दोस्तों ,मेरा नाम है ओंकार। मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है। अगर आप कोई App बनाकर Playstore पर अपलोड करना चाहते और पैसे कमाना चाहते हो तो उसके लिए कोई एक App बनाना पड़ेगा। तभी आप उसे अपलोड करके पैसे कमा सकते हो।

तो दोस्तों इसके लिए आपको App तो जरूर बनाना पड़ेगा। इसके लिए Top3 Online App Maker Websites कौनसी है? ये जानना जरूरी है। App बनाने के लिए आपके पास Java , Kotlin या Pythin जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नॉलेज होना बहुत जरूरी है । मगर कई लोग लैंग्वेज ना आने की वजह से ऑनलाइन है ऐप बनाते हैं ।

तो दोस्तों आज का यह आर्टिकल जो लोग ऑनलाइन App बनाते हैं उनके लिए है आज का हेडिंग देखकर आपको पता ही चल गया होगा कि आज हम किस टॉपिक पर बात करने वाले हैं ।

दोस्तों क्या आपने भी कोई ऐप ऑनलाइन बनाया है और ऑनलाइन ऐप बनाने से आपको इतनी कमाई हुई यह भी जरूरी है । दोस्तों ऑनलाइन App बनाने से क्या कुछ हमें फायदे और नुकसान होते हैं यह तो हमने एक पिछली पोस्ट में देखा ही है । आप यहां क्लिक करके वह पोस्ट पढ़ सकते हो ।

तो दोस्तों इस पोस्ट से आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे की ऑनलाइन एप मेकर वेबसाइट्स कौनसी है? ऑनलाइन एप मेकर वेबसाइट्स आपके एप से कितना कमाती है? ऑनलाइन एप बनाने के नुकसान? Which are the online app maker websites? What are the losses of making an online app?

Online App Maker, Best app maker websites, Top app maker websites, Top3 Online App Maker websites, Online App Maker website kaunsi hai, Best websites for Online App Making, Online App Maker banane ke faayde, Benefits of Online App Making, Online App Maker ke nuksan, Losses of Online App Making, Kodular kya hai, What is Thunkable app builder, ऑनलाइन एप मेकर वेबसाइट्स, ऑनलाइन एप बनाने के नुकसान क्या है.
ऑनलाइन एप मेकर वेबसाइट्स कौनसी है? What are the disadvantages of making an online app?
Popular Or Famous Contents .
> Freeze TikTok ID अनफ्रीज करे?
> Contact Import Export कैसे करे?
> Telegram Group पर ऐड कैसे होते हैं? 
> गूगल सर्च पेज पर गेम कैसे खेले ?
> मालवेयर अटैक से कैसे बचे?

Online App Maker (Builder) Websitesऑनलाइन ऐप मेकर (बिल्डर) वेबसाइट्स

दोस्तों आज मे आपको ऑनलाइन ही ऐप बनाकर देने वाली ऐसे तीन वेबसाइट बनाऊंगा जो को ऐप बनाने में एकदम आसान है। और इनसे एकदम बढ़िया ऐप बना सकते है। इसमें आपको जो चाहिए वह फीचर्स ऐड करने होते है और आपका ऐप बनकर तैयार हो जाता है। तो दोस्तो चले देख लेते है वह वेबसाइट कोनसी है ।

1 ] KODULAR

दोस्तो यह भी एक अच्छा प्लेटफॉर्म है ऑनलाइन ऐप बनाने के लिए । इस वेबसाइट के भी अच्छे खासे उपभोक्ता है । इस वेब को Conor Shipp, Diego Barreiro, Mika, Pavitra Golchha, Sander Jochems, Sivagiri Visakan and Vishwas Adiga द्वारा बनाया गया है । इस वेबसाइट के अभी तक बहोत सारे वर्जन अपडेट होते आ रहे है ।

यह एक Close Source वेबसाइट है । यानी इसके  कुछ फीचर्स के लिए आपको पैसे पे करने पड़ सकते हैं । इस पर Java , Javascript , Python और PHP जैसी प्रोग्रामिंग भाषा सपोर्ट करती है ।

इस वेबसाइट में ड्रॉप एंड डाउन का एक फीचर है जिसके तहत आप सिर्फ उस ऑप्शन को अपने ऐप में ड्रॉप करके वह ऑप्शन ऐप में लगा सकते हो । इसमें आपको 28 API Target level मिल जाता है ।

download textnow apk

2 ] SG BUILDER 

दोस्तो यह एक सबसे बेहतर और पॉपुलर वेबसाइट है APP को ऑनलाइन बनाने के लिए । इसे इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या बहोत ज्यादा है । दोस्तो यह एक Thunkable वेबसाइट है और Drop Down का ऑप्शन भी है ।

यानी जो भी आपको अपने ऐप में ऑप्शन चाहिए जो सिर्फ ड्रॉप डाउन यानी स्लाइड करने से Add हो जाते है । यह वेबसाइट हाल ही में अपडेट हुई है और इसमें 28 API के भी ऐप अब बनाए जा सकते है । यह वेबसाइट आप मोबाइल से अच्छा पीसी में अच्छी तरह इस्तेमाल कर सकते हो ।

3 ] THUNKABLE

दोस्तो THUNKABLE वेबसाइट भी एक  प्रीमियम वेबसाइट है ड्रॉपडाउन तरीके से ऐप बनाने के लिए । यह एक फ्री प्लेटफार्म है इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी चार्ज पे नहीं करना पड़ेगा । अगर आपको इसके प्रीमियम या फिर कहे प्रो वर्जन को इस्तेमाल करना है तो आपको $20 प्रति महीना देना पड़ेगा ।

Arun Saigal इस वेबसाइट के सीईओ यानी मालिक है । इसमें भी आपको SG BUILDER और KODULAR जैसे ऑप्शन मिल जाते हैं । हालांकि इन तीनों वेबसाइट में यह ऑप्शन हमें कम ज्यादा देखने को मिलते हैं । वो इसलिए क्योंकि इन वेबसाइट के यूजर कम ज्यादा है।

यह वेबसाइट आपके ऐप में Ads भी कम ज्यादा लगाते हैं । इसलिए यह फर्क हमें देखने को मिलता है । Enter बटन पर क्लिक करके आप THUNKABLE में इंटर कर सकते हो ।

download apk,

Online App Maker Website आपके App से कितना कमाती है? 

दोस्तों आपको ऐप बनाकर देकर यह वेबसाइट कितना कमाती है यह जान लेना थोड़ा मुश्किल तो है क्योंकि कोई भी अपनी कमाई  ठीक से नहीं बताता । इसलिए यह जान लेना मुश्किल हो जाता है । मगर हम इन वेबसाइट कमाई जान के क्या करेंगे , इसमें हमारा क्या फायदा है ?

तो दोस्तों आप जो ऐप बनाते हो और उसे अपलोड करते हो तो उसे अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ही अपने जेब से पैसे खर्च करने पड़ते हैं । तो यहां पर आपके ही पैसे जा रहे हैं । अब आपको ऐसा लग रहा है कि आपको फ्री में App मिल रहा है , तो वह भी सही है ।

मगर आप अपनी मेहनत से App बनाते हो और यह वेबसाइट फ्री मे आपसे ही पैसा कमाती है । तो इन वेबसाइट के एडमॉब के Ads लगाने की यूनिट्स कम ज्यादा होते हैं । तो ऐसे में इन वेबसाइट में से कौन सी कंपनी आपसे कितना कमाती है यह भी आपको जानने का पूरा अधिकार है । तो चले जान लेते हैं कि इन वेबसाइट कि आप से नहीं कितनी होती है। 

1 ] KODULAR

दोस्तों KODULAR वेबसाइट आपके App मे उनके एडमॉब के ऐड कम से कम 6 से 7 लगाती है जब आपके ऐप को यूजर इस्तेमाल करता है तो इससे उनके ज्यादा Ads आपके App पर दिखाई देते हैं तो इससे यह वेबसाइट 43% या फिर 45% तक की कमाई आपसे करती है ।

अगर आपके ऐप में Ads शो होते हैं तो 100 में से 43 Ads इस वेबसाइट से आएगी । अगर आप सोच रहे होंगे कि हमारे खुद के ऐप में हम जितने चाहे ऐड लगाए तो ऐसा नहीं हो सकता । दोस्तों क्योंकि ऐसा करोगे तो भी चलेगा ।

मगर जो यूजर आपका ऐप इस्तेमाल करेगा वह इन सारे ऐड आने की वजह से या तो कम रेटिंग देगा या फिर वह ऐप इस्तेमाल करना छोड़ देगा । यहां पर क्लिक करके आप उस वेबसाइट पर एंटर कर सकते हो और वहां से App बना सकते हो ।

2 ] SG BUILDER

SG BUILDER वेबसाइट एकदम बेहतर है । यह आपसे ऐप बनाकर देने के जरा भी पैसे नहीं लगता यानी यह आपके App से पैसे नहीं कमाता है । यह वेबसाइट ऐसा दावा करती है कि उनके Ads आपके App नहीं लगाती मगर यह बात कितनी सही है वह इस वेबसाईट के ओनर को ही पता है ।

दोस्तों अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके APP से कोई भी वेबसाइट के Ads ना आए तो यह वेबसाइट आपके लिए बेस्ट है । भले ही इसमें ऐड हो या ना हो मगर आने वाले कुछ समय में इसके यूजर बढ़ने के साथ साथ ही इस पर ऐड लगाना भी शुरू हो सकता है । फिलहाल तो इसमें ऐड लगने का कोई इश्यू नहीं है । इसलिए अभी यह वेबसाइट आप इस्तेमाल कर सकते हो ।

3 ] THUNKABLE

दोस्तों अगर बात करें THUNKABLE वेबसाइट की तो यह भी एक अच्छी वेबसाइट मानी जाती है क्योंकि यह एक पुरानी वेबसाइट है और इसका अभी तक एडमॉब सही से चल रहा है । यह वेबसाइट आपको ऐप बनाकर देने के बाद सिर्फ पांच से सात Ads लगाती है ।

इसलिए इसका एडमॉब अभी तक ठीक-ठाक काम कर रहा है । गूगल ने इसके एडमॉब को डिसएबल नहीं किया है । दोस्तों आप इस वेबसाइट को बेझिजक इस्तेमाल कर सकते हो ।

Online App बनाने के नुकसान क्या है? Disadvantages of making Dropdown app?

दोस्तो Online App बनाने के फायदे और नुकसान की तो हमने पिछले एक पोस्ट में बात की थी । आप चाहे तो फायदे और नुकसान भी उस पोस्ट में जाकर देख सकते हो । अगर बात करें इसके फायदों की तो फायदा यह है कि , आपको बिना कोई कोडिंग करें आपको अपना App मिल जाता है ।

वो भी एंड्रॉयड APK फॉर्मेट के साथ । दोस्तों फायदे से ज्यादा तो हमें नुकसान पर ध्यान देना जरूरी है । अगर नुकसान ज्यादा हो तो App बनाकर अपलोड करने का फायदा ही नहीं रहता । तो दोस्तों सबसे पहले यही है कि जो वेबसाइट कम फीचर के साथ काम करती है वह हमारा ज्यादा नुकसान नहीं करती है

हमें ऐप बना कर देती है ।  मगर जो भी वेबसाइट अच्छे खासे फीचर के साथ आती है और हमें इस्तेमाल करने में मदद करती है तो उस पर हमें ज्यादा नुकसान भी उठाना पड़ता है ।

 चलो मान लेते हैं कि अच्छे फीचर्स के लिए इतना नुकसान उठाएं, तो दोस्तों सबसे पहले यह जान लो कि जब आप अपना ऐप प्ले स्टोर पर अपलोड करते हो तो खुद के ही $25 करते हो । वह पैसे हमें वापस कमाते बहुत टाइम लग जाता है अगर आपका ऐप अच्छा खासा हो तो यह वैसे भी हमें जल्दी रिटर्न मिल जाते हैं ।

तो दोस्तों जब भी कोई drop-down ऐप बनाए तब एक अच्छा सा बनाए तभी उस पर ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड और रेटिंग पड़ेगी और आप अच्छी खासी कमाई कर सकोगे । अगर आप चाहते हो क्या आप की कमाई आपके पास ही रहे तो कोई भी एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखकर खुद का ऐप बनाए।

आप जब भी गूगल अपना API लेवल बढ़ाएंगे तो उसे अपडेट करने के लिए बार-बार नया ऐप बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप खुद ही से android-studio की मदद से अपडेट कर सकोगे । पर अगर आपको फ्री में ही ऐप बनाना है बिना किसी कोडिंग के तो आप ड्रॉपडाउन वेबसाइट का इस्तेमाल करें जो भी कम फीचर वाली वेबसाइट हो और उस पर एडमॉब के Ads कम आते हो वहीं प्लेटफार्म चुने ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” ऑनलाइन एप मेकर (बिल्डर) वेबसाइट्स कौनसी है? ऑनलाइन एप मेकर वेबसाइट्स आपके एप से कितना कमाती है? ऑनलाइन एप बनाने के नुकसान?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


एक ट्रैन के निकल जाने के बाद दूसरी आती है, वैसे बुरा समय निकलने के बाद अच्छा समय जरूर आता है। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,