नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम आप अब जान चुके होंगे । पर अगर आप मेरे वेबसाइट के नए विजिटर हो तो मैं आपको यहां पर बता दू की मेरा नाम है ओंकार आज का जो आर्टिकल है इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि TV Channel Paise कैसे कमाते है? और कौन-कौन से TV Channel Paise कैसे कमाते है? TV Channel Money Source से टीव्ही चैनल पैसे कमा सकते हैं ।

दोस्तो आपने कई बार देखा होगा कि आप एक रिचार्ज करते हो उसके बाद आपको आपके रिचार्ज के हिसाब से टीवी चैनल देखने को मिलते हैं । पर जो टीवी चैनल पैसे कमाते हैं वह आपके रिचार्ज से नहीं कई सारे अन्य जगह से भी उन्हें पैसे मिलते हैं ।

दोस्तों ऐसा नहीं है कि आपके रिचार्ज द्वारा टीवी चैनल पैसा कमाते हैं पर इसके अलावा भी टीवी चैनल के बीच और सीरियल के बीच में बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिन्हें यह पैसा जाता रहता है ।

जैसे कि डीटीएच वाले लोग और आपके केबल ऑपरेटर ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जिन्हें अलग-अलग हिसाब से पैसे जाते रहते हैं । मगर हमारा आज का विषय है कि टीवी चैनल किस तरह पैसे कमाते हैं ?

आज के इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे की टीवी चैनल पैसे कैसे कमाते है? टीवी चैनल के पैसे कमाने के सोर्सेज क्या होते है? टीवी चैनल का पैसे कमाने का तरीके क्या है? How Do TV Channels Make Money?

TV Channel, TV Channel kya hote hai, TV Channel paise kaise kamate hai, TV Channel earning sources, TV Channel ke earning sources, TV Channel ke paisa kamane ke tarike, Tv channel ke paisa kamaane ke ideas, TV Channel kis tarh paisa kamate hai, TV Channel ke paise kamaane ke tricks, Tv channel ka paisa kamaane ka tarika, टीवी चैनल पैसे कैसे कमाते है, टीवी चैनल के पैसे कमाने के सोर्सेज, टीवी चैनल का पैसे कमाने का तरीके.
टीवी चैनल के पैसे कमाने के सोर्सेज? How Do TV Channels Make Money?
Popular Or Famous Contents .
> CCPA Act क्या है? एडसेंस में क्यों?
> Channel बनाते वक़्त जरूर पढ़े?
> 3D Technology क्या है?
> इमेज से जानकारी कैसे पाये?
> Redeem Code कैसे इस्तेमाल करे?

TV Channel Paise कैसे कमाते है? How do TV Channels Make Money?

दोस्तो यहां पर मैं आपको सबसे पहले बता दो कि टीव्ही चैनल के कुछ महत्वपूर्ण कंपनियां हैं । जिनमें फिर अलग-अलग चैनल के प्रकार पढ़ते हैं जिसमें एंटरटेनमेंट, स्पॉट, कार्टून, न्यूज़, म्यूजिक के अनुसार अलग-अलग प्रकार भी पड़ते हैं ।

अगर बात करें टीव्ही चैनल किस तरह से पैसा कमाते हैं तो यह आपको पता होना जरूरी है कि टीवी चैनल ज्यादातर एडवर्टाइजमेंट से ही पैसा कमाते हैं । आपने कई बार देखा होगा कि जब कोई शो खत्म होता है तो बीच-बीच में हमें ऐड को देखने को मिलता है । इसी ऐड का पैसा टीव्ही चैनल कमाते हैं ।

इसमें वह ऐड कितनी बार महीने में या फिर हफ्ते में शो होगी उसके हिसाब से कंपनी को पैसे मिलते रहते हैं । दोस्तों अगर बात करें सबसे पहला है एडवर्टाइजमेंट कब और किस चैनल पर दिखाया गया तो मैं आपको यहां पर बता दूं कि 1 जुलाई 1941 को संयुक्त राष्ट्र अमेरिका मैं पहला ऐड दिखाया गया था ।

यह एक बुलोआ घड़ी का विज्ञापन था जो कि अब तक का सबसे पहला टीव्ही चैनल पर दिखाया गया विज्ञापन था । जिसके बाद विज्ञापन दिखाने में और विज्ञापन से पैसा कमाने के लिए चैनल बहुत ही ज्यादा विकसित होते गए ।

टीवी चैनल के पैसे कमाने के सोर्सेज क्या होते है? Sources of earning money of TV channels?

दोस्तों अगर बात करें किस तरीके से टीवी चैनल पैसे कमाते हैं तो एडवर्टाइजमेंट के अलावा टीवी चैनल डिस्ट्रीब्यूटर को मूवी बेचकर या फिर ऐड्स बेचकर भी पैसा कमाती है । क्योंकि एक कंपनी अगर उदाहरण के लिए ली जाए जैसे कि ZEE या फिर STAR जैसी कंपनियों के अलग-अलग चैनल होते हैं ।

आपने देखा होगा ZEE MARATHI , ZEE CINEMA वैसे ही स्टार STAR GOLD , STAR PLUS जैसे कई सारे चैनल एक कंपनी के होते हैं और अलग-अलग चैनल के लिए अगर वह दिखाना हो तो इससे भी टीवी चैनल को अलग-अलग पैसा मिलता रहता है । जो चैनल पर ज्यादा पॉपुलर शो दिखाता है वह शो के दौरान ऐड दिखानी हो तो उसका पैसा भी चैनल अलग-अलग हिसाब से बढ़ाया या फिर काम किया जाता है ।

# ब्रांडिंग से कमाई ::

दोस्तो आपने नापतोल या फिर कई अन्य चैनल देखे होंगे जहां पर आपको सिर्फ ऐड ही देखने को मिलते हैं और वहां पर आपको कोई भी टीवी शोज वगैरह नहीं देखने को मिलते । 24 घंटे ऐड चलते रहते हैं तो वह चैनल एडवरटाइजिंग में इतना कमाए हैं जितना कोई भी और चैनल नहीं कमा पाता और एडवर्टाइज करने के लिए किसी ब्रांड्स को ऐसे ही चैनल की जरूरत होती है ।

मगर ऐसे ब्रांडिंग के चैनल के पास खाली वक्त ही नहीं होता कि उनके ऐड भी उनके शो पर दिखाई जाए । तो अगर कोई शो पहले से शुरू है तो उसको रोक कर किसी और कंपनी के ऐड दिखाने हो तो वह ब्रांडिंग चैनल बहुत ज्यादा पैसे की मांग करते हैं ।

## अवॉर्ड शो से कमाई ::

दोस्तो आपने कई बार देखा होगा कि साल में एक बार मूवी के लिए या फिर सीरियल के लिए अवार्ड का भी शो होता है और ऐसे शो साल में एक ही बार होने की वजह से बहुत सारे लोग वह चैनल ही देखते रहते हैं और इस वजह से उस दौरान शो के बीच में और जब अवॉर्ड फंक्शन चल रहा हो तब बीच-बीच में भी ऐड दिखाए जाते हैं । तो यहां पर ध्यान देने वाली बात है कि टीवी चैनल यहा पर दोनों तरफ से पैसा कमाते हैं ।

यानी कि शो के बीच में ऐड लगने की वजह से और अवार्ड जब चल रहा होता है तो पीछे स्क्रीन पर भी ऐड शो होते रहते हैं तो वहां से भी उस चैनल को बहुत ही पैसे मिल जाते हैं । आपको यहां पर ध्यान देने की बात है कि हमने जितने भी सोर्स देखे उसमें एक बात तो कॉमन है कि ऐड में ही ज्यादा पैसे टीव्ही चैनल को मिल जाते हैं ।

### उपभोक्ता द्वारा रिचार्ज से ::

दोस्तों जब हम किसी चैनल के लिए सब्सक्रिप्शन लेते हैं यानी कि 1 महीने के लिए या फिर दो-तीन महीने के लिए रिचार्ज करते हैं । तो उसका कुछ हिस्सा अपने केबल ऑपरेटर को जाता है तो बाकी का हिस्सा उस चैनल के भेज दिया जाता है आज कल ऑनलाइन प्रोसेस होने की वजह से एक रिचार्ज का जितना कमिशन निर्धारित किया होता है ।

उस हिसाब से केबल ऑपरेटर पैसे रख देता है और बाकी के चैनल को भेज देता है । आजकल DTH BOX होने की वजह से हर चैनल का अलग-अलग चार्ज हमें पे करना पड़ता है । वह चैनल जितना इंपॉर्टेंट होगा उतना ही उसका चार्ज आपको पे करना पड़ता है ।

#### DTH पर चैनल दिखाने पर ::

दोस्तों डिश टीवी का काम यानी कि डीटीएच का काम सिर्फ आप तक वह चैनल का प्रक्षेपण पहुंचाना होता है । आप जब डीटीएच को रिचार्ज करते हो तो जिस तरह केबल ऑपरेटर आप तक वह चैनल वायर द्वारा पहुंचाता है उसी तरह डीटीएच उसे सेटेलाइट द्वारा अब तक पहुंचा देता है ।

यहां पर भी आपको ध्यान देने वाली बात है कि DTH एक कमीशन के तरह ही काम करते हैं । पर यह काम बड़े पैमाने पर होता है । आपने जो डीटीएच को रिचार्ज किया होता है उसमें का कुछ हिस्सा डीटीएच ऑपरेटर कंपनी रख देती है और बाकी का टीवी चैनल को भेज देती है ।

अगर उस चैनल के बीच और डीटीएच ऑपरेटर के बीच कुछ बड़े पैमाने पर समझौते हुए हो जैसे कि महीने के लिए उस चैनल के प्रोग्राम की खरीदारी वगैरह हो चुकी हो तो वहां पर उन दोनों के बीच अलग-अलग लेनदेन हो सकता है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” टीवी चैनल पैसे कैसे कमाते है? टीवी चैनल के पैसे कमाने के सोर्सेज क्या होते है? टीवी चैनल का पैसे कमाने का तरीके क्या है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


असफलता और सफलता दोनों ही अवस्थाओं में लोग तुम्हारी बातें करेंगे , सफल होने पर प्रेरणा के रूप में और असफल होने पर सीख के रूप में । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,