फेसबुक प्रोफाइल लॉक क्या है, Facebook profile lock, Facebook profile lock kya hai, Facebook profile lock kya hota hai, Facebook profile lock kaise kare, how to lock Facebook profile, फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें, FB Profile lock kya hai, FB Profile lock kya hota hai, FB Profile lock kaise kare, Facebook profile updates,

Facebook Profile Lock क्या है? Fb profile lock कैसे करें?

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम है ओंकार और दोस्तों मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों इस पोस्ट में आज हम जानेंगे कि किस तरह से आप Facebook Profile Lock क्या है? Fb profile lock कैसे करें? और क्या कुछ इसके फायदे होते हैं ।

कई सारे लोग या फिर जो लेडीस या लड़कियां है वह अपने प्रोफाइल के लिए लॉक लगाते हुए आपने देखी ही होगी । अगर आप भी चाहते हो कि आपकी फेसबुक अकाउंट के लिए आप कुछ उसी तरह का लॉक लगाए ।

जिसके बाद कोई भी अनजान व्यक्ति आपकी प्रोफाइल पूरी तरह से चेक नहीं कर पाएगा । कही इसके लिए कोई भी किसी भी ट्रिक का इस्तेमाल करे पर आपका लॉक फेसबुक प्रोफाइल प्रोफाइल किसी को शो नहीं होगा ।

तो यह काम काफी आसान है और इस काम को किस तरह से किया जाता है यही आज हम इस पोस्ट द्वारा देखेंगे । यह ट्रिक काफी आसान है और कुछ 5 से 6 क्लिक में आप एक काम कर सकते हो । इसलिए यह आर्टिकल आज काफी बड़ा नहीं होने वाला है ।

दोस्तों इस पोस्ट में आप क्या कुछ नया और यूजफुल जानोगे यह मैं आपको सबसे पहले बता देता । फेसबुक प्रोफाइल लॉक क्या होता है? फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें? फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के फायदे और नुकसान

फेसबुक प्रोफाइल लॉक क्या है, Facebook profile lock, Facebook profile lock kya hai, Facebook profile lock kya hota hai, Facebook profile lock kaise kare, how to lock Facebook profile, फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें, FB Profile lock kya hai, FB Profile lock kya hota hai, FB Profile lock kaise kare, Facebook profile updates,
फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें? What is Facebook profile lock?
Popular Or Famous Contents .
> गेम के लिए सेंसिटिविटी कैसे लगाए ?
> ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट नोट पैड ऐप?
> FB ADD FRIEND बटन फॉलो कैसे लगाएं ?
> ब्रांडिंग बटन युटुब वीडियो पर कैसे लगाए ?
व्हाट्सएप स्टेटस से नई वीडियो कैसे बनाएं?

फेसबुक प्रोफाइल लॉक क्या होता है? What is Facebook Profile Lock?

आज से पहले फेसबुक पर ऐसा बहुत होता था कि कुछ लोग फेसबुक पर लड़कियों और महिलाओं के प्रोफाइल से उनकी फ़ोटो, को डाउनलोड या स्क्रीनशॉट लेकर उनका गलत उपयोग करने लगे थे। इसलिए फेसबुक अपने यूजर के लिए Facebook profile lock फीचर लेकर आया है।

दोस्तो लॉक का मतलब होता है कि किसी भी चीज को कई लोगो से सुरक्षित रखना या उन्हें उस चीज तक पहोंचने ना देना । उसी तरह फेसबुक प्रोफाइल लॉक का भी मतलब होता है कि अपनी फेसबुक आईडी किसी को दिखाई ना दे और सेक्योरली स्टोर रखी जाए और इसी का काम फेसबुक प्रोफाइल लॉक के थ्रू किया जाता है ।

यह एक सिंपल सा पर काफी महत्वपूर्ण ऑप्शन फेसबुक में अपने यूजर्स के लिए दे दिया गया है और 2 महीने पहले ही सभी के लिए उपलब्ध करा दिया था जिसका इस्तेमाल कई सारे लोग इस्तेमाल कर रहे । जिसमें गर्ल से लेकर लेडीस और साधारण लोग भी इसका काफी इस्तेमाल कर रहे हैं ।

फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें? How to lock facebook profile?

दोस्तों अगर आपको भी ऐसा लगता है कि आपकी कोई भी इंफॉर्मेशन कोई भी फेसबुक यूजर ना देखे तो उसके लिए अगर आप चाहते हो कि आपकी प्रोफाइल लॉक की जाए तो इसके लिए आपको कुछ दो से तीन ही स्टेप फॉलो करना है । तो यह स्टेप किस तरह से फॉलो करके आप फेसबुक प्रोफाइल ब्लॉक कर सकते हो । यह जान लेते है ।


❶ दोस्तो सबसे पहले आपको अपने फेसबुक एप्लीकेशन को ओपन करके अपना फेसबुक अकाउंट साइन इन कर लेना है ।

❷ फेसबुक साइन करने के बाद अपने फेसबुक प्रोफाइल में एंटर करें । फेसबुक प्रोफाइल में इंटर करते ही आपको थ्री डॉट्स पर क्लिक कर देना है ।

❸ थ्री डॉट्स में आपको कई सारे अपने प्रोफाइल से रिलेटेड ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे । उसमें से आपको 5 नंबर का ऑप्शन LOCK PROFILE है उसे क्लिक कर देना है । यह ऑप्शन आपको View As के ठीक नीचे देखने को मिल जाएगा । उसे क्लिक करें ।

LOCK PROFILE पर क्लिक करने के बाद एक पेज में आपको बताया जाएगा कि आपकी प्रोफाइल कौन-कौन व्यक्ति देख सकते हैं । इसमें आप देख सकते हो कि सिर्फ फ्रेंड ही आपकी PROFILE या प्रोफाइल की डिटेल देख सकते हैं ।

अगर आपको LOCK PROFILE कर देनी है । तो LOCK PROFILE पर क्लिक कर दें इसके बाद आपकी प्रोफाइल आपके फ्रेंड्स के अलावा कोई नहीं देख पाएगा ।

फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के फायदे – Advantages of Locking Facebook Profile?

दोस्तों फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि हम अपनी बातें लोगों तक पहुंचने नहीं देते हैं या फिर उन्हें शो नहीं होती है ।

अगर आपको ऐसा लगता है कि किसी भी यूजर के लिए आपकी प्रोफाइल Imformation या फिर Bio दिखाई ना दे तो इससे आप फेसबुक प्रोफाइल लॉग द्वारा लॉक कर सकते हो और फायदा उठा सकते हो ।

कई बार ऐसा होता है कि कोई व्यक्ति आपकी इंफॉर्मेशन देखता रहता है या फिर वह इंफॉर्मेशन किसी गलत काम के लिए इस्तेमाल करता है ।

जिसमें फोटो या फिर वीडियोस भी शामिल हो सकते हैं और ऐसे इमेजेस फोटो या फिर लोकेशन द्वारा आपका डाटा कोई व्यक्ति चुरा सकता है या फिर बेच सकता है और यही रोकने के लिए फेसबुक ने प्रोफाइल ब्लॉक ऑप्शन दिया है ।

दोस्तो इंडिया सहित कई सारे देशों की लड़कियां और महिलाएं फेसबुक प्रोफाइल लॉक का फायदा उठा रही है और यह एक अच्छी बात है कि उन्हें इसका फायदा काफी अच्छे से पता हो गया है क्योंकि महिलाओं की सुरक्षा भी एक महत्वपूर्ण बात होती है और इस फेसबुक प्रोफाइल लॉक द्वारा उनकी आईडी या फिर प्रोफाइल काफी सिक्योर बन जाएगी ।

फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के नुकसान – Disadvantages of Locking Facebook Profile

दोस्तों अगर बात करे किसी ब्लॉगर या, डेवलपर की या वेबसाइट ओनर की तो इससे सिर्फ उन्हीं को नुकसान होगा । बाकी आम जनता के लिए या फिर साधारण व्यक्ति के लिए फेसबुक प्रोफाइल लॉक से कोई नुकसान नहीं होगा ।

अब ब्लॉगर या फिर डेवलपर को किस तरह से नुकसान होगा , यह मैं आपको पूरा समझा देता हूं । जैसे कि मान लीजिए आप कोई बिजनेस ओनर है या फिर ब्लॉगर , डेवलपर , यूट्यूबर प्रोग्रामर हो और आपने बीते कल में अपने प्रोजेक्ट से रिलेटेड लिंक या फिर ब्लॉगर पोस्ट वगैरा के लिंक अपने प्रोफाइल में अपलोड किए हो ।

और ऐसी प्रोफाइल अगर लॉक की जाती है तो इससे आपके विजिटर्स पर काफी प्रभाव पड़ेगा क्योंकि आपकी प्रोफाइल में जो लिंक है वह लिंक लोग नहीं देख पाएंगे और उसी वजह से आपके वेबसाइट पर या फिर यूट्यूब चैनल पर लोग भी कम आना शुरू हो जाएगा ।

यह धीरे-धीरे होगा मगर इससे आपकी बिजनेस या वेबसाइट पर प्रभाव तो जरूर पड़ेगा और यही एक नुकसान ब्लॉगर के लिए है । अगर आप ब्लॉगर हो तो फेसबुक प्रोफाइल लॉक करके अपने वेबसाइट विडिटेर तो घटाओगे नहीं ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” फेसबुक प्रोफाइल लॉक क्या है? फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें? फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के फायदे और नुकसान

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


प्रसन्नता सद्भाव की छाया है; वो सद्भाव का पीछा करती है प्रसन्न रहने का कोई और तरीका नहीं है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️