नमस्कार दोस्तों ,मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तो आज के पोस्ट का टाइटल देखकर आपको पता चल गया होगा कि आज हम किस विषय पर बात करने वाले हैं । दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Mobile Data ka Use सही तरीके से कैसे करे? क्या करने पर आपका Mobile Data Waste नहीं जाएगा ।

तो दोस्तों अगर आप भी उन में लोगों में से हो । जिन्हें अपना डाटा कहां पर खर्च करे वह पता नहीं होता है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही । अब दोस्तों जो हमारे मोबाइल का डाटा होता है वह हम तो रिचार्ज करके पा लेते हैं जो कि 1 दिन का ₹20 के बराबर होता है । ऐसा डाटा कहां पर खर्च करें यह कुछ सोचने वाली बात नहीं है ।

क्युकी दिन के 20 रुपए इंडियन यूजर्स के लिए ज्यादा कुछ नहीं होते है और इसी से रिलेटेड हम काफी विस्तार से चर्चा करेंगे और आप भी इसके बाद अपना खुद का डाटा ना वेस्ट जाने देंगे ना ही गलत काम के लिए खर्च करोगे । दोस्तों में यहां पर जो रिचार्ज द्वारा बैलेंस मिल जाता है उस डाटा की बात कर रहा हूं तो दोस्तों आपको आज के इस पोस्ट क्या कुछ नया और इंटरेस्टिंग जानने को मिलेगा यह सबसे पहले जानलो ।

तो इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा की मोबाइल डाटा का सही इस्तेमाल कब नहीं होता? मोबाइल डाटा का इस्तेमाल सही जगह कैसे करे? मोबाइल डाटा बचाने के लिए बेस्ट टिप्स

मोबाइल डाटा इस्तेमाल सही कैसे करे, मोबाइल डाटा बचाने के टिप्स, Mobile data ka sahi use, Mobile data ka sahi Istemaal, Mobile data ka galat use, Mobile data ka galat use, Data Saving tips, Data save kare, Data save kaise kare, Data save karne ke tarike, Internet data kaise bachaaye, Internet data bachane ke liye kya kare, Data save kaise kare, Data saving ideas,
मोबाइल डाटा का इस्तेमाल सही जगह कैसे करे? मोबाइल डाटा बचाने के लिए बेस्ट टिप्स
Popular Or Famous Contents .
> TikTok रेटिंग डाउन से इंडिया को फायदा? 
>  ज्यादा से ज्यादा कैशबैक कैसे पाए ?
> Gaming ID बेचकर पैसे कैसे कमाए?
> कॉपीराइट फ्री इमेज किस तरह से सर्च करें?
> DSLR Button ख़राब होने कैसे बचाये?

मोबाइल डाटा का गलत इस्तेमाल कैसे होता है?

दोस्तों ऐसे कई सारे कारण आपके पास हो सकते हैं जहां पर आपको अपना डाटा बेवजह खर्च करने को लग सकता है । तो ऐसे ही कारण का आज हम पता लगाएंगे । अगर आप भी उन कारणों में से अपना महत्वपूर्ण मोबाइल डाटा खर्च करते हो और अगर आपको लगता है कि वह बंद हो जाए ।

तो आपको ऐसा डाटा कहीं भी जगह इस्तेमाल करने से पहले सोचना चाहिए कि यह डाटा वहां पर इस्तेमाल करें या नहीं ? तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं और वह कारण जान लेते हैं जहां पर आपको वह डाटा इस्तेमाल नहीं करना है ।

1 >> गलत एप्लीकेशन अपडेट या डाउनलोड करते वक्त

तो हमारे फोन में GOOGLE प्ले स्टोर पर और मोबाइल में ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन होते हैं जो हम डैली इस्तेमाल करते हैं । पर कुछ ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जो हम कभी-कभी इस्तेमाल करते हैं । जैसे कि अगर बात करें फेसबुक , क्रोम ब्राउज़र , फोटो एडिटर या फिर वीडियो एडिटर टिक टॉक या फिर व्हाट्सएप जैसे एप्लीकेशन जो होते हैं वह हमें हमेशा इस्तेमाल करने पड़ते हैं ।

ऐसे एप्लीकेशन में जो उनके डेवलपर नई जानकारी ऐड करते हैं वह इंफॉर्मेशन या ऑप्शन आपके पास ऐप में जरूरी होते हैं और ऐसे एप्लीकेशन आपको तुरंत ही अपडेट करके इस्तेमाल करने होते हैं तो ऐसे एप्लीकेशन आप हमेशा अपडेट करते ही रहे । पर दोस्तों कुछ एप्लीकेशन इसके बिल्कुल उल्टा होते हैं । यानी कि हम वह एप्लीकेशन ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं तो ऐसे एप्लीकेशन को आपको कभी कबार ही अपडेट करना चाहिए ।

जैसे कि फेसबुक मैसेंजर , मोबाइल कीबोर्ड या फिर स्क्रीन लांचर , स्क्रीन रिकॉर्डर , नोटपैड ऐप जैसे एप्लीकेशन आप वक्त पर अपडेट ना करो तो भी कुछ प्रॉब्लम नहीं होता है तो ऐसे एप्लीकेशन अपडेट करने में आपका महत्वपूर्ण डाटा इस्तेमाल ना करें ।

2 >> गेम अपडेट करते वक्त

दोस्तों अगर आप एक गेमर हो तो एक गेम अपडेट करने की वैल्यू आप तो जानते ही हो क्योंकि किसी भी गेम को जब कोई गेम अपडेट होता है तो वह सबसे पहले अपडेट करने कि हर एक गेमर की इच्छा होती है । तो आप भी ऐसे ही गेमर हो जो तुरंत गेम अपडेट करते हो तो आपके लिए यह कोई मायने नहीं रखता कि आपका डाटा खत्म हो रहा है या फिर गलत जगह पर जा रहा है ।

फिर भी आप कुछ ना कुछ करके और डाटा कम होने के बावजूद भी वह गेम अपडेट करते ही रहते हो , तो यह भी एक अच्छी बात है । पर अगर आप एक गेम को अपडेट करने के लिए अलग से खुद के पैसे खर्च करके वह गेम अपडेट करते हो तो यह गलत तरीके से होता है ।

क्योंकि गेम से अगर आप पैसे कमाते हो तो आपको कुछ नुकसान नहीं होता पर अगर आप किसी गेम से पैसे कमा नहीं रहे हो और गेम पर ही पैसे खर्च कर रहे हो तो वह आपका नुकसान कर देता है । मैंने पहले ही गेम से पैसे किस तरह कमाए इसके बारे में एक आर्टिकल पब्लिश कर दिया है आप वह देख सकते हो ।

3 >> 18+ वीडियो देखने पर

दोस्तों एटीन प्लस वीडियो देखना और शेयर करना या फिर डाउनलोड करना भी एक गलत बात है । मैंने एक सर्वे किया जिसमें बहुत सारे यूजर ने यह कहा कि हम जो डाटा बच जाता है या फिर जिसका उपयोग नहीं होता है वह ऐसे वीडियो को डाउनलोड करने में खर्च करते हैं । तो यहां पर भी ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाते हैं जो कि वीडियो डाउनलोड करने में अपना महत्वपूर्ण डांटा इस्तेमाल करते हैं ।

हालांकि भारत में डाटा कि कुछ वैल्यू नहीं रह गई है पर अगर आने वाली टेक्नोलॉजी की बात करें तो जब हमें 5G का सपोर्ट मिल जाएगा तो इस डाटा की बहोत वैल्यू हो जाएगी कि आप सोच भी नहीं सकते । अगर आप भी 18+ जैसे वीडियो को डाउनलोड करने में अपना डाटा खर्च करते हो तो यह खुद के लिए और समाज के लिए भी बुरी बात है ।

मोबाइल डाटा का इस्तेमाल सही जगह कैसे करे? How to use mobile data in the right place?

1 >> काफी जरूरी वीडियो ही इंटरनेट पे देखे

दोस्तों एप अपडेट के अलावा भी ऐसे बहुत सारे जगह या फिर काम होते हैं जहां पर आप अपना महत्वपूर्ण डांटा इस्तेमाल कर सकते हो । जैसे कि अगर आप कोई स्टूडेंट , गेम प्लेयर हो या एथेलेटिक हो , तो गेम के लिए , एथलेटिक प्रोग्राम के लिए या जिम के लिए कुछ महत्वपूर्ण वीडियो या फिर टिप्स देख सकते हैं ।

और इससे आपको वह काम करते वक्त वह टिप्स बहुत ही काम आएंगे या फिर आप के रोज के जीवन में उससे बदलाव हो जाएगा । इसलिए जो भी कुछ डांटा आपका काम करने के बाद बच जाता है वह महत्वपूर्ण वीडियो देखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो । इससे आपको मोटिवेशन भी मिलेगा और आपका डाटा बर्बाद भी नहीं होगा ।

1 >> एप अपडेट करते वक्त

दोस्तों हमने ऊपर जो लिस्ट दी उसके अलावा भी कुछ ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जहां पर हमें वह एप्लीकेशन तुरंत अपडेट करने पड़ते हैं पर दोस्तों आप अपने प्ले स्टोर पर ऐप को ऑटो अपडेट ऑफ कर दो तो आपका महत्वपूर्ण डाटा बच जाएगा । जिससे फालतू एप्लीकेशन अपडेट होना बंद हो जाएंगे और आप जो बचा हुआ डाटा है वह अच्छे और महत्वपूर्ण काम के लिए लगा सकते हो । ऑटो अपडेट ऑफ करने पर आपको वही एप्लीकेशन अपडेट करने का मौका मिल जाएगा जो महत्वपूर्ण है और आप ज्यादा इस्तेमाल करते हो ।

दोस्तो डाटा का सही इस्तेमाल हर एक व्यक्ति के लिए अलग अलग होता है पर मैं यहां पर बात कर रहा हूं जो हमारे महत्वपूर्ण काम करने के बाद जो डाटा बच जाता है उसको किस तरह से अच्छे काम के लिए लाया जा सकता है । तो अगर आप ऐसा बचा हुआ डाटा अच्छे काम के लिए लगाना चाहते हो तो सबसे पहले आप यह जान लो कि भविष्य में क्या बनना चाहते हो या फिर किस मुकाम तक पहुंचना चाहते हो ।

इससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि वह महत्वपूर्ण डाटा आपको किस जगह पर इस्तेमाल करना है । अब अगर मेरी बात करे तो मैं मेरा जो बचा हुआ डाटा है उससे वह महत्वपूर्ण फाइल डाउनलोड कर लेता हूं जो कि प्रोग्रामिंग के लिए या फिर वेब डेवलपमेंट के लिए बनी है और मुझे इस्तेमाल करने योग्य है वही में बचे हुए डाटा से डाउनलोड करके इस्तेमाल करता हूं ।

3 >> बिज़नेस या स्टडी की जानकारी हमेशा देखे

अगर आप ऑफिस के लिए काम करते हो या फिर खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हो और बिजनेस के टिप्स कहां पर और कैसे मिल सकते हैं वह देखना चाहते हो तो वैसा डाटा आप स्टडी , टेक्नोलॉजी या मोटिवेशन चैनल के वीडियो देखने में या फिर बिजनेस के वीडियो देखने में इस्तेमाल करें । क्युकी बिज़नेस हो या कॉलेज की स्टडी हो जितनी जानकारी इकठ्ठा की जाए उतनी कम ही होती है ऐसा मेरा मानना है । क्युकी सही नॉलेज हो तो इणां कुछ भी कर सकता है या बन सकता है ।

मोबाइल डाटा बचाने के लिए बेस्ट टिप्स

दोस्तों यहां पर मैं इस आर्टिकल में मोबाइल डाटा बचाने के लिए कुछ टिप्स दे देता हूं । पर यह टिप्स आपके लिए काफी नहीं होंगे इसलिए मैंने इस विषय पर एक आर्टिकल अलग से बनाया हैं । अगर आप भी आर्टिकल पढ़ना चाहते हो तो मैं आपको नीचे लिंक दे देता हूं । जिससे आपको काफी विस्तार से इंफॉर्मेशन मिल जाएगी ।

  1. गलत एप्लीकेशन डाउनलोड करना
  2. किसी भी वेब पेज को रिफ्रेश करते रहना
  3. गलत वीडियो देखते रहना
  4. लोगों को वीडियो डायरेक्टली शेयर करना
  5. एक ही जैसे कई एप्लीकेशन फोन में रखा रखना
  6. टॉप 5 के एप्लीकेशन डाउनलोड करना ( ब्लॉगर के लिए )

दोस्तों यह और ऐसे कई सारे और भी ऑप्शन होते हैं जो कि डाटा बचाने के काम आते हैं और इसी के बारे में मैं आपको अगले 1 आर्टिकल में विस्तार से बता रहा हूं उस आर्टिकल तक जाने के लिए ENTER पर क्लिक करें ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” मोबाइल डाटा का सही इस्तेमाल कब नहीं होता? मोबाइल डाटा का इस्तेमाल सही जगह कैसे करे? मोबाइल डाटा बचाने के लिए बेस्ट टिप्स

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


यदि आप सपने देख सकते हैं तो आप उन्हें पूरा भी कर सकते हैं बस खुद पर भरोसा रखो  । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,