You are currently viewing Smartphone Heat ( गर्म ) क्यू होता है?

Smartphone Heat ( गर्म ) क्यू होता है?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट पर आपका फिर से एक बार स्वागत है। दोस्तों आपका स्मार्टफोन भी काफी गर्म हो जाता है। और ऐसा आपको लगता है। कि फोन खराब हो रहा है। या फिर डैमेज हो रहा है। और इसकी वजह से गर्म हो रहा है। तो दोस्तों ऐसा नहीं है। स्मार्टफोन गरम होने के कई सारे रीजन होते है। और वही सारे आर्टिकल की मदद से जानने की कोशिश करेंगे।

स्मार्ट फोन गर्म क्यों होता है?

तो दोस्तों स्मार्टफोन गरम होने के कई सारे एडमिशन होते है। जो कि अलग-अलग तरह से काम करते है। तो हम जरूरी और यूज़फुल रीजन देखेंगे जिसकी वजह से आपका स्मार्टफोन गर्म होने से काफी हद तक बचाया जा सके।

बड़े और है।वी एप्लीकेशन यूज करने की वजह से

दोस्तों जैसे कि पब्जी कॉल आफ ड्यूटी शेयरचैट कैन मास्टर क्रोम ब्राउजर जैसे एप्लीकेशन काफी बड़े एप्लीकेशन है। जो कि आपके स्मार्टफोन का सारा डाटा इकट्ठा करते है। और छोरे साइज भी बढ़ा लेते है। इसकी वजह से आपके समर्थन कभी-कभी काफी गर्म हो जाता है। और यह गर्म तब होता है। जब ऐसे एप्लीकेशन ठीक तरह से काम नहीं कर रहे होते है। एप्लीकेशन का कैश मेमोरी लगभग 500 से 800 एमबी के आसपास भर जाती है। और इसे अगर आप वक्त रहते हमेशा क्लियर करते है। तो आपका स्मार्टफोन काफी हद तक गर्म होना रुक जाएगा।

स्मार्ट फोन है।ग होने की वजह से

दोस्तो बड़े-बड़े एप्लीकेशन हो या फिर करप्ट एप्लीकेशन हो एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन का कई सारा डाटा लेने के साथ-साथ आपका स्मार्टफोन है।ड भी कर देते है। और यह है।ग कई बार आपके स्मार्टफोन को डैमेज करता है। और आपके स्मार्टफोन का गरम भी करता है। अगर आप चाहते हो कि स्मार्टफोन गरम ना हो तो आपको ऐसे है।ग करने वाले एप्लीक्सट को वक्त रहते अनइनस्टॉल करना चाहिए जैसे कि है।ग होने वाले एप्लीकेशन को आप को डिलीट या में इंस्टॉल करना ही सही होता है।

गलत चार्जर का इस्तेमाल करने की वजह से

दोस्त गलत चार्जर का इस्तेमाल भी आपके स्मार्टफोन को तो यह बार गर्म कर देता है। जैसे कि किसी और स्मार्ट फोन का चार्जर अगर आपके स्मार्टफोन में ऐड करते हो और उसके जो कनेक्शन रूप है। वह एक दूसरे से ठीक तरह से कनेक्ट नहीं होते है। तो ऐसे वक्त में आपका स्मार्टफोन 4 गर्म होने का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे कई सारे मामले है। जहां पर गलत प्लस चार्जर की वजह से स्मार्ट फोन की बैटरी जो है। वह भी डैमेज हो गई या फिर स्मार्टफोन भी फट गया ऐसे मामले सामने आते रहते है।

ज्यादा वक्त स्मार्ट फोन चार्ज पर रखने से

अगर आपका स्मार्टफोन का सीन आया और 2018 से लेकर अब तक का बनाया गया है। तो आपको ज्यादा देर तक स्मार्ट फोन को चार्ज रखने की और ऐसे वक्त स्मार्ट फोन गर्म होने का खतरा नहीं बनेगा क्योंकि लेटेस्ट स्मार्टफोन में चार्जिंग रिकवरी या फिर प्रोटेक्शन जैसी फीचर आने लगे है। पर काफी पुरानी स्मार्टफोन में यह कीचड़ ना होने की वजह से अगर स्मार्टफोन ज्यादा वक्त था आप चार्ज करते थे तब आप की बैटरी भी डैमेज हो जाती थी और स्मार्टफोन भी गर्म हो जाता था तो ज्यादा वक्त फोन चार्ज रखना भी फोन गरम होने का एक काफी बड़ा रीजन है।

स्मार्ट फोन हैक होने की वजह से

दसों कभी-कभी है।कर्स स्मार्टफोन को है।क करते है। और यह तब होता है। जब करप्ट फाइल इंटरनेट से डाउनलोड की जाती है। या फिर किसी वायरस प्रभावित कंप्यूटर से स्मार्टफोन चला जाता है। और जब भी आपका फोन हक होगा तब आपको ऐसा फील होगा कि आपका स्मार्टफोन का भी रुका रुका सा चल रहा है। और गर्म भी हो रहा है। और यही रीजन होता है। गर्म होने का स्मार्टफोन जब भी है।क किया जाएगा तो आपका स्मार्टफोन धीरे-धीरे और गर्म होता जाएगा।

गलत बैटरी का इस्तेमाल करने पर

दोस्तों जब आप गलत बैटरी को किसी कागज या लकड़ी से बैटरी को स्मार्टफोन में ऐड करते हो या फिर कनेक्ट करते हो तब वह बैटरी किसी दूसरे स्मार्टफोन की हो तो ठीक तरह से बैठ नहीं पाती है। और ऐसे वक्त जितना आउटपुट या फिर इनपुट स्मार्टफोन के लिए जरूरी होता है। उससे ज्यादा 8 फुट बैटरी मोबाइल को दे देती है। और ऐसे वक्त स्मार्टफोन गरम होने के चांस ज्यादा होते है। अगर आपको 5 या 10 साल पहले का स्मार्टफोन याद आता होगा तो आपको समझ में आएगा कि कई सारे लोग किसी और बैटरी को स्मार्ट फोन से कनेक्ट करते थे वह भी कागज लगाकर या फिर कागज का सपोर्ट देकर ।

गर्म जगह पर स्मार्ट फोन यूज़ करने की वजह से

तो जैसे कि आप खुद ही जगह पर स्मार्ट फोन यूज कर रहे हो और वह ज्यादा सीधा सूरज की कांटेक्ट में आती है। या फिर धूप में आप स्मार्ट फोन यूज कर रहे हो तो यकीनन ऐसा स्मार्टफोन गर्म जरूर होगा और यह इसलिए क्योंकि पहले से मौजूद आपका स्मार्टफोन काफी सादा हिट बाहर फेंक रहा होता है। और ऊपर से सूरत से आने वाली कितने उन्हें और गर्म होने के लिए प्रेरित करती है। और इसीलिए आपका स्मार्टफोन वहां पर भी गरम हो सकता है।

OMkar005

दोस्तो मेरा नाम ओंकार है और यह बात आपको हर पोस्ट मे बताई है. मे एक ब्लॉगर के साथ Photo, Video editor, Youtuber, Motivator, SEO Expert हू. और डोमेन और होस्टिंग भी लो प्राइस में देता हु. आर्ट में ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी कर रहा हु. मेरे वेबसाइट पर ब्लॉग शेयर करने का एक अलग तरीका यह है की में एकसाथ 20 से 25 पोस्ट पब्लिश करता हु, जो काफी लोगो को पसंद भी है. अगर आपको भी वेबसाइट में दी गयी केटेगरी में से कोई विषय पर आर्टिकल पढ़ना पसंद है तो, हमेशा वेबसाइट विजिट करे और निचे दिए गए सोशल मीडिया से हमसे जुड़े रहे, ताकि आप कोई पोस्ट कभी मिस न करे.

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️