नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर फिर से आपका एक बार स्वागत है । क्या आपको याद है कि कुछ साल पहले हमारे फोन में किस तरह की बैटरी हुआ करती थी ।

बहुत सारे लोगों ने वह बैटरी देखी होंगी कि हम वह बैटरी किस तरह से फोन से बाहर निकालते थे या दूसरी बैटरी फोन में इंसर्ट कर देते थे । Smartphone me Non Removable Batteries क्यों आ रही है?

इसे कुछ 3 से 4 साल हो गए और अभी भी कुछ पुराने फोन से में या फिर कुछ ब्रांड्स के फोन में वैसी ही रिमूवेबल बैटरी आती है । पर आपको पता है क्या की रिमूवल बैटरीज फोन आना क्यों बंद हो गया और क्या है इसके पीछे का कारण । तो दोस्तों इस प्रश्न पर या सवाल पर आज हम काफी विस्तार से जानेंगे कि क्यों मोबाइल बैटरीज बंद हो गई ।

दोस्तो मेरे हिसाब से टेक्नोलॉजी में हमेशा सुधार होते रहते हैं और टेक्नोलॉजी बदलती रहती है । यह तो आप सभी को पता ही है । पर अगर मैं कहूं कि बैटरीज पर अभी तक इतनी ज्यादा टेक्नोलॉजी नहीं बदली है तो आपको शायद ही ऐसा ध्यान में आएगा ।

पर दोस्तों बैटरीज में सिर्फ एक ही बार टेक्नोलॉजी बदली है हालांकि बैटरी की आकार और उसमें इस्तेमाल किया गया हुआ लिक्विड अलग तरीके का मिलाया जाता है । पर बैटरी बनाने की या फिर उसे इस्तेमाल करने की कार्य प्रणाली में कोई ज्यादा चेंज नहीं हुआ ।

तो हम यहां पर सिर्फ मोबाइल बैटरीज की बात कर रहे हैं । नहीं तो आप सोचेंगे कि इनवर्टर वाली बैटरी या फिर टॉर्च लाइट की बैटरी । ऐसा कोई भी प्रकार हम इस आर्टिकल में नहीं जानेंगे ना ही देखेंगे ।

फोन में रिमूवेबल बैटरीज क्यों बंद हो गई, Phone Batteries, Smartphone battery, Removable Battery, Non Removable batteries, Why Removable Batteries Closed, Why Non Removable Batteries Are Coming, Why Non Removable Batteries Are Coming in phones, Why Non Removable Batteries Are Coming In Smartphones,
फोन में रिमूवेबल बैटरीज क्यों बंद हो गई?
Popular Or Famous Contents .
> Satellite क्या है? कैसे काम करती है ?
> फोन, कंप्यूटर में ऐप Install, Uninstall करें?
> ऐप UnInstall करने से पहले बातें जान लो ?
> थर्ड पार्टी ऐप को इस्तेमाल करे या नहीं ?
> Call Of Duty के सारे Battle Modes?

क्यों बंद हो गई रिमूवेबल बैटरीजक्यों आ रही स्मार्टफोन में Non Removable Batteries

दोस्तो मोबाइल में रिमूवेबल बैटरी फोन में आना बंद क्यों हुआ इसके पीछे कई सारे कारण है और हर एक कंपनी अपने प्रोडक्ट में सुधार लाने के लिए या फिर उससे अधिक बेहतर बनाने के लिए कुछ ना कुछ नया लाती ही रहती है जिसके कारण वह प्रोडक्ट भी ज्यादा बिकता है और उनकी मार्केट में भी पकड़ ज्यादा हो जाती है ।

तो बैटरी रिमूवल होना वैसे तो कई सारे कंपनियों के लिए दिक्कत का बन गया था और ऐसी कई सारे दिक्कते है जो कंपनियों के सामने आ रही थी जिसकी वजह से उन्होंने रिमूवेबल बैट्री के फोन बनाना बंद कर दिया और उसमें सुधार लाए चलो दोस्तों देखते हैं क्या थे वह कारण ।

# WATERPROOF PHONE के लिए

दोस्तों फोन का वाटर प्रूफ होना यानी कि उसे पानी से बचाना भी एक बहुत ही बड़ी बात होती है । और इससे फोन खराब नहीं हो जाता और यहां पर अगर बात करें कि बैटरी को हमेशा बार-बार निकालना और मोबाइल में इंसर्ट करना तो इससे होता यह है कि मोबाइल का बैक कवर कई बार टूट जाता है ।

और उसमें छोटी सी क्रैक रह जाती है जिसके कारण कभी-कभी फोन के अंदर पानी जाने का भी खतरा बना रहता था क्योंकि बार-बार कवर निकालने पर या तो एक कवर मुड़ जाता था या फिर उन कवर्स में थोड़ी सी दरार कभी ना कभी तो रहती थी और इसी के चलते फोन में पानी चला जाता था या फिर वह पानी बैटरी को भी लगने का खतरा बना रहता था ।

और इस वजह से ही फोन में रिमूवेबल बैटरी बंद हो गई । इसीलिए कंपनी ने सोचा कि अगर हम बिना मोबाइल का कवर निकाले ही उन बैटरी को हमेशा के लिए फोन के अंदर ही लगा दे तो क्या होगा ।

तो उन्होंने काफी सारी सर्च करने के बाद अनरिमूवेबल बैटरी का निर्माण किया जो कि एक बार फोन में लगाने के बाद वह काफी सालों तक चलती है और इससे फोन को बार-बार खोलना नहीं पड़ता था । इस वजह से फोन काफी अच्छे से चलते थे ।

दोस्तों वॉटरप्रूफ फोन का भी एक अलग ही दर्जा होता है और ऐसे फोन काफी लोग पसंद करते हैं और ऐसे वाटरप्रूफ फ़ोन बनाने के लिए उनकी बैटरी मोबाइल के अंदर हमेशा के लिए रहना भी जरूरी है और इसी के चलते यानी फोन को वाटरप्रूफ बनाने के लिए ही रिमूवेबल बैटरी बंद कर दी ।

# PHONE का LOOK STYLISH बनाने के लिए

दोस्तो फोन का लुक बढ़ाने के लिए भी और अनरिमूवेबल बैटरी का ना होना जरूरी है । क्योंकि फोन का लुक जब भी चेंज किया जाता है यानी कि उसका कवर जब चेंज किया जाता है ।

तो हर बार उसे निकालना पड़ता है और दूसरा इंसर्ट करना पड़ता है । पर इस वजह से काफी दिक्कत है आती थी और आजकल के फोन जो मार्केट में आ रहे हैं उनका बैक कवर मल्टी कलर में होता है ।

यह कवर ग्लास मिक्सिंग के साथ आते हैं और ऐसे बैक कवर अगर हम बार-बार फोन से निकालेंगे तो उससे वह टूट सकते हैं और इसी वजह से ही फोन में एक ही बार जोड़ी हुई बैटरी दी जाती है जिसे हम नॉन रिमूवेबल बैट्री कहते हैं और यही भी एक कारण है कि फोन में लुक बढ़ाने के लिए रिमूवेबल बैटरी को बंद कर दिया ।

# BATTERY LIFE बढ़ाने के लिए

दोस्तों जो रिमूवेबल बैट्री होती है उनकी साधारण लाइफ होती है एक से डेढ़ साल तक यानी कि उसके बाद वह रिमूवेबल बैटरी खराब होने लगती है । कुछ बैटरी धीरे-धीरे खत्म या खराब होती है तो कुछ बैटरी से डायरेक्टली ही खराब हो जाती है ।

जिसे हम बैटरी का डेट होना भी कहते हैं । पर वही अगर बात करें नॉन रिमूवेबल बैट्री की तो वह ज्यादा से ज्यादा 2 साल तक आराम से और अच्छी तरह से काम करती है । इसलिए ही कंपनियां ऐसी नॉन रिमूवेबल बैटरी वाले फोन को डेढ़ साल तक या फिर 2 साल तक की वारंटी दे देते हैं ।

क्योंकि कंपनी को भी पता होता है कि ऐसी नॉन रिमूवेबल बैट्री काफी लंबे दिनों तक चल जाती है और इसी के चलते फोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी का आना शुरुआत हुआ ।

# मोबाईल फोन को स्लिम बनाने के लिए

वैसे तो दोस्तों काफी स्लिम फोन किसे पसंद नहीं है ? आज हर एक व्यक्ति को स्लिम फोन इस्तेमाल करना ही काफी अच्छा लगता है और अगर फोन को स्लिम करना है तो , बैटरी कैपेसिटी बढ़ाने के साथ-साथ बैटरी को भी कहीं पर और शिफ्ट करना पड़ेगा यानी कि बैटरी साइज भी छोटी बनानी पड़ेगी । वैसे तो इस पॉइंट का और फोन में रिमूवल बैटरी ना आने का कोई संबंध नहीं है ।

पर अगर फोन स्लिम बनाए जाएंगे तो उसका बैक कवर का साइज भी काफी कम करना होगा और इसी से वह बैक कवर भी काफी पतला बन जाएगा और पतला बैक कवर हर बार फोन से निकालने पर खराब हो सकता है या टूट सकता है। इसलिए फोन को स्लिम बनाने के लिए फोन से रिमूवेबल बैटरी हटाना जरूरी है और यही होता आ रहा है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” फोन में रिमूवेबल बैटरीज क्यों बंद हो गई? फोन में रिमूवेबल बैटरीज बंद होने के फायदे और नुकसान. Smartphone me Non Removable Batteries

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


अगर हारने से इतना डर लगता है तो, जीतने की कभी इच्छा मत रखना | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,