Website Footer Credit, Footer Credit kya hota hai, What is Footer Credit,, Why Footer Credit important, Footer Credit kyu jaroori hai, Footer Credit website me kaise lagaye, Footer Credit blogger website par kaise lagaye, Wordpress me Footer Credit kaise lagaye, Footer credit kaise banaye, फुटर क्रेडिट क्या है, वेबसाइट पर फुटर क्रेडिट कैसे लगाये, फुटर क्रेडिट क्यों जरूरी है.
फुटर क्रेडिट क्या है? How to add footer credit in website ?

Blogger और WordPress Website का Footer Credit कैसे बदले?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका स्वागत है। अगर आप एक ब्लॉगर हो और ब्लॉगिंग की शुरुआत वर्डप्रेस द्वारा की है तो आपको इतना तो पता ही होगा कि वेबसाइट को बेहतर से बेहतर डिजाइन देने के लिए आपको थीम इस्तेमाल करने पड़ते है।

पर कई सारे थीम का Footer Credit हटाना काफी मुश्किल होता है। Website Footer Credit कैसे बदले? तो यह काम किस तरह से पर्फेक्ट तरीके से किया जा सकता है इस पर यह पूरा आर्टिकल बनाया गया है। इस आर्टिकल में हम वर्डप्रेस के किसी भी Theme का Footer Credit हटाने की प्रोसेस को जानेंगे।

यह काम हर एक ब्लॉगर के लिए जरूरी होता है। पर कई सारे थीम का Footer Credit हटाने के बाद वेबसाइट कई सारा कंटेंट या डिजाइन काफी बदल जाता है और उसे वेबसाइट लुक खराब होने लगता है। और इसी को रोकते हुए क्रेडिट किस तरह से हटाए यह आज हम इस आर्टिकल द्वारा जानेंगे।

इस पोस्ट से आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की फुटर क्रेडिट क्या है? फुटर क्रेडिट क्यों जरूरी है? Blogger फुटर क्रेडिट कैसे बदले? वर्डप्रेस वेबसाइट का फुटर क्रेडिट कैसे हटाए? How to add and change footer credit?

Website Footer Credit, Footer Credit kya hota hai, What is Footer Credit,, Why Footer Credit important, Footer Credit kyu jaroori hai, Footer Credit website me kaise lagaye, Footer Credit blogger website par kaise lagaye, WordPress me Footer Credit kaise lagaye, Footer credit kaise banaye, फुटर क्रेडिट क्या है, वेबसाइट पर फुटर क्रेडिट कैसे लगाये, फुटर क्रेडिट क्यों जरूरी है.
फुटर क्रेडिट क्या है? How to add footer credit in website ?
Trending and Useful content
> रोजधन से पैसे कैसे कमाए?
> Google AdSense क्या है?
> ऑनलाइन कमाने के तरीके
> Domain से पैसे कैसे कमाए?
> Pinterest Board Manage कैसे करे?

वेबसाइट फुटर क्रेडिट क्या होता है?

वेबसाइट का Footer Credit वेबसाइट का वह हिस्सा होता है। जहां पर वेबसाइट के कॉपीराइट लिखे जाते है। या फिर वेबसाइट कब बनी और उसका ओनर कौन है। जैसे सेक्शन या ऑप्शन ऐड कर दिए जाते है।

यह वेबसाइट के लिए काफी जरूरी होता है। क्योंकि इससे कई सारे फायदे उस वेबसाइट ओनर को होते है। उस फायदों को हम नीचे के पॉइंट या मुद्दे में देखेंगे। आपने कई सारे वेबसाईट देखी होंगी जहा पर आपको सबसे नीचे लिखा हुआ मिलता है।

यह वेबसाइट डिझायनर का नाम या उस डिजाइनर का काम दर्शाता है। इसे आप अपने लिए वेबसाइट को सिग्नेचर देने जैसे काम जैसा कह सकते हो। फूटर क्रेडिट के बिना वेबसाईट को अच्छा लुक मिल नही जाता है। यूजर को वेबसाइट ओनर का नाम बता नही चलता है।

अगर आप काफी बारीकी से देखोगे तो आपको सभी वेबसाइट के नीचे के हिस्से में वेबसाइट का फूटर एरिया देखने को मिल जाएगा। पर जो सोशल मीडिया वेबसाइट है या फिर ई-कॉमर्स वेबसाइट है ऐसे वेबसाइट पर आपको फुटर एरिया देखने को नहीं मिलता है।

क्योंकि ऐसे बड़े वेबसाइट को उनके वेबसाइट की एडवरटाइजिंग करने की जरूरत नहीं होती है। और ना ही ऐसे बड़े वेबसाइट ओनर किसी को वेबसाइट बना कर देते है। इसी वजह से बहुचर्चित वेबसाइट पर गुटर क्रेडिट एरिया देखने को नहीं मिलता है।

फुटर क्रेडिट वेबसाइट को क्यों जरूरी है?

वैसे तो Footer Area की या वेबसाइट फूटर की जरूरत वेबसाइट को वैसे तो होती ही नहीं है। पर ब्लॉगर को Footer को वेबसाइट में लगाना जरूरी है। क्योंकि कई सारे ऐसे थीम होते है। जो काफी ब्रांडेड और Seo फ्रेंडली होते है। और इस वजह से कई सारे यूजर थीम को इंटरनेट पर ढूंढते है।

इससे अगर बिना फुटर के थीम्स मिल जाए तो इससे उस ओरिजिनल थीम बनाने वाले को काफी नुकसान हो जाता है। क्योंकि कोई भी यूजर अगर किसी के भी थीम उठाकर अपनी वेबसाइट पर ऐड करेगा तो इससे उस ओरिजिनल थीम ऑनर को नुकसान होता है।

क्योंकि बिना फूटर क्रेडिट के ओनर का पता नहीं चलता है। और कोई भी किसी का भी थीम अपनी वेबसाइट पर लगाने का सोच लेता है। इसीलिए Responsive, Seo Friendly Theme को हमेशा पेड़ वर्जन में ही इंटरनेट पर मौजूद कराया जाता है। और फूटर क्रेडिट हटाने के लिए पैसे देने होते है।

तब जाकर यूजर बिना Footer Credit के थीम डाउनलोड कर पाता है। तो अब आप समझ गए होंगे कि, एक वेबसाइट थीम को या फिर एक वेबसाइट को थी फुटर क्रेडिट की जरूरत क्यों और कितनी होती है। अगर आप भी एक ब्लॉगर या वेबसाइट डेवलपर बनना चाहते हो तो अपनी वेबसाइट पर Footer Credit को भी जरूर लगाएं।

फुटर क्रेडिट वेबसाइट को क्यों जरूरी है? Reason 2

Footer Credit वेबसाइट के लिए जरूरी होने का दूसरा कारण यह भी है की इससे आपके वेबसाइट यूजर को विजिटर को यह पता चलता है कि वेबसाइट कब बनी और वेबसाइट का उद्देश्य क्या है।

साथ में अगर आप फूटर क्रेडिट में ही वेबसाइट का होम पेज यूआरएल ऐड करते हो तो इससे डायरेक्टली यूजर होमपेज तक ले जा सकता है। कई वेबसाइट पर वेबसाइट बनने की तारीख या साल और वेबसाइट का हाल ही का शुरू साल होता ही है।

इसके साथ साथ अगर आप अपने कोई इंपॉर्टेंट पेज जैसे कि About us पेज लिंक उस पर फुटर क्रेडिट पर लगाते हो तो इससे उस पेज पर काफी सारे विजिटर विजिट करते है। और आपके उस पेज की इनफार्मेशन ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच जाती है।

तो आपको भी Footer Credit अपनी वेबसाइट के लिए लगाना है। तो जिसके लिए आपको क्या करना जरूरी है। वह मैं नीचे बताऊंगा पर जब भी आप अपने वेबसाइट के लिए Footer Credit लगाओगे तो उसने वेबसाइट कब बनी वह साल और जो शुरू है वह साल, कुछ मैसेज और कांटेक्ट पेज लिंक जरूर ऐड करें।

वेबसाइट पर फुटर क्रेडिट लगाने के लिए क्या जरूरी है?

दोस्तों अगर आप ब्लॉगर से बनी वेबसाइट या वर्डप्रेस से बनी वेबसाइट किसी भी वेबसाइट के लिए काम कर रहे हो आपको थोड़ी बहुत तो कोडिंग या Xml, Html स्क्रिप्टिंग वगैरह समझनी जरूरी है। क्योंकि छोटे-छोटे चेंज अगर आप नहीं कर सकते हो तो आप अपने तरीके से बेहतर डिजाइन किसी भी कोड में नहीं दे सकते।

तो शुरू में आप एचटीएमएल सीएसएस को सीखने की कोशिश करें और उसे बढ़ाते हुए पीएचपी जावास्क्रिप्ट बेसिक सिख सकते हो। पर फिलहाल हमें Footer Credit लगाना है। तो यह एचटीएमएल और पीएचपी से हो सकता है। अब यह दो लैंग्वेज क्यों?

तो इस सवाल का जवाब यह है कि एचटीएमएल से आप ब्लॉगर का Footer Credit आसानी से हटा सकते हो या चेंज कर सकते हो और वर्डप्रेस वेबसाइट के प्लगइन ज्यादातर पीएचपी लैंग्वेज पर बनी होती है।

इसलिए आपको इस वेबसाइट से फुटर क्रेडिट हटाना या चेंज करना है। तो इसलिए आपको एचपी समझना जरूरी है। पर बिना इन लैंग्वेज के अगर आपको Footer Credit हटाना है तो मैं नीचे आपको इसपर ट्रिक बताऊंगा जो आपको अपनी वेबसाइट पर अप्लाई करनी है और कोड चेंज करने है।

Blogger वेबसाइट का फुटर क्रेडिट कैसे बदले?

दोस्तों अगर आपने कोई कस्टम रेस्पॉन्सिव थीम अपने ब्लॉर वेबसाइट पर ऐड किया हो या अपलोड किया हो तो उस वेबसाइट टेंप्लेट का ओरिजिनल ओनर हमेशा कॉपीराइट में उनके टेक्स्ट या कॉपीराइट मैसेज ऐड करता ही है। तो उसे हटाना जरूरी होता है।

तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड को ओपन करना है। ब्लॉगर डैशबोर्ड में आप एंटर होने के बाद ऑप्शन में थीम को क्लिक करना है। उसके बाद आपको CUSTOMIZE के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जहां से आपका पूरा वेबसाइट का स्क्रिप्ट ओपन हो जाएगा। अब आपको वह सारा स्क्रिप्टिंग नीचे स्क्रॉल डाउन करना है। और कॉपीराइट का सेक्शन ढूंढ लेना है। इस काम के लिए अगर आप कंप्यूटर इस्तेमाल करोगे तो आप को Ctr F टाइप करके आपके वेबसाइट के जो भी कॉपीराइट टेक्स्ट है वह सर्च करने है।

जिससे वह सेक्शन ढूंढने में आपको आसानी होगी। उसके बाद नीचे दिया गया और आपको उस पुराने कॉपीराइट की जगह पेस्ट कर देना है।

Copyright © 2018-2021 <span style="font-family: arial;"><b>Make With&nbsp;<span style="color: red;">❤ </span>IN <span style="color: #01ffff;"><span>MAHARASHTRA</span><span> </span></span><span style="color: white;">◆</span> BY ::  <span style="color: #6fa8dc;"><a href="https://oktechgalaxy.com/oktechgalaxy-author-omkark005/" target="_blank">OMkar</a></span></b><div class="center"></div></span>

Result :: Copyright © 2018-2021 Make With  IN MAHARASHTRA ◆ BY :: OMkar

इस कोड में कुछ कोड कलर के है। और कुछ कोड सीधा टेक्स्ट के है। आपको अगर चेंज करना हो तो कलर चेंज कर सकते हो और जहां पर मेरे वेबसाइट का नाम और यूआरएल है। उसके जगह आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल और नाम एंटर करना है। और वह एचटीएमएल स्क्रिप्ट सेव कर देना है।

सेव करने से पहले सारे टैग को सही से क्लोज करें और कोई एरर आ रहा हो तो उसे दूर करने की कोशिश करें। इतना होने के बाद आपको अपनी वेबसाइट का कोई भी एक पेज रिफ्रेश करके देख लेना है। कि कोड सही तरह काम कर रहा है या नहीं।

वर्डप्रेस वेबसाइट का फुटर क्रेडिट कैसे बदले?

वर्डप्रेस वेबसाइट का फूटर क्रेडिट हटाना भी काफी आसान है। इसके लिए आपको कोई भी एक थीम अपने वेबसाइट पर अपलोड करना है या फिर इंस्टॉल करके रन करना है। मेरे ख्याल से फ्री रेस्पॉन्सिव वर्डप्रेस थीम को ही इस्तेमाल करना जरूरी है और यही ज्यादातर ब्लॉगर करते है।

तो अगर आपने कोई भी थीम इंस्टॉल किया हो तो आपको अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में एंटर हो जाना है। इसके बाद लेफ्ट साइड में 3 लाइन पर क्लिक करके सभी मेनू या ऑप्शन को ओपन करें।

उसमें से Appearance पर क्लिक करके थीम एडिटर ऑप्शन को चुन लें। थीम एडिटर सेम ब्लॉगर की तरह है। पर इस पर आपको कई सारे अलग-अलग फोल्डर मिलेंगे। तो थीम एडिटर को चुनने के बाद आपको  आपके वेबसाइट का सारा डाटा या स्क्रिप्ट देखने को मिलेगा।

इसमें आपको कई तरह के फोल्डर दिखते है। जो कि अलग-अलग काम करते है। यहां पर हेडिंग, फोटो, कमेंट, 404 एरर जैसे कई सारे फोल्डर है। और उन ऑप्शन का काम करने का सारा स्क्रिप्ट उस फोल्डर के अंदर ही होता है। तो फिलहाल आपको वेबसाइट का Footer Credit हटाना या चेंज करना है। तो आपको footer.php पर क्लिक करना है। 

footer.php में आपको आपके वेबसाइट के फुटर एरिया का सारा डाटा या स्क्रिप्टिंग कोड देखने को मिलेगा। जो भी कुछ फुटर चेंज करने है वह इसी एरिया में करने होते है यानी कि फूटर का जो भी चेंज करना है। वह इस थीम को चेंज करके आप कर सकते हो। तो फिलहाल एक सिंपल सा पर काफी काम का इंफॉर्मेशन मैं आपको बता दूं।

तो आप अपने हिसाब से पूरा कोड चेंज नहीं कर सकते हो। इसके लिए प्रॉपर पीएचपी आना जरूरी है पर आपको जो कुछ चेंज करना है वह आप पहले दूसरे टाइप में अपनी वेबसाइट को ओपन करें और जो कॉपीराइट टेक्स्ट आपकी उस थीम में है वह अपने वेबसाइट के फूटर एरिया में देख ले।

वही फूटर टेक्स्ट Footer.php में सर्च करें और जो पहले से मौजूद यूआरएल है उन्हें अपनी वेबसाइट के यूआरएल से चेंज करें। यहां पर ज्यादातर दो ही यूआरएल होते है।

जोकि किसी दूसरे टीम ओनर का वेबसाइट या अबाउट उस पेज के हो सकते है। उन्हें अपने यूआरएल के साथ चेंज कर दे। एक सिंपल सा footer.php मैं नीचे आपको सैंपल के लिए दे रहा हूं। आप चाहे तो वह भी इस्तेमाल कर सकते हो।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि “ फुटर क्रेडिट क्या है? फुटर क्रेडिट क्यों जरूरी है? Blogger फुटर क्रेडिट कैसे बदले? वर्डप्रेस वेबसाइट का फुटर क्रेडिट कैसे हटाए? How to add and change footer credit?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


आंसू वो खामोश दुआ है जो सिर्फ खुदा ही सुन सकता है | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

OMkar005

दोस्तो मेरा नाम ओंकार है और यह बात आपको हर पोस्ट मे बताई है. मे एक ब्लॉगर के साथ Photo, Video editor, Youtuber, Motivator, SEO Expert हू. और डोमेन और होस्टिंग भी लो प्राइस में देता हु. आर्ट में ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी कर रहा हु. मेरे वेबसाइट पर ब्लॉग शेयर करने का एक अलग तरीका यह है की में एकसाथ 20 से 25 पोस्ट पब्लिश करता हु, जो काफी लोगो को पसंद भी है. अगर आपको भी वेबसाइट में दी गयी केटेगरी में से कोई विषय पर आर्टिकल पढ़ना पसंद है तो, हमेशा वेबसाइट विजिट करे और निचे दिए गए सोशल मीडिया से हमसे जुड़े रहे, ताकि आप कोई पोस्ट कभी मिस न करे.

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️