15 तरीके से Smartphone ki Battery life कैसे बढ़ाए?

Smartphone ki battery, Smartphone ki battery badhane ke tarike, Smartphone ki battery life kaise badhaye, battery ki life kaise badhaye, Battery life increase kare, Mobile ki battery life badhaye, Mobile ki battery life kaise badhaye, Smartphone ki battery life badhane ke tarike, Mobile phone ki battery life badhane ke tarike, How to extend smartphone battery life, 15 easy ways to extend smartphone battery life, How to increase smartphone battery,
0
(0)

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है. इस पोस्ट में फ़ोन के बैटरी के सम्बन्धी यह पोस्ट देखेंगे। दोस्तों फ़ोन में आजकल काफ़ी बड़ी बैटरी आने लगी है जो 5 से 6,000 mAh के आसपास होती है। जो की आम इंसानों को अच्छी खासी बैटरी बैकअप दे देती है। Smartphone ki Battery life कैसे बढ़ाए?

अगर आप एक Gamer हो या फिर दिन भर मोबाइल इस्तेमाल करते हो तो आपको वह बैटरी दिनभर में नहीं चलती है। तो दोस्तों आपको अगर आपके फ़ोन की बैटरी ज्यादा से ज्यादा चलानी ही यानी फोन का बैटरी बैकअप बढ़ाना है या फोन काफी इस्तेमाल करना है, तो यह पोस्ट आपकी काफी मदद करेगा । आज में आपको फ़ोन की बैटरी को बढ़ने के कुछ आसान टिप्स बताऊँगा ।

जिसे इस्तेमाल कर आप अपने फ़ोन की बैटरी को लंबे टाइम तक यूज़ कर सकते हो.   अगर आपके पास पुराने फ़ोन है तो आपको बैटरी की हमेशा चिंता होती है क्युकी पुराने फ़ोन की बैटरी काफी कम चलती है क्यूंकि वह 4,000 mAh के आसपास होती है, जो उस पुराने वक़्त में काफी अच्छी चलती थी । पर अब गेमिंग और अन्य एप की वजह से बैटरी ज्यादा इस्तेमाल होती है ।

Smartphone ki battery, Smartphone ki battery badhane ke tarike, Smartphone ki battery life kaise badhaye, battery ki life kaise badhaye, Battery life increase kare, Mobile ki battery life badhaye, Mobile ki battery life kaise badhaye, Smartphone ki battery life badhane ke tarike, Mobile phone ki battery life badhane ke tarike, How to extend smartphone battery life, 15 easy ways to extend smartphone battery life, How to increase smartphone battery,
Popular Or Famous Contents .
> Electromagnetic Pulse क्या है?
> Amazon Affiliate Marketing क्या है?
> गेमिंग टूर्नामेंट क्या हैं? How to JOIN?
> Website SEO को एप से कैसे जाने?
> दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग


1 ] फ़ोन के 10 से कम बैटरी से साथ इस्तेमाल न करे.

दोस्तों जब भी आप अपने Mobile फ़ोन को इस्तेमाल करते हो तो आपको हमेशा फ़ोन की बैटरी की परसेंट पर ध्यान रखना जरूरी है । 10 परसेंट बैटरी होने पर या उससे नीचे फ़ोन को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ।

इसका कारण यह है कि फ़ोन की बैटरी में जो लिथियम इस्तेमाल किया हुआ होता है. वह एक सिमित परसेंट पर अच्छी तरह काम करता है अगर आप उस बैटरी को 10 परसेंट से काम में इस्तेमाल करते हो तो उससे बैटरी जल्दी खराब होने लगती है ।

2 ] 90 % से ज्यादा Charge कभी न करे.

दोस्तों जिस तरह फ़ोन को 10 परसेंट के निचे बैटरी आने पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । उसी तरह बैटरी 90 या 95 परसेंट से ऊपर चार्ज होने पर भी फ़ोन को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । दोस्तों दरहसल मोबाइल जी बैटरी का जो लियहिऊं होता है वह ज्यादा चार्ज की वजह से गरम होने लगता है।

और मोबाइल होने लगत है जिसकी वजह से मोबाइल की बैटरी और अन्य कॉम्पोनेन्ट ख़राब होने लगते है । इसलिए मोबाइल की बैटरी 90 परसेंट से ऊपर चार्ज होने पर मोबाइल चार्जिंग स्लॉट से निकल दे ।

3 ] जब जरूरत न हो तो मोबाइल डाटा ऑफ कर दे

दोस्तों  अगर बात करे स्मार्ट फोन के बैटरी ड्राईनिंग के कारण की तो सबसे ज्यादा फ़ोन की बैटरी आपके स्मार्ट फ़ोन का डेटा On रहने से या रखने से भी आपके फोन की बैटरी जल्दी ख़त्म होने लगती है। इसके पीछे का कारण यह होता है ।

कि स्मार्ट फोन का डाटा ऑन रहने पर बैकग्राउंड में कई ऐप उस डेटा का इस्तेमाल करते रहते है और उस ऐप के लिए डेटा और बैटरी का भी सेम वक़्त के लिए तुज होता है और आपके स्मार्ट फ़ोन की बैटरी जल्दी ड्रेन होती है ।

4 ] हमेशा ऑटो ब्राइटनेस को ऑफ रखें

दोस्तों स्मार्ट फ़ोन में आजकल ऑटो ब्राइटनेस आप्शन दिया जाता है और यह ऑप्शन हर एक मोबाइल फ़ोन के लिए होता ही है । कई सारे लोग होते है जो अपने फ़ोन की ब्राइटनेस को ऑटो मोड पर रखते है लेकिन दोस्तों आपको ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए ।

आपको इस आप्शन को ऑफ करके रखना चाहिए और अपने फ़ोन की ब्राइटनेस को आप अपने हिसाब से सेट करना चाहिए । इससे आपको काफी मदद मिलेगी इससे आपकी बैटरी लाइफ में कुछ मिनट्स तक बढ़ जायेगी ।

5 ] हमेशा स्क्रीन पर ब्लैक कलर का थीम या वॉलपेपर सेट करे

दोस्तों वाइट कलर एक ज्यादा रौशनी का जरिया होता है और ज्यादा रौशनी से वाइट कलर के वजह से आपकी आँखों को तख़लीफ़ होती है और वाइट कलर वॉलपेपर आपके स्मार्ट फ़ोन की ज्यफा बैटरी इस्तेमाल करता है।

ब्लैक कलर बैकग्राउंड और वॉलपेपर में आपका स्मार्ट फ़ोन काम रोकनी रिफ्लेक्ट करता है और बैटरी भी कम से कम इस्तेमाल करता है इसलिए हमेशा स्क्रीन पर ब्लैक वॉलपेपर ही सेट करे।

6 ] स्क्रीन ऑफ टाइम 10 से 15 सेकंड रखे

मोबाइल का स्क्रीन टाइमआउट का मतलब यह होता है कि आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन लाइट बिना कुछ किये कितने समय में आटोमेटिक बंद होगी यदि आपने स्क्रीन टाइमआउट ज्यादा से ज्यादा पर सेट कर रखा है तो आपको इसे 10 सेकंड से 15 सेकंड के बीच सेट करना चाहिए।

क्यूंकि बहुत बार ऐसा होता है कि आपने अपना फ़ोन यूज़ किया और उसको बिना लॉक किए अपने फ़ोन को ओपन ही छोड़ दिया तो आपके फ़ोन की स्क्रीन उतने टाइम के बाद ही बंद होगी जिससे बिना वजह के भी आपके फ़ोन की बैटरी खर्च हो जायेगी।

इसमें आपको बहुत सारे आप्शन मिलते है, जैसे की 15 सेकंड, 30 सेकंड, 1 मिनट, 2 मिनट, 5 मिनट, 10 मिनट, 30 मिनट मिलते है. आप अपने अनुसार इसे सेट करे ,मैं आपसे यही कहूँगा आपको इसे कम से कम पर सेट करके रखना चाहिए ऐसा करने से भी मोबाइल की बैटरी लाइफ एक बढ़ा सकते हो।

7 ] हमेशा पावर सेविंग मोड को इस्तेमाल करे.

दोस्तों  स्मार्टफोन में आपको पॉवर सेव का एक आप्शन भी दिया जाता है जब आपके फ़ोन में कम बैटरी बची हो या आपको बैटरी सेव करनी हो तब आपको पावर सेविंग मोड  को ऑन कर लेना चाहिए। यह बहुत सारे बैकग्राउंड एप्स और ऑप्शन्स को बंद कर देता है।

साथ में स्क्रीन का ब्राइटनेस भी कम कर देता है और आपकी बैटरी को जल्दी ख़त्म होने से रोकता है। अगर बैटरी 20% या उससे कम है तो अपने आप ही ऑन हो जाता है. अगर आपके फ़ोन में ये मोड नहीं दिया गया है तब भी आपको कुछ बेसिक बैटरी सेटिंग करके रखना चाहिए।

8 ] बैटरी सेवर एप का इस्तेमाल करे.

स्तों बैटरी सेवर एप भी आपके लिए बैटरी सेव करने का काम करते है पर आपको इस काम के लिए सेफ और ट्रस्टेड ऐप ही डाउनलोड करने है। यह बैटरी सेवर एप आपके स्मार्ट फ़ोन के एप को अनैलिसिस करते है और यह पता लगाते है की कोनसी एप आपके स्मार्ट फोन की बैटरी ड्रेन करते है ।

और उन एप की कई प्रोसेस को रोक देते है। साथ में आपके फोन का ब्राइटनेस और अन्य प्रोसेस कण्ट्रोल करते है। इसलिए आपको अपने स्मार्ट फ़ोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए ट्रस्टेड बैटरी सेवर एप जरूर इस्तेमाल करने चाहिए।

9 ] ओरिजिनल स्मार्ट फ़ोन चार्जर का इस्तेमाल करे.

दोस्तों फ़ोन को चार्ज करने के लिए हमेशा असली चार्जर का यानि की उस स्मार्ट फ़ोन के ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। मैंने बहुत से लोगो को देखा है वो अपने फ़ोन को किसी भी चार्जर से , लैपटॉप या कंप्यूटर से जोड़ते है।

यहाँ तक की थोड़े पैसे बचाने के लिए किसी भी सस्ते चार्जर का इस्तेमाल करते है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए ,क्यूंकि हर चार्जर का अपना एक आउटपुट होता है और जब आप कम आउटपुट या ज्यादा वाले चार्जर का यूज़ करके अपने फ़ोन को चार्जर करते है तो ये आपके फ़ोन की बैटरी को ख़राब करने लगता है। 

कई स्मार्ट फ़ोन का चार्जिंग स्लॉट साइज में छोटा या बड़ा होता है, यह डिफरेंस इतना छोटा होता है की आप उसे नहीं देख सकते हो। पर यह डिफरेंस एक स्मार्ट फ़ोन की लिए काफी दिक्कत लाता है, और आपका चार्जर किसी स्मार्ट फ़ोन के चार्जिंग स्लॉट में एकदम टाइट या लूसे बैठता है।

जिसकी वजह से चार्जर के अंदर के तार पर्फेक्ट्ली सेट नहीं होती है और इससे आपके स्मार्ट फ़ोन का चेंजिंग स्लॉट ख़राब होता है और आपके मोबाइल की बैटरी ख़राब होती है। मेरे साथ भी एक बार इसी तरह का किस्सा हुआ था। इसी वजह से मैंने यह पॉइंट पोस्ट में एड किया है और आपको सूचित किया है।

10 ] AMOLED स्क्रीन डिस्प्ले मोबाइल या एप का इस्तेमाल करे.

दोस्तों आजकल के लगभग सभी फ़ोन्स में आपको OLED स्क्रीन देखने को मिलती है और अगर आपके फ़ोन में भी AMOLED स्क्रीन दी गई है तो आप अपने फ़ोन में डार्क थीम का इस्तेमाल करके अपने फ़ोन की बैटरी लाइफ को काफी बढ़ा सकते है।

इसके पीछे का कारण ये है कि Oled स्क्रीन कलर पिक्सेल को दिखाने के लिए ही लाइट का इस्तेमाल करती है और अगर ब्लैक कलर को दिखाना होता है तो इसके लिए इसको एनर्जी की जरूरत नहीं पड़ती है और इससे आपके फ़ोन की बैटरी लाइफ में बढ़ोतरी होती है।

अगर आपके मोबाइल में ऑलवेज ऑन डिस्प्ले एप मौजूद नहीं है, यानी की आपका मोबाइल ओल्ड वर्शन का है तो आप इस काम के लिए एंड्राइड प्ले स्टोर से एप भी डाउनलोड और इस्तेमाल कर सकते हो। अगर आपको सबसे बेस्ट ऑलवेज ऑन डिस्प्ले एप डाउनलोड करने है तो इसके लिए 1 पोस्ट दवरा सभी जानकारी दे है। निचे लिंक पर क्लिक करके आप वह पोस्ट और एप ले सकते हो।

ऑलवेज ऑन डिस्प्ले क्या होता है?

11 ] इस्तेमाल ना हो तब Wifi Off रखे

दोस्तों मोबाइल डेटा की तरह मोबाइल का Wifi और हॉटस्पॉट भी आपके स्मार्ट फ़ोन की बैटरी ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करता है, क्युकी विफई और हॉटस्पॉट फाइल ट्रांसफर के साथ साथ कई तरह का बैकग्राउंड प्रोसेस शुरू रखता है इसलिए जब इसका इस्तेमाल न हो तब आपको Wifi और हॉटस्पॉट ज़रा भी On नहीं रखना है। बिना काम के खाली On रखा हुआ Wifi और हॉटस्पॉट तुरंत ऑफ करना होता है, इसे जरूर ऑफ करे।

12 ] लोकेशन और ब्लूटूथ ऑफ रखें.

यदि आप ब्लूटूथ और लोकेशन का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो अच्छा यही होता है कि आप इनको बंद कर दे ,क्यूंकि इनकी वजह से आपके फ़ोन की बैटरी बैकग्राउंड में खत्म हो रही होती है। क्यूंकि आपका ब्लूटूथ चारो तरफ न्यू ब्लूटूथ कनेक्शन को सर्च करने में लगा हुआ है, और इससे आपके स्मार्ट फोन की बैटरी के साथ आपके डिवाइस की प्राइवेसी भी खतरे में आ जाती है।

यही काम लोकेशन के साथ भी होता है जब किसी आप लोकेशन जानने के लिए जीपीएस का इस्तेमाल करते है और लोकेशन को On करते हो तब GPS बहुत ही ज्यादा बैटरी का यूज़ करता है। जब आप गूगल मैप्स को इस्तेमाल करते है तब तो  ठीक है. पर काम पूरा होने के बाद स्मार्ट की लोकेशन तुरंत ऑफ कर देनी चाहिए।

13 ] ऍप नोटिफिकेशन की जरूरत नहीं तो नोटिफिकेशन ऑफ कर दे

14 ] Rat Ke Samay Data OFF Kar De

15 ] Rat Me Mobile Auto Switch Off Aur Switch ON Mode Pe Laga De

16 Play Store Ke App Auto Update Ko Off Rakhe

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये? ”  

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


कमजोर लोग ठोकर खा कर बिखर जाते है, लेकिन कोशिश करने वाले ठोकर खा कर एक इतिहास रच देते है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *