Blog index kaise kare, Blog index hai ya nahi, Blog google pe index hai ya nahi, Blog index hai ke nahi kaise pata kare, Blog index na ho to kya kare, Blog index karne ka tarika, Blog search engine pe index kaise kare, Blog google me kaise index kare, How to Index published blog on google, ब्लॉग गूगल पर इंडेक्स कैसे करे,

Blog Google me Index कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । क्या आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है । अब अगर आप ऐसा सोचते हो तो मै आपको बता देता हूं कि इस आर्टिकल से एक ब्लॉगर को उसकी वेबसाइट गूगल पर किस तरह रैंक कर रही है उसके बारे में पता चल जाएगा ।

पोस्ट टाइटल देखकर पता चल ही गया होगा कि इस पोस्ट में Blog Google me Index कैसे करे? इसकी जानकरी मिलेगी । एक ब्लॉगर को या पब्लिशर को जिसकी भी वेबसाइट है उसको यह जानना जरूरी होता है कि उसकी वेबसाइट पर जो भी पोस्ट है वह गूगल पर शो हो रहे है या नहीं ।

अगर शो हो रहे है तो वह कौनसी पोस्ट है जो शो हो रही है । और अगर शो नहीं हो रही है तो वह क्यों शो नहीं रही । अगर यह बाते एक ब्लॉगर को पता चलती है तो वह अपनी वेबसाइट में कुछ बदलाव और अपडेट कर सकता है ।

इस पोस्ट में आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे कि ब्लॉग गूगल पर इंडेक्स हुआ है या नहीं कैसे जानें? ब्लॉग गूगल पर इंडेक्स ना हो तो क्या करे? Publish किये ब्लॉग गूगल पर इंडेक्स कैसे करे? How to Index Published Blog on Google?

Blog index kaise kare, Blog index hai ya nahi, Blog google pe index hai ya nahi, Blog index hai ke nahi kaise pata kare, Blog index na ho to kya kare, Blog index karne ka tarika, Blog search engine pe index kaise kare, Blog google me kaise index kare, How to Index published blog on google, ब्लॉग गूगल पर इंडेक्स कैसे करे,
Publish किये हुए Blog Google pe Index कैसे करे? How to Index Published Blog on Google?
Popular Or Famous Contents .
> फेसबुक केअर रिएक्शन कैसे पाएं ? 
> Title text, Alt text ब्लॉग में लगाएं?
> End To End Encryption क्या है?
> गूगल के फ्री कोर्सेस कैसे सीखे?
> वर्ल्ड की लाइव पॉपुलेशन कैसे जाने?

ब्लॉग गूगल पर इंडेक्स है या नहीं कैसे पता करे? How to know if a blog is indexed on Google?

दोस्तों अपने वेबसाइट पर जो ब्लॉग है वह गूगल के सर्च इंजिन में सर्च हो रहे हैं या नहीं यह जाना काफी आसान होता है । इसके लिए मैं आपको एक सिंपल प्रोसेस बता देता हूं । जो कि आप को फॉलो करके यह जानने को मदद करेगी कि आपके कौन से ब्लॉग या पोस्ट गूगल में सर्च करते हैं । इसके लिए आप अपने वेबसाइट के नाम को कुछ इस तरह से गूगल के सर्च बॉक्स में सर्च करें ।

  • Example :: Site:oktechgalaxy.com
  • Site:YourwebsiteName.com/in…etc.

दोस्तों कुछ इस तरह से आपको गूगल के सर्च बॉक्स में टाइप करना है और यूआर वेबसाइट नेम ( Your Website Name ) की जगह पर आपको अपनी वेबसाइट का नाम और डोमेन एंटर करके सर्च करना है । अब गूगल आपको वह सारे पोस्ट दिखा देगा जो कि गूगल के सर्च इंजन में सर्च होते हैं और विजिटर उन्हें किस तरह से सर्च करते हैं ।

अपने पोस्ट कॉपी होने से कैसे रोके अपना पोस्ट किसने कॉपी किया है कैसे जाने

ब्लॉग गूगल पर इंडेक्स ना हो तो क्या करे? What to do if the blog is not indexed on Google?

दोस्तों हमारे ब्लॉग या आर्टिकल गूगल पर शो ना होने के कई सारे रीजन ( कारण ) हो सकते हैं और वह सारे कारण आगे हम विस्तार से जानने वाले हैं ।

> सही कीवर्ड का चुनाव ::

दोस्तो अगर आपने अपने ब्लॉग में समज मे ना आने वाले कीवर्ड लगाए हैं तो आपका ब्लॉग गूगल के सर्च में नहीं आएगा । कीवर्ड आपकी ब्लॉग गूगल में सर्च करने में काफी सारे मदद करते हैं । इसलिए पोस्ट लिखने से पहले यह निश्चित करें कि आप सही कीवर्ड पर ब्लॉग बना रहे हो या नहीं ।

> CopyRighted Content ::

दोस्तो अगर आपने पहले से किसी का कंटेंट कॉपी करके अपनी वेबसाइट पर पब्लिश किया है और वह गूगल के नजर में आ गया है तो वह कंटेंट गूगल में सर्च नहीं हो पाएगा क्योंकि शायद गूगल में वह कंटेंट ब्लॉक करके रखा हुआ हो ।

तो वह सर्च होने में काफी मुश्किल आ सकती है । इसलिए कंटेंट लिखते वक्त और पब्लिश करते वक़्त खुद की रिसर्च करके और सावधानी से लिखें । ब्लॉग लिखने से पहले यह देख लो कि उस तरह के कंटेंट किस वेबसाइट पर मौजूद है या नहीं ।

> वेबसाइट पर साइटमैप मौजूद ना होना ::

दोस्तों जिस तरह से हमारे वेबसाइट पर मौजूद साइटमैप विजिटर को यह बताने के काम आता है कि आपकी वेबसाइट पर कौन कौन सी पोस्ट मौजूद है । उसी तरह आपकी वेबसाइट का साइटमैप गूगल को यह बता देता है कि आपकी वेबसाइट पर कौन-कौन से पोस्ट मौजूद है और किस-किस की वर्ड पर है ।

अगर आपने अपनी वेबसाइट पर साइटमैप बनाकर रख दिया है तो आपकी पोस्ट गूगल पर सर्च होने में काफी मदद मिलेगी । इसलिए वेबसाइट का साइटमैप बनाकर गूगल सर्च कंसोल में उसे जरूर अपलोड करे ।

> गलत टाइटल के साथ पोस्ट पब्लिश करना ::

दोस्तों जिस तरह कीवर्ड और साइटमैप आपकी पोस्ट को गूगल में सर्च करने में मदद करते हैं उसी तरह पोस्ट का टाइटल भी आपकी पोस्ट गूगल पर सर्च करने में मदद करता है । अगर आपने किसी अन्य विषय पर कुछ लिखा है और उसका टाइटल कुछ और ही दिया है तो आपकी पोस्ट गूगल पर ज्यादा सर्च नहीं हो पाएगी ।

इसलिए जब भी कोई पोस्ट लिखें तब एक सही टाइटल का चुनाव करें । जब भी आप अपने पोस्ट के लिए टाइटल लिखें तो पढ़ने में आसान  और टाइप करने में आसान हो ऐसा ही लिखें ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” ब्लॉग गूगल पर इंडेक्स हुआ है या नहीं कैसे जानें? ब्लॉग गूगल पर इंडेक्स ना हो तो क्या करे? Publish किये ब्लॉग गूगल पर इंडेक्स कैसे करे? How to Index Published Blog on Google?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


एक नया दिन , नयी ताकत और नए विचार के साथ आता है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️