नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों कुछ ही महीने पहले TikTok इंडिया में पूरी तरह से बैन हो गया । हालांकि बैन होने के बाद भी यह प्ले स्टोर पर उपलब्ध है । पर Tiktok Ban ke 8 Reason क्या है?

पर अगर इंडियन यूजर इसे डाउनलोड करते है तो इस्तेमाल करते वक्त आपको एक नोटिफिकेशन मिलता है जिसमें यह बताया जाता है कि यह गवर्नमेंट द्वारा बैन किया गया है और आप इसे इस्तेमाल नहीं कर सकते हो ।

तो यह कुछ कारण था कि TikTok आप इस्तेमाल नहीं कर सकते हो । पर दोस्तों TikTok बैन होने के बाद TikTok कम्युनिटी के लोग काफी नर्वस हो गए और दूसरी ओर यूट्यूबर और मेमर्स के साथ इंडिया पर प्यार करने वाले लोग या देश भक्त लोग भी काफी उत्साहित हो गए थे ।

पर दोस्तों कोन नाराज हुआ या फिर कौन उत्साहित हुआ यह हमें इस आर्टिकल द्वारा जानने का नहीं है । हम यह जानेंगे कि किन 8 कारणों की वजह से टिकटॉक इंडिया में बैन हो गया? टिकटॉक बैन के 8 कारण क्या है? टिकटॉक बैन क्यों हुआ? Why was Tiktok banned in India?

Tiktok, Tiktok ban, Tiktok ban in india, Tiktok ban kyu huaa, Tiktok ban ke kaaran, Tiktok ban ke reasons, Tiktok ban hone ke 8 reason, Tiktok ban hone ke 8 kaaran, 8 kaarano ki wajah se tiktok ban, Tiktok ban ke 8 reason, india me tiktok ban, tiktok india me ban, टिकटॉक बैन के 8 कारण क्या है, टिकटॉक बैन क्यों हुआ, Why was Tiktok banned in India.
टिकटॉक बैन के 8 कारण क्या है? Why was Tiktok banned in India?
Popular Or Famous Contents .
> मोबाइल डाटा इस्तेमाल सही कैसे करे?
> फोन कवर खराब होने से कैसे रोके?
> खुदको दूसरो के Whatspp पर अनब्लॉक करे?
> CJ Affiliate Program क्या है?
> फेसबुक एक्टिविटी क्या है ? कैसे पता करें ?

इन 8 कारणों की वजह से टिक टॉक हुआ बैन

#1 कॉन्टेंट ऑनर की आपस में रोस्टिंग ::

दोस्तों जब भी कोई यूज़र कॉन्टेंट बनाता है तो उस पर पूरी तरह से उस ऑनर का ही हक होता है और अगर बात करें यूट्यूब पर कोई भी वीडियो अपलोड करने की तो आपको यहां पर कॉपीराइट स्ट्राइक या क्लेम का सामना तो जरूर करना पड़ता है ।

पर TikTok पर कोई भी वीडियो अपलोड करने के लिए या फिर कोई भी सॉन्ग अपने वीडियो में ऐड करने के लिए वैसे तो कोई कॉपीराइट नहीं आता है । मगर यह दोनों प्लेटफार्म अलग-अलग है और इन दोनों प्लेटफॉर्म के टर्म एंड कंडीशन भी काफी अलग देखने को मिलते हैं ।

तो ऐसे में अगर Youtube Vs TikTok की बात हो तो दोनों को आपस में झगड़ना नहीं चाहिए था । अगर TikTok यूजर यूट्यूब पर अपलोड हुए कॉन्टेंट डाउनलोड करके TikTok पर इस्तेमाल करते हैं तो TikTok कर के साथ-साथ यूट्यूब को भी यह हक है कि वह TikTok के वीडियोस यूट्यूब पर अपलोड करें ।

जो भी ओरिजिनल ओनर थे उन्हें वह वीडियो हटाने के लिए प्राइवेट में बात करनी चाहिए थी जिससे इतना बवाल नहीं होता और सभी प्लेटफॉर्म और वीडियो कंटेंट भी Safe रह जाते ।

#2 एक दूसरे को वीडियो क्रेडिट ना देना :

अगर कोई भी टिकटोकर बिना यूट्यूबर की परमिशन के वीडियो TikTok पर अपलोड करता है और उससे फेमस होता है ।

Tiktoker उस यूट्यूब वीडियो या ऑडियो को TikTok पर Upload तो करते थे पर डिस्क्रिप्शन में कोई इन्फो नहीं देते थे । पर Youtuber पर कम से कम यूट्यूबर TikToker के नाम और वीडियो लिंक यूट्यूब के डिस्क्रिप्शन में अपलोड तो जरूर करता था ।

तो इससे किसी भी टिकटोकर को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए थी फिर भी आपस के मामलों की वजह से TikTok बैन होने का एक मौका मिल गया ।

#3 सुशांत सिंह की मौत को ब्रेकिंग न्यूज़ कहना ::

दोस्तों जब सुशांत सिंह की मौत हो गई तो उन्होंने क्यों और किस तरह से यह काम किया इसकी भी कई जगह पर ब्रेकिंग न्यूज़ बन गई थी और ऐसे में एक TikToker द्वारा उस न्यूज़ को ब्रेकिंग न्यूज़ बता कर अपने दर्शकों को वह वीडियो देखने के लिए प्रोत्साहित करना और फेमस होने की कोशिश करना यह भी एक गलत बात थी ।

वह मौत का जो भी मामला था वह यूट्यूब पर जाकर देखो या फिर इंस्टाग्राम पर जाकर देखो ऐसे कोई कैसे कर सकता है और इस वजह से यूट्यूबर के साथ में Memers , Film Acters भी भड़क गए । इससे भी Tiktok बैन होने में बहुत ही मदद हो गई ।

#4 निशा गुरगैन द्वारा अश्लील वीडियो पब्लिश कर देना ::

दोस्तों निशा गुरगैन एक काफी फेमस TikToker थी , जो कि यूट्यूब पर भी वीडियो अपलोड किया करती थी और अगर ऐसे फेमस व्यक्ति द्वारा अश्लील वीडियो पब्लिश या वायरल कर देना और लोगों को या फिर युवाओं को यह भी कहना कि अकेले में जाकर देखो या फिर बच्चों में वायरल ना करके लोगों में वायरल कर दो , तो यह भी है गलत बात है और इससे सरकार काफी एक्टिव हो गई ।

क्योंकि एक समझदार व्यक्ति द्वारा ऐसे काम करना और लोगों को उसे देखने के लिए प्रोत्साहित करना यह कोई आम बात नहीं होती है और इससे और भी कई सारे फेमस टिकटोकर या फिर कोई भी यूट्यूबर फेमस होने के लिए ऐसे ही काम शुरू कर सकता है और इससे देश में अश्लीलता को बढ़ावा मिल सकता है और इसीलिए भी टिकटोक बैन होने में काफी मदद मिल गई थी ।

#5 चाइना कि इंडिया में घुसपैठ होना ::

दोस्तों जब भी बात देश की आती है तो इंडियन देशभक्ति के लिए सबसे आगे होते हैं और हमने पिछले ही आर्टिकल में देखा था कि Tiktok या फिर अन्य कई सारे एप्लीकेशन इंडिया से किस तरह से पैसा कमाते हैं और अगर ऐसे रोस्टिंग के सिचुएशन में ही अगर चायना इंडिया पर घुसपैठ करता है , तो इससे कई सारे इंडियन चाइना और चाइनीस प्रोडक्ट और ऐप पर भी एक साथ भड़क गए थे ।

क्योंकि पहले से जो TikTok Vs Youtube रोस्टिंग चल रही थी । उसी के चलते लोग ज्यादातर टिकटोक बैन करने की मांग कर रहे थे और उसी समय चाइना ने इंडिया पर घुसपैठ कर दी तो इससे यह मामला और भी बिगड़ गया और इससे सरकार ने यही सोचा कि चाइनीस ऐप को इंडिया में बैन ही कर दिया जाए यह एक प्रमुख मामला भी माना जा रहा था ।

#6 TikTok के रेटिंग डाउन करना ::

दोस्तों पिछले एक आर्टिकल में हमने Tiktok की रेटिंग इंडिया में किस तरह से डाउन हो गई थी या फिर की गई थी यह भी पूरी तरह से देख लिया था ।

तो अगर TikTok की रेटिंग डाउन होकर भी दोबारा जैसी थी वैसी ही हो जाए तो इससे यही लगता है कि यह रेटिंग खरीदी गई हो या फिर स्पैम रेटिंग होने की वजह से वह रेटिंग काउंट नहीं हुई हो पर जो भी हुआ हो इससे TikTok प्ले स्टोर पर उपलब्ध रहेगा यह तो सरकार ने जान लिया था ।

रेटिंग डाउन करने से कोई फायदा नहीं होगा यह सरकार को पता चल गया था तो उन्होंने कई सारे कारण एक साथ पकड़कर TikTok को इंडिया में बैन कर दिया ।

#7 TikTok द्वारा न्यूडिटी फैलाना ::

दोस्तो TikTok App एक ओपन सोर्स वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन है और जब भी कोई TikTok पर फेमस होने के लिए अश्लील बर्तन करता है या फिर लाइक पाने के लिए किसी भी हद तक TikTok पर जा सकता है ।

तो उसमें न्यूडिटी फैलाना एक आम बात हो गई थी । अगर कोई यूजर उस प्रोफाइल को या फिर वीडियो को रिपोर्ट भी करता था तो TikTok उस रिपोर्ट पर ज्यादा नजर नहीं देता था क्योंकि TikTok ज्यादातर TikTok वीडियो को स्पैम रिपोर्ट आने पर ही वह वीडियो को Tiktok से डाउन कर देता है या फिर उस वीडियो से साउंड या तो ग्राफिक्स हटा देता ।

तो ऐसे वीडियोस के लिए न्यूडिटी रिपोर्ट करके अभी कुछ फायदा नहीं होता है मगर ऐसी न्यूडिटी फेल ही रही थी और इससे भारतीय युवाओं पर और छोटे बच्चों पर काफी गहरा असर होता है । तो इसीलिए भी Tiktok बैन करना जरूरी था जो कि सरकार द्वारा उसे बन कर ही दिया ।

#8 TikTok का इस्तेमाल मतलब युवाओं के लाइफ की बर्बादी ::

दोस्तो TikTok पर वीडियो अपलोड करके फेमस कोन नहीं होना चाहता था हर कई व्यक्ति ऐसा ही सोचता है कि दिन में एक-दो वीडियो अपलोड की जाए जिससे वह लोग लोगों के नजर में रहे और फेमस हो जाए । इसमें नौकरी या फिर बिजनेस करने वाले लोग भी शामिल होते हैं ।

जो उनके पार्ट टाइम में या फिर जब टाइम मिले तब TikTok पर वीडियो अपलोड करते ही रहते थे । पर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि दिन में 5-6 वीडियो बनाते रहते थे या फिर दिन भर भी TikTok पर वीडियो देखते रहते थे या फिर अपलोड करते रहते थे ।

और इससे जिन लोगों को देश के लिए कुछ करना चाहिए या फिर देश को अन्य देशों से आगे बढ़ाना चाहिए , वही युवा TikTok पर दिन रात पड़े रहे तो इससे देश का तो नुकसान होगा ही मगर युवाओं का भी खुद का नुकसान होगा और ऐसा ना हो और देश के युवा अपना महत्वपूर्ण काम करें या फिर अपने सपने पूरे करें और देश की सेवा के लिए लगाए ।

इसीलिए भी एक प्रावधान होना जरूरी था और यह भी एक कारण है जो कि आम कारण में से एक पर सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण कारण यही था कि Tiktok इंडिया के लिए पूरी तरह से बैन कर दिया गया ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” किन 8 कारणों की वजह से टिकटॉक इंडिया में बैन हो गया? टिकटॉक बैन के 8 कारण क्या है? टिकटॉक बैन क्यों हुआ?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


कोई चुनाव मत करिए. जीवन को ऐसे अपनाइए जैसे वो अपनी समग्रता में है। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,