नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों हाल ही का एक फेसबुक अपडेट जिसमें आया है तो आज हम इसी से जुडी जानकारी देखेंगे की Facebook Avatar क्या होता है? Facebook Avatar kaise banaye? यानी कि अपने फेस जैसा स्टिकर बना सकते हो और कई जगह पर शेयर कर सकते हो ।

आपने भी कई सारे फेसबुक अकाउंट से ऐसे स्टिकर आते हुए देखे होंगे । अगर आप ऐसे खुद के फेसबुक स्टीकर बनाना और इस्तेमाल करना चाहते हो तो उसके लिए आपको ऐसे स्टिकर बना लेना जरूरी है । अब यह स्टिकर किस तरह से बनाए जाते हैं और इस्तेमाल किए जाते हैं इसका यहां पर पूरा उपाय दे दिया है ।

अगर आपको भी ऐसे स्टिकर बनाने है तो मैंने बताए हुए स्टेप फॉलो करें और अपना कोई भी मनपसंद स्टिकर अपने हिसाब से बना लो । तो दोस्तों चलिये देखते है । दोस्तों सबसे पहले आप यह जान लो कि इस पोस्ट में आपको क्या कुछ नया , इंटरेस्टिंग और फायदे का जानने को मिलेगा ।

तो दोस्तो इस पोस्ट से आपको जाने को जाने को मिलेगा कि ” फेसबुक अवतार क्या है? फेसबुक अवतार कैसे बनाएं? फेसबुक अवतार स्टिकर कैसे इस्तेमाल करें? फेसबुक अवतार स्टीकर एडिट कैसे करें?

Facebook avatar, Facebook avatar kya hai, फेसबुक अवतार क्या होता है, फेसबुक अवतार कैसे बनाएं, What is Facebook avatar emoji, How to make fb avatar, how to use facebook emoji, how to send fb avatar, how to make facebook avatar emoji, facebook avatar emoji kaise banaaye,
फेसबुक अवतार क्या होता है? फेसबुक अवतार कैसे बनाएं?
Popular Or Famous Contents .
> गेम सेंसिटिविटी कैसे लगाए ?
> ब्लॉगिंग बेस्ट नोट पैड ऐप?
> Fb Add Friend की जगह फॉलो बटन?
> ब्रांडिंग बटन युटुब वीडियो पर लगाए ?
> व्हाट्सएप स्टेटस से नई वीडियो बनाएं?

Facebook Avatar क्या होता है? What is Facebook avatar emoji?

दोस्तोंं फेसबुक अवतार एक स्टिकर टाइप इमोजी होता है । जो आपको अपने हिसाब से बनाना पड़ता है । यह स्टिकर अगर आप बनाते हो तो आप फेसबुक स्टिकर / अवतार कई जगह पर इस्तेमाल कर सकते हो जैसे कि डायरेक्टली अपने पोस्ट में या फिर किसी भी पोस्ट के कमेंट में यह इमोजी आपको कमेंट में इस्तेमाल करने को मिलता है । अब यह जो अपडेट है यह हाल ही का एक अपडेट है जो कि दो Month पहले ही आ चुका है ।

यह फीचर काफी अच्छा बनाया गया है और फेसबुक यूजर्स को यह पसंद भी आ रहा है । अगर आप अपना इमोजी टाइप अवतार बनाते हो तो आपको खुदके जैसा दिखनेवाला ही एक स्टिकर बनाने का मौका मिलता है क्योंकि फेसबुक अवतार बनाने में फेसबुक ने जो कुछ ऑप्शन या फिर फीचर दिए हैं वह काफी अच्छे और बेहतर माने जाते है ।

जब भी आप फेसबुक अवतार स्टीकर बनाते हो तो आपको उसमें अपने स्टिकर के लिए बॉडी , स्किन कलर , हेयर कलर , आंखो के लिए कलर साथ में कपड़े अपने अवतार में ऐड करने का मौका मिलता है । हेयर कलर में भी आपको बहुत सारे हेयर कलर मिल जाते हैं सेम चीज कलर में मिलती है ।

अगर आप कपड़ों की बात करें तो कई सारे तरह के कपड़े आप अपने अवतार में इस्तेमाल कर सकते हो और एक बढ़िया सा अवतार बना सकते हो । मैंने खुद एक अवतार बना लिया है जो कि मुझे काफी पसंद आया । अगर आपको भी यह अवतार बनाना है तो मैं आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताता हूं जो । आप फॉलो करके अपना अवतार बना सकते हो । तो चलिए देखते है क्या है वह स्टेप्स।

Facebook Avatar कैसे बनाए? How to make Facebook avatar emoji?

दोस्तों अगर आपको फेसबुक का अवतार स्टिकर बनाना है तो उसके लिए आपको किसी भी एक अवतार को ले लेना होगा । इसका मतलब यह है कि आपको किसी भी फ्रेंड का अवतार सर्च करना होगा या उसके अवतार की पोस्ट तक जाना होगा ।

अगर आपके किसी फ्रेंड ने ऐसा अवतार सेंड किया होगा तो आपको अवतार स्टिकर के पास Try It का ऑप्शन मिल जाएगा । अगर आपके किसी फ्रेंड के पास ऐसा अवतार बनाया हुआ स्टिकर नहीं है तो आप यहां पर क्लिक करके मेरी अवतार स्टिकर तक पहुंच सकते हो ।

जहां पर आपको Try It पर क्लिक करना है । Try It क्लिक करने के बाद आपको अवतार से रिलेटेड कुछ जानकारी देखने को मिलेगी । इंफॉर्मेशन देखकर आप को NEXT पर क्लिक कर देना । नेक्स्ट पेज में आपको अपने स्किन कलर को सेलेक्ट करना देना है और NEXT पेज तक जाना है , नेक्स्ट पेज में आपको हेयर स्टाइल और हेयर साइज के हिसाब से ऑप्शन सेलेक्ट कर देना है ।

इसी ऑप्शन में आपको हेयर कलर का भी ऑप्शन मिल जाएगा जिससे आपको अपने हिसाब से सिलेक्ट करना है ।  NEXT पेज में आपको अपने फेस का शेप , फेस पर Complexion और फेस पर कहीं लाइंस हो तो वह सिलेक्ट करने हैं । अब अगर आप NEXT पेज तक आ गए हो तो आपको Eyes से रिलेटेड थोड़ी इन्फो सेलेक्ट करनी है ।

जिसमें Eyes की साइज , कलर और मेकअप सिलेक्ट करना है और नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है । NEXT पेज में आपको आइब्रोज से रिलेटेड इन्फो या ऑप्शन सेलेक्ट करना है । नेक्स्ट पेज में आपको आंखो का स्टाइल और कलर ही सिलेक्ट कर लेना और NEXT पर क्लिक कर देना है ।

नेक्स्ट पेज में आपको आंखों पर लगाने के लिए सनग्लास का एक ऑप्शन मिलता है अगर आप चाहो तो सनग्लासेस भी अपने इमोजी पर ऐड कर सकते हो अब आपको NEXT पेज के लिए क्लिक कर देना है । जहां पर आप अपने इमोजी का नोट सिलेक्ट कर सकते हो यहां पर आपको नोट के लिए Size सिलेक्ट करना है ।

अब NEXT लिए क्लिक कर देना है । जहां पर आप लिप्स साइज और लिप्स कलर सेट कर सकते हो और यह सेट करने के बाद NEXT पर ही क्लिक कर देना है ।

दोस्तों अगर आपने NEXT पेज पर आ गए हो तो आपको यहां पर फेशियल हेयर का एक ऑप्शन मिलेगा जहां से आप अपने चेहरे पर दाढ़ी यानी कि बीयर्ड लगा सकते हो । यहां पर आपको बीयर्ड साइज और कलर सिलेक्ट करना है और NEXT पर क्लिक कर दे ।

अब दोस्तों नेक्स्ट पेज पर आपको अपनी बॉडी साइज सेलेक्ट करनी है और सीधा NEXT पेज के लिए नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है । NEXT पेज में आपको आउटफिट का ऑप्शन मिल जाता है जहां पर आपको अपने इमोजी के लिए कपड़े कलेक्ट करने हैं और NEXT पर क्लिक कर देना है ।

आगे के पेज पर आपको हैट वगैरह ऐड करने का ऑप्शन मिल जाता है अगर आप चाहो तो अपने कैरेक्टर के लिए हैट ऐड कर सकते हो और NEXT पर क्लिक कर दो । अगर आप NEXT पेज पर जा चुके हो तो आपको अपने कैरेक्टर के लिए अगर बिंदिया , ईयर रिंग , नोज रिंग लगानी हो तो लगा सकते हो ।

और ऊपर राइट साइड में DONE पर क्लिक कर दो । अब आपका FB Emoji बन चुका है । ए वह आप किसी भी कमेंट में या पोस्ट में शेयर कर सकते हो उसके लिए Share to News Feed पर क्लिक कर दें ।

फेसबुक अवतार स्टिकर कैसे इस्तेमाल करें? How to use Facebook Avatar?

दोस्तो आपने जो भी फेसबुक का अवतार स्टिकर बनाया है आप किसी भी पोस्ट में या पोस्ट फीड की तरह शेयर कर सकते हो । साथ में दोस्तों आपने एक बार ऐसा फेसबुक स्टीकर बना लिया तो आपको कमेंट में उस बनाए हुए स्टीकर के जैसे कई सारे स्टाइल देखने को मिलते हैं और आप वह स्टिकर अपने हिसाब से कमेंट में इस्तेमाल कर सकते हो ।

इसके लिए आपको फेसबुक कमेंट सेक्शन में एक एक ऑप्शन एक्सट्रा मिल जाता है और इस पर अगर आप क्लिक करते हो तो आपको बहुत सारे स्टिकर देखने को मिल सकते हैं । जिनका इस्तेमाल काम कई जगह कर सकते हो । जिस तरह का आपने स्टिकर बनाया है वही चेहरा हर एक स्टिकर में ऑटोमेटिक लग जाता है और आप वह कमेंट में यूज कर सकते हो ।

दोस्तों Comment Section और News Feed के अलावा आप वह अवतार स्टीकर फेसबुक स्टोरी में भी इस्तेमाल कर सकते हो । जब भी आप फेसबुक स्टोरी अपलोड करने के लिए सिलेक्ट करोगे तो वहां पर अलग-अलग स्टिकर के साथ आपका बनाया हुआ फेसबुक अवतार स्टिकर भी देखने को मिल जाएगा जो कि आप अपने स्टोरी पर इस्तेमाल कर सकते हो ।

फेसबुक अवतार स्टीकर एडिट कैसे करें? How to edit Facebook avatar?

दोस्तों जब भी आपको लगता है कि अपने फेसबुक अवतार स्टिकर को एडिट करना है या फिर उसमें कुछ चेंज करने हैं तो उसके लिए भी एक आसान प्रोसेस है और उससे आप अपने हिसाब से उस अवतार को एडिट कर सकते हो इसके लिए आपको कोई भी पोस्ट का कमेंट सेक्शन ओपन करना है ।

वहां पर आप को पहले से अपने स्टिकर देखने को मिलेंगे वहां पर ही आपको एडिट अवतार का एक ऑप्शन मिल जाता है । उस एडिट अवतार पर क्लिक करोगे तो आपको एक पेंसिल का आइकन देखने को मिल जाएगा ।

वहां पर क्लिक करके आप वही प्रोसेस दोबारा से शुरू करें जो आपने अवतार बनाते वक्त किया था । जिसमें फेस कलर , फेस स्टाइल , बॉडी शेप , हेयर कलर , हेयर स्टाइल , आइब्रो जैसे ऑप्शन दोबारा से मिल जाते हैं जिससे आपको अपने हिसाब से दोबारा सिलेक्ट करके उस अवतार को एडिट कर लेना है और शेयर कर लेना है ।

जब आप अवतार को एडिट करोगे तो कहीं पर कमेंट करते वक्त या वह पोस्ट शेयर करते वक्त आपको एडिट किया हुआ ही अवतार सेंड करने को मिल जाता है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ”  फेसबुक अवतार क्या है? फेसबुक अवतार कैसे बनाएं? फेसबुक अवतार स्टिकर कैसे इस्तेमाल करें? फेसबुक अवतार स्टीकर एडिट कैसे करें?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


अगर हम स्वतंत्र नहीं हैं, तो कोई भी हमारा सम्मान नहीं करेगा। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,