नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है। दोस्तों आप एंड्रॉयड डिवाइस तो इस्तेमाल करते ही हो। एंड्रॉयड फोन में कई सारे सेटिंग होते है। जिसकी मदद से आप अपने फोन को कस्टमाइज कर सकते हो। Screen Pinning kya hai? Screen Secure कैसे करे?

अलग-अलग सेटिंग का इस्तेमाल करके अपने हिसाब से फोन इस्तेमाल कर सकते हो। ऐसा मैं एंड्राइड में एक ऐसा भी फीचर होता है, जिसकी मदद से आप एक एप्लीकेशन को ही ओपन करके स्क्रीन पर रख सकते हो या इस्तेमाल करने के लिए तैयार रख सकते हो और बाकी के एप्लीकेशन ओपन होना रोक सकते हो। जी हां दोस्तों

एंड्राइड में आपको कई सारे फीचर्स मिलते है। कई सारे अपडेट मिलते है। तो ऐसा भी सेटिंग है जिसकी मदद से आपको एक एप्लीकेशन को ही ओपन करने का मौका मिलता है और इस फीचर का नाम है Pinning या SecureScreen ।

अब पिन शब्द से आप समझ गए होंगे कि किसी चीज को पीन करना यानी कि टॉप पर लाकर रखना और यह एंड्रॉयड में एप्लीकेशन के लिए भी संभव है। अगर आप भी एप्लीकेशन को पिन करके एप्लीकेशन इस्तेमाल करते हो और रीसेंट टैब का बटन ऑफ हो, ऐसा चाहते हो तो, इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें । 

इस पोस्ट में आप नया, इंटरेस्टिंग और यूज़फुल जानोगे की Screen pinning क्या है? Screen pinning कैसे एक्टिवेट करें? Screen pinning के फायदे क्या है?

Screen, Screen Pinning, Screen security, Screen secure, Screen pinning kya hai, Screen pinning kya hota hai, What is Screen Pinning, How to unable screen pinning, How to start screen pinning, Screen pinning in hindi, Screen pinning ke faayde, Benefits of screen pinning,
Trending and Useful
> Corona से बचाव कैसे करे?
> App ban के बाद Data का क्या होता है?
> Registan क्या होते है? Largest desert?
> Marvel time variance authority क्या है?
> Benefits of Space Mission के 10 फायदे

Screen pinning क्या है? What is Screen Pinning?

दोस्तों पिनिंग का मतलब होता है किसी भी ऑप्शन को पीन करना यानी कि सबसे ऊपर लाना या उस ऑप्शन को मेन ऑप्शन के लिए सिलेक्ट करना। ऐसे में पिन फीचर कई सारे एप्लीकेशन दे देते है। यहां तक कि पिंटरेस्ट वेबसाइट मैं भी आपको पिन मिल जाता है।

Screen pinning का मतलब भी कुछ इसी तरह से आप समझ सकते हो। एक स्क्रीन को बाकी ऑप्शन से टॉप पर लाना। Screen pinning में बाकी सारे फंक्शन और ऑप्शन या मल्टीटास्क हटाए जाते है। और जो ऐप आपने Pin करके सेट किया है। वही यूज़ करने के लिए शुरू रहता है। इसके फायदे भी बहुत है।

Screen pinning तब इस्तेमाल होता है जब आपको बाकी के एप्लीकेशन किसी को दिखाने ना हो। ऐसे में घर में बच्चे होते है या फिर बुजुर्ग व्यक्ति होते है जिन्हें कई सारे एप्लीकेशन यूज़ करना नहीं आता है। और वह आपके मोबाइल का सेटिंग बिगाड़ देते है। और उन्ही सेटिंग को दोबारा लगाने के लिए आपको कई घंटों का समय लगता है।

ऐसे में आपको एक प्रॉपर ऐप को Screen pinning से पिन कर सकते हो और वही एप्लीकेशन यूज होने लगेगा। दोस्तों Screen pinning फीचर पहले स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलता था। पर अब कई सारी स्मार्टफोन कंपनियां Screen pinning फीचर आपको दे रही है। और यह काफी यूज़फुल साबित हो रहा है।

Smartphone में Screen pinning कैसे एक्टिवेट करें? How to Start Screen Pinning?

दोस्तों Screen pinning फीचर एक्टिवेट करना और डीएक्टिवेट करना काफी आसान है। अगर आपके पास अभी हाल ही के लांच स्मार्टफोन मौजूद है। जो कि कुछ 5 साल पहले के हो उनमें आपको स्क्रीन भी फीचर मिल जाता है।

और अगर आपको यह फीचर एंड्रॉयड डिवाइस में न मिले तो आप एंड्रॉयड के प्ले स्टोर से कई एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते हो। Screen pinning के लिए कई सारे एप्लीकेशन भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। तो सबसे पहले हम फोन में उपलब्ध Screen pinning फीचर के बारे में बात करेंगे।

Screen Pinning 1st idea

स्क्रीन को पिन करने के लिए सबसे पहले आपको जितने भी एप्लीकेशन ओपन किए है वह मल्टी टास्किंग लिस्ट ओपन करनी है। इसके बाद वह मल्टी टास्किंग में जो एप्लीकेशन मौजूद है। वह एप्लीकेशन के ऊपर दो या तीन डॉट्स देखने को मिल जाते है। उस पर क्लिक करें।

वहां पर आपको पिन का ऑप्शन मिल जाता है। आपको स्क्रीन पिन करने के लिए उस पिन ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके स्मार्ट फोन के बैक बटन या रीसेंट टैब बटन क्लिक नहीं होंगे यानी कि आपकी एप्लीकेशन की स्क्रीन पीन हो चुकी है।

पिंनिंग एक्टिवेट होने के बाद आप कोई भी दूसरा एप्लीकेशन मल्टीटास्किंग से ओपन नहीं कर सकते। दूसरा एप्लीकेशन ओपन करने के लिए आपको सबसे पहले स्क्रीन की पिन डीएक्टिवेट यानी बंद करनी होगी।

Screen pinning 2nd Idea

दोस्तों कुछ फोन में Screen pinning के लिए डायरेक्टली मल्टीटास्किंग लिस्ट में पिन का ऑप्शन नहीं मिलता है। तो आपको अपने मोबाइल फोन के सेटिंग में एंटर होना है। सेटिंग में आपको मेनू सर्च के लिए एक सर्च बॉक्स मिल जाएगा। उस सर्च बॉक्स में आप SecureScreen या Pinning सर्च करें। उसके बाद Screen pinning का ऑप्शन मिल जाएगा।

उसको एक्टिवेट कर दे और दोबारा से मल्टी टास्किंग ऐप लिस्ट ओपन करें और उन एप्लीकेशन के दो या तीन डॉट पर क्लिक करते ही आपको एक एक्स्ट्रा ऑप्शन मिल जाएगा जो पिन का होता है। उसे क्लिक करके आप ऐप पिन कर सकते हो।

स्मार्ट फोन का Screen pinning Deactivate कैसे करें?

दोस्तों आपका फोन दूसरों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा था तब आपका Screen pinning ऑन था। पर आप चाहते हो कि अब आपका फोन आपके क्लिक पर चले तो इसके लिए आपको Screen pinning ऑफ करना होगा।

तो इसके लिए आपको एक सिंपल सा काम करना है। आपको अपने स्मार्ट फोन का बैक बटन और रीसेंट टैब बटन को एक साथ प्रेस करना है। इतना करने के बाद आपका Screen pinning तुरंत ऑफ हो जाएगा और आप बाकी के एप्लीकेशन एक्सेस कर पाओगे।

एंड्राइड ऐप से Screen pinning कैसे करें?

दोस्तों अगर आपका फोन 5 या 6 साल पुराना है। तो Screen pinning ऑप्शन आपको अपने एंड्रॉयड डिवाइस में नहीं मिलेगा। तो इस काम के लिए आपको अपना प्ले स्टोर इस्तेमाल करना होगा और प्लेस्टोर से एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा वैसे प्ले स्टोर पर कई एप्लीकेशन स्क्रीन को पिन करने के लिए है। पर आपको ज्यादा एप्लीकेशन सर्च करके अपना बहुमूल्य टाइम वेस्ट नहीं करना है।

मैं आपको यहां पर बेस्ट एप्लीकेशन बताने जा रहा हूं उसे ही डाउनलोड करें। तो दोस्तों स्क्रीन पिन करने के लिए आपको प्ले स्टोर से एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना है। जिसका नाम है। Secure Screen यह एप्लीकेशन कुछ 1MB के आसपास है। और सेम ही काम करेगा जो आपका ऑफिशियल Screen pinning फीचर करता है वैसे ही।

इसमें कुछ ज्यादा सेटिंग नहीं है। पर जितने भी सेटिंग है उससे आप स्क्रीन पर नहीं आसानी से कर सकते हो  दरअसल यह एप्लीकेशन आपको आपके मोबाइल के Screen pinning फीचर को सर्च करने का मौका दे देता है। और बिना मोबाइल सेटिंग में जाए डायरेक्ट ही नोटिफिकेशन बार में वह Screen pinning ऑप्शन ला देता है।

जिसे आपको ज्यादा सर्च करने की जरूरत नहीं है। और आप कम समय में Screen pinning फीचर को अनेबल कर सकते हो। तो इसे किस तरह से डाउनलोड करना है और किस तरह से इस्तेमाल करना है यह मैं आपको बता देता।

DOWNLOAD

दोस्तों ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और आप वहां से डायरेक्ट ही प्लेस्टोर में एंटर हो जाएंगे जहां से आपको सिक्योर स्क्रीन एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है। डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल को ओपन कर दे।

ओपन करने के बाद कुछ तीन ऑप्शन आपको दिखाई देंगे और सबसे ऊपर आपको अपने फोन से स्क्रीन पिन फीचर किस तरह से सर्च करना है वह बताया होगा। तो आप उस ऊपर दिए गए अलर्ट को इग्नोर करें और सेटिंग पर ध्यान दें ।

तो ऐप में सेटिंग फीचर है उसे देखें और लास्ट ऑप्शन को अनेबल करें फर्स्ट ऑप्शन में आपको यह अनेबल करना है कि आप Screen pinning होने के बाद उसे ऑफ करने का फीचर स्क्रीन के ऊपर शो करना चाहते हो। इतना होने के बाद आपको ऊपर दिए गए नोटिफिकेशन पर क्लिक करना है।

जहां से एक नोटिफिकेशन बार या मेनू क्रिएट हो जाएगा। उस अलर्ट के ऊपर क्लिक करने के बाद आपके फोन के एप पिन हो जाएंगे। अब एंड्रॉइड एप से शुरू किए पिन को ऑफ करना है तो उस बटन पर क्लिक करना है जिस बटन को आपने पेन स्क्रीन पर शो करवाया था। उसे क्लिक करते ही आपका स्क्रीन पिन ऑफ हो जाएगा।

Screen pinning के फायदे क्या है? Advantages of screen pinning?

दोस्तों Screen pinning कैसे काम करता है यह तो आपको समझ में आ गया होगा तो इसका फायदा भी इसी काम में मौजूद है। आप अपने मोबाइल की स्क्रीन चेंज होने से रोकते हो। यही सबसे बड़ा फायदा Screen pinning का है।

दोस्तों Multi-task को ओपन करने के लिए आपको बैक बटन या रीसेंट टैब को क्लिक करना होता है और इसी ऑप्शन को रोकने का काम Screen pinning करता है। इसलिए दूसरा टैब ओपन नहीं होगा।

अगर बात करें डाटा को कैसे बचाए? तो दोस्तों Screen pinning से वह काम हो सकता है। जैसे कि कोई आपका फोन ले लेता है। और उसमें कई सारे एप्लीकेशन को ओपन करता है या फिर वीडियो सर्च करने में लग जाता है। तो इस Screen pinning से वो काम कोई कर नहीं पाएगा और आपका डाटा बच जाएगा।

दोस्तो आप स्क्रीन पिन से आपके मोबाइल के सेटिंग चेंज होने से रोक सकते हो  कई बार छोटे-छोटे बच्चे फोन ले लेते है और उसमें कई सारे एप्लीकेशन ओपन करते है। और गलत सेटिंग को ऑन या डिसएबल कर देते है। तो Screen pinning से वह रोका जा सकता है।

अगर आप किसी अनजान व्यक्ति को फोन इस्तेमाल करने दे रहे हो तो स्क्रीन को ओपन या ऑन करके ही दें। इससे आपके जो डॉक्यूमेंट या बैंकिंग रिलेटेड कागज या फिर कांटेक्ट फाइल है। तो चोरी होने से या फिर गलत इस्तेमाल होने से रोक सकते हो।

इस पोस्ट में आपने जाना की Screen pinning क्या है? Screen pinning कैसे एक्टिवेट करें? Screen pinning के फायदे क्या है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


दुआएं कभी खाली नहीं जाती हैं बस सही वक्त पर कबूल होती है । OKTECHGALAXY.COM/Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,