Best 3 Blogging Sites in India?

Blogging sites, Top 3 blogging sites, Best blogging sites in india, Blogging kis website se kare, Best blogging platforms, Blogging kaise kare, Blogging website kaise chune, Blogging websites with features, ब्लॉगिंग के 3 सबसे बेस्ट सोर्सेस,
0
(0)

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । दोस्तों ब्लॉगिंग क्या है। इसके बारे में आपको काफी पता है। इसलिए आप ब्लॉगिंग करना चाहते हो पर ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले ब्लॉगिंग के सोर्स जानना जरूरी है। और एक सही सोच के साथ लॉगिन की शुरुआत करना भी काफी जरूरी होता है।

क्योंकि कुछ लोग इंदौर से शासन होते है। तो कुछ लोग इन सोर्स इसमें काफी मुश्किलें आती है। तो ऐसे में ब्लॉगिंग की शुरुआत किस वर्ष से करें यह आज हम इस पोस्ट से जानेंगे इसके लिए आपको मैं ब्लॉक 5 ब्लॉगिंग सोर्स बताऊंगा जहां से आप अपने किसी भी कंटेंट को अपने यूजर्स के साथ इंटरनेट पर शेयर कर सकते हो ।

तो चलिए दोस्तों सबसे पहले मैं आपको यह बता देता हूं कि इस पोस्ट से आपको क्या कुछ नया इंटरेस्टिंग और यूज़फुल जानने को मिलेगा तो इस पोस्ट से हम जानेंगे ब्लॉगिंग के 5 सबसे बेस्ट सोर्सेस

Blogging sites, Top 3 blogging sites, Best blogging sites in india, Blogging kis website se kare, Best blogging platforms, Blogging kaise kare, Blogging website kaise chune, Blogging websites with features, ब्लॉगिंग के 3 सबसे बेस्ट सोर्सेस, Blogging kya hai, Blogging shuru kaise kare,
Best blogging sites in india?

ब्लॉगिंग क्या है?

दोस्तों ब्लॉगिंग एक ऐसा काम होता है। जहां पर आप अपने विचारों को लोगों तक बांटते हो या शेयर करके पहुंचाते हो जानकारी लोगों तक पहुंचाने की कई सारे माध्यम है। जैसे कि इंटरनेट टेलीविजन या फिर मूवीस जैसे कई तरह के शोर से से आप अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हो ।

पर ब्लॉगिंग की शुरुआत आप करते हो तो आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाते हो वहां पर जानकारी लोगों तक पहुंचाते हो और ऐड के बदले पैसे कमाते हो यहां पर आप गूगल ऐडसेंस के जरिए या फिर कंपनी प्रोडक्ट या कस्टम यूजर से पैसे कमा सकते हो आपको कई चीजें सीखने की होती है। और सीखने का मौका मिलता है। इसमें कई तरह के सेटिंग होते है।

जिन्हें आप फॉलो करते हो या फिर अपनी वेबसाइट पर अप्लाई करते हो तो आप अपनी वेबसाइट को काफी अच्छी तरह रैंक कर सकते हो तो बेहतर ऐसी हो आप तक पहुंचाने के लिए या प्रदान करने के लिए मैं हमेशा तत्पर रहता हूं और इसीलिए मैंने एक ऐसी वो का कैटेगरी भी अपनी वेबसाइट पर बनाया है। जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट के सीईओ को बढ़ाने का प्रयास कर सकते हो और वेबसाइट को अच्छी तरह रैंक कर सकते हो

Top 3 blogging sites,

दोस्तों ब्लॉगिंग में आप अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचाते हो यहां तक तो ठीक है। पर ब्लॉगिंग में आप सिर्फ अपने आर्टिकल या पोस्ट ही शेयर नहीं करते हो ब्लॉगिंग में फोटो वीडियोस और सॉन्ग या फिर पीडीएफ जैसे कई तरह के फाइल अब आप अपनी वेबसाइट पर ऐड कर सकते हो और ब्लॉगिंग से बनाई हुई वेबसाइट गूगल पर रैंक कर सकते हो ।

एक बार आप अपनी वेबसाइट को इंटरनेट तक पहुंचाते हो यानी कि गूगल सर्च इंजन तक पहुंचाते हो तो यहां से आपका काम आसान हो जाता है। आप बेहतर ऐसों के साथ इमेज सॉन्ग या फिर वीडियो को इंटरनेट पर काफी अच्छी तरह से वायरल कर सकते हो या फिर रैंक कर सकते हो

दस्त और शुरुआती दिनों में ब्लॉगिंग इतनी खास नहीं हुआ करती थी पर शुरुआती दिनों में ब्लॉगिंग में ही लोगों का ज्यादा इंटरेस्ट होता था खुद की एक वेबसाइट हो ऐसा कहीं यूजर को लगता था और इसी के चलते लोग ब्लॉगिंग को ही अपना एक टेशन बनाते थे प्रताप ब्लॉगिंग में तो एक तरह की कमियां थी जैसे कि कई फाइल आप अपने आप साइट पर नहीं कर पाते थे कई तरह के सेटिंग करना मुश्किल होता था ।

जब तक ब्लॉगिंग का चौरसिया कंपनी या वेबसाइट कोई सेटिंग या बदलाव अपने ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में नहीं करती तब तक आप को नई चीजें करने का मौका नहीं मिलता था पर आज ब्लॉगिंग का चेहरा काफी बदल चुका है। कई तरह के सेटिंग और फायदे आप अपनी वेबसाइट में ऐड करके अपनी वेबसाइट को एक बेहतर से बेहतर वेबसाइट बना सकते हो

ब्लॉगिंग के 3 सबसे बेस्ट सोर्सेस

Blogger by Google

दोस्तों जब भी ब्लॉगिंग की शुरुआत करने का लोग सोचते है। तब ब्लॉगिंग की शुरुआत ब्लॉगर से करना ही सही समझा जाता है। और इसका कारण यह है। कि नए ब्लॉगर या जिन्हें ब्लॉगिंग का कोई अनुभव नहीं है। वही लोग ब्लॉगिंग की शुरुआत ब्लॉगर से करना पसंद करते है। ब्लॉगर गूगल का एक ब्लॉक पब्लिक सिंह प्लेटफार्म है।

और यह आपको बिना मूल्य इस्तेमाल करने को मिलता है। यानी कि आपको अपने गूगल अकाउंट के साथ ही सही इस्तेमाल करके वेबसाइट बनाने का एक आसान सा मौका गूगल आपको देता है। दोस्तों गूगल का ही प्रोडक्ट ब्लॉगर है। यानी कि ब्लॉगर सर्विस को गूगल द्वारा बनाया गया था और यह 20 अगस्त 1999 को शुरू किया था ।

जिसका फाउंडर Evan Williams, Meg Hourihan है।शुरुआती दिनों से ब्लॉग पर अधिकार नहीं था इसे 2003 में गूगल द्वारा खरीदा गया दोस्तों आपको जानकर यह है।रानी होगी कि गूगल जो पूरे वर्ल्ड में अपनी सर्च इंजिन सर्विस देने के लिए बेस्ट माना जाता है। पर गूगल का ब्लॉगर प्लेटफार्म कई देशों में आज भी बैन है। जिनमें ईरान पाकिस्तान म्यानमार तुर्की जैसे देश शामिल है।

ब्लॉगर सर्विस पर आप पोस्ट और पेज एस बना सकते हो अपनी वेबसाइट किसी और को ट्रांसफर कर सकते हो और इस पर इमेज और टैक्स अपलोड करने का ऑप्शन शुरुआती दिनों में दिया गया था जिसके बाद कई अपडेट इस प्लेटफार्म पर आते रहे ।

और फिलहाल के लिए आप कहीं कस्टम टूल्स अन्य वेबसाइट से डाउनलोड करके इस वेबसाइट पर एचटीएमएल या अन्य लैंग्वेज में ऐड कर सकते हो शुरुआती दिनों में इसका इंटरफेस काफी अलग और सिंपल था पर फिलहाल का ब्लॉगर का अपडेट काफी बदला हुआ और बेस्ट माना जाता है।

 अब ब्लॉगिंग शुरू करने में आपको सिर्फ गूगल का अकाउंट ही अपने पास होना जरूरी है। साथ में कुछ सब्जेक्ट और आर्टिकल से आप अपनी वेबसाइट बना सकते हो इसके साथ-साथ गूगल का ब्लॉगर प्लेटफार्म नए यूजर के लिए पर इसे इस्तेमाल करने के लिए भी काफी आसान है।

क्योंकि इसमें कम एसडीओ सेटिंग के साथ आप अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से गूगल की सचिन सिंह पहन कर सकते हो अब यह इसलिए क्योंकि ब्लॉगिंग प्लेटफार्म में आपको schema.org या Breadcrumbs जैसे सेटिंग नहीं मिलते है।

पर ब्लॉगर पर आपको यह सेटिंग मिल जाते ही इसकी मदद से आप अपने वेबसाइट को काफी अच्छी तरह गूगल सर्च पर रैंक कर सकते हो अब यह वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है। और सेटिंग का काम क्या है। यह हमने पिछले पोस्ट में देखा है। आप वह पोस्ट भी अधिक जानकारी के लिए पढ़ सकते हो

वर्ल्ड प्रेस

दोस्तो जब आप एक प्रॉपर ब्लॉगर की तरह काम करने लगते हो या सिर्फ लॉगइन को अच्छी तरह समझते हो तब आपको ब्लॉगर के कई फीचर्स zola ग्रुप में मौजूद नहीं मिलते है। उसे फ्रेंड द्वारा पाना होता है। यानि कि आपको वॉलपेपर अपनी वेबसाइट बनानी होती है। प्रेस एक वर्ल्ड प्रेस एक बेस्ट प्लेटफार्म वेबसाइट बनाने के लिए माना जाता है।

क्योंकि वर्डप्रेस पर बनाई वेबसाइट में आप अपने हिसाब से कई तरह से कस्टमाइज कर सकते हो आपको कई तरह के प्लगइन मिलते है। जो कि एक बेहतर वेबसाइट बनाने में काफी फायदे के साबित होते है। वही अगर बात करें वर्डप्रेस और ब्लॉगर की तो ब्लॉगर में आपको कस्टमर करने का ऑप्शन नहीं मिलता है।

सारा का सारा काम आपको एचटीएमएल थ्रू करना होता है। और कुछ ब्लॉगर थीम ऐसे भी होते है। जो एचटीएमएल को एक्सेप्ट नहीं करते है। इ लोगिन करने के लिए शुरूआत में ब्लॉगरसलिए कुछ गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म को चुनते है। पर बाद में वर्डप्रेस पर शिफ्ट होते है। 

आप ब्लॉगर की जगह वर्डप्रेस पर काम करना चाहते है। तो आपको पीएचपी ज्यादा से ज्यादा समझना जरूरी है। और नहीं भी है। क्योंकि अगर आप अपने हिसाब से वेबसाइट को कस्टमाइज करना चाहते हो तो इसमें कई पिए प्लगइन मिलते है।

जो आप वेबसाइट को कस्टमर्स करने के लिए यूज कर सकते हो और अपने हिसाब से प्लगइन बना कर भी वर्डप्रेस पर बनाई वेबसाइट को कस्टमाइज कर सकते हो साथ में मैं आपको बता दूं वर्डप्रेस का पूरा सर्विस ही पीएचपी लैंग्वेज में काम करता है।

दोस्तों बदलाव काफी जरूरी होता है। और यह बात वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर काफी अच्छी तरह लागू होती है। या की जाती है। क्योंकि वर्डप्रेस के संस्करण यानी कि वर्जन भी हमेशा बदलते या अपडेट होते रहते है। साथ में प्लगइन भी हमेशा अपडेट किए जाते है। इसलिए आपकी वेबसाइट बेहतर से बेहतर बनाने के लिए वर्डप्रेस हमेशा एक कदम आगे सोचता है।

वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर आपको दो वेबसाइट यानी कि दो अलग-अलग प्लेटफार्म मिलते है। इसमें wordpress.com और wordpress.org ऐसे दो प्लेटफार्म शामिल है। दोनों के लिए आपको अलग-अलग पैसे चार्ज करके उसे इस्तेमाल में लाना होता है।

इसका पहला संस्करण यानी कि वर्जन 27 मई 2003 मैं आया था और तब से आज तक इसमें कहीं अपडेट आते रहे है। या दोनों प्लेटफार्म यानी कि wordpress.com और wordpress.org व प्रेस ऑर्गेनाइजेशन के लिए काम करते है।

यानी कि इनका मालिकाना हक वर्डप्रेस ऑर्गेनाइजेशन के पास मौजूद है। वर्डप्रेस पर काम करते वक्त आप कई स्कैंपरिंग लैंग्वेज को एक साथ यूज कर सकते हो जैसे कि पीएचपी एचटीएमएल सीएसएस जैसे कई लैंग्वेज आप एक साथ ही उस कर सकते हो

अगर बात करें ई-कॉमर्स वेबसाइट की या फिर फेसबुक जैसी वेबसाइट बनाने की तो आप वर्डप्रेस द्वारा वह भी बना सकते हो इसके लिए आपको खरीदना होगा और वहां पर फाइल मैनेजर में सारे पीएचपी स्क्रिप्ट तैयार करके अपने हिसाब से वेबसाइट बनानी होगी

Wix

दोस्तो Wix वेबसाइट भी ब्लॉगर के लिए एक अच्छा सोर्स मानी जाती है। पर इस वेबसाइट के बारे में काफी कम लोग जानते है। क्योंकि हमेशा वर्ल्ड प्रेस और ब्लॉग इंदौर प्लेटफार्म पर ही ज्यादा टक्कर देखने को मिलती है। दोस्तों यह वेबसाइट एक ब्लॉगर की तरह ही इंटरफ़ेस दे देती है।

मतलब इस वेबसाइट पर काम करने के लिए आपको फेसबुक या गूगल आईडी से लॉगिन करना होता है। और ब्लॉग लिखकर पब्लिश करना होता है। कंपनी के सुरुवात 2006 में हुई थी और इसके फाउंडर Avishai Abrahami, Nadav Abrahami और Giora Kaplan है। ।

Wix.com की कई संस्थाएं या फिर ऑफिस से और कुल मिलाकर 19 ऑफिस अलग-अलग देशों में स्थापित है। Wix.com क्लॉक पब्लिशिंग सर्विसेज के साथ-साथ होस्टिंग, लोगो मेकिंग वेबसाइट बिल्डर, मार्केटिंग, ऑनलाइन मार्केटिंग और कई प्लगइन की भी सर्विसेस यूजर को देता है।

इसमें आपको गूगल या फेसबुक से लॉगइन करना होता है। और उसके बाद आप ब्लॉक पब्लिश करना शुरू कर सकते हो नीचे दी गई लिंक से आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हो और अपना अकाउंट बनाकर ब्लॉक पब्लिश करना शुरू कर सकते हो ।

साथ में एफिलिएट मार्केटिंग या फिर ऐडसेंस से इस पर पैसे भी कमाने का मौका आपको मिल जाता है। मिक्स आपको वीकली या मंथली पे करने का वादा भी करता है। इसके बारे में हम अधिक ट्रिक आने वाले कई आर्टिकल से जानेंगे

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ब्लॉगिंग के 5 सबसे बेस्ट सोर्सेस कौनसे है? ब्लॉगिंग किस वेबसाइट से करे? ब्लॉगिंग का बेस्ट प्लेटफार्म कैसे चुने?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


“माफ़” तो बार-बार कर सकते है मगर भरोसा बार-बार नहीं कर सकते है। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *