ओजी व्हाट्सएप क्या है, ओजी व्हाट्सएप के हिडेन फीचर्स, ओजी व्हाट्सएप के फायदे, OG Whatsapp, Whatsapp ke prakar, hidden features of OG WhatsApp, OG Whatsapp kya hai, OG Whatsapp kya hota hai, Og whatsapp ke faayde, Og whatsapp ke nuksaan, What is OG Whatsapp, What is OG Whatsapp kya hai, OG Whatsapp ke nuksaan,

OG Whatsapp क्या है? OG Whatsapp Hidden Features

नमस्कार दोस्तों , आपका मेरी वेबसाइट पर फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों पिछली पोस्ट में हमने Whatsapp के प्रकार देखे थे । तो उसमें हमने OG Whatsapp के बारे में भी थोड़ा बहुत जिक्र किया था । तो क्या है यह हो OG Whatsapp इसकी फुल इनफॉरमेशन और डिटेल आपको इस पोस्ट द्वारा मिल रही है ।

तो दोस्तों OG Whatsapp भी बाकी Whatsapp की तरह ऑफिशियल Whatsapp नहीं है । OG Whatsapp को बनाने वाली कंपनी और टीम के भी हमारे पास ज्यादा कुछ इंफॉर्मेशन नहीं है क्योंकि यह Whatsapp गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है ।

इसलिए डेवलपर की जानकारी में इकट्ठा नहीं कर पाया । पर बाकी की इंफॉर्मेशन में आपको पूरे डिटेल के साथ देने की कोशिश करूंगा । दोस्तों GB Whatsapp और OG Whatsapp में ज्यादा कुछ फर्क नहीं है । पर फर्क तो सिर्फ इस बात का है कि आप को OG Whatsapp में GB Whatsapp से ज्यादा फीचर और हिडेन ट्रिक्स मिल रही है और उन्हीं ट्रिक्स का हम आज इस पोस्ट में पता लगाएंगे ।

पिछली बार की तरह यह भी पोस्ट आपको काफी पसंद आएगा ऐसे मुझे लगता है क्योंकि GB Whatsapp के पुराने पोस्ट के लिए जिस तरह से आपने हमें पॉजिटिव कमेंट से बता दिया था उसी तरह से इस पोस्ट को भी आप फुल सपोर्ट करें ।

तो दोस्तों अब जानते हैं कि इस पोस्ट में आपको क्या कुछ नया , इंटरेस्टिंग को यूज़फुल जानने को मिलेगा की ओजी व्हाट्सएप क्या है ओजी व्हाट्सएप के हिडेन फीचर्स क्या है? ओजी व्हाट्सएप के फायदे क्या है? ओजी व्हाट्सएप के नुकसान क्या है? What is OG WhatsApp? What are the advantages and losses of OG WhatsApp?

ओजी व्हाट्सएप क्या है, ओजी व्हाट्सएप के हिडेन फीचर्स, ओजी व्हाट्सएप के फायदे, OG Whatsapp, Whatsapp ke prakar, hidden features of OG WhatsApp, OG Whatsapp kya hai, OG Whatsapp kya hota hai, Og whatsapp ke faayde, Og whatsapp ke nuksaan, What is OG Whatsapp, What is OG Whatsapp kya hai, OG Whatsapp ke nuksaan,
ओजी व्हाट्सएप क्या है? ओजी व्हाट्सएप के फायदे, नुकसान क्या है? Hidden features of OG WhatsApp
Trending and Useful
> FB Story में Clickable Link कैसे ऐड करें ?
> भाषा और बजट अनुसार फिल्म में फर्क
> Pinterest की पोस्ट में लिंक कैसे ऐड करें ?
> फेसबुक पर ब्लॉक लिंक कैसे अनब्लॉक करें ? 
> ऑनलाइन स्टडी कोर्स का कैसा होगा फ्यूचर?

OG Whatsapp क्या है? What is OG Whatsapp in Hindi? OG Whatsapp kya hai?

दोस्तों Whatsapp तो आपने कई बार इस्तेमाल किया होगा वैसे हर एक व्यक्ति आज Whatsapp का इस्तेमाल तो जरूर ही करता है । पर OG Whatsapp जो है वह Whatsapp कम्युनिटी या कंपनी का कोई Official Whatsapp नहीं है ।

यह OG Whatsapp किसी डेवलपर द्वारा बनाया गया है और ज्यादातर यह आपको टेलीग्राम पर ही मिल पाता है क्योंकि इंटरनेट पर इसके पुराने वर्जन ही उपलब्ध है । दोस्तों इस Whatsapp का पता मुझे तब चला जब मैंने Whatsapp को टेलीग्राम पर सर्च किया ।

अगर आपको भी इस OG Whatsapp को इस्तेमाल करना है और इसके फायदे जान लेने हैं तो आपको इसे सबसे पहले डाउनलोड करना होगा । इसके फायदे और ट्रिक में आपको नीचे बताऊंगा ही । पर अगर आप OG Whatsapp को डाउनलोड करना चाहते हो तो नीचे लिंक दे दी जाएगी वहां से आप OG Whatsapp को टेलीग्राम से डाउनलोड कर सकते हो ।

DOWNLOAD

अगर आपके पास टेलीग्राम एप्लीकेशन नहीं है तो मैं आपको यह OG Whatsapp अन्य प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध कर दूंगा ।

OG Whatsapp का डिजाइन किस तरह का है?

OG Whatsapp के डिजाइन की यानी की मेन पेज की बात करें तो आपको इस Whatsapp पर 4 सेक्शन ( मेन्यू ) देखने को मिलते हैं । जिसमें CHATS , GROUPS , STATUS , CALLS जैसे मेन ऑप्शन देखने को मिलते हैं ।

अगर बात करें इस OG Whatsapp के आइकन की तो आपको इस Whatsapp का आइकन अन्य Whatsapp के आइकन जैसा नहीं देखने को मिलता । Whatsapp का आइकन आपको ब्लैक कलर का देखने को मिलता है ।

अगर बात करें इस OG Whatsapp के सेटिंग की तो आपको इस Whatsapp के सेटिंग में OG Setting और अन्य साधारण सेटिंग देखने को मिलते हैं और सारे हिडेन ट्रिक्स या फीचर आपको इसी OG Whatsapp के सेटिंग में देखने को मिलते हैं उनका भी हम नीचे विस्तार से जायजा लेंगे ।

अगर एक्स्ट्रा फीचर की बात करें तो आपको इस एप्लीकेशन पर चैट को हाइड करने का और पैटर्न फिंगरप्रिंट से लॉक करने का ऑप्शन भी मिलता है और Whatsapp डार्क मॉड में इस्तेमाल करने को भी आसानी से मिल जाता है । तो यह फीचर या फिर ट्रिक्स किस तरह से अपने OG Whatsapp पर लगाए इसके बारे में भी हम नीचे के पॉइंट में जरूर देखेंगे ।

OG Whatsapp के हिडेन फीचर्सAll Features of OG Whatsapp
OG Whatsapp के फायदे

 दोस्तों OG Whatsapp के फायदे में ही इस व्हाट्सएप के हिडेन फीचर्स पीछे छुपे हैं । इसलिए मैंने यह दोनों एडिंग एक ही टाइटल के साथ दे दिए हैं । तो चलिए दोस्तों देखते हैं OG Whatsapp के हिडन फीचर्स और फायदे क्या है ?

चैट लॉक या हाइड करना

 दोस्तों OG Whatsapp में आपको अपने चैट को हाइड करना या फिर लॉक करने जैसा ऑप्शन भी मिल जाता है । इसके लिए आपको एप्लीकेशन के मेन पेज पर लेफ्ट साइड में सबसे ऊपर Whatsapp का नाम लिखा हुआ देखने को मिल जाता है । आपको उस पर क्लिक कर देना है ।

उसके बाद अगर आप फर्स्ट टाइम वह फीचर इस्तेमाल कर रहे हो तो सबसे पहले लॉक का ऑप्शन आपके स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगा । आपको जो भी लॉक रखना है उसे सिलेक्ट करें और उसके बाद आप चैट लॉक के फीचर के अंदर पहुंच जाओगे । उसके बाद आपको प्लस का आइकन नीचे की ओर दिख रहा होगा ।

उस पर क्लिक करके आप कोई भी एक कांटेक्ट हाइड कर सकते हो या लॉक करके उसके साथ चैट कर सकते हो या फिर कोई भी कांटेक्ट अगर आप मेन स्क्रीन से सिलेक्ट करोगे और उसे लॉन्ग प्रेस करोगे तो वहां से भी आप हाइड कांटेक्ट पर क्लिक करके वह कांटेक्ट लॉक या हाइड कर सकते हो । वह कांटेक्ट आपको ओजी व्हाट्सएप के मेन स्क्रीन पर चैटिंग में नहीं देखने को मिलेगा ।

उसी फीचर में आपको एक सेटिंग का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा जिस पर क्लिक करोगे तो आपको उस कांटेक्ट से यानी कि लॉक किए हुए कांटेक्ट से कौन-कौन से नोटिफिकेशन लेना ऑन करना है वह सिलेक्ट कर सकते हो । इसी फीचर में आपको ब्रॉडकास्ट लिस्ट भी बनाने को मिल जाएगी ।

आपको राइट साइड में सबसे ऊपर थ्री डॉट्स या लाइन देखने को मिल जाएगी उस पर क्लिक करके आप अपनी ब्रॉडकास्ट लिस्ट बना सकते हो या फिर उसमें ग्रुप बनाने का या किसी को पेमेंट सेंड करने का ऑप्शन भी मिल जाता है ।

इसी फीचर के अंदर आपको एक KEY का ऑप्शन देखने को मिलता है । उस पर अगर आप क्लिक करोगे तो आप अपना पासवर्ड का टाइप बदल सकते हो यानी कि दूसरा पासवर्ड या दूसरी तरह का पासवर्ड लगा सकते हो ।

डार्क स्किन मोड

 दोस्तों जब व्हाट्सएप का शुरुआत हुआ था या फिर वह लॉन्च होने कई सालों के बाद लोगों को व्हाट्सएप में एक डार्क स्क्रीन मोड भी चाहिए था । हालांकि तब वह मोड़ व्हाट्सएप से ऑफिशियल वर्जन में नहीं दिया गया था । पर OG Whatsapp में आपको डार्क स्क्रीन मोड देखने को मिल जाता है ।

अगर आप मेन स्क्रीन पर ऊपर की ओर एक Brightness का आइकन देखोगे उसपर क्लिक करो तो वहां पर आपको वह आइकन डार्क मॉड में व्हाट्सएप को ट्रांसफर कर देगा यानी कि उस आइकन पर क्लिक करने के बाद आप व्हाट्सएप को डार्क मॉड में इस्तेमाल कर सकते हो ।

दो तरह के सेटिंग्स

 दोस्तों OG Whatsapp में आपको दो तरह के सेटिंग मिल जाते हैं जिसमें एक सेटिंग जो कि आम सेटिंग की तरह काम करता है । अगर आपने व्हाट्सएप के सेटिंग को देखा होगा सेम उस तरह का ही सेटिंग OG Whatsapp में मिल जाता है । साथ में OG Whatsapp का भी अलग एक सेटिंग है जिसे OGSetting कहा जाता है उसे अगर आप क्लिक कर दोगे तो आपको अलग-अलग एक्स्ट्रा फीचर मिल जाते हैं ।

OG Setting देखने के लिए आप मेन स्क्रीन पर आकर वहा थ्री डॉट्स को क्लिक करके फर्स्ट ऑप्शन क्लिक करोगे तो , आप OGSetting में पहुंच जाओगे यहां पर आपको काफी सारे ऐसे ट्रिक और हिडेन फीचर मिल जाते हैं जो कि बाकी किसी भी एप्लीकेशन में नहीं देखने को मिलते । अब हम उन्हीं सेटिंग को विस्तार से जानेंगे कि वह आपके किस तरह से काम आ सकते हैं ।

FREEZE LAST SEEN

 दोस्तों अगर आप OGSetting में एंटर करोगे तो आपको प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी का ऑप्शन मिल जाता है । जहां से आप यह फ्रीज लास्ट सीन का ऑप्शन देख सकते हो । यह ऑप्शन अगर आप ऑन करते हो तो इससे आप किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन नहीं देखोगे ।

सामने वाले व्यक्ति को आप ऑनलाइन होने के बाद भी पूरी तरह से ऑफलाइन देखोगे । जब तक आपने यह ऑप्शन ऑफ रखा था तब से ही आप लास्ट सीन में उस टाइम के लिए ऑफलाइन देखने को मिल जाओगे । यह ऑप्शन भी काफी बढ़िया है और मुझे काफी पसंद आया आपके कमेंट भी हमें पसंद आएंगे ।

PRIVACY

 दोस्तों प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी का यह सेकंड ऑप्शन है जो कि आपके वैसे तो बहुत फायदे का होगा । इसका फायदा यह है कि आप किसी भी व्यक्ति के लिए ब्लू टिक ऑफ कर सकते हो । इसमें आप किसी व्यक्ति या ग्रुप पर सेंड किए हुए मैसेज का ब्लू टिक रोक सकते हो ।

साथ में इसी ऑप्शन से आप टाइपिंग और रिकॉर्डिंग जैसे मैसेज जो कि सामने वाला व्यक्ति जिस तरह से टाइपिंग करते वक्त हमें टाइपिंग दिखाता है वैसा नहीं होगा । यानी आप टाइपिंग ऑडियो रिकॉर्डिंग कर रहे हो या नहीं यह नहीं सामने वाले व्यक्ति को नहीं दिखेगा । इस ऑप्शन का यही काम है कि आपके हर एक ब्लू टिक को रोकना । इसके साथ आप चाहे तो कोई भी ऑप्शन या ब्लू टिक रोक सकते हो ।

CHATS

 ANTI DELETE MESSEGES

दोस्तों एंटी डिलीट मैसेजेस यह ऑप्शन भी काफी बढ़िया है और मुझे पर्सनली काफी अच्छा लगा क्योंकि इस ऑप्शन से यह होगा कि अगर कोई व्यक्ति मैसेजेस भेजने के बाद वह तुरंत डिलीट करता है तो आपको वह मैसेज डिलीट करने के बाद भी शो होंगे ।

जिस तरह से साधारण व्हाट्सएप में कोई भी व्यक्ति किसी को मैसेज सेंड करता है और उसे तुरंत डिलीट फॉर एवरीवन करता है तो वह मैसेज सामने वाले व्यक्ति को नहीं दिखता है पर । अगर आपके पास OG Whatsapp हो और उसमें एंटी डिलीट मैसेजेस का ऑप्शन ऑन हो तो आप वह मैसेज डिलीट करने के बाद भी देख सकते हो । है ना कमाल का ऑप्शन । कमेंट में जरूर बताएं ।

STATUS

 HIDE VIEW STATUS

दोस्तों यह ऑप्शन भी काफी कमाल का ऑप्शन है क्योंकि इस ऑप्शन में आपको कुछ ऐसा करने को मिल जाएगा जो कि आम व्हाट्सएप में जरा भी नहीं होता है । Hide View Status ऑप्शन अगर आप ऑन करते हो तो इस से होगा यह कि अगर आप किसी भी व्यक्ति के स्टेटस देखते हो तो उस व्यक्ति को वह स्टेटस आपने देखा है यह पता नहीं चलता है ।

अगर आप किसी के व्हाट्सएप स्टेटस चुपके चुपके देखना चाहते हो या फिर उसे आप स्टेटस देख रहे हो यह पता नहीं लगाना चाहते हो तो इस हाइड हू स्टेटस ऑप्शन को ऑन जरूर करें । इससे उस व्यक्ति को इसके बारे में जरा भी पता नहीं चलेगा ।

ANTI DELETE STATUS

 दोस्तों यह ऑप्शन पहले वाले ऑप्शन के जैसा ही है यानी कि पहला जो ऑप्शन था उसमें हम मैसेज डिलीट करने के बाद भी देख सकते हैं । उसी तरह से एंटी डिलीट स्टेटस से आप किसी फ्रेंड द्वारा कोई स्टेटस डिलीट करने के बाद भी देख सकते हो । यह फीचर भी काफी अच्छा है ।

मैं कभी-कभी लोगों को डिलीट स्टेटस पर भी रिप्लाई कर देता हूं और उन्हें चौका देता हूं । मुझे बहुत ही अच्छा लगता है लोगों को इस तरह चौकाने में । अगर आप यह ऑप्शन ऑन करते हो और इसके बारे में लोगों को किस तरह से सरप्राइस किया जा सकता है या आपने किया है इसके बारे में भी हमें जरूर बताएं ।

SECURITY

 दोस्तों सिक्योरिटी का ऑप्शन OG Whatsapp में व्हाट्सएप की सिक्योरिटी रखने के लिए दिया गया है । यह सिक्योरिटी ऑप्शन में आप अपने हिसाब से व्हाट्सएप ओपन करते वक्त पासवर्ड लगा सकते हो । पासवर्ड में आप फिंगरप्रिंट , नंबर का लॉक या फिर पैटर्न जैसे लॉक ऑप्शन लगा सकते हो ।

साथ में अगर आप पासवर्ड भूल जाते हो तो उसके लिए रिकवरी क्वेश्चन भी लगा सकते हो । बाकी इस फीचर में आपको कुछ ज्यादा ऑप्शन नहीं देखने को मिलते पर अगर आप चाहते हो कि पासवर्ड टाइप करते वक्त वह पासवर्ड शो हो तो उसके भी ऑप्शन सेट करके रख सकते हो ।

OG Whatsapp के नुकसानLosses of OG Whatsapp

OG Whatsapp ऑफिशियल नहीं है ।

 दोस्तों अगर बात करें OG Whatsapp की तो यह Whatsapp एक तो किसी भी Whatsapp या फेसबुक कम्युनिटी का हिस्सा नहीं है और दूसरी बात यह कि आपको इस Whatsapp पर निजी बातें शेयर करते वक्त काफी सावधानी बरतनी होगी क्योंकि यह Whatsapp ऑफिशियल ना होने की वजह से आपका डाटा इसी दूसरों के हाथ में जा सकता है और इससे आप काफी परेशानी में पड़ सकते हो ।

क्योंकि आपका महत्वपूर्ण डांटा सबसे पहले आपके लिए काफी जरूरी होता है और हमने पिछले एक पोस्ट में यह देखा है कि डाटा दूसरों के हाथ में ना जाए यानी कि है खोने से बचने के लिए क्या करना जरूरी है । इसमें भी इस बात का जिक्र है कि अनऑफिशियली या जिस एप्लीकेशन का कोई एक ओनर नहीं होता उस ऐप को इस्तेमाल करते वक्त काफी सावधानियां बरतनी जरूरी है ।

जिस एप्लीकेशन पर किसी एक कंपनी या व्यक्ति का अधिकार ना हो और कोई भी ऐसे एप्लीकेशन एडिट करके पब्लिश करता हो उस एप्लीकेशन की कोई गारंटी नहीं है कि वह आपका डाटा सेफ रखेगा ।

ऑफिशियल व्हाट्सएप यह तो कहता है कि व्हाट्सएप यूजर को एंड टो एंड इंक्रिप्शन दे देता है पर अनऑफिशियल व्हाट्सएप का ऐसा कुछ कहना ना होने के कारण आपका महत्वपूर्ण डाटा बचाने की और उसे सेफ रखने की कोशिश करनी जरूरी है ।

सेटिंग का ज्यादा होना

 OG Whatsapp में सेटिंग की बात करें तो आपको इतने सारे सेटिंग मिलते हैं जो कि बाकी एप्लीकेशन में देखने को नहीं मिलते हैं और इतने सारे सेटिंग Whatsapp में होने की वजह से भी आप परेशानी में पड़ सकते हो क्योंकि जितने ज्यादा सेटिंग उतना ज्यादा कस्टमाइजेशन ।

आपको अपनी बातें छिपाने के लिए या लोगों को दिखाने के लिए सेटिंग्स इस्तेमाल करने पड़ते हैं , पर वह सेटिंग दोबारा से रिस्टोर करने के लिए आपको दिक्कते आती है क्योंकि कौन सा सेटिंग आपने किस चीज के लिए किया था यह जानने के लिए काफी वक्त लगता है फिर भी आप इस Whatsapp के सेटिंग आसानी से इस्तेमाल नहीं कर सकते ।

सेटिंग किस काम के लिए है यह जानना काफी मुश्किल भरा होता है क्योंकि शुरुआती दिनों में मुझसे भी इस व्हाट्सएप के सेटिंग में कुछ गड़बड़ी हो गई थी । उसके कारण कई सारे कांटेक्ट में से मुझे कुछ बातें सुननी पड़ी क्योंकि उन्हें लगता था कि मैंने उनके कांटेक्ट ब्लॉक कर दिए हैं ।

क्योंकि मैं सभी लोगों के व्हाट्सएप स्टेटस और बाकी चीजों को देखता था मगर लोगों को ऐसा लगता था कि मैंने उनके नंबर म्यूट कर दिए हैं । शुरुआती दिनों में इस एप्लीकेशन को समझना थोड़ा मुश्किल है पर आप OG Whatsapp के सेटिंग्स समझ जाओगे ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” ओजी व्हाट्सएप क्या है ओजी व्हाट्सएप के हिडेन फीचर्स क्या है? ओजी व्हाट्सएप के फायदे क्या है? ओजी व्हाट्सएप के नुकसान क्या है? What is OG WhatsApp?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको। हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जिंदगी में अगर बुरा वक्त नहीं आता तो अपनों में छुपे हुए गैरऔर गैरों में छुपे हुए अपनों का कभी पता न चलतीOKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️