नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों आजके पोस्ट का टाइटल देखकर आपको पता चल गया होगा कि आज हम बात करेंगे , SmartPhone ka Back Cover खराब होने से या फिर उसका कलर चेंज होने से किस तरह से बचा सकते हैं ।

दोस्तों कई सारे लोगों द्वारा कमेंट आने के बाद में आर्टिकल आपके लिए लेकर आया हूं । अगर आपको भी लगता है कि वेबसाइट पर है वैसे कोई कमेंट नजर नहीं आते हैं तो दोस्तों मैं सोशल मीडिया के सभी साइड पर मौजूद हूं और अलग-अलग माध्यम से सर्वे लेता हूं । जिसकी वजह से मुझे काफी सारे लोगों के कमेंट आते हैं कुछ कमेंट प्राइवेट भी आते हैं और उसके हिसाब से मैं आप तक आर्टिकल पहुंचाने की कोशिश करता हूं ।

अगर आपके मन में भी कुछ ऐसे ही सवाल है तो मुझे कमेंट जरूर करें मैं आपको उस  सब्जेक्ट के अनुसार आर्टिकल द्वारा इंफॉर्मेशन पहुंचाऊंगा । तो दोस्तों अब आते हैं हमारे मेन पॉइंट की ओर ।

दोस्तों ऐसे कई सारे कारण होते हैं जिस वजह से हमारा फोन का बैक कवर काफी जल्दी खराब होता है । तो इसे खराब होने से कैसे बचाएं यही सबसे महत्वपूर्ण बात होती है तो इसी से रिलेटेड मैं आपको विस्तार से जानकारी दूंगा ।

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा की फोन का बैक कवर खराब होने के कारण क्या होते है? फोन का बैक कवर खराब होने से रोकने के उपाय क्या है? मोबाइल फ़ोन का बैक कवर ख़राब होने से कैसे बचाये? How to prevent phone back cover from getting damaged?

मोबाइल फ़ोन का बैक कवर कैसे बचाये, फ़ोन कवर ख़राब होने से कैसे बचाये, स्मर्टफ़ोने कवर टूटने से कैसे बचाये, Mobile Phone ka Back Cover, Smartphone back cover, Phone back cover, Smartphone back cover safety, Phone cover safety, Back cover kaise bachaaye, Smartphone tutne se bachaaye, Mobile back cover ki safety,
फोन का बैक कवर खराब होने के कारण क्या है? फ़ोन कवर ख़राब होने से कैसे बचाये?
Popular Or Famous Contents .
> FB 2 Step Verification कैसे शुरू बंद करें ?
> Responsive Templete कैसे डाउनलोड करें ?
> Structured Data Testing Tool Use कैसे करें ?
> टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे और क्यों ऑफ करें ?
> ब्लॉग पब्लिश से पहले और बाद क्या करे?

फोन का बैक कवर खराब होने के कारण

1 >> फोन धूप में ज्यादा वक्त रहने पर

दोस्तो वैसे तो बहुत ही बार ऐसा होता है कि हमारा फोन जो होता है वह हमारे जेब में ही रहता है । उस वजह से हमारे फोन को धूप में ज्यादा वक्त नहीं मिलता है , जिसके कारण वह खराब नहीं होता है । पर कुछ कारणों की वजह से आप अपना फोन धूप में ज्यादा वक़्त तो इस्तेमाल करते हो तो वह कवर खराब होता है ।

क्योंकि सूरज से निकलने वाली गर्मी और अलग-अलग किरने फोन कवर को हमेशा लगती रहती है । जिस वजह से उसका कवर धीरे-धीरे बदलता रहता है और वह खराब होने लगता है । क्योंकि कवर खराब होने की वजह से वह अच्छा नहीं लगता है और हमें लगता है कि वह खराब हो गया है । इस वजह से वह बैक कवर वैसे ही इस्तेमाल करना पड़ता है या फिर बदलना पड़ता है ।

आजकल काफी सारे एडवांस कवर भी मार्केट में या फिर ऑनलाइन उपलब्ध है जो कि 300 से लेकर ₹500 तक मिल जाते हैं । अगर आपको भी ऐसे 360⁰ के यानी कि फोन को पूरा कवर करने वाले बैक कवर अच्छे लगते हैं तो आपको मैं नीचे लिंक दे दूंगा जहां से आप वह खबर खरीद सकते हो ।

2 >> फोन नीचे गिरने पर

दोस्तों फोन ऊपर से नीचे गिरने पर भी कुछ फोन के कवर खराब होते हैं या फिर टूट जाते हैं । जैसे कि आजकल मार्केट में ग्लास बैक कवर या फिर प्लास्टिक बैक कवर आ रहे हैं और यह कवर गिरने पर टूट जाते हैं ।

हालांकि फोन के बैक कवर काफी सस्ते भी होते हैं जैसे कि अगर आप ₹100 से लेकर ₹500 तक भी कवर आपको आसानी से अच्छी क्वालिटी के मिल जाते हैं । अगर आपको ऐसा लगता है कि आप काफी कठिन जगह पर या मेहनत की जगह पर काम करते हो ।

जहां पर फोन गिरने का खतरा हमेशा बना रहता है तो आपको गोरिल्ला ग्लास वर्जन फाइव के बैक कवर अच्छे रहेंगे या फिर फाइबर मिक्स कवर का भी अच्छा इस्तेमाल आपके ऐसे काम में हो सकता है । अगर आपको वर्जन फाइव गोरिल्ला ग्लास के कवर खरीद ले नहीं तो आपको नीचे लिंक मिल जाएंगे । जहां से आप वर्जन 5 गोरिला ग्लास के बैक कवर खरीद सकते हो ।

3 >> फोन कवर पर रंग लगने पर

दोस्तों कुछ जगह पर ऐसे भी काम किए जाते हैं जहां पर अलग-अलग रंग या फिर धूल उड़ती रहती है , जैसे कि कोई पेंटर या फिर घर का काम करने वाले लोग , अपना काम करते वक्त या फिर कलर लगाने पर वह कलर मोबाइल पर या बैक कवर पर भी लग जाता है । तो ऐसे में वह ऑयल पेंट वगैरह हो तो जल्दी से रिमूव नहीं हो पाता है ।

और ऐसे कवर का कलर निकालते वक्त आप अगर नुकीली चीज से उसको ठीक करते हो तो इससे वह कवर टूट जाता है या फिर उसके ऊपर स्क्रैचेज पड़ते हैं और ऐसे काम में भी आपको गोरिल्ला ग्लास 5 के बैक कवर इस्तेमाल करना सबसे अच्छा रहता है या फिर स्प्लैश प्रूफ कवर भी ऐसे काम में काफी इस्तेमाल किए जाते हैं । अगर आपको भी ऐसे कवर लेना अच्छा लगता है या फिर इस्तेमाल करना अच्छा लगे तो आपको नीचे उसका भी एक लिंक मिल जाएगा ।

फोन का बैक कवर खराब होने से कैसे बचाये?

दोस्तों मैंने ऊपर फोन कवर खराब होने के काफी सारे कारण बताइए अगर आप भी ऐसे जगह पर काम करते हो जहां पर मोबाइल का बैक कवर खराब होता है तो आपको अपना फोन काफी सावधानी पूर्वक वहां इस्तेमाल करना है ।

जिससे वह गिर ना पाए या फिर आपको काफी मजबूत कवर इस्तेमाल करना जरूरी है । अगर आप से हो सके तो आप गोरिल्ला ग्लास 5 या फिर फाइबर मिक्स बैक कवर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करें इससे आप का बैक कवर जल्दी खराब नहीं हो जाएगा ।

अगर बात करें RealMe में या फिर MI जैसे मोबाइल फोन की तो आपको कंपनी की ओर से भी कुछ अच्छे और मजबूत बैक कवर खरीदने का मौका मिल जाता है क्योंकि RealMe में और MI जैसी कंपनियां अपने खुद के बैक कवर भी ऑनलाइन बेचा करती है इस वजह से आपको वह कवर भी खरीदना काफी अच्छा लगेगा ।

क्योंकि आपके पास यह MI फिर RealMe में जैसा फोन होता है तो कई सारे लोगों को लगता है कि मोबाइल जिस कंपनी का है उसी कंपनी का बैक कवर होना जरूरी है । इस वजह से काफी सारे लोग जिस कंपनी का मोबाइल है उस कंपनी का ही बैक कवर इस्तेमाल करना पसंद करती है ।

दोस्तों यहां पर मैं किसी भी कंपनी का ब्रांडिंग या प्रमोशन नहीं कर रहा हूं आप चाहे तो ही ऐसे कंपनियों के बैक कवर अपने फोन के लिए इस्तेमाल कर सकते हो ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” फोन का बैक कवर खराब होने के कारण क्या है? मोबाइल फ़ोन का बैक कवर ख़राब होने से कैसे बचाये? How to prevent phone back cover from getting damaged?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जिसके पास धैर्य है , वह जो चाहे वह पा सकता है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,