नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । अगर आप एक गेमर हो तो आपके लिए यह पोस्ट काफी यूज़फुल साबित होगा और इसमें हम हैकर्स गेम है क्यों करते हैं । मुझे एक यूज़र द्वारा कमेंट मिल गया था जो कि इस तरह का था । What is game hacking? गेमर गेम को हैक किस कारण से करते हैं ?

तो दोस्तों ऐसे कई सारे कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से गेमर को गेम हैक करनी पड़ सकती है । आपने कई सारे गेम में देखा होगा तो हैकिंग में क्या होता है और किस तरह से प्लेयर को वह गेम नजर आती है इसके बारे में हम इस पोस्ट में काफी विस्तार से इंफॉर्मेशन लेंगे ।

अगर आपने भी किसी वीडियो में गेम हैक होती हुई देखी होगी तो आपको थोड़ा बहुत इंफॉर्मेशन मिल जाएगा कि गेम हैकिंग क्या होता है । पर एक्चुअल में गेम हैक करने के लिए किस सॉफ्टवेयर का सहारा लिया जाता है यह वैसे तो मुझे भी नहीं पता है क्योंकि एक तो हमारी वेबसाइट पर हैकिंग से रिलेटेड कोई भी पोस्ट पब्लिश नहीं होती है ।

इसका कारण यह है कि मैं किसी को हैकिंग सिखाना ही नहीं चाहता हूं । क्योंकि हैकिंग एक कानूनी जुर्म है और मेरी वजह से किसी को भी इस तरह की गलत इंफॉर्मेशन ना मिले यही OKTECHGALAXY का मुख्य उद्देश्य तो दोस्तों इस पोस्ट से आपको क्या कुछ नया इंटरेस्टिंग और यूज़फुल जानने को मिलेगा इसके बारे में मैं आपको नीचे सारे पॉइंट बता देता हूं ।

इस पोस्ट में आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की गेम हैकिंग क्या होती है? गेम हैकिंग कौन कर सकता है? गेम हैकिंग कैसे की जाती है? हैकर्स को गेम हैक करने के फायदे. गेम हैक से गेमर की रैंकिंग बढ़ सकती है?

गेम हैकिंग क्या है, गेम हैकिंग कैसे की जाती है, Game Hacking kya hai, Game Hacking kya hoti hai, What is Game Hacking, Game Hacking kon karta hai, Game Hacking karne ke faayde, Benefits of Game hacking, Game Hacking karne ke nuksan, Losses of game hack, Can hacking Increase game ranking,
गेम हैकिंग क्या होती है? गेम हैकिंग कैसे की जाती है? What is game hacking?

गेम हैकिंग क्या होती है? What is Game Hacking in Hindi?

दोस्तों हैकिंग का मतलब होता है कि किसी चीज पर अपना खुद का कंट्रोल पाना । वह भी उस यूजर को बताए या समझे बिना । तो गेम में भी ऐसा ही होता है । जब भी गेम हैकिंग होती है तो गेम कंपनी या सर्वर को बिना पता चले उस गेम पर जब हैकर अपना कंट्रोल पा लेते हैं तो उसे गेम हैकिंग कहते हैं ।

दोस्तों किसी भी गेम को हैक करने के लिए आपको एप वगैरा का सहारा लेना नहीं पड़ता है यानी कि ऐप से आप किसी भी गेम सर्वर को हैक नहीं कर सकते हो क्योंकि अगर आप यह काम किसी एंड्राइड द्वारा बनाए एप्लीकेशन से करोगे तो यकीनन आपको कोई भी हैकिंग संभव नहीं होगी ।

क्योंकि हैकिंग के लिए कई सारे इंस्ट्रूमेंट सॉफ्टवेयर और हाई कैपेसिटी कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है और यह इसलिए क्योंकि जब भी हैकर किसी सर्वर को हैक करते हैं तो हर एक चीज पर उन्हें नजर रखनी पड़ती है यानी कि अपना आईपी एड्रेस चेंज करना, कंप्यूटर के आईपी को हर वक्त चेंज करना या फिर सही एप्लीकेशन का चुनाव करके वह कंप्यूटर पर रन करना ।

अगर आपके मोबाइल से हैकिंग सीखनी है या फिर किस तरह से हैक किया जा सकता है वह जानना ही तो कमेंट करना ना भूले हम इस पर भी एक आर्टिकल आप तक पहुंचाएंगे ।

दोस्तों अगर हैकिंग का मतलब यह है कि सामने वाले व्यक्ति को बिना पता चले उसके कंप्यूटर या फाइल्स में घुस जाना । तो अब गेम की हैकिंग का मतलब यह है कि गेम्स के सर्वर तक अपना कंट्रोल पा लेना । अब यहां पर गेमिंग कंपनी के कुछ खुद के सर्वर होते हैं जो कि कई यूजर की जानकारी इकट्ठा रखते हैं ।

सर्वर क्या होता है इसके बारे में हमने पिछले एक पोस्ट में काफी विस्तार से जाना है । आप वह पोस्ट भी अधिक जानकारी के लिए पढ़ ले । तो हैकर सबसे पहले गेम के सर्वर को हैक करता है और इसके लिए वह उस कंपनी की जानकारी अपने पास रखता है या सर्वर में घुसने के तरीके, सर्वर का डाटा, सर्वर की लैंग्वेज और काम करने का तरीका समझ लेते हैं ।

ऐसे इंफॉर्मेशन से हैकिंग काफी आसान हो जाती है क्योंकि कई सारे एप्लीकेशन ऐसे हैं जो एक सॉफ्टवेयर को या लैंग्वेज को ऑटो राइट करते हैं या फिर सिर्फ छोटे-छोटे कोड करके वह अपना काम कर लेते हैं । जब मैंने Termux एप्लीकेशन को देखा तो वह भी कुछ इसी तरह का एप्लीकेशन है ।

जो कि आसान आसान शब्द टाइप करने पर अपने आप लैंग्वेज को रन या इंस्टॉल कर लेता है । तो गेम हैकर के पास भी ऐसे ही एप्लीकेशन होते हैं जो हैकिंग लैंग्वेज को ऑटो राइट राइट कर लेते हैं । यानी कि छोटा सा शब्द टाइप करने पर वह उस प्रोग्राम को पूरी तरह से लागू कर लेता है ।

गेम हैकिंग कौन कर सकता है? Who can do game hacking?

दोस्तों वैसे तो आपने कई सारे न्यूज़ और वीडियोस में यह देखा होगा कि किसी छोटे बच्चे ने किसी कंपनी को गेम को हैक कर लिया या फिर और कुछ न्यूज़ भी होते हैं और दोस्तों यह काम जितना लगता है उतना आसान नहीं है क्योंकि हैकिंग कोई आसान चीज नहीं है आसानी से सीखने के लिए ।

पर अगर किसी बच्चे का दिमाग शुरू से ही काफी तेज हो और वह अपना पूरा टाइम ऐसे एप्लीकेशन और लैंग्वेज को सॉल्व करने में लगा रहता है तो छोटे-छोटे बच्चे भी गेम को हैक कर सकते हैं । अब कितने लोगों ने या बच्चों ने अभी तक गेम हैक किया इस पर मैं यहां पर कुछ नहीं बताऊंगा । आप कमेंट कर दो मैं इस पर भी एक पोस्ट आप तक पहुंचाऊंगा ।

पर अगर गेम को हैकिंग कौन कर सकता है यह सवाल देखा जाए तो मैं कहूंगा कि जिसने 1 से 2 साल तक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर काम किया है या फिर उन्हें ऐसे लैंग्वेज को सॉल्व करने का काफी अनुभव है वह सही एप्लीकेशन को सिलेक्ट करके किसी भी गेम को हैक कर सकते हैं ।

मुझे कई सारे फ्रेंड या गेमर पूछते हैं कि गेम को किस तरह कैसे हैक किया जा सकता है ? उस पर कुछ जानकारी दीजिए । तो दोस्तों हैकिंग करने के लिए ऐसा कोई पर्फेक्ट Android app नहीं है पर टर्मैक्स एक बेहतर एप्लीकेशन है जो एंड्रॉयड के लिए काम करता है ।

और इसको किस तरह से सेट करना है या फिर इसके कमांड क्या-क्या होते हैं ? इस पर भी मैं एक पोस्ट आप तक पहुंच जाऊंगा पर एंड्रॉयड बेस्ड एप्लीकेशन में ऐसा कोई प्रॉपर एप्लीकेशन नहीं है जो आपको गेम को हैक करके दे सके । पर अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आप काफी आसान तरीके से इसी भी गेम को हैक कर सकते हो ।

मेरा सुझाव यही है कि आप गेम को हैक करने की कोशिश ना करें क्योंकि इससे आपकी गेम आईडी बंद हो जाएगी क्योंकि गेम कंपनी को काफी जल्दी समझ में आ जाता है कि गेम का सर्वर हैक हो चुका है या फिर गेम आईडी को हैक करके खेला जा रहा है ।

अब यह किस तरह से पता चलता है इसका में एक उदाहरण दे दू, तो बता देता हूं कि गेम के पास आपके गेम खेलने की हर एक एक्टिविटी होती है यानी कि आपने कब कौन सा वेपन उठाया या फिर किस एनीमी को किल किया या आप कितने देर तक बाइक पर थे ऐसे कई सारे एक्टिविटी गेम के पास पहले से रिकॉर्ड होती जाती है और ऐसी कोई एक्टिविटी होती है जो कि गेम में संभव नहीं है ।

तो इससे गेमको पता चल जाता है कि गेम आईडी हैक करके खेली जा रही है । अगर आप किसी बाइक पर हो और वह हैक करके एक मैप के कोने से दूसरे मैप के कोने तक कुछ 5 या 10 सेकंड में ही पहुंच जाती है तो यह गलत एक्टिविटी रिकॉर्ड होती है और इससे गेम को पता चल जाता है कि यह गेम हैक करके खेली जा रही है ।

गेम हैकिंग किस तरह से की जाती है? How to Hack Games in hindi

दोस्तों गेम हैकिंग के दो से तीन प्रकार मैं आपको बताऊंगा जिससे हैकर गेम को हैक करते हैं । यह अलग अलग प्रकार अलग अलग डिवाइस से या अलग-अलग स्टेज पर होते हैं । तो इसका पूरा जानकारी हम आगे विस्तार से लेंगे ।

गेम सर्वर हैक करके

दोस्तों गेम हैक करने के लिए गेम सर्वर किस तरह से हैक किया जाता है । इस पर तो हमें ऊपर के पॉइंट में काफी विस्तार से जानकारी ली है । पर फिर भी मैं यहां पर बता दूं कि गेम सर्वर को हैक करना वैसे भी काफी मुश्किल होता है । पर गेम सर्वर को हैक करने के लिए सबसे पहले सर्वर को अपने कंट्रोल में ले लिया जाए ।

इसके लिए याद तो उस सर्वर डिटेल इकट्ठा की जाती है । जिसमें वह सर्वर किस लैंग्वेज पर काम कर रहा है कौन-कौन सी फाइल्स यूजर को शुरू कर रहा है । कौन-कौन सी फाइल वह अपने पास रख रहा है । साथ गेम सर्वर किस लेवल का बना है । उस सर्वर की सिक्योरिटी के लिए क्या कुछ इंतजाम किए हैं । यह देखकर सर्वर को हैक किया जाता है ।

दोस्तों सर्वर में कई सारी मशीन या स्टोरेज डिवाइस होती है । जो एक डिवाइस मेमोरी की तरह काम करती है और यूजर का डाटा उसमें स्टोर होता है जैसे कि हम अपनी मेमोरी कार्ड में अलग-अलग फाइल्स को स्टोर करते हैं वैसे ही सर्वर में वह काम होता है । पर क्लाउड प्लेटफॉर्म पर सर्वर अलग होता है यानी कि यूजर्स मांग के अनुसार वह अलग-अलग फाइलों को पहुंचाने का काम करता है ।

खुद की आईडी हैक करके

दोस्तों कई सारे हैकर्स एक ही आईडी को यानी की खुद की आईडी को हैकिंग लेवल की आईडी बनाते हैं । यानी कि हैकर का एक ही आईडी पर कंट्रोल रहता है । और यह काम किस तरह से किया जाता है इसके बारे में मैं ज्यादा कुछ तो नहीं बता सकता हूं पर एक ही गेम आईडी को हैक करने के लिए सॉफ्टवेयर में चेंजेस हो सकते हैं या फिर सर्वर हैक करके एक ही आईडी को टारगेट किया जा सकता है ।

अब यहां पर खुद की एक ही आईडी को टारगेट करने के बाद वह गेम, गेम सर्वर पर ही चलेगी पर उसका पूरा कंट्रोल हैकर के पास होगा और इसी को वन आईडी टारगेट करना कहते हैं । एक ही आईडी को टारगेट करने के बाद गेम को यह पता चलता है ।

जब उस गेम प्ले में बाकी सारी आईडी प्रॉपर काम कर रही हो पर एक ही आईडी गलत तरीके से वर्क कर रही हो और इससे जब तक वह अपने सर्वर की सिक्योरिटी चेंज नहीं करते हैं या फिर सिक्योरिटी को कंट्रोल नहीं करते हैं । तब तक वह गेम यूज़र अपने हिसाब से खेल सकता है ।

आपने कई सारे गेम प्ले में यह देखा होगा कि किसी का गेम प्ले बीच में ही रुक गया हो या फिर उसकी गेमप्ले के दौरान ही आईडी बैन या सस्पेंड की हो, तो यह तब होता है जब गेम सर्वर मैं काम कर रहे लोगों को पता चलता है कि गेम हैक हो चुकी है या हैक करके खेली जा रही है । तब वह उस आईडी का पता लगाते हैं जो हैक करके गेम खेल रही है और उसका गेम प्ले भी वह देख सकते हैं ।

दोस्तों वैसे तो हम भी अपने फ्रेंड का गेम प्ले खेलते वक्त देख सकते हैं तो यह काम उन सर्वर के लिए तो काफी आसान रहता है क्योंकि उनका ही सारा कंट्रोल उस सर्वर पर होता है और वह उस हैक करके खेली जाने वाली आईडी को गेम प्ले के दौरान ही सस्पेंड कर देते हैं ।

गेम एप्लीकेशन को एडिट करके

दोस्तो एप्लीकेशन को अपने हिसाब से एडिट करना वैसे तो काफी आसान है । पर इसके लिए आपको सही फाइल और फोल्डर को चुनना सिलेक्ट करना या एडिट करना आना जरूरी है । अगर आप एक एप्लीकेशन को एक्सट्रेक्ट करते हो यानी कि उसका पूरा कोडिंग ओपन करके देखते हो तो आपको वहां पर अलग-अलग कोड्स का फाइल और फोल्डर मिल जाते हैं और उन फोल्डर और फाइल में ही अपनी एक प्रोफाइल या प्रोजेक्ट ऐड करनी होती है ।

तब जाकर एक नई गेम या ऐप बनता है और जब भी ऐसी नई कोडिंग किसी एप्लीकेशन में ऐड कि जाती है तो तब हैक करने वाली यूजर का इनफार्मेशन उस फाइल्स में होता है और वह नया एप्लीकेशन उसी हिसाब से काम करता है ।

जिसमें गेम कैरेक्टर को ट्रांसपेरेंट एंड यूजफुल बनाना , दीवारें गायब करना या फिर कार्स को हवा में लिप्त करना जैसे कई सारे नए फीचर उसके द्वारा ऐड किए गए नए फाइल में होते हैं और नया एडिट किया हुआ एप्लीकेशन उस फाइल्स को परफेक्टली एक्सेप्ट करता है , तो ही वह एप्लीकेशन तैयार होकर इंस्टॉल हो पाता है ।

पर फिर भी इसका पता गेम कंपनी को चलता है इसका कारण यह होता है कि अब भी सर्वर पर ही काम कर रही होती है । हमने पिछले पोस्ट में देखा है कि किसी भी एप्लीकेशन का कोडिंग किस तरह से ओपन करके देखें आप अधिक जानकारी के लिए वह पोस्ट भी पढ़ सकते हो ।

हैकर्स को गेम हैक करने के फायदे – Advantages of Hacking Games.

दोस्तों हैकर के गेम हैक करने के कई सारे अलग-अलग कारण हो सकते हैं पर मुझे जो सही कारण लगते हैं वह मैं आपको यहां पर पूरे इंफॉर्मेशन के साथ दे रहा हूं । तो दोस्तों क्या है वह हैक करने के कारण जिसकी वजह से गेम कि हैक करने के बाद फायदे मिल सकते हैं । तो अब हम जानते हैं

गेम को बेहतर बनाना

दोस्तों अगर कोई भी एक गेम होती है या फिर से आईडी को हैक करके खेला जाता है तो वह हैकर उसके गेम को दूसरों से बेहतर खेलने की कोशिश करता है या फिर ऐसा एहसास कराता है कि वह दूसरों से अच्छा गेम प्लेयर है और इसी वजह से गेम हैक की जा सकती है ।

दूसरों से बेहतर का मतलब है कि कई सारे हैकर गेम को खेलते वक्त लाइवस्ट्रीम करके गेम खेलते हैं और सबसे बेहतर गेम खेलने वाला प्लेयर टॉप टेन की रैंकिंग में पहुंच जाता है । जिसके पास दूसरों से ज्यादा बैटल पास और रैंकिंग हिस्ट्री रहती है और इसीलिए गेम को बेहतर खेल रहा हूं ऐसा दिखाने के लिए भी गेम को हैक किया जा सकता है ।

पैसे कमाना

दोस्तों गेम द्वारा पैसे कमाने के कई सारे रास्ते हैं जो कि हमने पिछले पोस्ट में देख है अगर पैसे गेम द्वारा कमाने है तो उसके लिए हैकर के पास वह गेम लाइव स्ट्रीम करके खेलना या फिर दूसरों की आईडी को हैक करके बेहतर बनाना दो कारण रह जाते हैं ।

इसके साथ साथ दूसरों की आईडी पर ज्यादा से ज्यादा लाइक्स पहुंचाना यह भी काम हैकिंग द्वारा किया जा सकता है और इसी को हम पैसे कमाने की आइडिया में जोड़ सकते हैं । यानी कि इस कारणों द्वारा हैकर गेम हैक करके पैसे कमा सकता है ।

बाकी अगर गेम प्लेयर अच्छे से अच्छे गेम खेलता हो तो वह लाइव स्ट्रीम द्वारा आसानी से पैसे कमा सकता है । पर जिस को गेम खेलने का थोड़ा बहुत भी नॉलेज नहीं है पर हैकिंग का काफी अच्छा नॉलेज है तो वह दूसरा ऑप्शन ही चुनेगा ।

गेमिंग सर्वर का सिक्योरिटी तोड़ने का चैलेंज

दोस्तों कई सारे गेम आज ऑनलाइन हो चुके हैं और ऐसे में गेम यह दावा भी करती है कि उनका सर्वर सबसे सिक्योर है और कोई भी सर्वर को हैक नहीं कर पाएगा और इसी सवाल को असंभव बनाने के लिए हैकर आगे आते हैं और वह गेम का सर्वर हैक करके भी दिखाते हैं ।

ऐसा काफी कम बार हुआ है पर अगर हैकर को पैसे कमाने है तो वह टॉप सिक्योर सर्वर ही हैकिंग के लिए चुनता है । दोस्तो सर्वर कितना भी सिक्योर क्यों ना हो वह कभी ना कभी किसी ना किसी व्यक्ति द्वारा हैक होने के चांसेस रहते ही है । पर अगर पिछले कुछ महीनों का किस्सा देखे तो गूगल का खुद का भी सर्वर डाउन हो चुका था ।

अब दोस्तों सर्वर डाउन हो ना और सर्वर हैक करना इसमें काफी सारा फर्क है । सर्वर डाउन उस वजह से होता है क्योंकि लोगों द्वारा ज्यादा से ज्यादा एक ही वेबसाइट पर विजिट होना या फिर अन्य कारण भी हो सकते हैं । पर सर्वर हैक करने का काम अगर हो तो वह सिक्योरिटी तोड़ कर ही किया जा सकता है ।

गेम हैक से गेमर की रैंकिंग बढ़ सकती है या नहीं ? Game hack increase ranking of gamers?

गेम हैक करके के गेमर की रैंकिंग बढ़ सकती है या नहीं इसका मैं आपको जवाब दूं कि गेम हैक करके गेमर कि गेम आईडी काफी अच्छी रैंकिंग पर पहुंच सकती है । पर अगर लोगों के समझ में आ गया कि गेम हैक हो चुकी है या हैक करके खेली जा रही है तो वह सबसे पहले खुद गेम से बाहर होने के बाद यानी कि सामने वाले हैकर द्वारा उसे किल करने के बाद वह पूरा गेम्स रिकॉर्ड करते हैं या फिर लाइव स्ट्रीम में ही वह हैकिंग चलने देते हैं ।

यानी कि लोगों को भी वह हैकिंग किस तरह से हो रही है वह दिखाते रहते हैं और जब ऐसा होता है कि हैकर द्वारा प्लेयर को किल करने की, तो वह दूसरी प्लेयर उस आईडी को ज्यादा से ज्यादा रिपोर्ट करते हैं और ऐसे कई सारे रिपोर्ट एक ही आईडी पर एक साथ मिलने के बाद वह गेम आईडी सर्वर के नजर में आ जाती है और सर्वर उस गेम आईडी को बैन कर देता है या फिर परमानेंट सस्पेंड भी कर देता है।

अब यहां पर गेम आईडी कई सालों के लिए या कुछ महीने के लिए भी सस्पेंड हो सकती है । वह पूरी तरह से, सर्वर में काम कर रहे लोगों के डिसीजन पर निर्भर रहता है कि वह कितने दिनों तक उस आईडी को बैन रखेंगे । यहां पर एक बात तो समझ आ चुकी होंगी कि गेमिंग आईडी को हैक करके या गेम सर्वर को हैक करके आप गेम की रैंकिंग को तो बढ़ा सकते हो पर आपकी खुद की आईडी लॉस्ट कर सकते हो ।

यानी कि ऐसा होने के बाद आपको दूसरी आईडी ओपन करके गेम खेलनी पड़ेगी या या बैन हटने का इंतजार करना होगा । या फिर अगर आपकी गलती ना हो तो गेम के कस्टमर केयर सपोर्ट से कांटेक्ट करके भी वह आईडी वापस पा सकते हो ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” गेम हैकिंग क्या होता है?गेम हैकिंग कौन कर सकता है? गेम हैकिंग किस तरह से की जाती है? हैकर्स को गेम हैक करने के फायदे. गेम हैक से गेमर की रैंकिंग बढ़ सकती है? What is game hacking? Can Game Hack Increase Gamers Rankings?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


यदि जिंदगी में शांति चाहते हो तो लोगो की बातो को दिल पर लेना छोड़ दो | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,