नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । इस आर्टिकल का टाइटल देख के तो आपको पता चल ही गया होगा कि इस आर्टिकल में हम इस विषय पर बात करेंगे और इंफॉर्मेशन लेंगे ।

तो आप सोच रहे होंगे कि यह कैसा सवाल है कि Web Application kya hai? वेबसाइट इस्तेमाल करें या कोई वेबऐप इस्तेमाल करें ? तो दोस्तों आप सही सोच रहे हो ।

ऐसा सवाल आपके मन में आना स्वाभाविक बात है । पर दोस्तों इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है और उन वेबसाइट के सेम ऐप भी अवेलेबल है । तो कोई भी वेबसाइट इस्तेमाल करते वक्त या उसका ऐप इस्तेमाल करने से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि इन दोनों में क्या अंतर है ? तभी हमें पता चल जाएगा कि क्या इस्तेमाल करें ?

तो दोस्तों इस आर्टिकल से हम ऐप में और उसके वेबसाइट में क्या अंतर यानी फर्क होता है यही सबसे पहले जानेंगे और उसके बाद आप ही सोचना कि क्या इस्तेमाल करना सबसे अधिक फायदेमंद है।

सबसे पहले यह जान लो कि इस आर्टिकल में आपको इंफॉर्मेशन मिलेगी कि वेब ऍप क्या होते है? वेबसाइट और वेब ऐप में फर्क? बेहतर रिजल्ट के लिए वेबसाइट इस्तेमाल करें या वेब ऐप ? What is Web Apps? Difference between website and web apps?

वेब ऍप क्या है, What is Web App, What are Web App, What is Web App in hindi, Web App kya hote hai, Website aur Web App me fark, Difference between Website and Web App, वेबसाइट और वेब ऐप में फर्क, Best way for information website or web app, Web Application kya hai, What is Web Application.
वेब ऍप क्या होते है? Difference between website and web apps?
Popular Or Famous Contents .
> Google AR Animal use कैसे करें?
> Indian Short Video App बनाने के लिए?
> किन 8 कारणों से टिकटॉक बैन हो गया?
> COD में ID Free में कैसे Change करे?
> चिंगारी एप्लीकेशन क्या है?

वेबसाइट और वेब ऐप में फर्क – Difference between website and Web App

आप इंटरनेट इस्तेमाल तो करते ही हो तभी आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके मेरी वेबसाइट तक पहुंच गए हो । में भी यह पोस्ट इंटरनेट पर पब्लिश कर चुका है । दोस्तों कोई भी इंफॉर्मेशन पाने के लिए और इंटरनेट पर कुछ भी अपलोड करने के लिए दोनों के लिए भी आजकल कई सारे ऐप आ गए हैं ।

जिसमें इंफॉर्मेशन से लेकर फोटो , वीडियो , ऑडियो , डॉक्यूमेंट्स उपलोड करना और रिसीव करना शामिल है । अगर बात करे वेबसाइट और उसके ऐप की । तो इन दोनों में हमें अलग-अलग ऑप्शन देखने को मिलते हैं ।

कुछ ऐप उसके वेबसाइट के जैसे सेम बनाए जाते हैं तो कुछ ऐप में वेबसाइट से थोड़ा अलग या डिफरेंट बनाया जाता है । उसमें वेबसाइट से कम फीचर दिए जाते हैं ।

जैसे अगर आप एक ब्लॉगर है और अपनी ब्लॉगर साइट क्रोम ब्राउजर से ओपन करते हो तो आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं तो वहीं पर आप ब्लॉगर का एंड्राइड आप इस्तेमाल करते हो तो उसमें आपको कम ऑप्शन देखने को और इस्तेमाल करने को मिल जाते हैं ।

तो यहां पर आपको एक और वेबसाइट में फर्क साफ दिखाई देगा कि ऐप में वेबसाइट से कम फीचर मौजूद होते हैं । अगर बात करें किसी वेबसाइट की और साथ में उसके ऐप की ।

तो यहां पर मैं आपको बता दूं कि वेबसाइट पर ऐप से ज्यादा फोटो होते हैं और उन्हें लोड होने के लिए ज्यादा वक्त लगता है और वही बात करें उस वेबसाइट के ऐप की तो वह ऐप फोटो को लोड करने में यानी आपके सामने शो करने में कम समय लेता है ।

क्योंकि आपका फोन किसी भी ऐप का कैचे मेमोरी सेव करके हमेशा रखता है । इसलिए आप कोई भी पेज लोड करने में ज्यादा समय नहीं लेता ।

वेबसाइट इस्तेमाल करें या वेब ऐप

 दोस्तों वेबसाइट और ऐप में हमने अभी फर्क देखा । अगर देखा जाए तो वेबसाइट और ऐप दोनों में ही थोड़ा बहुत फर्क है । मगर मे रीकमेंड करूंगा कि आप किसी ऐप की जगह पर उसका वेबसाइट ही इस्तेमाल करें ।

क्योंकि वेबसाइट में ऐप से ज्यादा इंफॉर्मेशन पाने को मिलती है साथ में कई सारी नई चीज है वेबसाइट पर भी चीज मौजूद होती है । दोस्तों अगर आपके पास मोबाइल का डाटा कम है तो आपको उस ऐप का वेबसाइट नहीं बल्कि ऐप इस्तेमाल करना सही रहेगा ।

क्योंकि वेबसाइट में आगे जाने के लिए या फिर पिछला पेज देखने के लिए ज्यादा लोडिंग हो जाता है और इससे आपके डेटा पर असर पड़ता है । यानी की वेबसाइट ऐप से ज्यादा डाटा इस्तेमाल करती हैं ।

साथ में अगर उस ऐप में उसके वेबसाइट पर फोटो वगैरा ज्यादा होंगे तो वह फोटो लोड होकर आपके सामने शो होने के लिए भी ज्यादा वक्त और डाटा इस्तेमाल हो जाएगा इसलिए अगर आपके फोन में डाटा कम है तो आप ऐप का इस्तेमाल कर सकते हो , ताकि आपका डाटा ज्यादा खर्च ना हो ।

दोस्तो किसी भी ऐप से ज्यादा इंफॉर्मेशन उसके ऐप में मौजूद होती है । अगर आपको किसी विषय की इंफॉर्मेशन विस्तार से पानी है तो आप उस ऐप के वेबसाइट का ही सहारा लेना पड़ेगा ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” वेब ऍप क्या होते है? वेबसाइट और वेब ऐप में फर्क? बेहतर रिजल्ट के लिए वेबसाइट इस्तेमाल करें या वेब ऐप?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


आप तब तक नहीं हार सकते , जब तक आप प्रयास करना नहीं छोड़ देते। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,