नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAY पर आपका स्वागत है। अगर आप कोई फोटो या वीडियो एडिटिंग का शौक रखते हो या फिर फोटो एडिटिंग शुरू करना चाहते हो तो यह आपके लिए बहुत ही काम का साबित होगा। क्योंकि आज आपको फोटो एडिटिंग के लिए लगने वाले कुछ यूज़फुल चीजों की जानकारी देने जा रहा हूं।

आज के इस आर्टिकल में, मैं आपको फोटो एडिटिंग के लिए लगने वाले फोटोस के फॉर्मेट के बारे में बताने जा रहा हूं । वैसे देखा जाए तो फोटो के अलग-अलग प्रकार के होते हैं । तो यह प्रकार यानी फोटो फॉर्मैट्स कितने प्रकार के हैं और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है यही आज हम इस आर्टिकल से जानेंगे । आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि फोटो एडिटिंग और बाकी काम के लिए किस प्रकार हम इमेज फॉर्मेट को इस्तेमाल कर सकते हैं ये भी आज मैं बताऊंगा ।

इस पोस्ट में आप क्या कुछ नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे कि Image Formats क्या होते है? JPG image format क्या होता है? PNG image format क्या है? SVG Image format क्या होता है? GIF image Format क्या होता है? WebP / mHtml Format क्या होता है?

Image Formats क्या होते है, Image Formats, Image Formats kya hai, Image Formats kya hote hai, What is Image Formats, What are Image Formats, Image Formats ke prakar, Types of Image Formats, Jpg Image Formats kya hai, What is jpg Image Formats, Png Image Format kya hai, What is Svg Image Format, Gif File format kya hai, What is WebP Image formats, Image file extensions, Types of Image file extensions,
Image Formats क्या होते है? JPG Image और PNG image format क्या है?
Popular Or Famous Contents .
> क्या हो अगर Space में गोली मारी जाए ?
> Google Calender के कैसे फायदे का है?
> Gaming Mode क्या है? कैसे शुरू करे?
> Ramsetu को Google Map में कैसे देखें ?
> Link share karke paise कैसे कमाए?

Image Formats क्या होते है? What are Image Formats? Image formats ke prakar

दोस्तो इमेज के इस्तेमाल के अनुसार अलग-अलग प्रकार होते हैं । इमेज फॉर्मेट को इमेज एक्सटेंशन भी कहा जाता है । इमेज को इस्तेमाल करते वक्त उसके फॉर्मैट्स जान लेना जरूरी है । नहीं तो आप वह इमेज ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाओगे ।

तो यह इमेज फॉर्मैट्स जान लेना एक नए फोटो एडिटर के लिए जरूरी होता है । तो दोस्तों अगर आप फोटो एडिटर बनना चाहते हो तो यह आर्टिकल लास्ट तक जरूर ध्यान से पढ़ें । क्योंकि आप तो जानते ही हो कि फोटो का इस्तेमाल सिर्फ फोटो एडिटिंग के लिए नहीं किया जाता । इसलिए मैं इस आर्टिकल में और भी बहुत सारे इमेज के इस्तेमाल आपको बताने जा रहा हूं ।

JPGE (JPG) image format क्या होता है? What is JPG image format?

दोस्तों आप अगर कैमरा या फोन से जब कोई फोटो खींचते हो तो वह JPGE फॉरमैट में आ जाता है । कोई इमेज एडिट करने के लिए Background Image लेते हो तो वह भी JPG Format में ही मिलता है । आपको उसके लिए एक JPG बैकग्राउंड की ही जरूरत होती है ।

तो एक बिना कट किया हुआ फोटो JPGE फॉर्मेट के अंतर्गत आता है । JPGE फॉरमैट वाली फोटो आप मेन फोटो या फिर बैकग्राउंड फोटो के लिए इस्तेमाल कर सकते हो । JPG Format वाली फोटो में कोई भी कट नहीं होता । अब आप सोच रहे होंगे कि यह कट क्या है ?

दोस्तों जिस फोटो में कट हो यानी उसका बैकग्राउंड वगैरह हटाया हो या फिर उसको Eraser App द्वारा Erase करके बनाया हो तो उसे कट किया हुआ फोटो कहते हैं । इस फोटो के प्रकार के बारे में भी हम आगे जानने वाले हैं । JPG Format का फुल फॉर्म Joint Photographic Experts Group संयुक्त फोटोग्राफिक विशेषज्ञ समूह होता है ।

PNG image format क्या है? What is PNG image format?

 दोस्तों अभी हमने ऊपर कट फोटो की बात की थी । तो दोस्तों PNG फॉरमैट में उस फोटो का बैकग्राउंड हटाया हुआ होता है इसमें सिर्फ कटिंग फोटो आता है । PNG का फुल फॉर्म Portable Network Graphics पोर्टेबल नेटवर्क ग्राफिक्स होता है ।

आमतौर पर यह फोटो किसी बैकग्राउंड के ऊपर लगाने के लिए इस्तेमाल होती है । जब फोटोग्राफर आपके फोटो का बैकग्राउंड बदल देता है तो वह सबसे पहले उस फोटो को PNG फॉरमैट में बना देता है । इसके लिए उस फोटो को कट करके उसका बैकग्राउंड हटा देता है । इससे वह फोटो PNG फॉरमैट में चली जाती है ।

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे PNG फॉरमैट वाले फोटो आपको देखने को मिलेंगे । इसमें हर वह बैकग्राउंड या हर वह चीज कट की हुई आपको मिल जाती है । आप अपने फोटो एडिटिंग के लिए इंटरनेट से वह फोटोज डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हो । इसके लिए आपको गूगल सर्च बॉक्स में TRANSPARENT PNG IMAGE सर्च करना पड़ेगा ।

जब आप कोई PNG फोटो बनाते हो तो उसे किसी भी Eraser App से मत बनाए क्योंकि इससे उसके Pixel टूट जाते हैं । इससे बेहतर है कि आप कोई फोटो एडिटिंग ऐप लेकर उससे PNG फोटो बनाए इससे वह फोटो पहले से अधिक गुणवत्ता वाला बन जाता है ।

SVG Image format क्या होता है? What is SVG Image Format?

 दोस्तों इस फोटो फॉर्मेट का फुल फॉर्म Scalable Vector Graphics है । और इसे Vecter इमेज भी कहते हैं । इस फॉर्मेट के बारे में काफी कम लोगों को इंफॉर्मेशन है । क्योंकि यह फॉर्मेट ज्यादातर किसी वेबसाइट मैं आइकन अप-लोड करते वक्त इस्तेमाल होता है ।

यह इमेज Size में बहुत ही छोटी होती है और SVG फॉरमैट वाली फोटो जिस तरह चाहे उस तरह Resize करके इस्तेमाल किया जाता है । क्योंकि वेबसाइट बनाते वक्त वहां पर लोगों और आइकन लगाने पड़ते हैं । आइकन लगाते वक्त उन्हें बहुत छोटा करके लगाना पड़ता है । इस वजह से बहुत सारे डेवलपर SVG फॉरमैट का इस्तेमाल करते हैं ।

GIF Movable image Format क्या होता है? What is GIF Image Format?

दोस्तों यह फॉर्मेट आपको पता ही होगा । मगर जिनको यह फॉर्मेट पता नहीं है उनके लिए मैं यहां पर उसका भी इंफॉर्मेशन दूंगा । तो दोस्तों जब आप दो से ज्यादा फोटो को एक फोटो में लाकर जोड़ते हो और उससे एक हिलने वाला इमेज बनाते हो तो वह इमेज GIF Format में चली जाती है और आपको एक हिलने वाला फोटो मिल जाता है ।

इस फॉर्मेट वाली इमेज देखने में बहुत ही अच्छी दिखती है क्योंकि यहां पर वह सारी इमेज एक के बाद एक सामने आ जाती है । GIF बनाने के लिए एक अच्छा सा ऐप यहां पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हो ।

अगर आपका कोई वेबसाइट है या कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट है तो आप GIF Format वाली फोटोस भी वहां पर इस्तेमाल कर सकते हो । इससे आपके वेबसाइट / अकाउंट पर आने वाले विजिटर को वह देखने में बहुत ही अच्छा लगेगा । सामान्य उपयोग के एक 8 बिट पैलेट, या 256 रंग तक ही सीमित है ।

WebP / mHtml Format क्या होता है? What is WebP / mHtml Format?

दोस्तो जब आप इंटरनेट से कोई फोटो वाला पेज ऑफलाइन डाउनलोड करते हो तो वह पेज आप अपने हिसाब से अपने तरीके से इस्तेमाल कर सकते हो । यह भी एक प्रकार से इमेज ही होता है । क्युकी यह आप जब चाहें इस्तेमाल कर सकते हो । वेबपी एक नया छवि प्रारूप है ।

यह फॉर्मेट दोषरहित और हानिपूर्ण संपीड़न का उपयोग करता है। यह वेब पेज लोड करने की गति बढ़ाने के लिए Google द्वारा इमेज आकार को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था । इसका मुख्य उद्देश्य वेब पर तस्वीरों के लिए JPGE को प्राथमिक प्रारूप के रूप में सुपरसीड करना है।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Image Formats क्या होते है? JPG image format क्या होता है? PNG image format क्या है? SVG Image format क्या होता है? GIF image Format क्या होता है? WebP / mHtml Format क्या होता है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


सदैव आप अपने मन को कंट्रोल करो इससे पहले कि मन आपको कंट्रोल करे। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,