seo, seo kya hai, seo kya hota hai, what is seo, seo detail in hindi, types of seo, seo ke prakar, search engine optimizatio, sei ki janakari, seo kyu jaroori hai, why seo setting is important.

SEO क्या होता है ? Types Of SEO

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम हैं ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका सिर्फ एक बार स्वागत हैं। दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको यह तो पता ही होगा कि ब्लॉगिंग के लिए कई सारे सोर्स मौजूद हैं। अगर पता नहीं हैं तो मैंने यहां पर एक आर्टिकल आपके लिए दिया हैं। जहां पर मैंने कई सोर्स बताए हैं।

 

जहां से आप अपने आर्टिकल या पोस्ट को अपने दोस्तों तक या पब्लिक तक पहुंचा सकते हो। तो वेबसाइट बनाने के लिए कई सारी चीजे या फिर सेटिंग आवश्यक होते हैं। जैसे कि डोमेन नेम, होस्टिंग, सर्वर, डेटाबेस जैसी कई चीजे इस काम के लिए जरूरी होती हैं।

 

ऐसे में SEO भी एक वेबसाइट के लिए काफी जरूरी हैं। तो SEO क्या हैं? इसके बारे में आपको काफी जानकारी होना जरूरी हैं। तभी आप अपनी वेबसाइट को काफी अच्छी तरह गूगल सर्च पर रैंक कर सकते हो। तो इसी को हम आज हम जाने वाले हैं कि SEO क्या होता हैं?

SEO क्या होता हैं?

SEO एक सेटिंग होता हैं जो कि एक वेबसाइट के लिए जरूरी होता हैं। इसमें आप अपनी वेबसाइट की जानकारी टैग, मेटा टैग, डिस्क्रिप्शन या फिर ऑथर नेम जैसी कई सेटिंग ऐड करते हो । जिससे गूगल को अपनी वेबसाइट गूगल सर्च पर इंडेक्स करने में काफी मदद होती हैं। SEO का फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search engine optimization) होता हैं।

 

Search Engine Optimization एक ऐसा तकनीक है, जिससे हम अपने पोस्ट या पेज को किसी भी सर्च इंजन पर टॉप में रैंक कराते हैं। जो Result हमे Search Engine पर सबसे ऊपर दिखाई देता है वो पोस्ट Google में No.1 पर है तभी वो सबसे ऊपर अपनी जगह बनाये रखा है।

No.1 पर है मतलब की उस blog में SEO का बहुत अच्छी तरीके से इस्तेमाल किया गया है जिससे की उसमे ज्यादा visitors आते है।यानी कि अपने वेबसाइट को सर्च इंजन पर इंडेक्स करना।

 

इस काम को अगर आप सीखते हो तो आप किसी भी वेबसाइट को अच्छी तरह से इंटरनेट पर रन कर सकते हो और अपनी वेबसाइट की पोस्ट और इंफोर्मशन से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो । शुरुआती दिनों में जब आपकी वेबसाइट पर काम करते हो तो आप ब्लॉगर पर काम करें या फिर वर्डप्रेस पर काम करें, आपको SEO को सीखना ही पड़ता हैं।

 

Website को first Page पर लाना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि अधिकतर लोगों first page पर आने वाली website पर ही visit करना पसंद करते है और इसके लिए हमे Seo को follow करना पड़ता है।

 

अगर आप यह सेटिंग नहीं सीखते हो तो आप कितने भी आर्टिकल, पोस्ट या फिर फोटोज अपलोड करो। आपको अपनी Website boost करने में काफी तकलीफ या दिक्कते होगी और आपको बार-बार सभी पोस्ट को शेयर करना पड़ेगा इसी का जवाब SEO सेटिंग में होता हैं।

 

एक बेहतर SEO एक वेबसाइट को Boost करने के लिए काफी मदद करता हैं। इसमें आप जितनी चीजें ऐड करोगे उतनी कम ही होती हैं। तो ब्लॉगर और वर्डप्रेस का SEO तैयार करना, बढ़ाना या फिर रन करना हम सीखेंगे। इसके लिए मैं आपको अलग-अलग टॉपिक पर अलग-अलग आर्टिकल या पोस्ट पब्लिश कर दूंगा। क्योंकि SEO सीखना एक पोस्ट की बात नहीं हैं।

 

इसमें कई सारे मुद्दे या टॉपिक आते हैं और उन्हें हम एक-एक करके सीखेंगे। साथ में वेबसाइट का एसीईओ बढ़ाने के अलग-अलग तरीके और अलग-अलग plugins हैं। इसलिए एक पोस्ट से आप सारी इंफॉर्मेशन कलेक्ट नहीं कर सकते हैं। तो इसी वजह से हम अलग-अलग पोस्ट इस काम के लिए यूज करेंगे।

 

 SEO वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है?

दोस्तों SEO Setting वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण भाग होता हैं। वेबसाइट का जो कुछ SEO Setting होता हैं इसी SEO से गूगल यह जानता हैं। कि आप की वेबसाइट पर किस तरह का Content, Post, File अपलोड हो रहा हैं। और वह किस तरह के सर्च रिजल्ट में दिखाना हैं। जिस तरह से आप सेटिंग करोगे उसी तरह से आपकी पोस्ट रैंकिंग बढ़ती जाएगी ।

Seo एक प्रकार से search engine में अपनी website को Top या नम्बर 1 पर लाने के जरूरी Rules होते है ताकि हमारी website पर traffic increase हो सके। अगर आप इन Rules को follow करते है तो ही आपकी website search engine में first Page पर show होती है, वरना नहीं।

 

आप कहां पर SEO कर रहे हो या फिर किस काम के लिए SEO Setting अपनी वेबसाइट पर कर रहे हो इसके हिसाब से SEO के कुछ प्रकार भी आते हैं जो कि हम इसी पोस्ट में जानेंगे।

 

पोस्ट रैंकिंग बढ़ाना

तो आप अपनी वेबसाइट पर कई तरह के पोस्ट अपलोड करते हो इसमें फूड, ब्लॉगिंग, वेब मेकिंग, टूल्स टेक जैसे टॉपिक भी शामिल होता हैं। साथ में कई तरह की कैटेगरी ब्लॉगिंग में आती हैं। और इन्ही को गूगल सर्च इंजन में ऑप्टिमाइज करना जरूरी हैं।

 

आप जो भी इंफॉर्मेशन अपने एसडीओ सेटिंग में ऐड करते हो वही गूगल अपने यूजर को सर्च रिजल्ट में दिखाता हैं। तो पोस्ट रैंकिंग बढ़ाने के लिए भी आपको अच्छा खासा ऐसी हो सेटिंग करना पड़ता हैं। यह जिओ सेटिंग आपको हर एक पोस्ट के लिए करना होगा।

 

तभी आप अपने वेबसाइट के पोस्ट गूगल सर्च इंजिन पर अच्छी तरह रैंक कर सकते हो इसके लिए आप दुआ पोस्ट किस टॉपिक पर लिख रहे हो उसका डिस्क्रिप्शन टाइटल यूआरएल और मेटा टैग जैसे कई चीजें अपने पोस्ट में SEO सेटिंग में ऐड कर सकते हो।

बिजनेस बढ़ाने में मदद

दोस्तों आप कई तरह के ई-कॉमर्स वेबसाइट का यूज करते हो और जब भी आप गूगल सर्च मैं किसी प्रोडक्ट का नेम सर्च करते हो तो उसी प्रोडक्ट से रिलेटेड कुछ रिजल्ट आपको सबसे टॉप में मिलते हैं। और किसी का कारण हैं कि ई-कॉमर्स वेबसाइट द्वारा उस प्रोडक्ट के लिए काफी बढ़िया तरीके से ऑप्टिमाइज किया होता हैं।

गूगल भी उसी तरह आपको रिजल्ट टॉप पर दिखाता हैं। अब ई-कॉमर्स वेबसाइट में कई एसईओ ऑप्टिमाइजर या एनालाइजर होते हैं। जो की प्रोफेशनल होते हैं। वह बेस्ट को सेटिंग बिजनेस के लिए करते हैं।

Higher Search result

दोस्तों बेस्ट SEO सेटिंग आपकी वेबसाइट पेज और इमेज को हायर सर्च रिजल्ट दे देता हैं।

SEO के प्रकार? Type of SEO

1 : On page SEO

दोस्तों आपने On-Page seo नाम का एसीओ टाइप कहीं ना कहीं सुना ही होगा । तो मैं आपको सबसे पहले On-Page seo के बारे में बताऊंगा। तो आप के पेज हो या फिर आर्टिकल हो इसके अंदर ही यह On-Page seo किया जाता हैं। जैसे कि मान लीजिए मेटा टैग हो या फिर Image SEO हो, ऐसे SEO इस SEO के प्रकार का हिस्सा हैं।

 

यह SEO के प्रकार किसी एक पेज को Search Engine पर लाने के लिए यूज किया जाता हैं। और यह SEO Setting हर एक व्यक्ति करता ही हैं। इसके लिए आपको इस On-Page SEO को बारीकी से सीखना होगा क्योंकि इसमें कई सारी सेटिंग आ जाती हैं।

 

On-Page SEO आप सीधा SEO ऑप्टिमाइजेशन Plugun से कर सकते हो या फिर Meta tag manager से भी कर सकते यह दो फीचर आपको वर्डप्रेस पर मिल जाते हैं। और आप आसानी से अपने वेबसाइट का On-Page SEO कर सकते हो जैसे कि SEO सीखना काफी बड़ी बात होती हैं। और इस Plugun पर ही सारा वेबसाइट मौजूद होता हैं।

 

On-Page SEO में आपको एसईओ एनालिसिस को बढ़ाना होता हैं। और इसका Score लगभग 95 से ऊपर होना जरूरी हैं। अगर बात की Post title की तो यह भी SEO का ही हिस्सा हैं। अगर आप 50 या 60 से ऊपर टाइटल का स्कोर लाते हो तो यह SEO और Search Engine में सबसे बेस्ट माना जाता हैं।

 

इसके साथ-साथ आपको किसी आर्टिकल की रीडेबिलिटी भी चेक करनी होगी या फिर बढ़ानी होगी वरना यह गलत SEO का सुझाव देता हैं। दोस्तों Keyphrase में आपको Keyphrase देखने को मिलता हैं।

 

और यह Keyphrase आपके आर्टिकल को बेस्ट और On-Page SEO को बेहतर बनाएगा। इसके लिए आपको Keyphrase में यह सुनिश्चित करना हैं कि वह आर्टिकल किस टॉपिक पर बेस हैं। और उसके हिसाब से Keyphrase चुनना होगा। अगर आपकी Keyphrase आर्टिकल की लेंथ और मौजूद जगह पर ऐड करते हो तो वह आर्टिकल सबसे बेस्ट मानते हैं।

Off-Page SEO

दोस्तों Off-Page SEO वेबसाइट के डिजाइन के लिए या फिर वेबसाइट टाइटल और लोगों के लिए किया जाता हैं। इससे ऐसी वेबसाइट को एक बेहतर लुक मिलने के साथ-साथ वेबसाइट काफी अच्छी तरह सर्च इंजन पर जो करती हैं। अगर देखा जाए Off-Page SEO की तो यह ऐसी हो मैं आपके सारे पी एच पी को मेंटेन करते हो अपने होम क्या index.php को बेहतर बनाते हो।

कई सारे वेबसाइट पर आपको वेरिफिकेशन ऐड करना पड़ता हैं। या फिर पिंटरेस्ट यांडू जैसे सर्च इंजिन पर आपको अपनी वेबसाइट अप्टिमाइज करनी पड़ती हैं। तो यह On-Page इससे बेहतर होता हैं।

दोस्तों वेबसाइट का डिजाइन और लोडिंग स्पीड या फिर उस में ऐड किया गया अगेन भी एक वेबसाइट पर काफी सारा असर डालते हैं। और अगर आपको इन्हें मेंटेन करना हैं। या फिर यूजर फ्रेंडली बनाना हैं। तो आपको Off-Page SEO काफी मदद करेगा।

 

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” SEO क्या होता हैं?  SEO वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है? SEO के प्रकार?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।

OMkar005

दोस्तो मेरा नाम ओंकार है और यह बात आपको हर पोस्ट मे बताई है. मे एक ब्लॉगर के साथ Photo, Video editor, Youtuber, Motivator, SEO Expert हू. और डोमेन और होस्टिंग भी लो प्राइस में देता हु. आर्ट में ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी कर रहा हु. मेरे वेबसाइट पर ब्लॉग शेयर करने का एक अलग तरीका यह है की में एकसाथ 20 से 25 पोस्ट पब्लिश करता हु, जो काफी लोगो को पसंद भी है. अगर आपको भी वेबसाइट में दी गयी केटेगरी में से कोई विषय पर आर्टिकल पढ़ना पसंद है तो, हमेशा वेबसाइट विजिट करे और निचे दिए गए सोशल मीडिया से हमसे जुड़े रहे, ताकि आप कोई पोस्ट कभी मिस न करे.

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️