नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । दोस्तों पिछले एक पोस्ट में मैंने ब्लॉगिंग के कुछ टॉप थ्री वेबसाइट या फिर सोर्स बताए थे जिसमें से आप बेहतर से बेहतर ब्लॉगिंग शोर से चुनकर उस पर ब्लॉक बना सकते हो और पैसे कमा सकते हो इसके बारे में बात की थी ।

दोस्तो टॉप फ्री वेबसाइट बता कर भी कुछ लोगों को और भी कुछ और से जानने थे जो कि ब्लॉगिंग के लिए जरूरी है। वैसे ब्लॉगिंग के लिए आप फेसबुक इंस्टाग्राम भी इस्तेमाल कर सकते हो पर पैसा कमाना एक बात होती है। और सिर्फ ब्लॉक ऑफिस करना दूसरी बात होती है। उन लोगों को ब्लॉक पब्लिश करके पैसा कमाना पसंद है।

तो इसीलिए वह ब्लॉगिंग सोर्सेस को ज्यादा से ज्यादा जानना पसंद करते है। तो कमेंट करके पूछने के लिए सबसे पहले धन्यवाद और इस पोस्ट में हम और भी तीन ब्लॉगिंग सोर्सेस का पता लगाएंगे और आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग के लिए कौन से उस और शेष है।

जो वर्डप्रेस ब्लॉगर या विक्स के जैसे या उससे बेहतर काम करते है। और आपको पैसा कमाने का मौका दे देते है। तो चलिए दोस्तों बिना टाइम वेस्ट किया जानते है। कि ब्लॉगिंग के बेस्ट 3 सोर्सेज कौन से है। दोस्तों वैसे तो ब्लॉगिंग के कई सोर्सेस होते है।

वह तो मैंने बता दिया यह पुराने पोस्ट का सेकंड पार्ट भी आप कह सकते हो और आने वाले किसी पोस्ट में मैं और भी आपको ब्लॉगिंग सोर्सेस बताऊंगा जो कि आपको बेहतर से बेहतर ब्लॉक बनाने में साथ में पब्लिश करके पैसा कमाने में आसानी कर देंगे तो इस पोस्ट में हम और भी 300 से जाने जाने वाले है। जो काफी मजेदार और आसान ब्लॉगिंग कर देते है।

ब्लॉगिंग के टॉप 3 सोर्स, ब्लॉगिंग के टॉप 3 साइट, Tumblr kya hai, Web.com kya hota hai, blogging ke best sources, blogging ke best website, blogging kaise kare, blogging ke tarike, ब्लॉगिंग के तरीके, ब्लॉगिंग कैसे करे, ब्लॉगिंग शुरू कैसे करे.
ब्लॉगिंग शुरू कैसे करे? Top 3 Blogging Website

ब्लॉगिंग के टॉप 3 सोर्स और साइट

Web.com

दोस्तों वेब डॉट कॉम वेबसाइट को मैंने इसलिए फर्स्ट नंबर पर लाए ऐड किया है। क्योंकि इस वेबसाइट पर आपको काफी सारी सर्विसेस एक साथ मिलती है। जैसे कि वेब डिजाइन वेब होस्टिंग डोमेन नेम ईमेल सर्विस मार्केटिंग कई तरह के प्लगइन और ऑनलाइन स्टोर और इकॉमर्स जैसे कई फीचर्स आपको इस वेबसाइट पर मिलते है।

या वेबसाइट एक ब्लॉगिंग के मामले में काफी हाईटेक बनाई गई है। यानी कि इस पर सभी फीचर्स को एक्सेप्ट कर सकते हो हालांकि कुछ फीचर्स के लिए आपको पैसे पे करने पड़ते है। पर कई सारे फीचर्स को आप एक साथ खरीदते हो तो आपको काफी सारा डिस्काउंट एक और डर पर मिल जाता है।

Wap.com का वेबसाइट का मुख्यालय जैक्सनविल, फ्लोरिडा में है। जो डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन पंजीकरण और वेब विकास सेवा देती है।। इस वेबसाइट या कंपनी की शुरुआत 1999 में की गई थी तब से इसमें कई सारे बदलाव और अब लेट होते आ रहे है।

इस वेबसाइट का मुख्य वेब होस्टिंग था जिससे धीरे-धीरे बदलकर इसमें कई सारे अपडेट आते रहे और अब यूज़र इस पर डोमेन भी खरीद सकते है। और ब्लॉक भी पब्लिश कर सकते है। यह कुछ होस्टिंग बार की तरह काम करती है। फिलहाल इस वेबसाइट पर 3 पॉइंट 5 मिलियन के आसपास ग्राहक मौजूद है। और इस वेबसाइट और कंपनी के लिए काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या लगभग साडे तीन हजार है।

Wap.com पर काम करने के लिए आपको वर्डप्रेस की तरह एक पोस्टिंग प्लेन खरीदना होता है। और साथ में अगर आपके पास पहले से मजबूत कोई दो मैं नहीं है। तो वह भी खरीदना होता है। इसके बाद आप अपना ब्लॉगिंग का काम शुरू कर सकते हो स्टेप बाय स्टेप काम करने के लिए आपको इस वेबसाइट को सबसे पहले समझना होगा जानकर ही आप इस वेबसाइट पर काम करें

Tumblr

दोस्तों टंबलर वेबसाइट को कौन नहीं जानता हर एक लावारिस वेबसाइट के बारे में पहले से जानता है। पर यह पॉइंट 1 लोगों के लिए फायदे का है। जो नए-नए ब्लॉकिंग की शुरुआत कर रहे है। या करना चाहते है। टंबलर एक माइक्रो ब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है।

इस वेबसाइट को डेविड कारपो ने शुरू किया था इसे शुरू करने का साल 2007 था यानी कि यह वेबसाइट 14 साल पुरानी है। इस वेबसाइट के कई सारे प्लगइन भी मौजूद है। जो कि अलग-अलग वेबसाइट के लिए इस्तेमाल होते है। इस सोशल नेटवर्किंग साइट को आप एंड्रॉयड एप्लीकेशन आईओएस विंडो और ब्लैकबेरी जैसे कई ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हो इसका ऑफिसियल वेब लिंक है।

जहां पर अकाउंट बनाकर आप लोग और फोटोस को भी अपलोड कर सकते हो यह वेबसाइट सेम उसी तरह काम करेगा जिस तरह आप किसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर अपने पोस्ट आर्टिकल या वीडियो अपलोड करते हो

टंबलर वेबसाइट से पैसे कमाना भी आसान है। आप अपने अखिलेश मार्केटिंग को इस वेबसाइट पर ला सकते हो यानी की एफिलिएट मार्केटिंग की वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर उसके अप्रूवल पाकर एफिलिएट लिंक टंबलर आर्टिकल में ऐड कर सकते हो साथ में ऐडसेंस से भी आप इस से पैसा कमा सकते हो

Other Social media

दोस्तो आदर्श सोशल मीडिया में आप किसी भी सोशल मीडिया वेबसाइट का समावेश कर सकते हो जो कि आपको आर्टिकल का पैसा दे रही है। ऐसे में फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया आपको आर्टिकल का या फिर एडवरटाइजिंग का सीधा पैसा तो नहीं देते है। पर आप उनमें आर्टिकल अपलोड करके पब्लिक को इंटरेक्ट कर सकते हो और एफिलिएट मार्केटिंग थ्रू पैसा कमा सकते हो ।

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा सोर्स है। जो कि आपको आपके फॉलो वर्ष और दिल्ली विजिटर के अनुसार अप्रूवल दे देता है। बस आप को अप्रूवल पाना है। और उससे पैसे कमाने है। अगर पैसा कमाने का आपका कोई मन नहीं है। तो आप ही नहीं सोशल मीडिया से अपने ब्लॉग को शेयर और पब्लिश कर सकते हो