नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । दोस्तो आजकल आप और हम लोग बहोत सारा इंटरनेट इस्तेमाल करते है । पर दोस्तों क्या आपको पता है कि इंटरनेट पर सर्च की गई हर इंफॉर्मेशन , फोटो और वीडियो या फिर कोई भी क्लाउड फाइल किस तरह से हमारे पास पहुंच जाती है । तो What are Server kya hote hai? ये भी जानना जरूरी है।

हमने कभी इंटरनेट को देखा नहीं है क्योंकि इंटरनेट होता तो है मगर दिखता नहीं । तो यह काम कैसे करता है ? तो दोस्तों इसी टॉपिक पर आज हम बात करेंगे । दोस्तों यह आर्टिकल एक वेबसाइट बनाने वाले ब्लॉगर के लिए या फिर टेक्नोलॉजी में रुचि रखने वाले व्यक्ति के लिए खास होने वाला है ।

सबसे पहले दोस्तों में आपको यह बता देता हूं कि इस आर्टिकल में आपको क्या-क्या जानने को मिलेगा । सर्वर क्या होते है? वेब सर्वर के प्रकार कौनसे है? सर्वर डाउन का मतलब क्या है? सर्वर कैसे काम करता है? What are Server? Server kaise kaam karte hai?

Server kya hai, Server kya hote hai, What is Server, Types of Web Server, Web Server ke prakar, Web Server ke prakar kaunse hai, Server down kya hota hai, Why Server was down, सर्वर क्या होते है, वेब सर्वर के प्रकार, सर्वर डाउन का मतलब, Web Server kaise kaam karte hai, How to works Web server, Web Server ki puri jaankari.
सर्वर क्या होते है? type of web server
Popular Or Famous Contents .
> Contact Import Export कैसे करे ?
> Telegram Group पर ऐड कैसे होते हैं? 
> गूगल सर्च पेज पर गेम कैसे खेले ?
> मालवेयर अटैक से कैसे बचे?
> ब्रांड्स एडवरटाइजिंग कैसे करे?

सर्वर क्या होते है? What is Server? Server kya hote hai?

दोस्तों आप जब भी इंटरनेट पर कोई इंफॉर्मेशन सर्च करते हो , कुछ डाउनलोड कर लेते हो या फिर अपनी इंफॉर्मेशन अपलोड करते हो तो , उसे कही पे स्टोर होना भी जरूरी है तभी वह यूजर तक पहुंच पाती है । तो ऐसी इंफॉर्मेशन या डॉक्यूमेंट जिस जगह पर स्टोर होते हैं उसे सर्वर स्टेशन कहते हैं।

यूजर के सर्चिंग के अनुसार वह इंफॉर्मेशन यूजर को दिखाई जाती है या फिर प्रदान जाती है तो वह होता है सर्वर । वैसे तो दोस्तों सर्वर की दो कैटेगरी होती हैं । वेब सर्वर और एप सर्वर । आज के इस आर्टिकल में हम वेब सर्वर के कुछ प्रकार देखेंगे और आने वाली किसी एक पोस्ट में एप सर्वर की भी पूरी इंफॉर्मेशन लेने की कोशिश करेंगे । 

 दोस्तों आपकी की दी गई इंफॉर्मेशन , फिर चाहे वह किसी भी वेबसाइट पर हो , वह एक सर्वर पर हमेशा सेव रहती है और यूजर के सर्चिंग अनुसार दिखाई जाती है । यानी कि आप समझ सकते हो कि सर्वर इंफॉर्मेशन स्टोर करने का भी काम करते हैं ।

>> Google Lens के फायदे?

Web Server के प्रकार कौनसे है? What are the types of web server? Web Server ke prakar?

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर या वेबसाइट ओनर हो तो याद रखे की आप अपनी वेबसाइट पर जो भी इंफॉर्मेशन पब्लिश करते हो तो वह एक सर्वर पर हमेशा के लिए store होती है । जब तक यूजर उसे DELETE नहीं करता तबतक वह इंफॉर्मेशन सर्वर पर स्टोर या सेव रहती है ।  

दोस्तों वैसे तो सर्वर के काम के अनुसार बहुत सारे प्रकार सामने आ जाते हैं । जो सरोवर आपको किसी विषय की इंफॉर्मेशन देता है या फाइल दिखा देता है उस सर्वर को उस कैटेगरी का माना जाता है ।

सिंपल भाषा में समझे तो अगर आप कहीं पर इमेज अपलोड करते हो तो वह इमेज वीडियो सर्वर पर सेव हो होती है अगर कोई मेल भेजते हो तो वह मेल के सर्वर पर स्टोर हो जाती है ।

इससे आप यह समझ सकते हो कि आप जब भी कोई फाइल जैसे की फोटो , वीडियो , फैक्स , मेल , चैट वीडियो कॉलिंग जैसे काम करते हो तो वह उसी के ही सर्वर पर स्टोर हो जाती है या तो हो जाती है और दूसरे यूजर को उसी सर्वर से दिखाई जाती है ।

  APACHE WEB SERVER

अपाचे एक लोकप्रिय ओपन-सोर्स, क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म वेब सर्वर है, जिसे apache foundation द्वारा बनाया था । इसके ओरिजिनल फाउंडर Robert McCool है । यह एक पॉपुलर web server हैं इस सर्वर को हम अपने तरीके से remodify या edit कर सकते हैं ।

तथा इसमें 60% machine इसी server पर काम करती है । यह सर्वर सभी web server से काफी स्थिर है और 24/7 Hours शुरू रहता है । जिसमें समय समय पर नई नई update आती रहती हैं । यह विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम पर आसानी से ऑपरेट हो जाता है ।

Apache का इस्तेमाल हाई-प्रोफाइल कंपनियों में जैसे कि Hewlett-Packard, IBM, AT & T, Salesforce, General Electric, Adobe, VMware, Xerox,  Facebook, Siemens, eBay, LinkedIn में होता हैं।

आप इंटरनेट पर हर एक वेबसाइट को देखते हैं, तो Apache से सबसे ज्यादा पेजेस दिखाए जाते हैं । W3Tech के अनुसार , यह ज्ञात वेब सर्वर के साथ 50% वेबसाइटों को अधिकार देता है ।

IIS WEB SERVER

दोस्तो यह web सर्वर भी apache web server की तरह काफी लोकप्रिय माना जाता है । पर ये एक open source software नहीं है । क्युकी यह सर्वर सिर्फ विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ही रन करता है । बाकी ऑपरेटिंग सिस्टम पर यह काम नहीं करता है ।

इसलिए इसे ओपन सोर्स वेब सर्वर नहीं माना जाता । इस का फुल फॉर्म देखिए तो हमें यह पता चलता है इंटरनेट इंफॉर्मेशन सर्विसेस वेब सर्वर । यह वेब सर्वर WINDOW और WINDOW CLIENT दोनों पर ही हमेशा अवेलेबल यानी उपलब्ध होता है ।

XAMPP WEB SERVER

दोस्तों XAMPP एक फ्री open source वेब सर्वर है । XAMPP अपने आप में काफी अच्छा Local Web Server है, जिसे Install करके हम बड़ी आसानी से बिना किसी तरह का Configuration किए हुए Tomcat Server को Setup कर सकते हैं।

इस वेब सर्वर पर आप Php , Mysql , Apache रन कर सकते हो । यानी इस्तेमाल कर सकते हैं । और अपनी वेबसाइट इस सर्वर थ्रू सब लोगों के पास पहुंचा सकते हो । XAMPP का फुल फॉर्म XAMPP Cross-Platform (X), Apache (A), MySQL (M), PHP (P) and Perl (P) है ।

अगर आप Php के द्वारे वेबसाइट बनाते हो तो आप XAMPP Server का इस्तेमाल करके आसानी से बना सकते हो । XAMPP Server को किस तरह से इस्तेमाल करते हैं या XAMPP Server क्या है इसकी पूर्ण जानकारी आपको आने वाली पोस्ट में मिल जाएगी ।

Nginx Web Server

यह Web Server Requests को संभालने के लिए Thread का Use नहीं करता बल्कि एक अधिक Scalable event-driven Architecture है। जो Load के तहत Memory की छोटी और अनुमानित मात्रा का Use करता है ज़्यादातर वेब होस्टिंग कंपनी इसकी इस्तेमाल कर रहीं हैं।

Nginx Free Open Source Web Server है. इसमें IMAP/POP3 Proxy Server शामिल होते है। Nginx अपने High Performance, Stability, Simple Configuration और Less Resources उपयोग के लिए जाना जाता है।

यह हाल के दिनों में लोकप्रिय हो रहा है और यह दुनिया भर के सभी Domains के लगभग 7.5% की Hosting कर रहा है। ज़्यादातर Web Hosting Companies इसका Use कर रही है। यह वेब ब्राउज़र थ्रेड्स को इस्तेमाल नहीं करता। यह आज के समय में धीरे धीरे काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। यह विश्व में 7.5% डोमैन पर वेब होस्टिंग का काम कर रहा है।

LightSpeed Web Server

LightSpeed Web Server Internet पर चौथा सबसे Popular Web Server है और यह एक Commercial Web Server है। LightSpeed Web Server एक High Performance server है। जैसे की आप इस सर्वर के नाम और टाइप से जान सकते हो।

जब आप अपने वेब सर्वर को लाइटस्पीड में अपग्रेड करते हैं, तो आप बेहतर प्रदर्शन का अनुभव करेंगे। इसमें Apache configuration फ़ाइलों को सीधे लोड करने और लगभग सभी Hosting Control Panel के साथ अपाचे को बदलने में काम आता है।

Server Down का मतलब क्या है? What does server down mean? Sever Down kya hota hai

दोस्तों वैसे तो सर्वर 24/7 hour काम करते हैं पर कुछ ऐसी वेबसाइट होती है । जो कि हमेशा ही ज्यादा इस्तेमाल की जाती है और ऐसी वेबसाइट पर लोग बहुत ज्यादा विजिट कर जाते हैं । तो ऐसे में उस वेबसाइट का सर्वर सेम इंफॉर्मेशन हर यूजर को देने में असमर्थ हो जाता है ।

अगर आपने किसी वेबसाइट पर फॉर्म भरा होगा तो आपने आखरी तारीख को देखा होगा कि फॉर्म वगैरह सबमिट नहीं हो पाते और फॉर्म सबमिट करने में दिक्कत आ जाती है। आखरी तारीख होने की वजह से कई सारे लोग उसी वेबसाइट पर होते है। उस वजह से उस वेबसाइट के सर्वर पर जादा लोड आ जाता है और वह वेबसाइट आपको इंफॉर्मेशन नहीं दे पाता है।

 दोस्तो कुछ सर्वर की डाटा स्टोर करने की क्षमता भी कम होती है । और उनकी डाटा स्टोर करने की मशीन भी उतनी एडवांस और बड़ी नहीं होती है । उस वजह से वह सर्वर कितने सारे लोगो की एंट्री नहीं संभाल पाते । इस वजह से सर्वर डाउन हो जाते है ।

सर्वर कैसे काम करता है? How does Server work? Server kaam kaise karte hai?

दोस्तों अभी हमने सर्वर क्या होता है ? यह तो देख लिया । इससे आपको पता चल गया होगा कि सर्वर क्या होता है । इसी में आपको आपकी इंफॉर्मेशन मिल जाएगी आप सिर्फ इतना समझ लीजिए कि वेबसाइट यूजर , वेब डेवलपर या फिर कहें तो ब्लॉगर इनफार्मेशन अपनी वेबसाइट पर डालता है ।

वह सर्वर स्टोर करके रखता है । और यूजर ने जिस तरह का सर्चिंग किया है उस तरह की इंफॉर्मेशन यूजर के सामने दिखा देता है । Server एक ऐसी तकनीक है जो कि Webpage और Website को उपलब्ध कराने में Net Surfing लोगों की मदद करती हैं ।

यह एक तरह से Service Provider होता है, जिसका कार्य Clients की आवश्यकता अनुसार डाटा और इंफॉर्मेशन उपलब्ध कराना, अर्थात Serve करना होता है, यही सर्वर की परिभाषा है।

और सर्वर हमें Webpage या Website से Connect करती है । Web Server data search करने में मदद करता हैं और file को control और manage तथा file ट्रांसफर करता है साथ ही फ़ाइल को एक जगह से दूसरे जगह तक भेजने में मदद करता है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” सर्वर क्या होते है? वेब सर्वर के प्रकार कौनसे है? सर्वर डाउन का मतलब क्या है? सर्वर कैसे काम करता है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


बुरी आदतें अगर वक्त पर नहीं बदली जाए तो वह आदतें आपका वक्त बदल देती हैं। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,