App Install, app install kaise kare, app uninstall, app ininstall kaise kare, How to install app, How to uninstall app, Smartphone me app install kaise kare, How to install app in smartphone, Smartphone se app uninstall kaise kare, How to uninstall app from smartphone, computer me app install kaise kare, How to install app in pc, How to install app from computer,

Phone / PC में App Install aur Uninstall कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाईट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । दोस्तो आप अपने मोबाइल में कई सारे ऐप इस्तेमाल करते हो या फिर कुछ ऐप इस्तेमाल करते हो और बीच में ही छोड़ देते हो और App Install aur Uninstall कर देते हो ।

तो ऐसे में हमें बहुत सारी सावधानी बरतनी जरूरी होती है । अब मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं या मैं आगे जाकर बताऊंगा । तो दोस्तों चले हम आजका यह आर्टिकल हम शुरू कर देते हैं । इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें । क्योंकि यह हर एक व्यक्ति के लिए काफी जरूरी आर्टिकल है ।

साथ ही हमें कमेंट करके बता दें कि इस आर्टिकल से आपके लिए क्या फायदा हो गया है । इस पोस्ट से आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे की ऐप अनइनस्टॉल क्यों करना पड़ता है? ऐप अनइनस्टॉल इंस्टॉल कैसे करते हैं? मोबाईल से ऐप इंस्टॉल या अनइनस्टॉल करे? कंप्यूटर से ऐप इंस्टॉल या अनइनस्टॉल करे?

App Install aur Uninstall, app install kaise kare, app uninstall, app ininstall kaise kare, How to install app, How to uninstall app, Smartphone me app install kaise kare, How to install app in smartphone, Smartphone se app uninstall kaise kare, How to uninstall app from smartphone, computer me app install kaise kare, How to install app in pc, How to install app from computer,
How to install and uninstall apps in smartphone and computer?
Popular Or Famous Contents .
> फेसबुक केअर रिएक्शन कैसे पाएं ? 
> Title text, Alt text ब्लॉग में लगाएं?
> End To End Encryption क्या है?
> गूगल के फ्री कोर्सेस कैसे सीखे?
> वर्ल्ड की लाइव पॉपुलेशन कैसे जाने?

ऐप अनइनस्टॉल क्यों करना पड़ता है? Why do uninstall the app?

दोस्तों ऐप अनइनस्टॉल करने के कई सारे कारण हो सकते हैं । तो वही कारण आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे अब आप सोच रहे होंगे कि लोग जब चाहे तब App को अनइनस्टॉल कर सकते हैं और कर देते हैं । तो दोस्तों यह भी सही बात है पर कुछ ऐसे भी कारण होते हैं जो काफी गंभीर और परिणामकारक भी होते हैं । तो दोस्तों चले जान लेते हैं हमें ऐप अनइंस्टॉल क्यों करना पड़ता है । 

# फोन हैंग होने पर ::

दोस्तों हमारे फोन में ऐसे भी कुछ आप होते हैं जो कि बहुत सारा डाटा इकट्ठा करके शुरू रहते हैं जैसे कि फेसबुक या फिर टिक टॉक , व्हाट्सएप जैसे एप हमारे फोन का बहुत सारा डाटा स्टोअर करके रखते हैं ।

जिसकी वजह से हमें फोन की रैम कम पड़ने लगती है और उस वजह से हमें ऐसे बड़े ऐप को अनइंस्टॉल करना पड़ता है । जिससे कि हमारे फोन की RAM बढ़ सकती है तो ऐसे में आप फेसबुक या टिकटोक को अनइंस्टॉल कर सकते हो ।

# इस्तेमाल ना करने पर ::

दोस्तों हमारे फोन में ऐसे भी कुछ ऐप हम लेकर चलते हैं जो कि हम ज्यादातर इस्तेमाल नहीं करते जैसे कि अगर आपको कोई फोटो एडिटिंग ऐप लेना हो तो हम दो से तीन है ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं । क्योंकि हमें प्ले स्टोर पर उसके बहुत सारे रिव्यू और रेटिंग मिल जाते हैं ।

तो हम सोचते हैं कि चलो यह भी ऐप लेते है साथ में दूसरा भी ऐप डाउनलोड करते हो । तो ऐसे में हम एक से ज्यादा या दों से भी ज्यादा ऐप एक ही काम के लिए डाउनलोड कर लेते हैं । फिर बाद में हमें वह ऐप इस्तेमाल करने में कोई रुचि नहीं रहती क्योंकि हमें उसमें से एक ही ऐप पसंद आता है । तो ऐसे में हमें वह ऐप अनइनस्टॉल करना पड़ सकता है ।

# App info वेबसाइट पर पब्लिश करने के बाद ::

दोस्तों अगर आपका कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप बहुत सारे ऐसे आप लेते हो जो कि हमें इंफॉर्मेशन लेने के लिए और वेबसाइट पर पब्लिश करने के लिए लगते हैं । अगर आप Top 5 या Top 10 App जैसा कोई पोस्ट बना रहे हो और पोस्ट बनाने के बाद वह ऐप को अनइंस्टॉल ही कर देते हो ।

क्योंकि उस ऐप की रिव्यू आपने वेबसाइट पर ऑलरेडी दे चुकी होती है । अब आप उस ऐप की review अपनी वेबसाइट पर डालने के बाद आप उस ऐप को फोन में रखोगे भी नहीं । तो ऐसे में वह ऐप अनइनस्टॉल करना पड़ता है या अनइंस्टॉल कर देते हो ।

# हैकिंग से बचने के लिए ::

दोस्तो इंटरनेट पर और प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे ऐप होते हैं जो कि आपको बिना कुछ बताए आपका फोन हैक करते रहते हैं । आपको ऐसा लगता होगा की ऐसे कोई ऐप होते भी है या नहीं । तो दोस्तों प्ले स्टोर पर भी ऐसे बहुत सारे ऐप है जो कि हररोज इस्तेमाल होते हैं । पर उनका काम बैकग्राउंड में आपका फोन हैक करने का होता है ।

ऐसे हैकिंग से रिलेटेड में 5 ऐप आपको अगले आर्टिकल में बताऊंगा जो कि आपको तुरंत डिलीट करने पड़ सकते हैं ।  काफी जल्द में उस आर्टिकल के बारे में भी इंफॉर्मेशन आपके लिए लाऊंगा तो वह इंफॉर्मेशन पढ़ने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हो ।

ऐप अनइनस्टॉल और इंस्टॉल कैसे करते हैं? How to uninstall and install apps?

तो दोस्तों मैंने आपको ऐप को uninstall क्यों करना पड़ सकता है इसके बारे में ऐसे महत्वपूर्ण कारण बताएं ।  तो अगर आपको यह पता नहीं कि ऐप इंस्टॉल कैसे करते हैं या फिर अनइनस्टॉल कैसे करते हैं तो यह एक सिंपल प्रोसेस है जो कि आपको फॉलो करके ऐप इनस्टॉल या अनइंस्टॉल कर सकते हो ।

## स्मार्टफोन में एप इनस्टॉल कैसे करे? How to install app in smartphone?

दोस्तों आजकल सभी फोन में ऐप को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले उससे डाउनलोड करना पड़ता है । अगर आप उस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हो तो वह ऐप ऑटोमेटिकली इंस्टॉल हो जाता है । अगर आप किसी ब्राउज़र से ऐप को डाउनलोड करते हो तो सबसे पहले उसे डाउनलोड करना पड़ता है ।

डाउनलोड करने के बाद उस फाइल को या फिर ऐप को ओपन करना पड़ता है । ओपन करने के बाद आपको उस ऐप के लिए थोड़ी बहुत परमिशन देकर स्क्रीन के नीचे NEXT पर क्लिक करके लास्ट में आपका ऐप इंस्टॉल के लिए लोडिंग लेकर इंस्टॉल हो जाता है ।

दोस्तों कुछ फोन में ऐप इंस्टॉल करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर Unknown Sources को ऑन करके परमिशन देना होता है । तो अगर ऐसे में आपका वह ऐप Unknown Sources के लिए परमिशन मांगे तो सेटिंग में जाकर अज्ञात स्रोत को ऑन कर देना है । तब आपका ऐप इंस्टॉल के लिए रेडी हो जाएगा ।

## स्मार्टफोन से एप Uninstall कैसे करे? How to uninstall app from mobile?

फोन से एप को अनइनस्टॉल करने के लिए यहां पर आपको दो तरीके बताऊंगा ।  

# STEP : 1 ] दोस्तों फोन से मोबाईल ऐप को अनइंस्टॉल करने के लिए आपको फोन सेटिंग में जाकर APPLICATION का ऑप्शन सर्च करना है । एप्लीकेशन के ऑप्शन में आपको ALL APPLICATION , SD CARD , DISABLED APPLICATION जैसे ऑप्शन मिल जाते हैं ।

आपको ALL APPLICATION पर क्लिक करके वह एप्लीकेशन चुना है जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हो । अनइनस्टॉल करने के लिए उस एप्लीकेशन के इंफो पर जाकर वहां से आप उसे अनइंस्टॉल कर सकते हो । या फिर उसका डाटा क्लियर करके फिर से इस्तेमाल करने के लिए तैयार कर सकते हो ।

डाटा क्लियर करने के बाद वह एप्लीकेशन नए एप्लीकेशन की तरह ही काम करेगा । बस आपको एप्लीकेशन अपडेट हुआ होगा तो उसे अपडेट करना होगा नहीं तो नए फीचर उसमें नजर नहीं आएंगे ।

## STEP : 2 ] दोस्तों अगर आपको सेटिंग में जाकर ऐप को अनइंस्टॉल करना काफी दिक्कत का लगता है । तो आप डायरेक्टली भी किसी APP को अनइंस्टॉल कर सकते हो । उसके लिए उस एप्लीकेशन के आइकॉन को लॉन्ग प्रेस करें और MORE INFO या फिर डायरेक्ट Uninstall भी क्लिक कर सकते हो ।

कुछ फोन में आपको MORE INFO का ऑप्शन मिलता है तो कुछ फोन में आपको डायरेक्ट Uninstall का भी ऑप्शन मिलता है । इसलिए मैंने यहां पर MORE INFO और डायरेक्ट Uninstall ऑप्शन बताएं हैं ।

## Computer में App Install कैसे करे? How to Install app in computer?

दोस्तो कंप्यूटर में ऐप इनस्टॉल करने के लिए भी सेम प्रोसेस है । आपको वह फाइल इंटरनेट से या फिर उसके ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करनी होगी । डाउनलोड करने के बाद आप कंप्यूटर के सेटिंग में जाकर डाउनलोड की गई फाइल को ओपन करें या फिर कंप्यूटर के डाउनलोड फोल्डर से जाकर उसे ओपन करें ।

ओपन करने के बाद आपके लिए कुछ STORAGE की परमिशन मांगी जाएगी या फिर आइकन शॉर्टकट के लिए भी परमिशन मांगी जाएगी । तो आपको अगर आइकॉन के लिए परमिशन देनी है तो परमिशन को ऑन कर दें ।

तब APP का आइकन आपके मेन स्क्रीन पर शॉर्टकट होकर आ जाएगा । अब NEXT पर क्लिक करते जाना है और आपका ऐप इंस्टॉल हो जाएगा । इंस्टॉल होने के लिए APP थोड़ा बहुत टाइम ले लेगा ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” ऐप अनइनस्टॉल क्यों करना पड़ता है? ऐप अनइनस्टॉल इंस्टॉल कैसे करते हैं? मोबाईल से ऐप इंस्टॉल या अनइनस्टॉल करे ? कंप्यूटर से ऐप इंस्टॉल या अनइनस्टॉल करे? “

दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जीत जितनी बड़ी है चुनौती भी उतनी ही बड़ी होगी । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️