नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका स्वागत है। पिछले दो पोस्ट में हमने Pinterest क्या होता है? इससे पैसे कैसे कमाए और Pinterest के पोस्ट में लिंक किस तरह से ऐड करे? यह देखा। ताकि आपके वेबसाइट विजिटर्स में काफी बढ़ावा हो इसके बारे में काफी विस्तार से जानकारी ली थी। इस पोस्ट में आप जानेंगे Pinterest Pin aur Board manage कैसे करे?

तो यह पोस्ट भी Pinterest वेबसाइट और ऐप के बारे में ही है। इसमें हम क्या कुछ बात करेंगे यह आपको थंबनेल देख कर पता चल गया होगा। फिर भी मैं यहां पर बता दूं कि Pinterest के ऐप से और अकाउंट से किस तरह से इमेज और बनाए हुए बोर्ड डिलीट किए जाते है इसके बारे में बात करेंगे।

इस पोस्ट से आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की पिंटरेस्ट पिन क्या होते है? पिंटरेस्ट बोर्ड क्या होते है? पिंटरेस्ट पिन कैसे डिलीट करें? पिंटरेस्ट बोर्ड कैसे बनाएं? पिंटरेस्ट बोर्ड डिलीट करें? पिंटरेस्ट से बोर्ड कैसे हाइड करे? What are pintrest pins and boards? How to delete pintrest pin?

Pinterest pin, Pinterest board, Pinterest pin kya hoti, Pinterest board kya hote hai, Pinterest pin upload kaise kare, How to upload pinterest pins, Pinterest Board kaise banaye, Pinterest Pin kaise delete kare, How to manage pinterest pin and board, Pinterest Pin aur Board manage kaise kare, पिंटरेस्ट पिन क्या होते है? पिंटरेस्ट बोर्ड क्या होते है? पिंटरेस्ट पिन कैसे डिलीट करें? पिंटरेस्ट बोर्ड कैसे बनाएं? पिंटरेस्ट बोर्ड डिलीट करें?
पिंटरेस्ट पिन और बोर्ड क्या होते है? How to manage pintrest pins and boards?
Trending and Useful content
> ऑनलाइन कमाने के तरीके
> Domain से पैसे कैसे कमाए?
> Currept File Recover कैसे करते है?
> Memes बनाके Smart कैसे बनते है?
> Whatsapp number कैसे बदले?

तो दोस्तों इन 4 पॉइंट पर आज हम बात करेंगे क्योंकि पिछले दो पोस्ट से हमने इसके बारे में जानकारी ली तो थी। पर पिन और बोर्ड कैसे डिलीट करते है इसके बारे में जानकारी भी देना जरूरी था। तो यह एक्स्ट्रा पोस्ट मैंने अपलोड किया है ताकि आपको सही और परफेक्ट जानकारी मिल जाए तो चलिए देखते है कि

पिंटरेस्ट पिन क्या होते है? What is Pinterest Pins?

दोस्तों Pinterest पर अपलोड किए जाने वाली इमेज को ही Pinterest Pin कहा जाता है। अब यहां पर Pinterest एप्लीकेशन या वेबसाइट का नाम पीन से शुरू होता है। जिसका मतलब यह होता है कि किसी भी इमेज को कहीं पर सेव रखना या फिर दोबारा मिल जाए ऐसी स्थिति में स्टोर रखना। तो Pinterest ने इमेज का सेक्शन है उसी को इनका नाम वेबसाइट को दिया है।

और यह पिन आपके Pinterest अकाउंट में देखने को मिलते है। अब Pinterest Pin और बोर्ड ने काफी फर्क है। जैसे कि जो पिन ऑप्शन है उसमें आप इमेज को देख सकते हो और उस इमेज को कितने लोगों ने ओपन करके देखा है और कितने लोगों ने शेयर या दोबारा पिन या है यह देख सकते हो।

Pinterest Account में अपलोड किए हुए पिन यानी की इमेज को अगर आप ओपन करते हो तो आपको उस इमेज डिस्क्रिप्शन इमेज के साथ अपलोड किए हुए लिंक कितने क्लिक हुए यह देखने को मिलता है। इसके साथ-साथ पिन ऑप्शन में आपको सारे इमेजेस एक लिस्ट की तरह देखने को मिलते है। जहां से आप किसी भी इमेज को आसानी से सर्च कर सकते हो या ढूंढकर एक्सेस या एडिट कर सकते हो।

पिंटरेस्ट बोर्ड क्या होते? What are Pinterest Boards?

दोस्तो आप अपने हिसाब से Pinterest एप पर अपने अकाउंट में बोर्ड को तैयार कर सकते हो। बोर्ड एक फोल्डर की तरह काम करते है। जिसमें आप अलग अलग तरह की इमेजेस सेव कर सकते हो और उन्हें एक्सेस कर सकते हो।

अब यहां पर मैं आपको बता दूं कि Pinterest Board आप किसी इमेज को सेव करते वक्त या फिर अपने हिसाब से इमेज अपलोड करते वक्त तैयार कर सकते हो। अब अगर आपको Pinterest पर बोर्ड तैयार करना आता है तो ठीक है। नहीं तो नीचे उसका प्रोसेस बता दिया गया ।

आपको मैंने पिछले ही दो पोस्ट में यह बता दिया की Pinterest जो है वह एक इमेज की वेबसाइट है। जहां पर आप अपने हिसाब से कई तरह की इमेजेस को डाउनलोड कर सकते हो या स्टोर करके रख सकते हो और उसी का ध्यान रखते हुए Pinterest ने बोर्ड का ऑप्शन अपने यूजर के लिए दे दिया है।

क्योंकि इमेज को अलग-अलग करके रखना भी जरूरी होता है। और वह इमेजेस अगर आप बोर्ड में अलग अलग रखते हो तो उन्हें ढूंढना आसान हो जाता है। जैसे कि आप कोई एडिटर या ब्लॉगर हो तो आपको कई तरह की इमेजेस बोर्ड का ऑप्शन आपको काफी फायदे का साबित होगा।

पिंटरेस्ट बोर्ड कैसे बनाएं? How to create Pinterest Board?

तो दोस्तों अगर आपको Pinterest पर बोर्ड यानी कि एक इमेज का फोल्डर बनाना है तो इसके लिए आपको अपना Pinterest अकाउंट एप्लीकेशन या ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन कर लेना है। और ओपन करने के बाद अकाउंट में साइन इन हो जाना है।

इसके बाद आपको 1 प्लस का आइकन देखने को मिल जाएगा जहां पर आप क्लिक करते हो तो वहां पर आपको दो ऑप्शन मिलते है। जिसमें से पहला ऑप्शन पिन और दूसरा ऑप्शन बोर्ड का है। आप बोर्ड यानी एक फोल्डर बनाना चाहते हो तो बोर्ड ऑप्शन को सिलेक्ट करें और इस बोर्ड को अपने हिसाब से नाम दे।

यहां Board पर आपको दो ऑप्शन मिलते है जिसमें से पहला ऑप्शन ADD COLLABORATORS है। जिसका काम आपने जिन्हें फॉलो किया है। उनको टैग या ऐड करने का हैऔर दूसरा ऑप्शन जो है वह आपके कई तरह से काम में आने वाला है। अब दूसरा ऑप्शन क्या है। इसके बारे में मैं आपको नीचे बता दे रहा हूं।

पिंटरेस्ट अकाउंट से बोर्ड कैसे हाइड करे?

तो दोस्तों बोर्ड तैयार करते वक्त जो दूसरा ऑप्शन है। वही ऑप्शन आप के बनाए हुए बोर्ड को दूसरों के लिए हाइड कर देता है। यानी कि हाइड करने के बाद वह फोल्डर कोई देख नहीं सकता। इस ऑप्शन का नाम है Keep Board Secret ।

इस ऑप्शन से आप Pinterest के कई बोर्ड को या बनाए हुए फोल्डर को दूसरों के लिए हाइड कर सकते हो और उसके बाद वह फोल्डर किसी अन्य व्यक्ति को सर्च नहीं होंगे या शो नहीं होंगे  तो यह कुछ आसान सा प्रोसेस है जहां से आप बोर्ड को हाइड कर सकते हो।

अब यह 3 काम यानी यानी बोर्ड को नाम देना, Collaborators ऐड करना और बोर्ड को हाइड या अनहाइड सिलेक्ट करने जैसे काम करने के बाद जो कि आपके अकाउंट में देखने को मिल जाएगा। अब अगर आप को इस नए बनाए हुए Pinterest Board में कोई फाइल ऐड या अपलोड करनी है तो बहुत तरह से की जाती है। यह मैं आपको बता देता हूं।

पिंटरेस्ट बोर्ड में फाइल अपलोड या ऐड कैसे करें?

तो आपने बनाया हुआ कोई भी एक बोर्ड सिलेक्ट कर लिया है या चुन लेना है। उसके बाद उस फोल्डर के अंदर आपको एक + का आइकन देखने को मिल जाएगा। उस प्लस के आइकन पर क्लिक कर देना है। प्लस का आइकन पर क्लिक करने के बाद आपको कई तरह के ऑप्शन देखने को मिलते है।

उसमें से पिन अपलोड करने के लिए पिन क्लिक करें और गैलरी से कोई भी एक फोटो चुनकर उस फोल्डर या बोर्ड में एड़ या अपलोड कर दें। तो वह फोल्डर में ही सेव हो जाएगी। साथ में आप यही काम गैलरी से फोटो सिलेक्ट करके उसे इंटरेस्ट पर शेयर करके भी कर सकते हो।

पिंटरेस्ट पिन कैसे डिलीट करें? How to delete Pinterest Pins?

Pinterest Pin डिलीट करना भी काफी आसान है। तो सबसे पहले आपको कोई भी एक पिन जो कि डायरेक्ट पिन सेक्शन में या फिर किसी बोर्ड में हो वह सिलेक्ट कर लेनी है। उसके बाद उस पिन को ओपन करके थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है और उस ऑप्शन में आपको कई ऑप्शन देखने को मिलते है। जैसे कि एडिट पिन, कॉपी लिंक और डाउनलोड इमेज जैसे ऑप्शन थ्री डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपको शो होते है।

उसमें से एडिट पिन पर क्लिक करना है। Edit Pin पर क्लिक करने के बाद आपको Pin Edit करने के लिए कई ऑप्शन मिलते है। पर फिलहाल आपको कोई पिन एडिट नहीं करना है। और फिर डिलीट करना है। तो सबसे नीचे दिया गया ऑप्शन डिलीट को सिलेक्ट करें उसके बाद वह Pinterest की पिन डिलीट हो जाएगी।

पिंटरेस्ट बोर्ड कैसे डिलीट करें? How to delete Pinterest Boards?

जिस तरह Pinterest के Pin यानी इमेज डिलीट करना एक सिंपल प्रोसेस है। उसी तरह Pinterest के बोर्ड को डिलीट करना या एडिट करना भी काफी आसान प्रोसेस है। तो Pinterest बोर्ड को डिलीट या एडिट करना है। तो किसी भी एक Pinterest Board यानी फोल्डर को चुन लें और उसे सिलेक्ट करके ओपन कर ले । ऊपर राइट साइड में दिए गए थ्री डॉट्स पर क्लिक कर दें और एडिट पर क्लिक कर दें।

एडिट करने के लिए भी आपको यहां बोर्ड में कई ऑप्शन दिए गए है। अब अपने हिसाब से उस बोर्ड का नाम चेंज कर सकते हो या फिर अन्य कई तरह के चेंज कर सकते हो पर फिलहाल आपको बोर्ड डिलीट करना है। तो सबसे नीचे दिए गए डिलीट ऑप्शन को सिलेक्ट कर ले और दोबारा से डिलीट पर क्लिक करके वह बोर्ड हमेशा के लिए डिलीट कर दें या हटाए ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि “ पिंटरेस्ट पिन क्या होते है? पिंटरेस्ट बोर्ड क्या होते है? पिंटरेस्ट पिन कैसे डिलीट करें? पिंटरेस्ट बोर्ड कैसे बनाएं? पिंटरेस्ट बोर्ड डिलीट करें? पिंटरेस्ट से बोर्ड कैसे हाइड करे?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


बुरा वक्त भी गुज़र ही जाता है, बस “रब” को हमारा “सबर” आजमाना होता है | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,