi?

पीएचपी लैंग्वेज क्या है, पीएचपी लैंग्वेज कैसे सीखें, पीएचपी से वेबसाइट कैसे बनाए, पीएचपी सीखने के लिए टूल्स, , PHP kya hai, PHP language kya hai, PHP language kaise sikhe, How to learn PHP language, PHP language sikhne ke tools, PHP language ke faayde kya hai, Benefits of PHP language, PHP language faayde, PHP ki puri jaankari, PHP in findi,
पीएचपी क्या है? पीएचपी कैसे सीखें? What is Php language in hindi?
Popular Or Famous Contents .
> ऑलवेज ऑन डिस्प्ले क्या होता है?
> क्या हो अगर Space में गोली मारी जाए?
> Google Calender के कैसे फायदे का है?
> Gaming Mode क्या है? कैसे शुरू करे?
> Ramsetu Google Map में कैसे देखें ?

पीएचपी लैंग्वेज क्या है? What is Php Language? Php kya hai?

PHP एक सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा है जो 1995 में रासमस लेरडॉर्फ द्वारा बनाई गई थी| दोस्तों पीएचपी एक स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है जिसके तहत हम एक एडवांस फेसबुक टाइप वेबसाइट बना सकते हैं । पीएचपी का फुल फॉर्म Hypertext Preprocessor है । यह एक ओपन सोर्स स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है जो कि बहुत सारे यूजर इस्तेमाल करते आ रहे हैं ।

अब अगर आप यह सोच रहे होंगे कि ओपन सोर्स स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज क्या होता है तो दोस्तों मैं यहां पर आपको बता दूं कि ओपन सोर्स स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज यानी कि आप जब भी इस लैंग्वेज को सर्वर पर इस्तेमाल करोगे तो सर्वर पर यह वेबसाइट उसी वक्त चेंज कर देगा ।

पीएचपी आपके सर्वर के साथ हमेशा कनेक्ट रहती है । इस वजह से इसे ओपन स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज कहा जाता है । अगर बात करें इस लैंग्वेज से किस तरह के वेबसाइट बनाए जा सकते हैं।

तो आप फेसबुक , फ्लिपकार्ट या फिर Cupid या याहू Flikr जैसे वेबसाइट भी एचपी द्वारा बनाए गए है । Flikr में जिस तरह अपनी फाइल अपलोड करते हो या डाउनलोड करते हो तो उसी तरह की वेबसाइट आप पीएचपी में बना सकते हो ।

पीएचपी लैंग्वेज कैसे सीखें? How to learn php language? Php language kaise sikhe?

वैसे तो दोस्तो पीएचपी लैंग्वेज सीखने के लिए यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो ट्यूटोरियल उपलब्ध है । आप अपने हिसाब से या आपको जो भी चैनल पसंद है उस चैनल से आप पीएचपी लैंग्वेज सीख सकते हो । दोस्तों अगर आपको वीडियो देखकर पीएचपी लैंग्वेज सीखना थोड़ा मुश्किल लगता है तो आप w3schools.com वेबसाइट से भी पीएचपी लैंग्वेज सीख सकते हो ।

आप वहां पर पीएचपी के स्क्रिप्टिंग कोड देख कर उसे किसी नोटबुक पर लिखकर बार बार ट्राई कर सकते हो । इससे वह पीएचपी कोड आपके ध्यान में पूरी तरह से रह जाएंगे । दोस्तों पीएचपी लैंग्वेज को इस तरह आप आसान तरीके से सीख सकते हो ।

पीएचपी से वेबसाइट कैसे बनाए? How to make website with PHP? Php se website kaise banaye?

दोस्तों पीएचपी टाइप वेबसाइट बनाना वैसे तो ज्यादा आसान भी नहीं होता है , क्योंकि इसमें आपको अलग तरह की लैंग्वेज देखने को मिलती है । अगर आपने इससे पहले कोई HTML से वेबसाइट बनाई होगी तो आपको थोड़ा बहुत समझ में आ जाएगा ।

PHP स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज होने की वजह से इसमें बहुत सारी कोडिंग भी होती है । अगर बात करें इसके कोडिंग की तो कुछ इस तरह से आप इसका हेडिंग स्टार्ट कर सकते हो ।

अगर आप कुछ आसान तरीके से वेबसाइट बनाने की बात कर रहे हो तो आपको ऐसे बहुत सारे इंटरनेट पर वेबसाइट मिल जाएगी जो कि पीएचपी कोर्स अवेलेबल करवा देती है ।

हमने पिछले पोस्ट में w3school.com की बात की थी । वह भी एक अच्छी वेबसाइट है पीएचपी कोड को पाने के लिए इसका इस्तेमाल आप बेझिझक कर सकते हैं ।

पीएचपी के लिए कौनसे टूल्स होने चाहिए? What are tools needed for PHP? Php use karne ke liye tool

दोस्तों पीएचपी स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज होने की वजह से इसे अपने सर्वर पर रन करने के लिए अलग तरह का एप्लीकेशन होना जरूरी है । यह लैंग्वेज अगर आप अपनी वेबसाइट में इस्तेमाल करना चाहते हो तो सबसे पहले आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना भी जरूरी है ।

क्योंकि यह एप्लीकेशन Window 7 से लेकर Window 10 तक सपोर्ट करता है । इसका लिनक्स वर्जन बी उपलब्ध है । तो आप पीएचपी को सीखने के लिए या पीएचपी द्वारे वेबसाइट बनाने के लिए XAMPP SERVER का ऐप डाउनलोड कर लीजिए ।

इसमें आपको आसानी से पीएचपी इस्तेमाल करने को आ सकती हैं ।  दोस्तों XAMPP Server क्या है यह भी हम आने वाली एक पोस्ट में जरूर देखेंगे ।

इसके बाद दोस्तों आपके पास एक SUBLIME TEXT 3 ऐप होना भी जरूरी है । अगर आपके पास कंप्यूटर में ऑलरेडी एक नोटपैड है तो उसका इस्तेमाल आप Xampp या पीएचपी इस्तेमाल करने के लिए ना करें । इसके लिए आप एक अलग सा नोटपैड ऐप ले लीजिए अगर मेरी सलाह मानें तो आप SUBLIME TEXT 3 का इस्तेमाल करें ।

Scripting कोड को सर्वर पर Run करने के लिए आपके पास इंटरनेट सुविधा होना भी जरूरी है । साथ में आपको Chtome या दूसरा कोई Browser होना जरूरी है । तभी पीएचपी आपके सर्वर पर रन हो जाएगी । तो इन 4 बातों का आप PHP इस्तेमाल करते वक्त ख्याल रखें ।

पीएचपी लैंग्वेज के क्या फायदे है? Avantages of Php Language? Php ke faayde?

# 1 ] दोस्तों एक तो यह कि एक ओपन सोर्स स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है । यानी इस लैंग्वेज के साथ हमेशा अपने सर्वर के साथ कनेक्ट कर सकते हो।

# 2 ] जब भी आप अपने XAMPP Application में PHP Coding चेंज करके प्रोग्राम रन करोगे उसी वक्त आपके वेबसाइट पर उस हिसाब से चेंज हो जाएंगे ।

# 3 ] PHP लैंग्वेज सीखने में उतने भी कॉम्प्लिकेटेड यानी मुश्किल भी नहीं है इसलिए आप लैंग्वेज सी करें एडवांस वेबसाइट बना सकते हो ।

# 4 ] PHP वेबसाइट में आप एचटीएमएल का भी इस्तेमाल कर सकते हो इस वजह से लैंग्वेज इस्तेमाल करने में आसान हो जाती है ।

# 6 ] PHP को अलग-अलग Platform पर Run कराया जा सकता है। जैसे – Linux, Unix, Windows, Mac, Os X जैसे प्लेटफार्म। और यह लैंग्वेज सीखने में भी बहुत आसान है।

# 7 ] PHP को Html के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। PHP के द्वारा हम फाइल को अच्छी तरह से Open, Create, Read और Write भी कर सकते है।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” पीएचपी लैंग्वेज क्या है? पीएचपी लैंग्वेज कैसे सीखें? पीएचपी लैंग्वेज से वेबसाइट कैसे बनाए? पीएचपी लैंग्वेज सीखने के लिए कौन से टूल्स होने चाहिए? पीएचपी Language के फायदे क्या है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


सफल वह है जो अपने दुश्मनों पर नहीं बल्कि अपनी इच्छाओं पर विजय पा लेता है। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️