नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका स्वागत है। दोस्तों पिछले पोस्ट में हमने यह देखा था कि हम व्हाट्सएप से डाउनलोड की फाइल द्वारा उसका टाइम और डेट किस तरह से पता कर सकते है? और इस काम के लिए हमने दो आर्टिकल का इंफॉर्मेशन लिया था । वह आर्टिकल एक दूसरे से जुड़े थे।

मगर दोनों इंफॉर्मेशन अलग-अलग विषय पर होने की वजह से हमने उसे दो भागों में डिवाइड किया था । तो यह आर्टिकल भी उसी से मिलता-जुलता है मगर इस आर्टिकल में हम कई सारे पॉइंट पर नजर डालेंगे । हालांकि यह आर्टिकल उस आर्टिकल को काफी टच करने वाला है मगर इस मैं दिए गए पॉइंट आपको अलग मिलेंगे ।

साथ में आप बाकी कि जानकारी को दूसरी चीजों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो । दोस्तो आप फोटो खींचते हो उसमें कई सारे चीजें करते हो जैसे कि ब्राइटनेस और एंगल को नजर में रखते हुए फोटो खींचते हो । तो दोस्तों ऐसे सेटिंग करने में आपको काफी फायदा मिलता है ।

तो कैमरा में आपको लोकेशन ऐड करने का भी एक मौका मिलता है या ऐसा भी एक सेटिंग होता है । जिससे उस फोटो की लोकेशन उसी फोटो में ऐड हो जाती है और आपको यह पता चलता है कि वह फोटो कहां पर खींची गई थी । ऐसी लोकेशन वाइस खींची हुई फोटो का भी एक अलग फोल्डर तैयार होता है। इससे आपको पता चलता है कि फोटो कब, कहा खींची गई थी।

तो दोस्तों ऐसी लोकेशन वाइस फोटो किस तरह से खींची जाती है यह हम देखेंगे और भी कई सारे पॉइंट पर हम इस आर्टिकल द्वारा नजर डालेंगे । सबसे पहले मैं आपको यह बता देता हूं कि इस आर्टिकल में हम किस पॉइंट पर चर्चा करेंगे और इंफॉर्मेशन लेंगे आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण और यूज़फुल आर्टिकल है ।

दोस्तों इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा की मोबाइल से फोटो खींचते वक्त लोकेशन ऐड करना क्यों जरूरी है? मोबाइल से क्लिक की फोटो को लोकेशन कैसे ऐड करे? फोटो में लोकेशन ऐड करने के फायदे. How to add location to clicked photo from mobile?

मोबाइल फोटो को लोकेशन क्यों जरूरी है, मोबाइल से क्लिक की फोटो को लोकेशन कैसे ऐड करे, How to add location to clicked photo, Photo me location, Photo Location, Photo location add, Photo me location kaise add kare, Photo me location kyu add kare, Photo me location add karne ke faayde, Mobile se photo khichte waqt location, Mobile se photo khichte waqt location kaise add kare,
Mobile se photo khichte waqt location kaise add kare,
Trending and Useful
> फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें ?
> Pinterest Acc बिजनेस Acc में कन्वर्ट?
> Zooming वेबसाइट क्या है ? Top 3 Websites
> स्पेस सूट का कलर सफेद ही क्यों होता ?
> COD:M Clan क्या होता है? Clan कैसे बनाएं

मोबाईल से फोटो खीचते वक्त लोकेशन कैसे काम करता है? How does location work while capturing photos from mobile?

दोस्तों अगर आप कोई भी मोबाइल से फोटो खींचते हो और उस वक्त लोकेशन का इस्तेमाल करते हो उससे कई सारे काम आसान हो जाते हैं जैसे कि वह फोटो कहां पर खींचा गया है उसका लोकेशन आप मोबाइल में भी देख सकते हो ।

क्योंकि कैमरा में दिया गया लोकेशन का ऑप्शन और अन्य एप्लीकेशन में दिया गया लोकेशन का ऑप्शन गूगल मैप को फुल सपोर्ट करते हैं , यानी कि आप किसी भी माध्यम से गूगल मॅप को इस्तेमाल करोगे । तो वह सेम ही काम करेगा ।

पर कई सारे लोगों को गूगल के Latitude और Longitude कैसे काम करते हैं यह पूरी तरह पता नहीं है । पर आप जब भी कैमरा से लोकेशन ऑन करके फोटो निकालते हो तो वह Latitude और Longitude का आंकड़ा उस फोटो के डिटेल के साथ अटैच हो जाता है और इससे फोटो कहां पर खींची है , वह आसानी से पता लगाया जा सकता है पर इसके लिए आपका कैमरा का लोकेशन ऑन होना जरूरी है ।

दोस्तों हमने Latitude और Longitude किस तरह से काम करता है ? इसके बारे में हमने कहा कि विस्तार से एक आर्टिकल द्वारा इंफॉर्मेशन ली है । उस हिसाब से जब भी आप कैमरा का लोकेशन ऑन करके फोटो खींचते हो गूगल मैप यह डिटेक्ट करता है कि फोटो किस इलाके में खींची गई है ।

इसके हिसाब से उस फोटो को latitude और longitude के आंकड़े ऐड करवा देता है और आंकड़े उस फोटो के डिस्क्रिप्शन में भी ऐड हो जाते हैं । इस वजह से जब भी आप ऐसे फोटो खींचकर अपने गैलरी फोटो या ड्राइव में सेव रखते हो तो भी आपको उन्हें कहां पर खींचा है यह पहचानने में काफी आसानी हो जाती है ।

मोबाइल से फोटो खींचते वक्त लोकेशन कैसे ऐड करें ? How to add location while taking photo from mobile? Mobile Photo me location kaise add kare?

दोस्तों मोबाइल से फोटो खींचते वक्त लोकेशन ऐड करना काफी आसान होता है और इस से आप कई तरह के फायदे ले सकते हो । उन फायदों के बारे में हम नीचे के पॉइंट में जरूर देखेंगे । पर अगर आप यह चाहते हो कि मोबाइल से फोटो खींचते वक्त उस जगह की लोकेशन भी उस फोटो में ऐड हो जाए तो उसके लिए आपको अपना कैमरा ओपन कर लेना है ।

मोबाइल कैमरे से सेटिंग का ऑप्शन ओपन कर लेना है । और मेरे ख्याल से हर एक फोन में , जो वर्जन 7 से वर्जन 10 के बीच में है उन सभी फोन में कैमरा मे लोकेशन का ऑप्शन होता ही है । उसे आप को ऑन कर देना है और उसके बाद अगर आप कोई भी फोटो खींचते हो तो उस फोटो का लोकेशन आपके उस फोटो में ऐड हो जाएगा ।

यह लोकेशन फोटो में सेव होने के बाद उस फोटो को ओपन करके उस फोटो का डिस्क्रिप्शन यांनी डिटेल पता कर सकते हो । आपको या तो उस लोकेशन पर क्लिक करना है जहां से आप डायरेक्टली गूगल मैप पर उस लोकेशन तक पहुंच जाओगे जहां पर वह फोटो खींचा गया था ।

यहां पर डायरेक्टली कभी-कभी किसी नजदीकी जगह का नाम आता है या फिर आंकड़ों की तरह एक लोकेशन आता है । जिसमें नॉर्थ ओर ईस्ट में कुछ आंकड़े होते हैं ।

फोटो में लोकेशन ऐड करने के फायदेBenefits of adding location to photos

दोस्तों ऐसे फोटो में लोकेशन ऐड करने से आपको उस लोकेशन का दोबारा पता चल जाएगा जहां पर आपने एक्जेक्टली फोटो खींचा था । हमने पिछले एक पोस्ट में देखा है कि गूगल मैप किस तरह से मैप के हिस्से बनाता है उसमें हमने यह देखा था कि कुछ जाली की तरह मैप के हिस्से फोटो क्लिक किए जाते हैं ।

और उन्हें एक साथ जोड़ा जाता है । इसलिए अगर आप फोटो द्वारा उस लोकेशन का पता लगाना चाहते हो तो आपको कुछ किलोमीटर का क्षेत्र 1 दिया जाता है और उसके हिसाब से ही नॉर्थ ओर ईस्ट के आंकड़े काम करते हैं ।

अगर आपने ऐसे फोटो द्वारा लोकेशन ली तो आपको दोबारा उस जगह पर फोटो क्लिक करने में आसानी होगी अगर आप चाहते हो कि सेम उसी जगह पर जाकर फोटो खींचे तो ऐसे फोटो द्वारा लोकेशन आपको काफी मदद की होगी ।

दोस्तों इंटरनेट पर मौजूद फोटो में भी कुछ फोटो में लोकेशन ऐड कर दी होती है जैसे कि ragalahari.com की वेबसाइट पर भी आपको कई फोटो में लोकेशन ऐड कि हुई देखने को मिलता है और ऐसी कई सारी वेबसाइट है जहां पर नेचुरल फोटो खींची जाती है वहां पर भी आपको लोकेशन ऐड की हुई फोटो मिलती है । इससे आप सेम उसी जगह पर जाकर वह फोटो खींच सकते हो ।

अगर आपके नजदीकी व्यक्ति को यह पता नहीं है कि वह जगह कहां पर है और वह आपको बताना चाहता है मगर लोकेशन का आइडिया उस व्यक्ति को ना हो या फिर उसे अपनी लाइव लोकेशन गूगल मैप द्वारा लोगों तक पहुंचाना नहीं आता है ।

तो वह ऐसे लोकेशन ऑन करके फोटो खींचेगा और उस फोटो की डिटेल में से लोकेशन के आंकड़े दूसरे व्यक्ति को बताएगा तो भी उसे सर्च करना आसान है । अगर कोई फायदे या डिटेल मिस हो गई हो तो हमसे शेयर जरूर करें हम आपकी वह जानकारी पोस्ट में जरूर ऐड करेंगे ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” मोबाईल से फोटो खीचते वक्त लोकेशन क्यू जरुरी है? मोबाइल से फोटो खींचते वक्त लोकेशन कैसे ऐड करें? फोटो में लोकेशन ऐड करने के फायदे

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


केवल ज्ञान ही एक ऐसा अक्षर तत्त्व है, जो कहीं भी,किसी अवस्था और किसी काल में भी मनुष्य का साथ नहीं छोड़ता। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,