You are currently viewing Smartphone Sensor Checkup कैसे करे?

Smartphone Sensor Checkup कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट पर आपका फिर से एक बार स्वागत है। दोस्तों आप स्मार्ट फोन तो यूज़ करते हो और उसमें कई सारे सेंसर होते है। जो एक स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने में आसान बनाते है। इसमें आप सारा डाटा इकट्ठा कर सकते हो और यह सेंसर कई बार कई सारी चीजें डिटेक्ट करने के लिए भी इस्तेमाल किए जाते है। जैसे की ग्रेविटी सी लेवल हो या फिर और भी कई सारे तो ऐसे सेंसर चेक करना काफी जरूरी है। क्योंकि अगर ऐसे सेंसर बंद पड़े हुए हो तो उन्हें ठीक करवाना भी पड़ सकता है। या फिर आपको अपने स्मार्टफोन में कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना पड़ सकता है। या फिर स्मार्ट फोन को अपडेट करना पड़ सकता है। तो ऐसे सेंसर चेक कैसे करें?

स्मार्टफोन में सेंसर क्या होते है? Smartphone Sensor Checkup कैसे करे?

स्मार्टफोन के सेंसर क्या होते है?

10 तो इंसान को समझने के लिए और प्रतिक्रिया देने के लिए का नाक नाक मूंह जीप और त्वचा जैसे भाग्य अंग है। जो यह समझते है। कि सामने वाले व्यक्ति ने क्या बोला है। क्या किया है। और इंसान को कौन सी प्रतिक्रिया देनी चाहिए यह मूल तौर पर इंसान के सेंसर है। उसी तरह मोबाइल फोन को कुछ निर्देश समझने के लिए भी कुछ बोल दिए होते है। यह टूल्स आपके कंट्रोल के हिसाब से काम करते है। तथा अपनी राय देते है। जैसे कि स्मार्ट फोन का कैमरा हो या फिर जीपीएस को इनेबल करने के लिए एक कोड भी होता है। और एक पल भी होता है।

कई सारे स्मार्टफोन में कई सारे टूल्स होते है। और यह टूल्स छोटे-छोटे कंपोनेंट में होते है। इन्हें सेंसर कहा जाता है। कुछ माल फोन में कम तो कुछ मार्ट फोन में जाना सेंसर यूज किए जाते है। अगर पुराने फोन देखे तो इसमें चार से पांच सेंसर मिलते थे पर आज टूल्स और सेंसर की जरूरत इतनी बढ़ गई है। कि आज स्मार्टफोन में 9 से 10 सेंसर देखने को मिलते है।

अब इन सेंसर को आप अपने काम के अनुसार एक्टिवेट कर सकते हो इसमें एक सेंसर को एक्टिवेट करने का मतलब यही है। कि आप एक कोर को रन कर रहे हो यह कोट दिखते नहीं है। पर आप रन जरूर करते हो और इसके हिसाब से और टूल या फिर वह स्मार्ट फोन का सॉफ्टवेयर सेंसर एक्टिवेट हो जाता है।

स्मार्टफोन के सेंसर खराब कैसे होते है।

दोस्तों स्मार्टफोन के सेंसर तब ठीक करने पड़ सकते है। जब वह खराब होते है। तो ऐसे सेंसर को ठीक करने से पहले हमें खराब क्यों होते है। इनके बारे में समझना होगा तथा जानना होगा

स्मार्टफोन हिट या गर्म होने की वजह से

दोस्तों जब आप कई सारे मल्टीटास्किंग को एक साथ चलाते हो या फिर काफी गर्म जगह पर कमाल करते हो तो स्मार्टफोन गरम हो जाता है। और स्मार्टफोन गरम होने की वजह से जो भी सेंसर होते है। उन्हें काफी माइक्रो वर्क किया जाता है। और छोटे-छोटे कंपोनेंट काफी गर्मी की वजह से खराब होने लगते है। और ऐसे में स्मार्टफोन में जो टूल है। वह ठीक तरह से काम नहीं करते है। तथा सेंसर खराब हो जाते है।

स्मार्टफोन में पानी चला जाता है तब

सस्ता स्मार्टफोन को जैसे ज्यादा गर्मी भी ठीक नहीं है। उसी तरह पानी या ठंडी जगह भी उसके लिए काफी खतरनाक होती है। क्योंकि पानी हो या फिर ठंड जगह हो इसमें से एक भी चीज होगी तो स्मार्टफोन में छोटी-छोटी बूंदे बनने लगेगी और यह बूंदे स्मार्टफोन के सर्किट को खराब करने का काम करती है। और जितना करंज इस सेंसर के लिए जाना चाहिए उतना नहीं जाता है। और कई बार यह सर्किट फ्यूज भी हो सकते है। और इसी वजह से स्मार्टफोन को ठंडी जगह इस्तेमाल करना भी सेंसर के लिए खतरनाक है।

स्मार्ट फोन में अपडेट आने के बाद

दोस्त हो जो चीज पहले से ठीक चल रही है। वह अपडेट की वजह से खराब भी हो सकती है। या फिर ठीक तरह से चलना शुरू भी हो सकती है। कंपनियां कई बार यह डिटेक्ट करती है। कि स्मार्टफोन में कोई फीचर काम कर रहा है। या नहीं कई सारे बाग ढूंढती है। और उनको पर एक अपडेट भी लाती है। यहां हर एक या 2 महीने बाद कंपनी जरूर करती है। तो आपको भी ऐसे अपडेट स्मार्ट फोन में अपडेट इंस्टॉल करने से पहले यह देखना है। कि कंपनी ने किस चीज के लिए अपडेट लाया है। और तुम्हें उस अपडेट की जरूरत है। या नहीं और उसके बाद ही स्मार्ट फोन को अपडेट करना चाहिए

एक फोन के सेंसर चेक कैसे करें

स्मार्टफोन के सेंसर अगर आपको लगता है। कि ठीक तरह से काम नहीं कर रहे है। तो आप उन्हें ठीक करवा सकते हो अपने नजदीकी शॉपिंग कस्टमर केयर में पर अगर आपको केयर में जाने से पहले ही यह जानना है। कि सेंसर ठीक तरह से काम कर रहा है। या नहीं तो इसके लिए आपको स्मार्टफोन कंपनियां कई सारे अलग-अलग तरीके दे देती है। और इसके लिए कई सारे एप्लीकेशन भी प्ले स्टोर पर मौजूद है। तो प्ले स्टोर को बिना डाउनलोड करें स्मार्टफोन का सेंसर चेक कैसे करें तो कुछ इस टेप में आपको बताऊंगा उन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए

दोस्तो सबसे पहले वाले जो फोन आते थे जो कि किटकैट मार्शमैलो काम करते थे वह स्मार्टफोन *#*#06#*#* इस्तेमाल से स्मार्टफोन को पूरी तरह से डिस्ट्रिक्ट करते थे जिसमें जीपीएस ब्लूटूथ वाईफाई हॉटस्पॉट सिम कार्ड पोर्ट सिम रिकॉर्डर पोर्ट वॉइस अरे कॉल्ड फ्रंट कैमरा बैक कैमरा और प्रॉक्सिमिटी सेंसर के साथ-साथ जीपीएस ग्रेविटी सेंसर का भी समावेश होता था और यह नंबर आज भी कई सारे स्मार्टफोन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस नंबर से आप स्क्रीन टेस्ट को पूरा करके स्क्रीन ठीक तरह से काम कर रही है। या नहीं यह भी जान सकते हो

इसमें आपको हर एक स्टेप या फिर सेंसर चेक करते हुए आगे बढ़ते रहना होता है। इसमें स्क्रीन टेस्ट देखकर आपको काम पूरा करते हो तो आपको अगर कोई सेंसर या टूल चेक करने के लिए आगे बढ़ना होता है। और इसी तरह एक एक स्टेप फॉलो करते हुए आप अंत में रिपोर्ट तक पहुंचते हो जिसमें कौन सा सेंसर ठीक तरह से काम कर रहा है। और कौन सा खराब है। वह सारी जानकारी मिल जाती है।

NOTE : दोस्तों अगर यह नंबर आपके स्मार्टफोन में काम नहीं कर रहा है। मतलब आपका स्मार्टफोन रियल मी कंपनी का हो सकता है। क्योंकि कई सारे रियल में स्मार्टफोन में यह नंबर काम नहीं करता है। अब इसका रियल मी कंपनी ने एक अलग ही सलूशन निकाला है। इसमें आपको स्मार्टफोन के सेंसर डिटेक्ट करने के लिए या फिर चेक करने के लिए एक एप्लीकेशन की तरह ऐप मिलता है। इससे आप सेंसर सेंसर को चेक कर सकते हो

इसके लिए आपको स्मार्ट फोन में एक फोन में नजर मिल जाता है। इसमें आप कई तरह के काम कर सकते हो 

रेएएल मी स्मार्टफोन में फोन मैनेजर कैसे यूज़ करें?

OMkar005

दोस्तो मेरा नाम ओंकार है और यह बात आपको हर पोस्ट मे बताई है. मे एक ब्लॉगर के साथ Photo, Video editor, Youtuber, Motivator, SEO Expert हू. और डोमेन और होस्टिंग भी लो प्राइस में देता हु. आर्ट में ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी कर रहा हु. मेरे वेबसाइट पर ब्लॉग शेयर करने का एक अलग तरीका यह है की में एकसाथ 20 से 25 पोस्ट पब्लिश करता हु, जो काफी लोगो को पसंद भी है. अगर आपको भी वेबसाइट में दी गयी केटेगरी में से कोई विषय पर आर्टिकल पढ़ना पसंद है तो, हमेशा वेबसाइट विजिट करे और निचे दिए गए सोशल मीडिया से हमसे जुड़े रहे, ताकि आप कोई पोस्ट कभी मिस न करे.

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️