नमस्कार दोस्तों । मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । क्या आपने कभी नकली नोट देखी है या कभी आपको झासा देकर फसाकर नकली नोट दिए है ? तो अब ऐसे नहीं हो सकता क्युकी गूगल के प्ले स्टोर पर एक ऐसा भी ऐप आ चुका है। Rbi Mani App kya hai?

जो नकली नोट पहचान ने में मदद करता है । Mani App आरबीआई द्वारा हाल ही में लॉन्च किया है तो यह ऐप क्या है और किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है यह जान इस आर्टिकल में जाने वाले हैं ।

इस आर्टिकल में आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे की मनी ऐप क्या है? मनी ऐप कैसे डाउनलोड करें? मनी ऐप कैसे इस्तेमाल करें? मनी एप से नकली नोट कैसे पहचाने? नकली नोट कैसे पहचाने? मनी ऐप के फायदे क्या है? What is Money App? Benefits of money app

मनी ऐप क्या है, मनी ऐप कैसे डाउनलोड करें, मनी ऐप कैसे इस्तेमाल करें, मनी एप से नकली नोट कैसे पहचाने, नकली नोट कैसे पहचाने, मनी ऐप के फायदे क्या है, Rbi Mani App, Rbi Mani App kya hai, What is Mani App, Mani App kaise download kare, How to download rbi Mani , How to use Mani App, Rbi ka mani app kaise use kare, How to find duplicate currency note, Benefits of Mani App, Mani App ke faayde,
मनी ऐप क्या है? मनी ऐप कैसे इस्तेमाल करें? Benefits of money app
Popular Or Famous Contents .
> क्या हो अगर Space में गोली मारी जाए ?
> Google Calender के कैसे फायदे का है?
> Gaming Mode क्या है? कैसे शुरू करे?
> Ramsetu Google Map में कैसे देखें ?
> Link share karke paise कैसे कमाए?

मनी ऐप क्या है? What is Mani App? Rbi Mani kya hai?

दोस्तो Mani App RBI द्वारा लॉन्च किया हुआ Note Identifier app है । भारतीय रिज़र्व बैंक ने 1 जनवरी को लोगों की सुविधा के लिए  लॉन्च किया है, जिसका नाम आरबीआई मनी ऐप रखा गया है। जो कि एक्यूरेट नकली नोट पहचान लेता है । दोस्तो Mani App का फुल फॉर्म Mobile Aided Note Identifier है ।

दोस्तो आजकल नकली नोट बनाने वाले लोग नकली नोट बनाने के लिए नए नए आइडिया लाते है । तो इसी काम को रोकना काफी जरूरी था, इसी लिए Rbi द्वारा यह एप लांच किया गया । Daffodil Software Rbi Mani app में दृष्टिबाधित लोगों को सशक्त बनाने के लिए Ai का उपयोग करता है। जो कैमरा से नोट को स्केन करने का काम करेगा।

दोस्तो नोट बंदी के बाद नकली नोट बनाने का लोगो का प्रयास कम हुआ जरूर है । पर पूरी तरह बंद नहीं हुआ है । मै ऐसा इसलिए बोल रहा हूं क्युकी कुछ महीनों पहले कुछ नकली नोट भी देखने को मिले थे । तो ऐसे में नकली नोट बाजार में आना या उपलब्ध होना पूरी तरह संभव है ।

तो अगर आपका इनकम बहोत ज्यादा है और आपका पैसे का लेनदेन ज्यादा है तो Mani App आपके बहोत फायदे का है । मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफायर यानी मनी ऐप एक बार इंस्टॉल होने के बाद ऑफलाइन मोड पर भी काम करेगा।

मनी ऐप कैसे डाउनलोड करें? How to download Mani App? Rbi Mani app download kaise kare?

वैसे तो दोस्तों गूगल प्ले स्टोर पर नकली नोट पहचानने के बहोत सारे ऐप उपलब्ध थे पर वह ऐप फेक थे । उसमे नकली नोट नहीं पहचाने जाते थे । RBI जो भारत का बड़ा और महत्वपर्ण BANK है । RBI ने उनका ऐप गूगल प्ले स्टोर पर ऑफिशली अपलोड कर दिया है ।

Rbi Mani app को एंड्रॉयड प्ले स्टोर और आइओएस ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह ऐप पूरी तरह फ्री रहेगा। तो अगर आपको यह मणि एप डाउनलोड करने के लिए निचे लिंक दी गयी है।

दोस्तो अगर आप Mani App को डाउनलोड करना चाहते हो तो नीचे के Download बटन पर क्लिक करके Mani App को डाउनलोड कर सकते हो ।

Download button png, Download mani app for android,
Download button png, Download mani app for apple,

मनी ऐप कैसे इस्तेमाल करें? How to use Mani App? Mani app use kaise kare?

सबसे पहले Mani App को डाउनलोड करें । डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल और ओपन करे । ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इससे कैमरा और टॉक बैक के लिए परमिशन दें।

इससे यह ऐप आपको नोट स्कैन करने के बाद वॉइस कमांड से बता देगा कि वह कितने रुपए का नोट है। नीचे फोटो में देखकर आप देख सकते हो कि किस तरह से इसका इंटरफ़ेस बनाया गया है ।

मनी ऐप के फायदे क्या है? Advantages of Mani App? Rbi Mani app ke faayde

# 1 ] दोस्तों मानी ऐप आपके नोट एक से 2 सेकंड में स्कैन करके बता देगा कि कितने रुपए का नोट है । यानी यह ऐप नोट स्कैन करने के लिए एकदम फास्ट है ।

# 2 ] अगर आपने मुड़ा हुआ नोट भी स्कैन करने को फोन के कैमरा के सामने रख दिया तो भी स्कैन कर देता है ।

# 3 ] नोट का छोटा सा हिस्सा स्कैन करोगे तो यह ठीक से स्कैन नहीं करेगा । इसके लिए आपको पूरा या आधा नोट अपने फोन के कैमरा के सामने स्कैन करना पड़ेगा ।

# 4 ] आने वाले समय में इसमें अपडेट आया तो आप 10 से 12 नोट भी स्कैन कर सकते हो और उसका हिसाब भी आपको Mani App बता देगा । इससे आपको हिसाब किताब करने में मदद मिल सकती है ।

# 5 ] यह ऐप नोट की पहचान किसी भी एंगल से कर सकता है । इसके लिए यह नोट का नंबर या कितने का नोट है यह स्कैन कर देता है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” मनी ऐप क्या है? मनी ऐप कैसे डाउनलोड करें? मनी ऐप कैसे इस्तेमाल करें? मनी एप से नकली नोट कैसे पहचाने? नकली नोट कैसे पहचाने? मनी ऐप के फायदे क्या है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


अपने लक्ष्य को निर्धारित करना इसे हासिल करनें का पहला कदम है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,