कमेंट क्या होते है, सोशल मीडिया पर कमेंट क्यों करते है, सोशल मीडिया पर गंदे कमेंट क्यों आते है, What are comments, Why do dirty comments come on social media, Disadvantages of dirty comments on social media, सोशल मीडिया पर गंदे कमेंट से नुकसान.

सोशल मीडिया पर गंदे कमेंट क्यों बढ़ रहे है?

नमस्कार दोस्तों आज के नई पोस्ट में आपका फिर से स्वागत है। दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मैं मेरी वेबसाइट पर कई सारे इंटरेस्टिंग पोस्ट को आप तक पहुंचाता हूं। ऐसे में सोशल मीडिया पर गंदे कमेंट आना एक आम बात बनती जा रही है।

और यह क्यों हो रहा है इस पर भी हम काफी विस्तार से चर्चा करेंगे। अगर आप भी ऐसा कुछ करते हो तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद यकीनन ऐसा करना बंद कर दोगे। कि ऐसा मुझे लगता है। बाकी जैसी जिसकी सोच होती है।

तो इस पोस्ट को शुरू करते है और देखते है कि क्या कुछ कारण होते है जिसकी वजह से यूजर सोशल मीडिया पर अच्छी से अच्छी पोस्ट पर भी गंदे कमेंट करने लगता है। इस पोस्ट से आपका जरा सा फायदा हुआ या फिर यह पोस्ट आपके दिल तक छू जाए तो मुझे कमेंट करना ना भूले।

सोशल मीडिया कमेंट क्या होते है? सोशल मीडिया पर यूजर कमेंट क्यों करते है? सोशल मीडिया पर गंदे कमेंट क्यों आते है? सोशल मीडिया पर गंदे कमेंट करने से नुकसान

कमेंट क्या होते है, सोशल मीडिया पर कमेंट क्यों करते है, सोशल मीडिया पर गंदे कमेंट क्यों आते है, What are comments, Why do dirty comments come on social media, Disadvantages of dirty comments on social media, सोशल मीडिया पर गंदे कमेंट से नुकसान.

सोशल मीडिया कमेंट क्या होते है? What are comments?

दोस्तों सोशल मीडिया यानी कि लोगों का इकट्ठा करने का एक सोर्स या एक साधन है। इससे अपने लोगों से जुड़ सकते है और लोगों के लिए इंफॉर्मेशन और विचार बांट सकता है। पर इसके अलावा कुछ बुरे काम भी है जैसे की किसी को बदनाम करना जैसे काम भी सोशल मीडिया से होते है।

अब सोशल मीडिया पर आप विचारों को बांट सकते हो उसी तरह, जिन लोगों को वह विचार सही नहीं लगते उन्हें वह अपने विचारों से गलत भी ठहरा सकते है। पर किसी चीज को गलत ठहराना और जानबूझकर गंदे कमेंट करना इन दोनों में फर्क है।

अब गंदे कमेंट से पहले कमेंट क्या होते है जानो। कमेंट एक चर्चा होती है या फिर चर्चा का विषय होता है। मान लीजिए कोई मोटिवेशनल पोस्ट किसी ने सोशल मीडिया पर अपलोड कर दी तो आप उससे वह पोस्ट अच्छी है या बुरी है, बुरी है तो क्यों बुरी है? उस पोस्ट में क्या गलत है?

वह बता सकते हो जैसे हम एक चौराहें में बैठते है और एक दूसरे से चर्चा करते है। और उसी का ऑनलाइन समाधान कमेंट बॉक्स में होता है। अब चर्चा करने के लिए वैसे तो मैसेंजर और ग्रुप भी है। पर अगर किसी पोस्ट पर चर्चा करनी है तो वो चर्चा कमेंट बॉक्स में होती है।

कमेंट करने के लिए सोशल मीडिया कमेंट बॉक्स जैसा एक फीचर देते है। जहां पर आप अपने विचारों को लिखकर भी अपने दोस्तों को, कम्युनिटी को भेज सकते हो। कई कमेंट बॉक्स में आपको इमेज और वीडियोस को भी सेंड करने का ऑप्शन मिलता है। कुछ जीआईएफ फॉर्मेट इमेज भी आप भेज सकते हो।

 सोशल मीडिया पर कमेंट क्यों करते है? Why do you comment on social media?

 दोस्तों सोशल मीडिया पर कमेंट करना एक विचार और इंफॉर्मेशन का आदान-प्रदान भी होता है। दी गई पोस्ट या इंफॉर्मेशन आपको कितनी अच्छी लगी या बुरी क्यों लगी इसके बारे में भी हो एक टिप्पणी होती है। कुछ लोग सपोर्ट करने के लिए, तो कुछ लोग मजाक करने के लिए भी कमेंट करते है।

पर दोस्तों कमेंट करना एक जिम्मेदारी का भी काम होता है। अगर आपके कमेंट से कुछ यूजर को बुरा लगता है तो आपको ब्लॉक भी होना पड़ सकता है। और अच्छी इंफॉर्मेशन के लिए गलत कमेंट करना भी एक गलत बात की है।

एक यूजर मेहनत के बाद एक फोटो एडिट करता है। या फिर वीडियो एडिट करता है। और अच्छी पोस्ट पर गलत कमेंट कभी भी सही नहीं होगा। जिससे उसके मेहनत का फल उसे नहीं मिलेगा।

 सोशल मीडिया पर गंदे कमेंट क्यों आते है? Do you make dirty comments on social media?

दोस्तों यह टाइटल पूरी तरह से इस पोस्ट का बेस है। क्योंकि आजकल गंदे कमेंट सोशल मीडिया पर आने का प्रमाण काफी बढ़ चुका है। और गंदे कमेंट करने के पीछे कई सारे कारण होते है। अगर आप भी कमेंट करते हो पर वह सही है या गलत है यह पता नहीं है।

तो इस टॉपिक को पूरा पढ़े। तब आपको समझ में आएगा कि आप जो कमेंट करते हो वह सही है या फिर गलत है।

मजाक करने की आदत

दोस्तों के सारे इंटरनेट यूज़र को अपने दोस्तों के लिए मजाक करने की आदत हमेशा होती है। कुछ लोग हर चीज में मजाक ढूंढते रहते है। कुछ फनी वीडियो देखना पसंद करते है। जिसकी वजह से उन्हें कमेंट भी कुछ फनी तरह ही करना पसंद होता है।

हंसी मजाक वाली आदत को कमेंट बॉक्स में भी इस्तेमाल करते है। और हर एक पोस्ट को काफी फनी तरीके से लेना पसंद करते है। और यही एक कारण है की कमेंट में कुछ फनी पर गंदे कमेंट भी ऐड हो जाते है।

यूजर की बुरी सोच

दोस्तों कुछ लोगों को हमेशा ही मजाक पसंद है ऐसा भी नहीं होता। कुछ लोगों की सोच ही काफी गलत होती है। और अच्छी पोस्ट पर भी गलत तरीके से टिप्पणी कर देते है। क्योंकि उन्हें अच्छाई से कोई मतलब नहीं होता है और उनके माइंड में यह पूरी तरह सेट होता है कि पोस्ट गलत जी की गई है।

इसके लिए वह किसी भी सोर्स का सहारा लेकर यह जानने की कोशिश नहीं करते है कि पोस्ट गलत है भी या नहीं। दी गई इंफॉर्मेशन सही है या नहीं? उनके मन में जो माइंड सेट हुआ होता है उसी से रिलेटेड यूजर कमेंट करते है। जिसमें बूरी और गंदी कमेंट हमेशा शामिल होती है।

किसी को नीचा दिखाना

दोस्तों इंटरनेट पर कमेंट वॉर हमेशा चलती रहती है और इसी के चलते अगर कोई गलत कमेंट करता है या फिर अच्छी कमेंट भी करता है तो उस कमेंट पर और कोई कमेंट करता है। और दोनों में थोड़ा बहुत झगड़ा या फिर कमेंट वॉर हो जाती है।

तो सही कमेंट किसकी है इसके लिए दोनों व्यक्ति कई बार कमेंट करते रहते है। और इसी वजह से भी वह कमेंट काफी आगे तक चली जाती है। जो गंदे कमेंट तक पहुंच जाती है।

टॉप फैन बैच पाने के लिए

दोस्तों कई सोशल मीडिया वेबसाइट पर आपको यह देखने को मिलेगा कि आप जितना किसी ग्रुप , पेज या न्यूज़ चैनल के कमेंट बॉक्स में एक्टिवेट रहते हो उतना चांसेस है कि आपको टॉप फैन का एक बैच मिल जाता है। यह बैच आपके दोस्तों को, साथ में कमेंट करने वाले व्यक्ति को भी शो होता है।

यह न्यूज़ चैनल की ओर से एक इज्जत वाली बात होती है। क्योंकि इससे आप एक स्पेशल व्यक्ति हो ऐसा लगता है। इसलिए कई लोग इसी कोशिश में लगे रहते है कि उनको भी टॉप फैन का एक बैच मिल जाए इसीलिए कई बार कमेंट किए जाते है।

और ऐसे कई सारे न्यूज़ चैनल सोशल मीडिया पर है जो ज्यादा से ज्यादा कमेंट करने वाले व्यक्ति को टॉप फैन का एक बेच दे देती है। तो वह यह नहीं देखते है कि अब तक यूजर द्वारा किस तरह के कमेंट किए गए। पर इस टॉप फैन बैच की वजह से भी कई बार गंदे कमेंट कमेंट बॉक्स में देखने को मिलते है।

मीम में स्क्रीनशॉट यूज़ किए जाए इसके लिए

दोस्तों मीम एक आने वाला बेहतर कल लगता है। इससे बहुत कुछ सीखने को मिलता है। और यह ट्रेंडिंग टॉपिक में  एक अच्छा वरदान माना जा सकता है। और इसी मीम बनाने के लिए कई बार कई सोशल मीडिया से स्क्रीनशॉट इकट्ठा किए जाते है।

और उन स्क्रीनशॉट का छोटा सा भाग नीम के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पर मीम बनाते वक्त उन स्क्रीनशॉट में से कई बार यूजर कौन है उसे ब्लर किया जाता है या हटाया जाता है। पर कई बार प्रोफाइल या यूजर का नाम हटाया नहीं जाता है।

और इसी मीम में आने के लिए कई बार गंदे कमेंट किए जाते है और आने वाले समय में इसी मिम की वजह से भी गंदे कमेंट ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर देखने को मिलेंगे।

 सोशल मीडिया पर गंदे कमेंट करने से नुकसान – Disadvantages of dirty comments on social media

दोस्तों सोशल मीडिया पर कमेंट करना आपका अधिकार है। पर कमेंट करते वक्त आपको हमेशा ध्यान रखना है। नहीं तो आप काफी बुरी तरह से फंस सकते हो। यह इसलिए क्योंकि कमेंट में किसी जाति, धर्म की बदनामी करने वाले शब्द नहीं होने चाहिए, किसी देश, आर्मी, पुलिस, झंडे का अपमान ना हो जाए वरना आपके खिलाफ एफ आई आर दर्ज की जा सकती है।

क्योंकि सोशल मीडिया एक सामाजिक प्लेटफार्म होता है। इसी प्लेटफार्म को सुरक्षित रखने की जवाबदारी सरकार के पास और जाहिर सी बात है एप्लीकेशन ओनर के पास होती है। भड़काऊ बयान और भड़काऊ गतिविधि हमेशा ही एक गलत कमेंट का इशारा करते है।

और भड़काऊ बयान से आपके लिए भारी मुसीबत आ सकती है। क्योंकि कमेंट में गलत शब्द का होना मतलब आप पर एफ आई आर दर्ज हो सकती है। यह एफआईआर Section 66A in The Information Technology Act, 2000

के तहत हो सकती है। इसमें गलत तरह से पाए गए कमेंट, गलत कमेंट और गलत तरीके से पाए गए लाइक किसी की फोटो या वीडियो को गलत तरीके से प्रदर्शित करना जैसे कई काम के लिए यह सजा मिल सकती है। और इसमें आपको 3 से 4 सालों तक की जेल में सजा हो सकती है।

गलत कमेंट से बचने के लिए सोशल मीडिया को क्या करना जरूरी है।

दोस्तों वैसे तो अपने प्राइवेसी पॉलिसी में सोशल मीडिया कई पॉलिसी और प्राइवेसी लगाती है। और इसके खिलाफ कोई जाता है तो उसका अकाउंट बैन या ब्लॉक कर दिया जाता है। पर यह तब होता है जब यह कई सारे गलत कमेंट आने लगे और उन कमेंट पर कई सारे रिपोर्ट होने लगे।

तो ही वह सोशल मीडिया किसी का अकाउंट बैन या ब्लॉक करता है। पर एक कमेंट आने पर ऐसा नहीं होता है। हालांकि इसमें कई रिपोर्ट पर सोशल मीडिया कोई एक्शन ही नहीं लेता है। पर सोशल मीडिया को छोटे-छोटे रिपोर्ट पर भी ध्यान देना जरूरी है।

एक या दो बार सेम व्यक्ति सेम गलती करे तो उसका अकाउंट तुरंत बैन करना भी उतना ही आवश्यक है। मैंने मेरे ही सोशल मीडिया अकाउंट से कई बार से व्यक्ति को रिपोर्ट किया था हालांकि उसकी गलती यह थी कि वह व्यक्ति अच्छे-अच्छे पोस्ट पर भी काफी गलत कमेंट करता था।

जिसका प्रभाव यह हुआ कि एक क्रिएटर ने वीडियो बनाना ही बंद कर दिया। तो ऐसा भी हो सकता है। जब अच्छे क्रिएटर अच्छी वीडियो बनाकर भी उन्हें ऐसे गलत लोगो का सामना करना पड़े तो सोशल मीडिया को भी इसके लिए कुछ अलग और प्रभावी आईडिया निकालने होंगे।

SEO Done

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️