Marvel Time variance authority क्या है?

Marvel, time variance authority, Marvel time variance authority, Marvel TVA, TVA kya hai, Tva kya hota hai, What is Tva, Marvel time variance authority kya hai, Tva kaise kaam karti hai, How to work time variance authority, Infinity stone useless, Infinity Stone Powerless, Infinity Stone Powerless in loki, Infinity Stone Powerless tva, Infinity Stone Powerless kyu hai, Infinity Stone Powerless kaise honge, Null time zone, Infinity Stone Powerless kaise kare,
0
(0)

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओमकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है। दोस्तों आज हम Marvel time variance authority और Loki की सीरीज का जो फर्स्ट पार्ट है या फिर फर्स्ट सीजन है। उस पर सीजन के फर्स्ट एपिसोड की बात करेंगे जी हा दोस्तों, कई सारे सवाल पहले ही एपिसोड ने एपिसोड देखने वालों के मन में छोड़े है।

जैसे कि जो इंफिनिटी स्टोंस है उनके बारे में। दोस्तों यह इंफिनिटी स्टोन जो पहले कई सारे फिल्मों में इस्तेमाल किए हुए देखने को मिले इंफिनिटी स्टोन क्या है? कैसे काम करते है? और फिल्मों में कब और कैसे दिखाया इसके बारे में तो हमने पिछले पोस्ट में जाना ही है। पर फिलहाल हम बात करें लोकी सीरीज के इंफिनिटी स्टोन की तो यहां पर इंफिनिटी स्टोन को एक पेपरवेट की तरह दिखाया गया है।

और यह पेपरवेट यानी कि हवा में पेपर ना उड़ जाए इसके लिए जिस तरह से कुछ चीजें उसके ऊपर रखी जाती है उसका काम यह इंफिनिटी स्टोन लोकी सीरीज में कर रहे है। ऐसा दिखाया गया है। तो उससे जुड़े कई सारे मींस भी बने पर हमें आज Memes के बारे में नहीं जानना है। हमें यह जानना है कि जो इतने पावरफुल स्टोंस थे वह पेपरवेट के काम में कैसे लिए जा रहे है।

Because अगर इन इंफिनिटी स्टोन की पावर देखी जाए तो वह पावर पूरे ग्रहों को खत्म करने की है। तो ऐसा क्या है Tva में। जो इतने बड़े पावरफुल हथियार को भी पेपरवेट की तरह इस्तेमाल कर रहे है। तो आपको इसी से रिलेटेड कुछ जानकारी दूंगा।

दोस्तों पेपरवेट और इंफिनिटी स्टोन में काफी अंतर है। पर यहां पर उन्हें अंतरों में नहीं दिखाया गया जो कि दिखाना जाना चाहिए था जैसे कि वह इंफिनिटी स्टोन Tva में यूजलेस दिखाए गए है। इसके कारण तीन होते है। जिसमें से तीन के तीन कारण अगर आप जान लेते हो तो आपको इसका मतलब समझ में आ जाएगा कि Tva इन इंफिनिटी स्टोन को पेपरवेट की तरह कैसे इस्तेमाल कर रही है।

तो इस इंफिनिटी स्टोन और पेपरवेट को समझने के लिए सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि Tva क्या है? Time Variance Authority कैसे काम करती है और TVA में इंफिनिटी स्टोन पावरलेस कैसे है।

Marvel, time variance authority, Marvel time variance authority, Marvel TVA, TVA kya hai, Tva kya hota hai, What is Tva, Marvel time variance authority kya hai, Tva kaise kaam karti hai, How to work time variance authority, Infinity stone useless, Infinity Stone Powerless, Infinity Stone Powerless in loki, Infinity Stone Powerless tva, Infinity Stone Powerless kyu hai, Infinity Stone Powerless  kaise honge, Null time zone, Infinity Stone Powerless kaise kare,
Popular Or Famous Contents .
Space Mission के 10 फायदे
> Corona से बचाव कैसे करे?
> रीसायकल बिन क्या होता है?
> COD:M Credit point Free पाये?
> वेबसाइट होस्टिंग से वेरीफाई कैसे करें?

Time variance authority क्या है? What are time variance authority in Marvel?

दोस्तों TVA को Time Variance Authority कहा जाता है। जो टाइम को रिसेट करती है। टाइम ट्रॅव्हल करने वाले लोगोको या फिर किसी काम में शॉर्टकट लेने वाले लोगों को पकड़ती है। और उन्हें दोबारा रिसेट करके उसी पर्टिकुलर टाइम में भेज देती है जहां से उन्होंने शॉर्टकट लिया था। ताकि उनकी जो टाइमलाइन है वह खराब ना हो जाए।

अब इसे समझना है, तो पहले आपको यह समझना होगा कि टाइम को ठीक तरह से चलना जरूरी है। अगर एक काम के लिए शॉर्टकट लिया जाए तो उसका असर कई सारे काम में होता है। और इसका उदाहरण आप यह ले सकते हो कि, आप 2 मिनट की देर करने पर जिस तरह से गाड़ी या बस निकल जाती है।

या फिर बस पकड़ने के लिए आप कोई शॉर्टकट लेते हो तो इससे कई जगह पर ट्रैफिक जाम हो सकता है। या फिर भीड़ हो सकती है। तो यह हो गया टाइम का गलत इस्तेमाल। पर अगर इसे Marvel की फिल्मों की भाषा से समझे तो यह नियम पूरे ब्रह्मांड पर लागू होगा।

अब इसको समझना है तो सबसे पहले आपको Marvel के फिक्शन को हमारे अध्यात्म से जोड़ना होगा ताकि आप इसे आसानी से समझ सके। जैसे कि किसी भी देश में भगवान को मानते है। तो वह भगवान जिस तरह से लोगों के फ्यूचर और पास्ट देखते है। तो यह भगवान का काम Marvel फिल्मों में समय रक्षक कर रहे है। जो कि समय को एक रेखा में बांध के रखते है।

अब जिस तरह से भगवान के नियम लोगों को बताने के लिए हमारे यहां पुजारी या अन्य लोग होते है। जो कि भगवान ने जो नियम पृथ्वी के लिए बनाए है वह लोगों तक पहुंचाते है। तो यही काम फिल्मो की नजर से देखे जाए तो Marvel फिल्म में Tva द्वारा किया हुआ देखने को मिलता है।

अब उनके पास कुछ एडवांस टेक्नोलॉजी है जो गलत टाइम को सही करने की पूरी क्षमता रखते है। पर आपको यह भगवान का उदाहरण सिर्फ उदाहरण के तौर पर बताया गया है। Because यह पूरी मार्वल सीरीज फिक्शनल पर आधारित है।

Time variance authority कैसे काम करता है? How to works Marvel time variance authority (TVA)?

लोकी सीरीज शुरुआत आपको लौकी किसी दूसरे वक्त से किसी अन्य वक्त में Portal खोल कर गया हुआ देखने को मिलता है। जहां पर कुछ Tva Organization के लोग आते है और उसे ले जाते है। अब Tva जो है इसे आप एक संस्था कह सकते हो जो कि चलती है पूरी तरह से अलग टेक्नोलॉजी पर चलती है। Loki Series में कही सारे नये तरीके Time Travel करने के दिखाये गये है।

अगर बात करे Loki के शुरुआती शरारत हो या फिर उसके मर जाने के बाद दोबारा जिंदा होने की यह Tva सबकुछ जानना चाहता है। अब Tva जो है वह समझता है की कोई भी टाइम के साथ छेड़छाड़ न करे। टाइम को एक रेखा में बांधने वाले Time Protector ने वो टाइम ठीक तरह से चल रहा है या नहीं वह देखने के लिए इन संस्था का निर्माण किया जिसका नाम रखा ।

अगर कोई टाइम ट्रेवल करता है और टाइम में जाकर कुछ गलत करता है। तो उस गलत चीज को ठीक करने का काम Tva करता है। इसलिए वह उस काम को Timeline Correction कहते है। जो कि गलत होने पर उनके सिस्टम को तुरंत पता चलता है। उसके बाद वह एक पोर्टल खोलकर उसी टाइम लाइन के पर्टिकुलर टाइम में पहुंचते है। और एक Time Reset मशीन द्वारा उस गलत टाइमलाइन को सही करने की कोशिश करते है।

अगर बात करें डॉक्टर स्ट्रेंज फिल्म की तो डॉक्टर स्ट्रेंज फिल्म में भी इस बात का जिक्र है। कि वह लोगों के वास्तविकता की रक्षा करते है। यानी कि अगर किसी दूसरी दुनिया के लोग अपना वास्तविक टाइम को बिगाड़ने की कोशिश करते है तो समय रक्षक लोगों को पता चले बिना ही उस समय को ठीक करते है पर कुछ अलग तरह से।

वह लोगों को शॉर्टकट लेने से रोकते है। ताकि उस शॉर्टकट का असर किसी दूसरे टाइमलाइन पर ना पड़े और इस वजह से जब लोकी ने अपना टैसरेक्ट एक्टिवेट करके एक पोर्टल खोला तो वह भी एक शॉर्टकट से ही टाइमलाइन का ट्रेवल कर रहा था। इस वजह से उसे Tva पकड़कर रख दिया।

साथ में Tva यानी की टाइम वेरियस अथॉरिटी टाइमलाइन में कोई नई प्रक्रिया घटती है या कुछ अलग होता है तो उसका हिसाब भी रखती है।

Infinity Stone Tva में Useless या Powerless क्यों है?

Tva आपने समझ लिया। अब इंफिनिटी स्टोन के बारे में भी आप समझे। यह इंफिनिटी स्टोन जो Marvel में दिखाए गए है। वह सबसे पावरफुल सोर्स है। और उन्हें पूरे ब्रह्मांड को खत्म करने की ताकत है। फिर भी Tva यूजलेस क्यों है। तो इसके यहां पर मैं आपको तीन कारण बताता हूं। इसमें से आपको जो सही लगे तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं। अभी पूरी तरह से एक Theory है। Theory के हिसाब से ही आपको बताने की कोशिश करूंगा।

दोनों Loki Series टाइम ट्रेवल पर Based है जो की नहीं होनी चाहिए थी। पर जो Marvel है वो अपनी Films Multiverse की और ले जा रहा है तो इसलिये ही Loki Series में आपकी Time Travel देखने को मिल रहा है। और अगर Tva का काम देखे तो वह किसी भी टाइम को Travel कर सकते है। किसी में एग्जैक्ट टाइम में जा सकते है और टाइम को रिसेट भी कर सकते है। और यह इंफिनिटी स्टोन जो बने है।

ब्रह्मांड के एक रचना से पहले से बने है। और उससे पहले ब्रह्मांड में कुछ भी नहीं था पर अगर बात करें Tva की तो Tva ब्रह्मांड की रचना होने से पहले भी अस्तित्व में होंगे और इंफिनिटी स्टोन जो Tva के पास है। वह पहले से ही उनके पास है। और वह Loki को ब्रह्मांड के निर्मिति से पहले के टाइम में ले गए है। और TVA को यह भी पता है कि Infimity Stones आने वाले समय में कई तरह से पूरे वॉर का हिस्सा बनेंगे।

इंफिनिटी स्टोन Tva में Powerless होने का कारण और भी यह है कि लोकी ने जब अवेंजर्स एंडगेम में tesseract यूज़ करके एक टाइम में चला गया। तो यहां पर टैसरेक्ट जो था वो एक समय में एक ही टाइमलाइन पर काम करता है और पर Loki ने tesseract को 2 बार Use किया जैसे कि अवेंजर एंडगेम में एक बार और दूसरी बार जब Tva Member उनके ऑफिस में ले गए।

पर अभी तक वो टाइम लाइन रिसेट नहीं हुई है और इसी वजह से टैसरेक्ट Tva के ऑफिस में काम नहीं कर रहा था। अब वह Tva है वो तो एक ऑफिस की तरह दिखती है। पर वह कहां पर है। उसका ठिकाना नहीं है। यानी कि वह Tva ऑफिस Infinity Stones तैयार होने से पहले का है या बाद में का हे पता नहीं।

पर अगर वो टाइम क्रिएट होने से पहले का होगा तो इस वजह से ही इंफिनिटी स्टोन वहां पर काम नहीं कर रहे है। और Infinity Stones Tva में यूजलेस है। Because अगर Tva टाइम तैयार होने से पहले किसी भी रचना से पहले की है तो हो सकता है कि उन्होंने सेम उसी तरह के इंफिनिटी स्टोन पेपर वेट की तरह इस्तेमाल किए हो और उन्हें ही आगे जाकर इंफिनिटी स्टोन ने बदला हो।

मैंने अभी बताया उसी तरह तीसरा भी कारण आपको बता देता हूं। अभी हमने जाना कि एक टाइम लाइन में इंफिनिटी स्टोन अपना काम करते है। पर Infinity Stone दूसरे टाइमलाइन में जाकर इस्तेमाल किया तो वहां पर एक नई टाइमलाइन तैयार होगी।

जिसे Tva दोबारा से रिसेट करके उसी तरह बनाएगी जो पहले थी। रेसेट किए हुए टाइमलाइन रिसेट करने की वजह से ऐसा होगा कि कुछ हुआ ही नहीं। इसी वजह से इंफिनिटी स्टोन दूसरी जगह पर या टाइमलाइन में जाकर काम नहीं कर सकते।

उसी तरह इंफिनिटी स्टोन Multiverse में ही काम करते है। और Tva Office जो है वह मल्टीवर्स में मौजूद नहीं है। वह एक Null Time Zone में मौजूद है। और इसी वजह से वह इंफिनिटी स्टोन Bull Time Zone में काम नहीं करेंगे। इसका मतलब यह है TVA Member Out of Multiverse की Timeline Reset नहीं कर सकते है इसी वजह से Infinity Stone Tva में Powerless या Useless है।

Time Variance Authority ने अवेंजर्स की टाइमलाइन रिसेट क्यों नहीं की?

तो दोस्तों आपने अभी तक की Marvel फिल्में देखी होगी तो, आपको कई सारे फिल्मों में यह देखने को मिला होगा कि, कई सारे पोर्टल खोलकर या टाइम ट्रेवल करके कई सारी जगह पर जाकर कई तरह के काम किए है। जैसे कि इंफिनिटी स्टोन लेकर आना या फिर अवेंजर्स या दुनिया को बचाना जैसे काम अवेंजर्स ने किए है।

पर यहां पर अवेंजर्स ने टाइम ट्रेवल का इस्तेमाल करके भी Time Variance Authority ऑर्गेनाइजेशन ने Timeline Reset नहीं किया। इसका कारण यह है कि, जब सारे अवेंजर्स ने इंफिनिटी स्टोन Time Travel करके बीते कल से प्रेजेंट में लाए और उसका इस्तेमाल करके दुनिया को वापस लाया।

पर जब काम पूरा हुआ तब कैप्टन अमेरिका ने वह सारे इंफिनिटी स्टोंस उसी टाइम में और उसी जगह पर लौटा दिया जहां से उन्होंने इंफिनिटी स्टोन को लिया था। इसलिए कोई भी टाइमलाइन शॉर्टकट तैयार नहीं हुआ और इसी वजह से ही Tva ने अवेंजर्स की टाइमलाइन मेरी सेट नहीं की ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Time variance authority क्या है? Time variance authority कैसे काम करता है? Infinity Stone Tva में Useless या Powerless क्यों है? Time Variance Authority ने अवेंजर्स की टाइमलाइन रिसेट क्यों नहीं की?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


दो सबसे शक्तिशाली योद्धा धैर्य और समय हैं। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *