नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका स्वागत है। कई सारे लोग अपनी चीज ऑनलाइन ही खरीदना पसंद करते है। अगर आप भी हर रोज या कभी ऐमेज़ॉन या अन्य किसी ईकॉमर्स कंपनी से कुछ सामान वगैरा खरीदते हो ,तो Online Kharida product Cancel कब तक करना चाहिए?

क्योंकि मैं आपको बताऊंगा कि अगर आपने अमेजॉन या फिर अन्य ई-कॉमर्स साइट से कुछ सामान खरीद लिया या फिर सामान कैंसिल करने के बाद क्या होता है। मैंने भी यह देखने के लिए और आप तो पोस्ट पहुंचाने के लिए एक चीज मंगवाई थी उसके बाद में आपको यह पोस्ट दे रहा हूं ।

तो इस पोस्ट में आपको नया इंटरेस्टिंग और यूज़फुल जानने को मिलेगा की ऑनलाइन खरीदा प्रोडक्ट कबतक कैंसिल करे? ऑनलाइन खरीदा प्रोडक्ट तुरंत और लेट कैंसिल करने पर क्या होगा? ऑनलाइन खरीदा ऑर्डर रिटर्न या रिप्लेस कैसे करें? How to return or replace an order purchased online?

Online Kharida product Cancel, How to cancel online product after buy, online product kab cancel kare, online kharida product kaise return kare, Product kharidne ke baad kab cancel kare, ऑनलाइन खरीदी के बाद प्रोडक्ट कबतक कैंसिल करे, ऑनलाइन खरीदा ऑर्डर रिटर्न कैसे करें, ऑनलाइन खरीदा ऑर्डर रिप्लेस कैसे करें.
ऑनलाइन खरीदा प्रोडक्ट कबतक कैंसिल करे? How to return or replace an order purchased online?
> Compass क्या होता है? किस तरह काम करता है?
> Online Game कैसे बच्चों का नुकसान कर रही है ?
> ब्लॉग में गैजेट सही जगह पर कैसे लगाए ?
> Vpn App और Vpn Website में फर्क और अंतर?
> CODM Outrider Arctic फ्री में कैसे पाए?

ऑनलाइन खरीदा प्रोडक्ट कब तक कैंसिल करे?

 दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम यही देखेंगे कि अगर आपने अमेजॉन के साथ अन्य किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट से कुछ चीजें मंगवाई, तो उसे ऑर्डर करने के बाद कब कैंसिल करना चाहिए और कब नहीं । इसके बारे में भी मैं बताऊंगा।

तो इस पॉइंट में हम दो मुद्दों पर नजर डालेंगे की इकॉमर्स वेबसाइट से बुक किया हुआ प्रोडक्ट तुरंत कैंसिल करने पर क्या होता है और काफी देर बाद प्रोडक्ट कैंसिल करने पर क्या होता है। वैसे तो आप कभी भी वह प्रोडक्ट बुक करने के बाद कैंसिल कर सकते हैं।

पर अगर देर से बुक कर किया हुआ प्रोडक्ट कैंसिल किया तो वह आपके लिए कुछ प्रॉब्लम खड़े कर सकता है।

ऑनलाइन बुक प्रोडक्ट तुरंत कैंसिल करने पर क्या होता है?

 दोस्तों इकॉमर्स वेबसाइट पर कोई भी प्रोडक्ट बुक करने के बाद उसे कैंसिल करने का एक सीमित समय होता है। यानी कि वह समय यह होता है जैसे कि जब तक आपका ऑर्डर कंपनी बुक करके नहीं लेती है ।

या फिर उस प्रोडक्ट की डिटेल शिपिंग डिपार्टमेंट तक नहीं पहुंचती है तब तक आप को उस प्रोडक्ट को कैंसिल करने का पूरा हक है। वैसे आप वह आर्डर जब चाहे तब कैंसिल कर सकते हो।

पर होता यह है कि, आपने कोई भी आर्डर बुक किया और वह तुरंत कैंसिल किया तो ही वह आर्डर शॉपिंग के लिए नहीं निकलता है। अगर आपने वह ऑर्डर काफी समय बाद कैंसिल कर दिया तो वह शिपिंग के लिए आगे जाता ही रहता है।

यह इंफॉर्मेशन वैसे तो किसी के ज्यादा काम की नहीं होगी। पर मुझे एक वेबसाइट यूजर व्यक्ति द्वारा यह कमेंट आया कि क्या हो अगर शिपिंग ऑर्डर को काफी देर बाद कैंसिल किया जाए?

तो मैंने वही किया जो कमेंट में पूछा गया था। मैंने पहले एक कंपनी द्वारा आर्डर को तुरंत कैंसिल कर दिया और एक ऑर्डर को काफी देर बाद कैंसिल किया। दोनों में क्या डिफरेंस था यह मैंने आर्डर करके जाना।

तब मैंने इसके लिए कंपनी को फोन भी लगाए और पूरी डिटेल ली तब मुझे पता चला कि तुरंत आर्डर कैंसिल करने पर वह ऑर्डर शिपिंग के लिए कंपनी से बाहर नहीं निकलती है। और काफी देर बाद आर्डर को कैंसिल करने के बाद वह आर्डर शिपिंग के लिए निकलती है। और आपके एड्रेस से ही वापस चला जाती है।

ऑनलाइन खरीदा प्रोडक्ट लेट कैंसिल करने पर क्या होगा?

 दोस्तों आपको इस टॉपिक पर या फिर मुद्दों में वैसे टेक्निकल जानकारी की कोई गुंजाइश ही नहीं है। यानी कि यह पोस्ट सिर्फ आपको यह बताने के लिए अपलोड किया है कि ऑनलाइन बुक किया हुआ प्रोडक्ट किस तरह कैंसिल होता है या कितने देर में कैंसिल करना चाहिए।

आप इस इंफॉर्मेशन को अपनी नॉलेज के लिए रख सकते हो। अगर कोई ई कॉमर्स वेबसाइट से बुक किया हुआ प्रोडक्ट देर से कैंसिल  करते हो तो वह घर तक तो आ ही जाता है। और यह आपको हर एक लोकेशन की जानकारी दे देता है। यानी कि अगर आपने काफी देर बाद कोई प्रोडक्ट कैंसिल किया तो आपको देखने में तो वह ऑर्डर कैंसिल किया गया है ऐसा शो करता है।

मगर आप उसे अन्य वेबसाइट पर ट्रैक करते हो तो वह आप की लोकेशन तक Product आता हुआ देखने को मिलता है। अगर आप चाहो तो उसे देखकर ट्रैक कर सकते हो या फिर डिलीवरी ब्वॉय को उस सिचुएशन के बारे में बता सकते हो। वैसे भी वह कैंसिल ऑर्डर होने की वजह से डिलीवरी बाय भी उसे उसी वक्त रिटर्न ले जा सकता है।

ऑनलाइन खरीदा ऑर्डर रिटर्न या रिप्लेस कैसे करें?

 दोस्तो ऑनलाइन खरीदा हुआ ऑर्डर रिटर्न करना या रिप्लेस करना काफी आसान है। अब अगर आप उस ऑर्डर को रिटर्न करते हो तो वह प्रोडक्ट हमेशा के लिए कंपनी को चला जाता है और रिप्लेस करते हो तो उसके बदले दूसरा प्रोडक्ट आप तक पहुंचाया जाता है।

पर रिप्लेस करने के बाद आप उस प्रोडक्ट को दोबारा भी रिप्लेस कर सकते हो और रिटर्न करने के बाद दूसरा आर्डर प्लेस कर सकते हो। पर रिटर्न करने के बाद वह पैसा आपको कैश ऑन डिलीवरी के रूप में मिल सकता है या फिर डायरेक्टली बैंक में जमा हो सकता है।

इसके लिए कंपनी आपको तीन से चार ऑप्शन दे देती है। जिसमें से सबसे फास्ट तरीका यही है कि आप बैंक में ही कंपनी द्वारा पैसे जमा कराए। इसके लिए 2 से 3 दिन लग जाते हैं। पर कैश ऑन डिलीवरी से पैसा लोगे तो इसके लिए 5 से 6 दिन का समय लग जाता है। अब प्रोडक्ट को रिटर्न या रिप्लेस किस तरह से करते हैं इसके बारे में जानते हैं।

दोस्तो इ कॉमर्स कंपनी द्वारा आपने कोई प्रोडक्ट खरीदा है तो उस प्रोडक्ट को उसी इ कॉमर्स वेबसाइट से या एप्लीकेशन से ओपन करें। उसके बाद अपना अकाउंट साइन इन करें और अपने डैशबोर्ड में एंटर हो जाए या डैशबोर्ड में आपको My Order या My Product जैसे ऑप्शन देखने को मिलेंगे।

यहां से आपको जो प्रोडक्ट रिटर्न या रिप्लेस करना है उस प्रोडक्ट इमेज पर क्लिक कर दें। उसके बाद आपको उस प्रोडक्ट की एक्टिविटी पूछी जाएगी कि आपको वह प्रोडक्ट रिटर्न करना है या रिप्लेस करना है? कुछ ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जो रिटर्न नहीं हो सकते हैं जिसमें खाने पीने की चीजें या फिर छोटी छोटी चीज होती है वह रिटर्न नहीं हो सकती।

अगर आपने कोई प्रोडक्ट चूनकर उसे रिटर्न करने का या रिप्लेस करने का सोचा है, तो आपको वह प्रोडक्ट चुनने के बाद उस प्रोडक्ट को रिटर्न करने की वजह बता देनी है और इसके बाद आप रिटर्न या रिप्लेस पर क्लिक कर सकते हो।

रिटर्न के लिए आपको आपका एड्रेस मांगा जाएगा जो कि सेम ही होगा या फिर आप अपने हिसाब से नया एड्रेस ऐड कर सकते हो। रिटर्न करने के बाद पहले डिलीवरी बॉय आएगा और प्रोडक्ट लेकर जाएगा ।

वह प्रोडक्ट कंपनी में वापस पहुंचने के बाद 2 से 3 दिन में आपको अपना पैसा वही डिलीवरी बॉय आकर दे जाएगा। इसलिए बैंक का ऑप्शन चुनकर कम से कम समय में पैसे बैंक में जमा कर सकते हो और रिप्लेस में आपको वह प्रोडक्ट ले जाने के बाद उसी तरह का दूसरा प्रोडक्ट भेजा जाता है।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” ऑनलाइन खरीदा प्रोडक्ट कबतक कैंसिल करे? ऑनलाइन खरीदा प्रोडक्ट तुरंत और लेट कैंसिल करने पर क्या होगा? ऑनलाइन खरीदा ऑर्डर रिटर्न या रिप्लेस कैसे करें?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


हारना सबसे बुरी विफलता नहीं है कोशिश ना करना ही सबसे बड़ी विफलता है |  OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,