नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरे वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । पोस्ट का टाइटल देखकर आपको ऐसा लग रहा होगा कि यह किस तरह से टाइटल दे दिया है तो आपको मैं यहां पर बता दूं कि दोस्तों कई महीनों से भारत सहित कई सारे देश में कोरोनावायरस के चलते हुए लॉकडाउन काफी जगह पर किया गया है । Online Study Courses Future कैसा होगा?

तो इसी के चलते कई सारे जगह पर ऑनलाइन स्टडी मोबाइल थ्रू या फिर कंप्यूटर के जरिए शुरू कर दी है । और इसी से रिलेटेड आज हम काफी विस्तार से जानकारी लेंगे , क्या भविष्य में ऑनलाइन कोर्सेज को डिमांड बढ़ेगी या नहीं या फिर इसका फायदा स्टूडेंट को होगा या नहीं ?

तो दोस्तों सबसे पहले आप हमें कमेंट में बताएं कि आपने भी ऑनलाइन स्टडी का अनुभव लिया है या नहीं । क्युकी आज काफ़ी स्कूल और कॉलेजेस की स्टडी ऑनलाइन हो रही है और स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही सिखाया जा रहा है। यहाँ तक कि स्टूडेंट्स की Exams भी ऑनलाइन ही हो रही है।

जिससे हमें पता चल जाएगा कि ऑनलाइन स्टडी काफी सारे लोगों को पसंद आती है या नहीं तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको क्या कुछ नया और इंटरेस्टिंग जानने को मिलेगा कि  ऑनलाइन कोर्स का फ्यूचर कैसा होगा? क्या फ्यूचर में ऑनलाइन कोर्स को पसंद मिलेगी? क्या कोर्स को ऑनलाइन तरीके से सीखना जरूरी है ? ऑनलाइन कोर्स में क्या दिक्कत होगी?

Online Courses, online courses ka future, Future study, Online study future, Online study ka future, Future Online study, Upcoming future study, Upcoming student future, Study ka future kaise hoga, Online study ka aanewala kal, ऑनलाइन कोर्स का फ्यूचर कैसा होगा, क्या फ्यूचर में ऑनलाइन कोर्स को पसंद मिलेगी, क्या कोर्स को ऑनलाइन तरीके से सीखना जरूरी है, ऑनलाइन कोर्स में दिक्कत है, Will online courses be preferred in the future, What are the problems with online courses,
ऑनलाइन कोर्स का फ्यूचर कैसा होगा? What are the problems with online courses?
Popular Or Famous Contents .
> वीडियो वॉचटाइम कैलकुलेट कैसे करे?
> टिकटॉक क्या है? टिकटॉक के फैक्ट्स
> वाईफाई के टॉप बेस्ट Hidden Features
> Social media पर ज्यादा Likes कैसे पाएं?
> मरने के बाद सोशल मीडिया अकाउंट का?

ऑनलाइन कोर्स का फ्यूचर कैसा होगा?

दोस्तों आज जो स्कूल या कॉलेज में बच्चों को सिखाने का काम चल रहा है या फिर उनको शिक्षा दिया जा रही है या तो वह शिक्षा ब्लैक बोर्ड पर दी जा रही है या फिर लैपटॉप , कंप्यूटर पर दी जा रही है ।

भारत में कुछ एडवांस स्कूल भी बन चुके हैं जो कि इलेक्ट्रॉनिक ब्लैक बोर्ड पर स्टूडेंट को सिखाते हैं । जिसमें उसी ब्लैक बोर्ड पर Pencil , Pen का ऑप्शन आ जाते हैं साथ में Eraser का भी ऑप्शन आ जाता है । अगर बात करें E – Black Board की तो हर एक कलर की पेंसिल आप उस इलेक्ट्रॉनिक ब्लैक बोर्ड पर इस्तेमाल कर सकते हो ।

जिसमें काफी सारे ऑप्शन देखने को मिलते हैं । साथ में ऐसे ब्लैक बोर्ड पर आप कुछ इमेजेस या फिर मैप वगैरा भी ऐड कर सकते हो जिसमें जो कुछ स्टूडेंट को सिखाना है वह पहले से ही मौजूद होता है और उस हिसाब से टीचर स्टूडेंट को सिखाते हैं ।

पर दोस्तों इसके आगे की बात करें यानी कि फ्यूचर में पढ़ाई करने की तो यह भी काफी एडवांस बात होगी क्योंकि जिस तरह से आज हम सीख रहे हैं उससे कई गुना दुनिया बदल चुकी होगी ।

तो उसमें पढ़ाई का भी एक अलग ही अनुभव मिलेगा जैसे कि किसी चीज को 3D प्रिंटर द्वारा प्रिंट करके उसकी सेम नकल करके वह प्रिंट स्टूडेंट्स को दिखाकर उससे काफी अच्छी तरह से पढ़ाई की जा सकती है या फिर उस जगह को अनुभव लिया जा सकता है । तो 3D प्रिंटर का भी काफी अच्छे से पढ़ाई में फायदा मिलेगा ।

आजकल के जो प्रिंटर है वह 1D या 2D होते हैं जो कि पेपर पर सब कुछ प्रिंट कर देते हैं । अगर 3D प्रिंटर को भी शिक्षा की ओर ले लिया जाए तो एडवांस पढ़ाई की जा सकेगी । दोस्तो आज जो हम जिसे ब्लैक बोर्ड पर या फिर स्क्रीन से पढ़ पाते हैं तो आगे जाकर हमें टेक्नोलॉजी मिल जाएंगे जो कि बिना किसी ब्लैक बोर्ड या स्क्रीन के भी आपको वह सारी चीजें या फिर बुक्स के अक्षर लिख देंगे ।

वह भी एक प्रोजेक्टर के जरिए या फिर एक होलोग्राम के जरिए भी यह काम आने वाली शिक्षा में किया जा सकता है । दोस्तो होलोग्राम क्या होते हैं यह आपको पता नहीं है तो मैं आपके इस से भी रिलेटेड एक पोस्ट दे दूंगा । जिससे आपको पूरा नॉलेज मिल जाएगा कि होलोग्राम किस तरह से काम करते हैं ।

दोस्तों अगर बात हो रही है होलोग्राम की तो आपको आने वाले कुछ समय में अपने स्टूडेंट और टीचर अपने घर से ही सीखते या सिखाते हुए देखने को मिलेंगे यह कुछ इस तरह से होगा कि उस होलोग्राम के बीच में जो भी कोई आएगा तो वह होलोग्राम पूरा कैरेक्टर या फिर टीचर और स्टूडेंट को स्कैन करेगा और जो भी काम वह व्यक्ति होलोग्राम के सामने बैठकर करेगा वह लोग सबको एक साथ दिखाई देंगे ।

जिस तरह से हम ग्रुप वीडियो चैटिंग करते हैं वैसा ही कुछ नजारा हमें होलोग्राम में मिल जाएगा । पर यह काफी एडवांस टेक्नोलॉजी होगी । इंडियन कंपनी रिलायंस के मालिक अंबानी द्वारा Jio Glass का भी निर्माण कर दिया गया है जो कि आने वाले कुछ महीनों बाद हमें उसका उपयोग करने को मिल जाएगा यह टेक्नोलॉजी भी कुछ उसी तरह से काम करती है इसके बारे में भी हम काफी विस्तार से इंफॉर्मेशन लेंगे ।

क्या फ्यूचर में ऑनलाइन कोर्स को पसंद मिलेगी?

दोस्तों आज का जो ऑनलाइन कोर्स सीखने का प्रोसेस है वह काफी कम लोगों को पता है और हाल ही के लॉकडाउन की वजह से यह थोड़ा बहुत बदल चुका है और स्टूडेंट के सामने आ चुका है । जिसमें मोबाइल या कंप्यूटर का ही इस्तेमाल किया जाता है पर दोस्तों इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन कोर्स होते हैं जो कि आपको नॉलेज बढ़ाने में मदद करते हैं ।

पर दोस्तों ऐसे ऑनलाइन कोर्स में आपको प्रोग्रामिंग या फिर स्क्रिप्टिंग के काफी सारे कोर्स मिल जाते हैं और कुछ कोर्स फ्री होते हैं तो कुछ कोर्स पैड होते हैं और यह प्रोग्रामिंग के कोर्स का सर्टिफिकेट पाने के लिए आपको कुछ पैसे पे करने पड़ते हैं ऐसे ऑनलाइन कोर्स के सर्टिफिकेट आप किसी भी सोशल मीडिया साइट पर जॉब पाने के लिए अप्लाई में इस्तेमाल कर सकते हो ।

बहुत सारे लोग ऐसे ऑनलाइन सीखना पसंद करते हैं । मगर जो कुछ बिछड़े हुए क्षेत्र है या फिर गांव जैसी जगह है जहां पर इंटरनेट का इतना ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता है । वह लोग ऐसे कोर्स से काफी पीछे रह जाते हैं और इसकी वजह से ऐसे कोर्स के बारे में काफी कम लोगों को पता होता है ।

अगर आप इंटरनेट का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हो जिसमें आपको इंटरनेट से जुड़ी हुई चीजे जानना पसंद है या फिर आप कोई ब्लॉगर , डेवलपर या यूट्यूबर हो तो आपको ऐसी कोर्स के बारे में काफी ज्यादा जानकारी मिल जाएगी और ऐसे ही डेवलपर या ब्लॉगर ही ऐसे कोर्स को पढ़ना या फिर सीखना पसंद करते हैं ।

दोस्तों क्या फ्यूचर में ऐसे ऑनलाइन कोर्स को स्टूडेंट पसंद करेंगे या नहीं यह तो पूरी तरह से उस टेक्नोलॉजी पर निर्भर होगा , जो स्टूडेंट को सिखाई जाएगी क्योंकि टेक्नोलॉजी में ऐसी बहुत सारी चीजें होती है जो शुरुआती दिनों में स्टूडेंट को समझ में नहीं आती है । उस वजह से ऐसे कोर्स को काफी सारे लोग नजरअंदाज कर देते हैं ।

पर दोस्तों हमारी दुनिया धीरे-धीरे बदल रही है और टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ रही है तो ऐसी टेक्नोलॉजी में एजुकेशन भी पीछे नहीं रह सकता और जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बदलेगी वैसे वैसे स्टूडेंट का सीखने का नजरिया भी बदल जाएगा और स्टूडेंट को ऑनलाइन ही सीखना पसंद आएगा क्योंकि घर बैठे बैठे एक-दो घंटे ऐसे कोर्स की पढ़ाई की और उससे सर्टिफिकेट पा लिया तो आसानी से जॉब लग सकती है ।

क्या कोर्सेस को ऑनलाइन सीखना जरूरी है?

दोस्तों कोई भी कोर्स को ऑनलाइन सीखना जरूरी है या नहीं यह पूरी तरह से नहीं कह सकता हूं क्योंकि दोस्तों बहुत सारे काम के अच्छे या बुरे असर होते हैं । अगर एडवांस टेक्नोलॉजी की बात करें तो एडवांस टेक्नोलॉजी में सब्जेक्ट सीखना और पढ़ाई करना स्टूडेंट के लिए या फिर उस वेबसाइट के लिए तो अच्छी बात है ।

मगर जब भी कोई स्टूडेंट ऑनलाइन तरीके से सीखना चाहता है तो उसे बाकी के सारे काम छोड़ कर जब भी ऑनलाइन क्लासेस हो तब सीखने के लिए रेडी होना पड़ता है और अगर उसके पास उस वक्त टाइम नहीं हो , तो वह वो सीख नहीं पाता है । इसलिए ऑनलाइन सीखते वक्त टाइम का भी अंदाजा लगाना जरूरी है

दोस्तों ऑनलाइन सीखने के लिए ज्यादातर प्रोग्रामिंग और स्क्रिप्टिंग वेबसाइट ही अभी तक बन पाई है । स्कूल और कॉलेज स्टडी के लिए वेबसाइट अभी तक तो नहीं बनी है । हालांकि अभी कंप्यूटर और कॉलेज के कुछ कोर्स कंप्यूटर पर सिखाए जाते हैं मगर वह कोर्स शिक्षकों द्वारा ऑफलाइन सिखाए जाते हैं और उसकी एग्जाम ऑनलाइन होती है फिर भी उसे आप ऑफलाइन कोर्स ही कह सकते हो ।

जो कि आप स्कूल में सब्जेक्ट पढ़ते हो वह पढ़ाई करने के लिए वेबसाइट बनना जरूरी है । मगर ऐसी वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सारे लोग जरूरी है । जो हमेशा उस वेबसाइट पर एक्टिव रहे और समय-समय पर वेबसाइट की इंफॉर्मेशन चेंज करते रहे क्योंकि जब भी स्कूल कॉलेज का सिलेबस बदलेगा तो वह सारी इनफार्मेशन भी वेबसाइट से चेंज करनी पड़ेगी ।

तो ऐसे काम के लिए बहुत सारे लोगों की जरूरत पड़ती है पर अगर ऐसी वेबसाइट या ऐप बन जाए जो 100 से 200 लोगों को एक साथ कनेक्ट कर सके तो यह ऑनलाइन पढ़ाई करना सिंपल हो जाएगा ।

ऑनलाइन कोर्स में क्या दिक्कत हो सकती है?

दोस्तों ऑनलाइन कोर्स में सबसे बड़ी दिक्कत आ सकती है वह है उससे मिले सर्टिफिकेट कॉलेज और अन्य जगह पर वैलिडेट रहना क्योंकि जब भी कोई स्टूडेंट ऐसी कोर्स में फेल हो जाए तो वह ऐसे कोर्स के सर्टिफिकेट नकली या डुप्लीकेट भी बना सकता है जिससे बहुत बड़ी दिक्कत आगे जाकर आ सकती है ।

क्योंकि अगर कोई व्यक्ति ऐसे डुप्लीकेट सर्टिफिकेट एडिट करके या फिर अन्य हैकिंग तरीके से बना लेता है या दो से तीन अकाउंट बनाकर दो से तीन बार एक ही समय पर बार-बार एग्जाम दे देता है तो इससे बहुत बड़ा फ्रॉड हो सकता है । इसलिए यह भी एक दिक्कत है कि ऑनलाइन पढ़ाई करने से सर्टिफिकेट की काफी छेड़छाड़ हो सकती ।

अगर कोई स्टूडेंट ऑनलाइन एग्जाम से या कोर्स से सीखता भी है तो यह कोई नहीं बता सकता कि वह सर्टिफिकेट कौन सी यूनिवर्सिटी में वैलिड होगा या फिर कौन सी जॉब के लिए वैलिड होगे इसलिए उस सर्टिफिकेट का भी उस वेबसाइट और ऐप को ध्यान रखना होगा कि वह सर्टिफिकेट कहां पर चलेंगे या नहीं ।

इसके लिए उसे बड़ी मात्रा में सरकार और यूनिवर्सिटी से अलग से परमिशन लेकर वह कोर्स ऑनलाइन तरीके से चलाना होगा । तब जाकर वह सर्टिफिकेट यूनिवर्सिटी या जॉब के लिए सर्टिफाइड होगे ।

दोस्तों ऐसे ऑनलाइन कोर्स पूरे करते वक्त या फिर उस कोर्स की एग्जाम देते वक्त बहुत सारे स्टूडेंट घर बैठे या फिर शिक्षा केंद्र पर कुछ गलत कर सकते हैं या फिर उसके आंसर अपने पास रख कर वह एग्जाम दे सकते हैं । इससे उस शिक्षा या कोर्स को कॉपी कर के पास करना ही कहा जा सकता है ।

हालांकि ऑनलाइन कोर्स करते वक्त वेबकैम शुरू रहता है मगर वेबकैम को सिर्फ उतना ही दिखता है जितना कि उसके एरिया में शूट हो रहा है और वेबकैम के पीछे रखा हुआ गोपनीय आंसर शीट वेब कैमरा कैप्चर नहीं कर पाता और इससे भी बहुत बड़ा फ्रॉड हो सकता है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” ऑनलाइन कोर्स का फ्यूचर कैसा होगा? क्या फ्यूचर में ऑनलाइन कोर्स को पसंद मिलेगी? क्या कोर्स को ऑनलाइन तरीके से सीखना जरूरी है ? ऑनलाइन कोर्स में क्या दिक्कत होगी?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


कोई भी दया के लिए किया गया करम, चाहे वह छोटे से छोटा ही क्यों न हो, कभी बेकार नहीं जाता । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,