Whatsapp ke prakar, Whatsapp ke prakar kitne hai, kitne prakar ke whatsapp hai, total whatsapp application, Types of whatsapp, All whatsapp apps, Mod whatsapp, Mod whatsapp kitne hai, Mod app kya hota hai, Whatsapp ke mod application, व्हाट्सएप कितने प्रकार के हैं, अलग-अलग व्हाट्सएप क्यों बना रहे हैं, व्हाट्सएप के प्रकार.

व्हाट्सएप के प्रकार कितने हैं? Types of Mod Whatsapp

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । मुझे काफी सारे क्वेश्चन हब में सवाल मिल जाते हैं और उसमें से एक सवाल जो कि आप सभी के फायदे का है ।

Stockedge Mod Apk

वह मैं आज आपके साथ पूरे विस्तार से शेयर कर रहा हूं । दरअसल मैंने मेरा क्वेश्चन हब पिछले दो दिन पहले जांच लिया था और उसमें मुझे एक काफी इंटरेस्टिंग सवाल मिल गया जो यह था कि , व्हाट्सएप कितने प्रकार के होते हैं और यह सवाल मुझे काफी मजेदार लगा क्योंकि व्हाट्सएप तो कई सारे लोग इस्तेमाल करते हैं ।

मगर अभी भी कई सारे व्हाट्सएप है जो कि लोगों के नजर में नहीं आ रहे हैं या फिर लोगों को व्हाट्सएप के बारे में काफी कम पता है । तो आज के इस पोस्ट में हम व्हाट्सएप कितने प्रकार के होते हैं उसी विषय पर चर्चा और बात करेंगे ।

दोस्तों आप जो व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हो वह रेगुलर व्हाट्सएप होता है और कुछ बिजनेसमैन लोग या फिर जो एडवांस व्हाट्सएप इस्तेमाल करना चाहते हैं वह व्हाट्सएप बिजनेस का इस्तेमाल करते हैं । पर इन दो व्हाट्सएप के आगे भी कुछ और व्हाट्सएप है ।

हालांकि हमने और सभी व्हाट्सएप के बारे में काफी कम इंफॉर्मेशन हमारी वेबसाइट पर दी है और अगर बात करें तो हमने कुछ 5 से 6 पोस्ट में व्हाट्सएप और व्हाट्सएप ट्रिक वगैरह की बात की है । तो आज के इस पोस्ट में हम यह देखेंगे कि व्हाट्सएप कितने प्रकार के होते हैं और कहां से उन्हें डाउनलोड और इस्तेमाल करें ।

तो दोस्तों यह जो आर्टिकल है इस आर्टिकल में आपको व्हाट्सएप कितने प्रकार के होते हैं इस टाइटल के साथ दे रहा हूं और हमने एक और आर्टिकल पब्लिश किया है जिसमें हमने OG Whatsapp के बारे में भी काफी विस्तार से इंफॉर्मेशन दी है ।

अगर आप यह जानना चाहते हो कि OG Whatsapp क्या होता है और उसके हिडन फीचर क्या है ? तो आपको दी गई लिंक पर क्लिक कर देना है । इससे आपको OG Whatsapp के बारे में काफी विस्तार से जानकारी मिल जाएगी । तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको क्या कुछ नया , इंटरेस्टिंग और यूज़फुल जानने को मिलेगा इसके बारे में मैं सबसे पहले आपको नीचे पॉइंट बता देता हूं ।

इस पोस्ट में आप जानोगे की व्हाट्सएप कितने प्रकार के होते हैं? अलग-अलग व्हाट्सएप क्यों बनाए जा रहे हैं? ओबी व्हाट्सएप क्या है? ओजी व्हाट्सएप क्या होता है? What are the types of WhatsApp? Whatsapp ke Prakar

Whatsapp ke prakar, Whatsapp ke prakar kitne hai, kitne prakar ke whatsapp hai, total whatsapp application, Types of whatsapp, All whatsapp apps, Mod whatsapp, Mod whatsapp kitne hai, Mod app kya hota hai, Whatsapp ke mod application, व्हाट्सएप कितने प्रकार के हैं, अलग-अलग व्हाट्सएप क्यों बना रहे हैं, व्हाट्सएप के प्रकार.
व्हाट्सएप कितने प्रकार के होते हैं? What are the types of WhatsApp?

व्हाट्सएप कितने प्रकार के होते हैं? What are the types of WhatsApp? Whatsapp ke Prakar

  1. General Official Whatsapp
  2. Business Whatsapp
  3. GB Whatsapp
  4. GOLDEN Whatsapp
  5. OG Whatsapp

General Official Whatsapp

दोस्तों जनरल व्हाट्सएप जिसे ऑफिशियल व्हाट्सएप भी कहा जाता है । यही व्हाट्सएप सबसे पहले एंड्रॉयड और वेब के लिए लॉन्च हो गया था और यही व्हाट्सएप आज फेसबुक के पास है । यानी कि इस व्हाट्सएप की पूरी ओनरशिप फेसबुक ने ली है । और कई सारे लोगों ने इस व्हाट्सएप पर आर्टिकल और वीडियो भी बनाए हैं ।

सामान्य तौर पर यही व्हाट्सएप सभी लोग आज इस्तेमाल करते हैं और 10 में से 9.5 लोग इस व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते ही है । हालांकि व्हाट्सएप एक पॉप्युलर एप्लीकेशन में से एक है और कई सारे लोगों को बाकी व्हाट्सएप के बारे में पता नहीं है ।

इसलिए लोग प्ले स्टोर से यही एक व्हाट्सएप डाउनलोड कर लेते हैं । इस व्हाट्सएप की शुरुआत यानी की ऑफिशियल व्हाट्सएप की शुरुआत साल में हो गई थी ।

उसके बाद इस व्हाट्सएप को लोगों ने काफी पसंद किया  । व्हाट्सएप ऐप का बनने का इतिहास या फिर व्हाट्सएप बनाने के लिए डेवलपर द्वारा किया हुआ संघर्ष भी काफी रोमांचक करने वाला है ।

ऑफिशियल व्हाट्सएप के बारे में भी हमने एक पोस्ट द्वारा देखा है । इसके इसके बारे में ज्यादा कुछ इंफॉर्मेशन देकर मैं आपका वक्त बर्बाद नहीं करना चाहता हूं । इसलिए अब हम नेक्स्ट व्हाट्सएप पर नजर डालते हैं ।

Business Whatsapp

हमारे लिस्ट का अगला Whatsapp है बिजनेस व्हाट्सएप । इस व्हाट्सएप के नाम के अनुसार आपको यह पता चल रहा होगा कि यह व्हाट्सएप किस चीज के लिए या फिर कौन इस्तेमाल करता होगा ।

दोस्तों अगर आप अपने बिजनेस के लिए यह व्हाट्सएप इस्तेमाल करने का सोच लिया होगा तो सही सोच लिया होगा । पर दोस्तो ऐसा काफी कम बार होता है क्योंकि इस बिजनेस व्हाट्सएप का इस्तेमाल जो चाहे वह कर सकता है ।

बस आपको इस व्हाट्सएप में ऑफिशियल व्हाट्सएप से कुछ अलग और एक्स्ट्रा फीचर मिल जाते हैं । जैसे कि अपने लिए एक बिजनेस प्रोफाइल की तरह प्रोफाइल बनाना । अपने बिजनेस या सर्विस की इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचाने में मदद करना या फिर अपने कस्टमर के लिए ऑटो आंसर देना जैसे फीचर आपको इस व्हाट्सएप में एक्स्ट्रा मिल जाते हैं ।

GB Whatsapp

दोस्तो जीबी व्हाट्सएप के बारे में अब आपको मैं क्या बताऊं क्योंकि मैंने इस आर्टिकल के बारे में काफी बड़ा और यूजफुल पोस्ट आपके लिए पहले ही पब्लिश कर दिया है । फिर भी अगर आप शार्ट में जानना चाहते हो तो यहां पर बता दूं कि जीबी व्हाट्सएप , व्हाट्सएप या फेसबुक का कोई ऑफिशियल व्हाट्सएप वर्जन नहीं है ।

यह व्हाट्सएप अलग-अलग डेवलपर पर द्वारा एडिट किया गया हुआ व्हाट्सएप है और इसके कई सारे वर्जन इंटरनेट पर मौजूद है । पर ऐसे व्हाट्सएप का कोई ऑफिशियल मालिक नहीं है इसलिए कई सारे लोग इस व्हाट्सएप पर पूरा भरोसा रखकर इस्तेमाल नहीं करते हैं ।

अपनी प्राइवेट चीजों के लिए या फिर परमिशन के लिए वह कभी भी Allow नहीं करते हैं । इस व्हाट्सएप के कई सारी हिडेन ट्रिक्स और फायदे हमने पिछले पोस्ट में देखे है । आप यहां क्लिक करके यह जान सकते हो कि जीबी व्हाट्सएप क्या है और किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है ?

GOLDEN Whatsapp

दोस्तों गोल्डन व्हाट्सएप क्या है ? यह कई सारे लोगों का एक सवाल पिछले कई सालों से था । तो उन लोगो को में बता देना चाहता हू की जिस तरह व्हाट्सएप और OG व्हाट्सएप एडिट करके बनाया गया हैं और उनका डेवलपर भी कोई ऑफिशियल नहीं होता है । सेम वही चीज गोल्डन व्हाट्सएप में की जाती है ।

कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स व्हाट्सएप में देना और उसके आइकन को चेंज करके गोल्ड कलर का बनाना यही काम गोल्डन व्हाट्सएप में किया गया था । हालांकि वह गोल्डन आइकन देखने के लिए आपकी बढ़िया लगता था पर जिस तरह लोगों ने जीबी व्हाट्सएप पर भरोसा नहीं रखते थे । सेम उसी तरह गोल्डन व्हाट्सएप पर ज्यादा लोग नहीं देखने को मिले ।

इसका एक ही कारण था कि गोल्डन व्हाट्सएप सिक्योरिटी के मामले में थोड़ा पीछे रह गया । बाकी गोल्डन व्हाट्सएप का गोल्ड कलर का आइकॉन लोगों को काफी आकर्षित कर रहा था और मुझे आज भी याद है जब वो गोल्डन व्हाट्सएप वायरल हुआ था तो कई सारे लोग गोल्डन व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के लिए लिंक ढूंढ रहे थे ।

OG Whatsapp

तो दोस्तों OG Whatsapp एक नया और सबसे बेहतर व्हाट्सएप माना जा रहा है । इस व्हाट्सएप के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी इंटरनेट पर मौजूद नहीं है । पर मुझे इस OG Whatsapp के बारे में काफी सारी जानकारी मिल चुकी है ।

क्योंकि यह व्हाट्सएप में अभी के लिए इस्तेमाल कर रहा हूं । हालांकि ऑफिशियल व्हाट्सएप इस्तेमाल करना और इस OG व्हाट्सएप पर काम करना या व्हाट्सएप इस्तेमाल करना दोनों व्हाट्सएप में काफी अंतर है ।

OG Whatsapp में आपको कई सारे नए नए फीचर्स और ऑप्शन इस्तेमाल करने के लिए मिल जाते हैं । इस व्हाट्सएप के बारे में इंटरनेट पर ज्यादा जानकारी ना होने के कारण में इस व्हाट्सएप पर भी आपको जानकारी देने की कोशिश करूंगा । OG Whatsapp में क्या कुछ नए ट्रिक्स या फीचर है इसके बारे में भी आपको जानकारी इस वेबसाइट पर मौजूद कर दी गई है ।

आप लिंक पर क्लिक करके जान सकते हो कि OG Whatsapp व्हाट्सएप क्या होता है और OG Whatsapp के क्या कुछ हिडन फीचर्स है ? उसी पोस्ट OG Whatsapp को डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक दी गई है । आप वह पोस्ट भी जरूर पढ़े और वहा से ही  OG Whatsapp को डाउनलोड करे ।

अलग-अलग व्हाट्सएप क्यों बनाए जा रहे हैं?

दोस्तों ऑफिशियल व्हाट्सएप और अन्य व्हाट्सएप में काफी अंतर देखा जाता है और ऑफिशियल व्हाट्सएप में आपको हेडन फीचर्स कुछ ज्यादा नहीं मिलते हैं।  जो ऑफिशियल व्हाट्सएप होता है वह सामान्य लोग इस्तेमाल करते हैं तो उनके लिए कुछ अलग फीचर्स देने की जरूरत नहीं होगी ऐसा व्हाट्सएप डेवलपर और ओनर को लगता है ।

इस वजह से यह व्हाट्सएप काफी आम व्हाट्सएप की तरह इस्तेमाल होता है । मगर लोग चाहते हैं कि व्हाट्सएप में और भी कई सारे हिडेन फीचर्स और ट्रिक्स मौजूद हो । जिसमें चैट लॉक करना या फिर चैट हेड करना , लास्ट सीन पूरी तरह से रोक देना या फिर अन्य कई तरह के फीचर्स इसमें हो सकते हैं ।

पर यह फीचर आम व्हाट्सएप में नहीं देखने को मिलते क्योंकि व्हाट्सएप डेवलपर चाहते हैं कि व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए काफी आसान हो और इसमें कुछ हैकिंग वगैरह का भी प्रोसेस ना हो इसलिए व्हाट्सएप अपने व्हाट्सएप ऐप में ज्यादा फीचर ऐड नहीं कर पाता ।

पर लोग यह चाहते है कि उन्हें व्हाट्सएप में ज्यादा फीचर्स मिले पर व्हाट्सएप के ऑफिशियल ऐप पर वह ना मिलने के कारण कई सारे डेवलपर उसका क्लोन यानी कि एडिट वर्जन बनाना पसंद करते हैं । उसमें कई सारे ऐसे अनगिनत फीचर मिल जाते हैं जो कि ऑफिशल व्हाट्सएप पर नहीं मिल पाते हैं ।

इसका कारण यह होता है कि ऑफिशियल व्हाट्सएप एक इंक्रिप्टेड सर्विस देने की कोशिश करता है और वह नहीं चाहता कि यूजर की जानकारीया फिर चैट बाहर लीक ना हो इसलिए वह फीचर में हैक वगैरह के फीचर नहीं ऐड करता है ।

पर लोगों को इस्तेमाल करने के लिए इससे अच्छी सर्विस चाहिए होती है इसलिए डेवलपर इस काम के लिए लग जाते हैं और अलग-अलग डेवलपर द्वारा ऐसे कई सारे व्हाट्सएप तैयार हो चुके हैं । हालांकि यह प्ले स्टोर पर नहीं मिलते हैं ।

क्योंकि इससे व्हाट्सएप की ओरिजिनल टीम इस पर कार्रवाई कर सकती है और इस वजह से ऐसे क्लोन व्हाट्सएप प्ले स्टोर पर नहीं मिल पाते हैं । अगर कोई डेवलपर ऐसे क्लोन व्हाट्सएप , प्ले स्टोर पर अपलोड करेंगे तो उससे उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है और भी कई कारण होते हैं ।

इसलिए मैं इस विषय पर यानी कि अगर Mod Apps प्ले स्टोर पर अपलोड किए तो क्या होगा? इस पर भी आर्टिकल बनाया है । तो आपको यहां पर क्लिक करके वह पोस्ट पहने कि लिंक मिल जाएगी । व्हाट्सएप के क्लोन बनाने के अन्य कारण नीचे बताए गए हैं ।

डेवलपर को पैसे कमाने के लिए

दोस्तों पैसा कमाना आज कोन नहीं चाहता है पर थोड़ी बहुत कोडिंग करके या फिर एडिटिंग करके पैसा कमाना एक आम बात बन गई है । इसके लिए आपको थोड़ी बहुत कोडिंग सीखनी पड़ती है और कोई भी एक एप्लीकेशन का मोड वर्जन यानी कि एप्लीकेशन का क्लोन बनाकर उससे अलग अलग माध्यम से लोगों तक शेयर करना होता है और डेवलपर भी यही करते हैं ।

जो कि नए डेवलपर होते हैं वह खुद का ऐप बनाना नहीं जानते हैं वह किसी न किसी माध्यम से किसी एप्लीकेशन की कोडिंग को ओपन करते हैं या फिर उन्हें कॉपी करते हैं और एंड्रॉयड स्टूडियो के द्वारा उनका क्लोन वर्जन बनाते हैं ।

उसमें चेंजेस की बात करें तो वह ऐप के क्लोन वर्जन में उस एप्लीकेशन का आइकन , ओरिजिनल ओनर का नाम , पैकेज नेम जैसे ऑप्शन हटा देते हैं और एक्स्ट्रा फीचर जो कि इंटरनेट से कोड लेकर उसमें ऐड कर देते हैं ।

इससे होता यह है कि एक नया एप्लीकेशन बन जाता है , इसके लिए आपको थोड़ी बहुत कोडिंग या स्क्रिप्टिंग सीखना जरूरी है । फिर आप भी ऐसी कोडिंग android-studio द्वारा कर सकते हो । हमने पिछले एक पोस्ट में यह देखा है कि Android-studio में एप्लीकेशन बनाते वक्त क्या जरूरी है ? तो उसमें मैंने इस विषय पर काफी डिस्कस किया है ।

आप चाहे तो ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके वह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं । और हमें एक और आर्टिकल हाल ही में पोस्ट किया है जिसमें हमने किसी भी एप्लीकेशन का कोडिंग किस तरह से मोबाइल में देखें ? इस पर भी काफी विस्तार से और आसान भाषा में चर्चा की है आप चाहे तो वह आर्टिकल भी पढ़ सकते हो ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” व्हाट्सएप कितने प्रकार के होते हैं? अलग-अलग व्हाट्सएप क्यों बनाए जा रहे हैं? ओबी व्हाट्सएप क्या है? ओजी व्हाट्सएप क्या होता है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


परिस्थितियां कभी समस्या नहीं बनती,समस्या तभी बनती है जब उनसे निपटना नहीं आता। OKTECHGALAXY.COM / Motivation


2 thoughts on “व्हाट्सएप के प्रकार कितने हैं? Types of Mod Whatsapp”

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️