नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों हम स्पेस नॉलेज के अनुसार कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स और गजब के टेक्निकल पोस्ट लाते रहते हैं । आज के इस पोस्ट का टाइटल देखकर तो आपको पता चल ही गया होगा कि आज हम बात करेंगे Paramanu Bomb kya hai? स्पेस में परमाणु बम फोड़ने पर क्या होगा?

अब आपका यह सवाल होगा कि है कैसा पोस्ट है और कोई स्पेस में परमाणु बम कौन फेकेगा या फोड़ना पड़ेगा । तो दोस्तों ऐसा कई बार हो चुका है और आगे होने के चांसेस हम दूर नहीं रख सकते । जीहा दोस्तों ऐसा कई बार हो चुका है । कि किसी ना किसी देश ने स्पेस में परमाणु बम फोड़े है । तो क्या है वह घटनाएं और क्या हुआ था यही आज हम इस आर्टिकल से जानेंगे ।

दोस्तो यह सवाल अगर हम देखें तो यह सवाल काफी पचकाना लगता है और ऐसा सोचना भी गलत बात नहीं है । पर दोस्तों हम किसी भी घटनाओं को नजरअंदाज नहीं कर सकते इसलिए क्या स्पेस में परमाणु बम फोड़ना सही है?

परमाणु बम क्या होते हैं और कैसे काम करते हैं? परमाणु बम फटने से क्या होता है? स्पेस में परमाणु बम फोड़ने पर क्या होगा? स्पेस में Paramanu bomb फोड़ना सही है? Paramanu Bomb kya hota hai? Space me paramanu phatane se kya hota hai?

परमाणु बम क्या होते हैं, Paramanu Bomb, परमाणु बम कैसे काम करते हैं, Paramanu Bomb kya hai, Paramanu Bomb kya hota hai, What is Paramanu Bomb, Paramanu Bomb kaise kaam karta hai, Paramanu Bomb ke nuksan, Losses of Paramanu Bomb, Space me Paramanu Bomb, Paramanu Bomb in space, Paramanu Bomb space me blast, Paramanu Bomb space me fodna,
परमाणु बम क्या होते हैं? स्पेस में परमाणु बम फोड़ने पर क्या होगा?
Popular Or Famous Contents .
> Cache Memory कैसे काम करती है?
> COD:M में XP Card कैसे इस्तेमाल करे?
> क्या सच में अंतरिक्ष में कचरा फैल गया है?
> CoronaVirus शुरुआती लक्षण और उपाय
> Kotlin Programming Language क्या है?

THIS INFORMATION ONLY FOR KNOWLEDGE

परमाणु बम क्या होते हैं और कैसे काम करते हैं? What is Paramnu bomb?

दोस्तों परमाणु बम क्या होते हैं यह अगर आपको जानना है तो आपको पहले सबसे पहले छोटे से बम को समझना होगा । अगर हम बात कर एक छोटे से बम की तो उसमें कई सारा बारूद होता है और पिन होती है । जिसे रिलीज करने के बाद छोटी सी चिंगारी निकलती है और वह बारूद को जला देती है और पूरे बम को फोड़ देती है । तो उसी तरह से ही परमाणु बम काम करता है मगर यह बम बड़े पैमाने पर आघात करता है ।

परमाणु बम की बनाने की प्रोसेस और लिमिट भी काफी अलग होती है । जब परमाणु बम को बनाया जाता है तो उसे काफी बड़े पैमाने पर या बड़े आकार में बनाया जाता है । जिसमें कई सारा बारूद और केमिकल होता है और यह केमिकल जब बम फूटा है तो सभी जगह पर रिलीज हो जाता है । इसमें कई सारा बारूद होने की वजह से यह इतना बड़ा आघात कर पाता है ।

अगर परमाणु बम को कहीं छोड़ ना हो या फिर कई जगह पर फोड़ना हो तो उसे रॉकेट लांचर जैसे बड़े लांचर से दागा जाता है । जिससे यह काफी दूर जाकर फूटता है ।  दोस्तों अगर बात करें किसी एक परमाणु बम को बनाने की तो एक परमाणु बम बनता है एक प्रोटॉन , न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉन से ।

जब परमाणु बम बनाया जाता है तो उसे बनाने के लिए उसका एक पहला खोल बनाया जाता है जो कि मजबूत धातु से बनाया जाता है और उसके अंदर कई तरह का रसायन और प्लूटोनियम या प्लैटिनम जैसे पदार्थ से न्यूट्रॉन और प्रोटॉन एकत्रित किए जाते हैं ।

जब तक इस धातु की क्षमता से कम न्यूट्रॉन प्रोटॉन इसके अंदर है तब तक यह धातु टूटते नहीं और अगर इसके क्षमता से अधिक क्षमता से इसके अंदर न्यूट्रॉन प्रोटॉन से एकत्र करके बम बनाया जाए तो यह होने से पहले ही फूट जाता है । इसलिए जब भी पीएनटी का इस्तेमाल किया जाता है तो इसे ग्राम में या किलो के हिसाब में ही इस धातु के अंदर समाया जाता है ।

परमाणु बम फटने से क्या होता है?

दोस्तों जिस तरह से ही कई बार कई देशों ने परमाणु बम किसी देश पर फोड़े है या फिर परमाणु बम से हमला किया है । तो पिछली घटनाएं हमें काफी अच्छे से पता है कि क्या हुआ था ।

पर अगर आपने ऐसी कोई घटना नहीं सुनी है तो मैं आपको में बता देता हूं कि पिछली बार जब हिरोशिमा और नागासाकी जैसे देशों पर अमेरिका ने परमाणु बम फोड़े गए थे तो उसका असर यह हुआ था कि , वहां का जनजीवन काफी सालों तक हिल गया था और काफी सारे लोगों की मौत हो गई थी ।

इसका काम ऐसा होता है कि यह जहां पर फूट जाता है वहां से कई किलोमीटर की जमीन पर काफी हलचले होती है और इससे कई किलोमीटर तक टूट फूट जाता है और अगर परमाणु बम के बात की जाए तो इसमें कई तरह के रेडिएशन वातावरण में फैल जाता हैं और यह रेडिएशन काफी दूर तक फैल जाते हैं । इसका नुकसान यह होता है कि इस रेडिएशन की चपेट में अगर कोई आ जाए तो उसका असर उन व्यक्तियों पर होता है जो इसके रेडिएशन का शिकार हो गए हैं ।

किन देशों ने स्पेस में परमाणु बम फोड़े है?

दोस्तों 1958 से लेकर 1962 तक यूनाइटेड स्टेट सोवियत यूनियन ने कई सारे परमाणु बम स्पेस के ऊपर टेस्टिंग के लिए फोड़ दिए थे और इन्होंने सिर्फ टेस्टिंग के लिए धरती से ऊपर 80 किलोमीटर तक परमाणु बम का टेस्ट किया था । 1962 में जब यूएसए ने धरती के ऊपर परमाणु बम फोड़ा तो 15 किलोमीटर दूर दूसरे इसका इफेक्ट देखने को मिला था ।

इस परमाणु के वजह से आकाश में अरोरा देखने को मिले जो कि पृथ्वी के पोल्स में पाए जाते हैं और यह घटना इंसान द्वारा की गई पहली घटना थी । और दूसरी यूएस में 1962 में पृथ्वी की सतह से 400 किलोमीटर ऊपर एक परमाणु बम का परीक्षण किया था जिसमें काफी बड़ा आग का गोला तैयार हो गया था । यह बम 1.4 में मेगाटन का था ।

इस बम ने स्पेस में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स का निर्माण किया था जो कि एक प्रकार की एनर्जी होती है और इस एनर्जी की वजह से हमारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एक ही झटके में बंद पड़ सकते और ऐसा ही हुआ । वहां के कई सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खराब हो गए साथ में नेविगेशन सिस्टम और राडार का भी पूरा सिस्टम बिगड़ गया सेटेलाइट का भी काफी सारा नुकसान हो गया था ।

और अगर बात करें सोवियत यूनियन की तो उसने भी स्पेस में बम फोड़ा था और यह बम काफी बड़ा था जिसके एक किया हुआ कि मशरूम क्लाउड जैसी आग का गोला स्पेस में तैयार हो गया था । जिसे काफी दूर से देखा गया था और यह जो मशरूम क्लाउड का गोला था वह 65 किलोमीटर दूर तक फैला हुआ था जिसका इफेक्ट भी काफी दूर हुआ ।

स्पेस में परमाणु बम फोड़ने पर क्या होगा? What would happen if an atomic bomb exploded in space?

दोस्तों अगर बात कर स्पेस की तो वहां पर आपको जीरो ग्रेविटी के साथ सिर्फ खाली जगह ही मिलती है । जहां पर कोई वातावरण नहीं होता है और अगर ऐसे में क्या होगा स्पेस में परमाणु बम फोड़ने पर ।  दोस्तों अगर ऐसा किया जाए तो इसका बुरा असर होगा और कई सारे नुकसान इंसानों को उठाने पड़ सकते हैं । अभी हमने ऊपर देखा कि एक परमाणु बम जमीन पर फटने पर क्या होता है ?

इसके कितने सारे नुकसान इंसानों को उठाने पड़ते हैं वहीं अगर बात करें परमाणु बम को स्पेस में फोड़ने की तो । सबसे पहले यह होगा कि वह जो रेडीशन है वह स्पेस में पूरी तरह से फेल जाएगा और जब बम फूटेगा तो उसके टुकड़े स्पेस में हर जगह बढ़ जाएगी और बम के झटके से दूर फैल जाएगी और वह रेडिएशन उस टुकड़ों पर लगकर काफी दूर तक फेंका जाएगा ।

अगर ऐसा किया जाए कि स्पेस में परमाणु बम छोड़ा जाए तो स्पेस में एक बड़ा सा झटका लग जाएगा और उस झटके से कई सारे सैटेलाइट को एक साथ ही खराब होने का कारण मिल जाएगा । क्योंकि जब कोई परमाणु बम फूटता है तो कई सारी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक एनर्जी रिलीज करता है और इससे उसके रास्ते में आने वाले हर इलेक्ट्रॉनिक मशीन एक ही झटके में खराब होने लगते हैं ।

अगर ऐसा बम स्पेस में फूटा जाए तो वहां पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के साथ कई सारे सेटेलाइट मौजूद है और इसका सबसे बड़ा नुकसान उन्हीं को होगा । दोस्तों 1 थिअरी के अनुसार कई सारे वैज्ञानिक का ऐसा मानना है कि एक छोटी सी रास्ते से हम दूसरी गैलेक्सी तक जा सकते हैं । बात कितनी सही है , यह तो उन लोगों को ही पता ।

पर ऐसी छोटी सी जगह को दूसरी गैलेक्सी में जाने का शॉर्टकट भी कहते हैं और इस पर कई सारे वैज्ञानिक का काम अभी शुरू है । मगर कोई ऐसी जगह हो स्पेस में ही जिससे हम दूसरी गैलेक्सी तक पहुंच सकते हैं तो ऐसे स्पेस ने बम फोड़ने से उनके अस्तित्व को भी कुछ ना कुछ इसका भी असर देखने को मिल जाएगा ।

स्पेस में बम फोड़ना सही है या गलत

दोस्तों अभी हमने देखा कि परमाणु बम फिर चाहे वह जमीन पर फोड़ा जाए या फिर स्पेस मे । इसके कुछ ना कुछ छोटे हो या बड़े नुकसान तो है और मेरा मानना है कि परमाणु बम जैसे बम फिर चाहे वह जमीन पर हो या फिर स्पेस में हो । उन्हें कहीं भी फोड़ना कभी भी सही नहीं है और अगर कुछ बम स्पेस में फूटते हैं तो इसके काफी गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं ।

क्योंकि पुराने बम तो काफी कम TNT इस्तेमाल करके बनाए जाते थे । मगर आज के बम में TNT काफी मात्रा में इस्तेमाल करके बनाए जाते हैं । पर कुछ लोग या देश देश की सिक्योरिटी का बहाना बनाकर परमाणु बम अपने पास ज्यादा से ज्यादा रखना चाहते हैं और उन्हें सिर्फ कारण ही चाहिए कि वह बम फोड़ने के लिए । तो मेरे हिसाब से तो परमाणु बम फोड़ना काफी नुकसानदायक होगा ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” परमाणु बम क्या होते हैं और कैसे काम करते हैं? परमाणु बम फटने से क्या होता है? स्पेस में परमाणु बम फोड़ने पर क्या होगा? स्पेस में परमाणु फोड़ना सही है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।



बीच रास्ते से लौटने का कोई फायदा नहीं क्योंकि लौटने पर आपको उतनी ही दूरी तय करनी पड़ेगी जितनी दूरी तय करने पर आप लक्ष्य तक पहुँच सकते है | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,