नमस्कार दोस्तो मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाईट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । अगर आप ब्लॉगर हो और अपने ब्लॉगर के लिए या फिर वर्डप्रेस के लिए काफी पुराना थीम इस्तेमाल करते हो तो आपको अपना ब्लॉगर का Html एक बार जरूर चेक करना चाहिए और उसने Schema org Markup का कोई Error आ रहा है या नहीं वह देखना चाहिए अब Schema Org kya hai? Schema SEO के लिए जरूरी है ।

कई सारे ऐसे ब्लॉगर होते हैं जो कि अपना ब्लॉगिंग रेगुलरली शुरू रखते हैं पर जो थीम इस्तेमाल करते हैं वह चेक करना भूल जाते हैं , उसे हमेशा ही चेक करना चाहिए । क्योंकि उसमें हमेशा कुछ ना कुछ Error शो होते हैं अगर आपने कभी भी अपना एचटीएमएल कोडिंग देखा तो आपको रेड कलर में कुछ लाइंस दिखाई भी देती है और Html कोडिंग में कलर को बहुत ही महत्वपूर्ण होता है ।

हर एक कलर के लिए अलग मतलब निकलता है जैसे कि कोड्स मे ग्रीन कलर आ जाता है तो उसमें फील किया हुआ कोड एकदम बराबर होता है और अगर रेड कलर में अगर आता है तो आपका वह कोडिंग ठीक से क्लोज नहीं हुआ होता है । तो यह बातें हमेशा ध्यान रखें । दोस्तों इस आर्टिकल में हम क्या कुछ नया जानेंगे यह सबसे पहले आप जानो ।

तो आप इस पोस्ट से जानोगे की Schema.Org क्या है? Schema.Org में रिस्की बाते क्या है? Schema.Org में कौनसा डाटा एड कर सकते हैं? वेबसाइट थीम को हर बार अपडेट करना जरूरी है?

Schema Org, Schema.Org, Schema Banane ke subject, Schema Markup kaise banaaye, Schema Markup data kaise banaane, Schema markup kya hai, Schema Markup data kya hai, Schema Org me kis tah ka data hota hai, Schema kaise banaaye, Schema banane ke liye Data, What is Schema.Org,
Schema.Org क्या है? Schema.Org में कौनसा डाटा Add कर सकते हैं?
Popular Or Famous Contents .
> Satellite क्या है ? कैसे काम करती है ?
> फोन, कंप्यूटर में ऐप Install, Uninstall करें ?
> ऐप UnInstall करने से पहले बातें जान लो ?
> थर्ड पार्टी ऐप को इस्तेमाल करे या नहीं ?
> COD:Mobile के सारे Battle Modes?

Schema.Org क्या है? What is Schema.Org?

दोस्तों Schema.Org से पहले हमें वोकैबुलरी का ही एक कोड वेबसाइट थीम में मिलता था । जो कि हर एक वेबसाइट के कोडिंग के लिए था यह इसलिए होता था क्योंकि सर्च इंजन को पता चले कि वह वेबसाइट किस तरह का है और उस वेबसाइट पर क्या कुछ इंफॉर्मेशन यूजर के लिए मिलती है ।

पर इसमें काफी सारी दिक्कतें सर्च इंजिन को आती थी । यह पहचानने के लिए की वेबसाइट कहां से है और वेबसाइट पर कंटेंट या फिर इन्फो किस तरह की मिलती है । वेबसाइट कब ओपन और क्लोज रहती है । साथ में उस वेबसाइट के प्रोडक्ट किस तरह के हैं या फिर किस तरह के प्रोडक्ट बेचे जाते हैं । यह पुराने वोकैबुलरी कोड से पहचानना मुश्किल होता था ।

पर Schema.Org में इन दिक्कतों का पता लगाने की क्षमता है और यह एक एचपीएमएल टाइप का कोड होता है जो कि आपको अपने वेबसाइट के कोडिंग में पेस्ट करना होता है । इसे Google , Microsoft, Yandex, Yahoo और कई सारे सर्च इंजिन ने साथ मिलकर बनाया है ।

बनाया है इसका मतलब यह है कि इन सर्च इंजन पर ही यह कोड काम करेगा । ताकि वेबसाइट का पता ठीक से चल पाए और उसके हिसाब से वह सर्च इंजिन किसी वेबसाइट को ठीक तरह से सर्च में लाए । इसीलिए Schema.Org का निर्माण कर दिया है ।

अगर आप किसी वेबसाइट पर या फिर किसी प्रोडक्ट की वेबसाइट के लिए सर्च करते हो तो आपको कुछ इस तरह से इमेज देखने को मिलती है जिसमें आपको उस वेबसाइट का स्टार रेटिंग और ऑथर रेटिंग, ऑथर नेम जैसे ऑप्शन ज्यादा देखने को मिलते हैं अगर यही बात हम पुराने वेबसाइट में करें तो वहां पर हमें नहीं देखने को मिलता था और यही Schema.Org का मुख्य उद्देश है ।

दोस्तों यह कोड आपको अपने वेबसाइट के Html / Theme में लगाना काफी जरूरी है क्योंकि अगर आपने अपनी इनफॉरमेशन Schema.Org एचटीएमएल कोड के साथ अपनी वेबसाइट पर लगा दी तो गूगल या फिर अन्य कोई भी सर्च इंजिन आपका वेबसाइट अच्छे से डिटेक्ट कर पाएगी और वह सर्च में ज्यादा से ज्यादा आएगी ।

मैंने अभी ऊपर कहा कि आपको अपने Schema.Org के फाइल में या फिर कोड में अपनी इंफॉर्मेशन अपनी वेबसाइट का रेटिंग या Reivew और नेम और एड्रेस फोन नंबर जैसी इंफॉर्मेशन फील करनी होती है । ऐसी कई सारी डिटेल फिल करनेसे आपकी वेबसाइट इन्टरनेट पे अच्छी राकिंग पा सकती है ।

तो ऐसी इंफॉर्मेशन अगर आप अपने Schema.Org के कोड में ऐड करते हो तो वही इंफॉर्मेशन आपके उस पोस्ट के टाइटल के नीचे देखने को मिलेगी और अगर कोई इंटरनेट यूजर ऐसी स्टार रेटिंग अच्छी तरह देखता है तो वह कंपलसरी आपकी वेबसाइट पर ही विजिट करेगा और इससे ही आपकी सर्च SEO बढ़ सकती है ।

Schema Org Markup में रिस्की बाते क्या है?

दोस्तो जब Schema.Org की फाईल बनाते हो तब आपको वह फाइल में या फिर एचटीएमएल कोडिंग में वह सारी निजी बातें फील करने की जरूरत नहीं है । जैसे कि फोन नंबर या फिर एड्रेस जैसी चीजे आपको स्कीमा फाइल में अपलोड करने की या फिर तैयार करने की जरूरत नहीं है ।

अगर आप कोई शॉप के लिए वेबसाइट चलाते हो या फिर प्रोडक्ट के लिए वेबसाइट चलाते हो और चाहते हो कि किसी एक नंबर पर आपके विजिटर के कॉल आए तो आप अपना नंबर या फिर एड्रेस भी Schema.Org के फाइल में ऐड कर सकते हो । या फिर ऐड ना करो तो भी कुछ प्रॉब्लम नहीं है ।

Schema.Org में कौनसे डाटा एड करते हैं? What data do I add to Schema.Org?

दोस्तों वेबसाइट बनाने का उद्देश्य और सब्जेक्ट हर वेबसाइट के लिए अलग-अलग होता है ।  पर Schema Data का उपयोग सिर्फ रोबोट को दर्शाने के लिए देता है कि कोई वेबसाइट किस लिए बनाई गई है और उस वेबसाइट पर किस तरह का कंटेंट या फिर सर्विस दी जाती है । तो इसके हिसाब से आपका Schema Data का इंफॉर्मेशन भी बदलता रहता है ।

इसलिए आपको अपने हिसाब से Schema Data बनाना जरूरी होता है । मैं नीचे आपको कुछ ऐसे ही Schema Data के बारे में लिस्ट दे रहा हूं आप उस तरह का Schema Data बना सकते हो । Business , Person , Votes , Rating , Review , Events , People , Products , Organizations , Recipes , Place , Websites 

दोस्तों यह कुछ स्कीमा डाटा के लिए दी गई लिस्ट है और इस लिस्ट पर किस तरह से स्कीमा डाटा बनाया जाता है और किस तरह से यह आपके लिए फायदे का होगा इसके बारे में मैं एक अगला आर्टिकल भी आपके लिए ला रहा हूं । जिसमें में हर एक कैटेगरी पर अलग से विस्तार से इंफॉर्मेशन दूंगा ।

>> Schema.org File बनाने के लिए BEST WEBSITE

Best Schema Markup के लिए वेबसाइट थीम अपडेट करना जरूरी है?

दोस्तो आप अगर काफी लंबे दिनों से या फिर सालों से वेबसाइट पर काम कर रहे हो और आपको भी अपने वेबमास्टर टूल में काफी सारे Error आ रहे हैं तो आपको यह Error पुराने थीम की वजह से भी आ सकते हैं क्योंकि जो भी Developer होते हैं वह रेगुलरली अपने थीम को अपडेट नहीं करते हैं ।

इसलिए जब भी गूगल अपना कोई नया अपडेट लाता है तो वह पुरानी चीजें को डिटेक्ट करता है और उसे हटाने के लिए आपको वेबमास्टर टूल द्वारा कहता है । अगर आप वह चीजे जो कि Search Console में नहीं होनी चाहिए थी वह वैसे ही पड़े रहने देते हो तो आपको ऐसे Error आते रहते हैं और बढ़ते रहते हैं ।

इससे आपकी वेबसाइट रैंक नहीं कर पाती है । अगर आप एक रेस्पॉन्सिव और यूजर फ्रेंडली थीम अपने वेबसाइट पर इस्तेमाल करते हो । तो वह Error हट जाते हैं या फिर आना कम हो जाता है । नए और अच्छे रिस्पांस और प्रीमियम थीम हमेशा अपने ब्लॉग में या फिर वेबसाइट के किसी भी प्लेटफॉर्म पर आपको इस्तेमाल करने चाहिए ।

>> Responsive Premium Theme कैसे डाउनलोड करें?

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Schema.Org क्या है? Schema.Org Markup में रिस्की बाते क्या है? Schema.Org में कौनसा डाटा एड कर सकते हैं? वेबसाइट थीम को हर बार अपडेट करना जरूरी है ?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


लोग क्या कहेंगे इसकी चिंता मत करो ,आपको क्या बनना है इस पर विश्वास करो। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,