नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है। दोस्तों स्मार्टफोन जिसमें कई सारे काम आप आसानी से कर सकते हो । ऐसे में फाइल को Manage करना और उन्हें सेटिंग करना या फिर Move, Copy, Transfer करना जैसे कई सारे काम स्मार्टफोन से कर सकते है।

पर दोस्तों स्मार्टफोन से सेम फाइल को डिटेक्ट कैसे करे यह लोगों को पता नहीं होता है। अब फाइल डिटेक्ट यानी कि एक साइज में और एक जैसी ही फाइल को डिटेक्ट करके उनमें से बेस्ट फाइल रखकर बाकी की फाइल डिलीट करना कहीं तरह से आसान है।

अब सेम फाइल को डिटेक्ट करने के कई सारे कारण होते है । वह कारण और उन फाइल को डिटेक्ट करके डिलीट करने का प्रोसेस हम जानेंगे । इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए । साथ में इंटरनेट डाटा हो तो एकदम बेस्ट चाहेगा। तो यह प्रोसेस क्या हे? इसके बारे में हम बुरे स्टेप बाय स्टेप और आसानी से जानेंगे।

इस पोस्ट में आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की स्मार्टफोन में सेम फाइल कब डिटेक्ट करते है? स्मार्टफोन से सेम फाइल डिलीट क्यों करें? स्मार्टफोन में सेम फाइल डिटेक्ट कैसे करें? How to Detect Same File in Smartphone?

स्मार्टफोन में सेम फाइल कब डिटेक्ट करते है, स्मार्टफोन से सेम फाइल डिलीट क्यों करें, स्मार्टफोन में सेम फाइल डिटेक्ट कैसे करें, स्मार्टफोन में सेम फाइल मैनेज कैसे करे, Smartphone me same file delete kaise kare, File manager me Same file manage kaise kare, When Detect Same File in Smartphone, Why delete same file from smartphone, How to Detect Same File in Smartphone, Smartphone me same file detect kaise kare.
स्मार्टफोन से सेम फाइल डिलीट क्यों करें? How to Detect Same File in Smartphone?
Trending and Useful Contents
> Flipkart Gift Reward कैसे जीते?
> Privatization के फायदे नुकसान?
> 3 तरीके Text translate कैसे करे?
> Karna Kavach कैसे बना सकते है?
> Android studio के useful Tools

स्मार्टफोन में सेम फाइल कब डिटेक्ट करते है?

दोस्तो मान लीजिए, आपको कोई फाइल सर्च करनी है। पर उसका नाम आपको पता नहीं है। तब आप फाइल को सर्च करते हो पर फाइल को डिटेक्ट करना यानी की सर्च करना ही होता है। स्मार्टफोन में फाइल सेम होती है और उन फाइल का साइज और थंबनेल भी सेम होते है।

इसलिए कौन सी फाइल मेन है और कौन सी फाइल गलत है वह सर्च करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे मे बस आपको फाइल को डिटेक्ट करना पड़ता है कि सेम Size और नेम की फाइल कौनसी है। फाइल को सॉर्टिंग करते वक्त यानी की फाइल को Name, Date, Size, Types से या फिर Tags से सॉर्टिंग करते वक्त आपको फाइल को डिटेक्ट करना पड़ता है।

यानि कि आप कई बार फाइल को डाउनलोड करते हो और सेम फाइल दो जगह पर दो फोल्डर में तैयार होती है और ऐसे वक्त में आपको एक File delete करनी पड़ती है। इसी वजह से आपको कई तरह से फाइल को डिटेक्ट करके फाइल को डिलीट करना होता है।

दोस्तो गलती से या अनजाने में आप कई सारे फाइल को अनजान फोल्डर में कॉपी-पेस्ट कर देते हो । अगर यह काम पूरा होता है तो सेम साइज और नाम की फाइल 2/2 हो जाती है। यानि एक ही फाइल तो बार दो फोल्डर में तैयार होती है। जिसकी वजह से आपका फोन स्टोरेज या मेमोरी स्टोरेज काफी जगाए लेता है। इसलिए भी आपको सेम फाइल को डिटेक्ट और डिलीट करना होता है।

स्मार्टफोन में सेम फाइल डिलीट क्यों करें?

सेम फाइल को डिलीट करने के लिए ::

दोस्तों कोई भी नहीं चाहेगा की एक जैसी ही फाइल किसी के स्मार्टफोन मौजूद हो क्योंकि एक फाइल आपके पास है। तो उसी की तरह दूसरी फाइल रखकर आप करोगे भी क्या? फाइल का काम ही आपको करना होता है या ऐसे ही आपको काम करके लेना होता है। इस वजह से दूसरी सेम फाइल का कोई काम आपके स्मार्टफोन में नहीं होता है। इसलिए सेम फाइल को डिलीट करना होता है।

स्मार्टफोन का स्टोरेज घटाने के लिए

दोस्तो जब भी एक जैसी फाइल आपके फोन में मौजूद हो तब वह फाइल अलग-अलग तरह से डेटा ले लेती है। यानि कि 500 mb की एक फाइल है और सेम दूसरी फाइल भी 500 mb की है।

तो एक फाइल के लिए आपके स्मार्टफोन का लगभग 1 जी बी स्टोरेज खो देते हो या यूज कर लेते हो। इसलिए सेम फाइल आपको डिटेक्ट या एनालाइज कर लेनी है और दूसरी फाइल डिलीट कर देनी है। इससे आपके स्मार्टफोन का स्टोरेज घट जाएगा ।

फाइल एक्सेस करते वक्त गड़बड़ी रोकने के लिए ::

दोस्तों जब भी आप कोई फाइल एक्सेस करना चाहते हो और ऐसे वक्त में आपको यह याद आता है कि सेम फाइल में से कोई एक फाइल खराब हो चुकी है। तो इस वजह से आपको उसकी जैसे दूसरी फाइल भी अपने स्मार्टफोन में है या नहीं यह सर्च करना होता है, डिटेक्ट करना होता है। और ऐसे वक्त में आप जब फाइल को डिटेक्ट करते हो और सेम फाइल आपने पहले से डाउनलोड करके रखी हो तो आप अपने स्मार्टफोन में उसे पा सकते हो या रीसायकल कर सकते हो।

स्मार्टफोन में मौजूद सेम फाइल डिटेक्ट करने के लिए एप्लीकेशन

दोस्तो यहां पर आप एक सेम फाइल को डिटेक्ट करने के लिए काम कर रहे हो तो यहां पर आपको कोई फाइल डिटेक्टर ऐप डाउनलोड नहीं करना है। यह काम आप फाइल एक्सेस करने के लिए कर रहे हो इसलिए आपको फाइल मैनेजर की जरूरत होगी तो यहां पर क्लिक करके आपको ES File Explorer डाउनलोड कर लेना है। 

स्मार्टफोन में सेम फाइल डिटेक्ट कैसे करें?

फाइल मेनेजर डाउनलोड करने के बाद आपको उसे इस्तमाल करने के लिए तैयार कर लेना है। यानि जो भी Permission एप्लीकेशन बता देगा उन्हें Next क्लिक करके App इस्तेमाल करने के लिए रेडी करना है। इसके बाद आपको फाइल मेनेजर का होम पेज ओपन कर लेना है। इसमें आपको कई Options देखने को मिलेंगे ।

जिसमें से Analyze का ऑप्शन सिलेक्ट कर लेना है। इस ऑप्शन को थोड़ी देर के लिए लोड होने दे । यह फीचर लोड होने के बाद आपके स्मार्टफोन की Photos, Videos, Songs, स्टोरेज पूरी तरह से लोड हो जाएगी और यहां पर आप सभी फाइल को एक्सेस कर सकते हो । इसमें से आपको डुप्लीकेट फाइल पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद Details पर क्लिक कर देना है। तो आपके सामने जो भी सेम फाइल्स आपको फोन स्टोरेज या मेमोरी कार्ड में होंगी वो देखने को मिल जाएगी । वो फाइल किस फोल्डर में है, वह आप जान सकते हो। इसके बाद आपको दो टैब्स ओपन कर लेने है और दोनों टैब्स यानी फोल्डर में वो दो सेम फाइल है या नहीं यह देखना है।

और दोनों फोल्डर मै से जो भी फाइल आप रखना चाहते हो वो रख सकते हो । दूसरी फाइल आपको डिलीट कर देनी है। इससे आपको फोन या स्टोरेज काफी खाली कर सकते हो या स्टोरेज घटा सकते हो।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि स्मार्टफोन में सेम फाइल कब डिटेक्ट करते है? स्मार्टफोन से सेम फाइल डिलीट क्यों करें? स्मार्टफोन में सेम फाइल डिटेक्ट कैसे करें?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


कोई व्यक्ति अपने कार्यों से महान होता है, अपने जन्म से नहीं। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,